मिथुन राशि के लिए जून 2023 का राशिफल

राशि स्वामी के द्वादश भाव स्थन में होने के कारण वित्तीय मामलों में आपको खर्चों की अधिकता देखने को मिल सकती है. इस समय आपका धन स्वास्थ्य, यात्रा, जीवनसाथी एवं बाहरी कार्यों पर अधिक व्यय होता दिखाई देता है. कुछ कानूनी दावपेचों में भी ये स्थिति परेशान कर सकती है. जो लोग साझेदारी में धन लगाए बैठे हैं, उन्हें इस दौरान सभी कागजातों को संभाल कर रखना चाहिए. साथ ही किसी भी प्रकार की लिखा-पढ़ी करने से पूर्व उचित प्रकार से सभी दस्तावेज़ों को पढ़ लेना चाहिए, अन्यथा दो की जगह चार खर्च होते देर नही लगेगी.

अधिक विश्वास से बचें. स्वयं के लिए किए गए खर्चों का ब्यौरा भी रखें, तभी आप अपनी बचत को संभाल पाएंगे अन्यथा बिना कुछ सोचे समझे खर्च करने की आदत आपको आने वाले समय में परेशानी में डाल सकती है. किसी दूरस्थ यात्रा में आपका धन लग सकता है. माह के अंतिम पड़ाव में आपके लिए राहत का समय होगा और कुछ सकारात्मक स्थिति भी आएगी

मिथुन राशि के लिए जून 2023 में करियर और व्यवसाय
नौकरी अथवा कारोबार की स्थिति आपको मिलेजुले फलों को प्रदान करने वाली होगी. इस समय आप अपने काम में व्यस्त रहने वाले हैं. यहां पर आप अपने निर्णयों को लेकर दूसरों से अधिक राय न लेना पसंद करें. ऎसे में कार्यस्थल पर आपकी प्रतिक्रियाओं पर सवाल भी उठ सकते हैं लेकिन एक बात तो रहेगी कि आपके इस कार्य द्वारा आपके विरोधी कुछ समय के लिए थोड़ा शांत रहेंगे और कोई भी इतनी जल्दी आपसे विवाद करने का साहस भी न करे.आप अपने काम में कुछ जोड़-तोड़ की राजनीति भी करते दिखाई देंगे.

व्यवसाय से जुड़े मुद्दों में भी आपके लिए अच्छे लाभ की संभावना भी दिखाई देगी. इस समय के मध्य भाग में काम के क्षेत्र में बाहरी तौर पर भी मदद मिलेगी. आपके संपर्क बढ़ेंगे जिनमें आप अपने लिए कुछ अधिक व्यय करेंगे लेकिन अभी लाभ मिलने में समय लगेगा. कुछ ऐसे काम भी होंगे जिन्हें एक बार से अधिक भी करना होगा लेकिन फिर भी सफलता मिले यह कहना थोड़ा मुश्किल ही होगा.

मिथुन राशि के लिए जून 2023 में शिक्षा
छात्रों का अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान न दे पाएं. यहां पर कुछ समय के लिए आप अपनी शिक्षा से विमुख हो सकते हैं क्योंकि इस समय आपका दिमाग अन्य बातों में अधिक रह सकता है. मौज मस्ती के चलते पढ़ाई को समय ही न दे पाएं. विदेश में शिक्षा प्राप्ति के अच्छे मौके अभी बन रहे हैं. आप घरेलू काम काज और यात्राओं में भी व्यस्तता के चलते पढ़ाई को अधिक समय न दे पाएं लेकिन दूसरे भाग में आप पुन: स्थिति को संभाल सकेंगे. आप इस दौरान में प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी में लगे रहने वाले हैं. माह मध्य भाग के बाद से आप प्रतियोगिताओं में भागीदारी लेंगे जिसमें आप बेहतर प्रदर्शन भी कर सकते हैं.

मिथुन राशि के लिए जून 2023 में स्वास्थ्य
स्वास्थ्य का पक्ष साधारण ही होगा, आपकी शारीरिक स्फूर्ति भी प्रभावित होगी. कुछ कम होती दिखाई देगी. आप पर मानसिक उन्माद एवं चिड़चिड़ाहट का प्रभाव होगा. आप छोटी-छोटी बातों को लेकर अधिक गुस्से में आ सकते हैं. साथ ही आपकी वाणी भी इस दौरान प्रभावित होगी. नेत्र संबंधी रोग उभर सकते हैं. आखों में लालिमा एवं जलन की शिकायत हो सकती है. चेहरे पर दाने होना अथवा मुंह में छाले की दिक्कत हो सकती है. इसलिए इस दौरान अधिक से अधिक पानी का सेवन करें ताकि शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल सकें. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करें. मानसिक शांति के लिए आपको योग एवं मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए. इससे आप तनाव से बचेंगे और स्वस्थ रहेंगे.

मिथुन राशि के लिए जून 2023 में परिवार
परिवार में कर्यों को लेकर वृद्धि पाएंगे. स्वयं पर भी आप कुछ धन व्यय करेंगे. इस समय, ये धन आपके स्वास्थ्य अथवा आपके रहन-सहन दोनों पर लग सकता है. संबंधों के लिए समय उतार-चढ़ाव वाला रह सकता है. कुछ मामलों में बाहरी लोगों के साथ अधिक मेलजोल की स्थिति उभरेगी. आप अपने रिश्तों में अन्य लोगों का हस्तक्षेप भी पाएंगे जो शायद आपको पसंद न आए, लेकिन इस समय परिवार के लोग आपके मामलों को सुलझाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. परिवार में कुछ बातें दबे स्तर पर भी हो रही होंगी जो आपके समक्ष खुल कर न बोली जा रही हों. कार्यस्थल पर भी आप प्रेम-संबंधों की सुगबुगाहट महसूस कर सकते हैं. विवाहेत्तर संबंधों से बचें. ये आगे चलकर परेशानी का कारण बन सकते हैं.

मिथुन राशि के लिए जून 2023 में उपाय
इस समय पर दुर्गा जी के स्तुति मंत्र का पाठ करें -
या देवी सर्वभू‍तेषु माँ शैलपुत्री रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥