सिंह राशि के लिए जुलाई 2023 का राशिफल

सिंह राशि के लिए जुलाई माह में ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहेगी. राशि स्वामी सूर्य माह आरंभ में मिथुन में गोचर करेंगे, उसके पश्चात माह मध्य 16 जुलाई से कर्क में राशि में प्रवेश करेंगे तथा गोचरस्थ रहेंगे. माह आरंभ में बुध वृष राशि में गोचरस्थ होंगे, 2 जुलाई को बुध वृष से निकल कर मिथुन में होंगे 16 जुलाई को कर्क में जाकर गोचरस्थ होंगे. 5 जुलाई को पूर्व में अस्त होंगे इसके बाद 29 जुलाई को पश्चिम में उदय होंगे. मंगल का गोचर पूरे माह मेष राशि में होगा. बृहस्पति(गुरु) मीन राशि में गोचर करेंगे 28 जुलाई को मीन में वक्री होकर गोचर करेंगे. शनि वक्री अवस्था में कुंभ राशि में रहेंगे माह आरंभ में इसके बाद 12 जुलाई को वक्री अवस्था में ही मकर में प्रवेश कर जाएंगे.

माह के आरंभिक समय आप कुछ लाभ की स्थिति को देख पाएंगे, इस समय निवेश के मामले में आपकी समझ बेहतर होगी. संपत्ति इत्यादि का कुछ लाभ मिल सकता है लेकिन इस समय 6 और 8 भाव के स्वामी मजबूत होंगे ऎसे में चीजें काफी प्रभावी भी होंगी. माह का दूसरा भाग कुछ परेशानी वाला रह सकता है. परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य पर आपका धन लग सकता है. कुछ धन की प्राप्ति आप बैंक इत्यादि से भी कर सकते हैं. इस माह आपके मित्र को आपसे कुछ आर्थिक मदद की उम्मीद रह सकती है. लेकिन वहीं साथ ही आपका धन कहीं व्यर्थ के काम में अथवा खो जाए या चोरी हो जाए ऐसी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. आप ट्रैवल के दौरान भी कुछ अधिक धन खर्च कर सकते हैं.

सिंह राशि के लिए जुलाई 2023 में करियर और व्यवसाय
काम-काज के सिलसिले में आपको इस माह कुछ ट्रैवल करने के मौके भी मिल सकते हैं. नए काम को सिखने के लिए आपके पास अभी अधिक समय न हो, इसलिए जितना जल्दी आप अपने कार्य क्षेत्र में पकड़ बनाते हैं उतना ही जल्दी आप अधिकारियों के समक्ष अपनी योग्यता दिखा पाएंगे. वैसे माह के दूसरे भग में आरंभ में कुछ अधिक परेशानियां रहेंगी इस समय सरकारी पक्ष की ओर से आपको अनुकूल वातावरण न मिल पाए, या आपके काम में कुछ न कुछ ख़ामियाँ वे निकाल ही सकते हैं.

साझेदारी से जुड़े जो काम आप कर रहे हैं उनमें लोगों के साथ ताल मेल बिठा पाने में कुछ मुश्किल रहे. परेशान न हों जल्द ही स्थिति में सुधार होगा. अभी जितना भी समय है आप उत्साह के साथ काम में लगे रहेंगे. पर यहां पर आपको अपनी काम करने की शैली को भी सुधारने की जरुरत है. अधिक क्रोध से बचें ओर अपने सह कर्मियों के साथ थोड़ा नम्र रह कर ही काम करें. क्योंकि अभी आप स्वयं भी अपने स्वभाव को समझ नहीं पाएंगे. गुस्से और अप-शब्द का उपयोग आपके काम को खराब कर सकता है. अचानक से होने वाली घटनाएं भी परेशान करने वाली हैं.

सिंह राशि के लिए जुलाई 2023 में शिक्षा
छात्रों को अपने लिए नए प्रवेश प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करनी है. कुछ को तो बेहतर मौके मिल गए होंगे पर कुछ को अभी और प्रयास करने की जरुरत होगी. इसलिए आप निराश न हों अगर आप अपने मन अनुसार स्थान को प्राप्त नहीं कर पाएं हैं तो भी अभी आपके पास बहुत से अन्य विकल्प भी हैं. विद्यार्थियों को दूर स्थानों पर जाकर रहने की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में आपको अपने सगे-संबंधियों से भी कुछ मदद लेनी पड़ सकती है. इस समय के दोरान उच्च शिक्षा के लिए अवसर माह मध्य के बाद दिखाई देंगे. लम्बी यात्राएं हो सकती हैं.

सिंह राशि के लिए जुलाई 2023 में स्वास्थ्य
सेहत के लिहाज से आपके लिए समय मिलाजुला रह सकता है. कुछ मामलों में चीजें नियंत्रण में नही रह पाने के कारण भी आप में क्रोध और उग्रता बनी रह सकती है. आपको हाथ एवं कंधों में खिंचाव और दर्द की शिकायत बनी रहती है. इस माह को लेकर आप काम के साथ साथ घर परिवार में होने वाले बदलावों के चलते भी मानसिक रुप से काफी परेशान रहें. जहां तक संभव हो आपको अपने खान पान पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है. ये समय आप परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी थोड़े चिंतित रह सकते हैं.

सिंह राशि के लिए जुलाई 2023 में परिवार
परिवार में एक दूसरे के साथ आपका व्यवहार को लेकर आपके मन अनुसार बहुत सी चीजें न हो पाएं. अभी कुछ समय के लिए आप परिवार से अलग भी रह सकते हैं. इस के साथ ही आपके मन में इस बात को लेकर भी बहुत अधिक बेचैनी रह सकती है. कुछ नई चीजों को लाने का मन अभी टाल देना बेहतर होगा क्योंकि खर्च अधिक होने से बचत भी प्रभावित होती दिखाई देती है.

बच्चों को लेकर आपके मन में विचार बन रहे होंगे और इस सब में काम को कैसे आगे ले जाया जाए यह भी चिंता का विषय हो सकता है. आस पड़ोस में आपका आना-जाना बढ़ सकता है. मित्रों के साथ मिल कुत कुछ नई चीजों पर भी आपकी व्यस्तता अधिक होगी. पिता की ओर से आपको कुछ अधिक सख़्ती देखने को मिल सकती है या वे आपकी बातों से अभी सहमत न हो पाएं लेकिन जल्द ही स्थिति बदलेगी ओर आपकी सोच को भी स्वीकार किया जाएगा.

सिंह राशि के लिए जुलाई 2023 में उपाय
विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ किया करें और सामर्थ्य अनुसार ग़रीबों को भोजन कराएं.