मेष राशि के लिए जून 2023 का राशिफल


माह के आरंभ में मेष राशि के लिए ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहने वाली है. राशि स्वामी मंगल माह आरंभ में मीन राशि में गोचरस्थ होंगे. मीन राशि में मंगल का युति संबंध बृहस्पति से होगा, इसके पश्चात माह के आखिर में मंगल मीन से निकलकर मेष में चले जाएंगे. माह आरंभ में सूर्य का गोचर वृष राशि में होगा. वृष राशि में सूर्य का युति संबंध बुध के साथ बना रहेगा. माह मध्य के बाद सूर्य का मिथुन राशि में प्रवेश होगा. शुक्र मेष राशि में राहु के साथ युति संबंध में गोचरस्थ होगा, 18 जून को शुक्र वृष में चले जाएंगे. शनि का कुंभ राशि में वक्री अवस्था में गोचर होगा. केतु का गोचर तुला राशि में हो रहा होगा.

आपका लग्न स्वामी द्वादश भाव में स्थित है ओर ऎसे में आवश्यकता होगी परिश्रम को सही रुप में उपयोग करने की. तीसरे घर कड़ी मेहनत करने की पर्याप्त शक्ति देगा लेकिन आपको नकारात्मक व्यक्तियों से दूर रहने की आवश्यकता है. इस महीने आप सेवा या व्यवसाय में अपनी स्थिति में उत्थान के लिए परिश्रम लगातार करते रहने कि आवश्यकता होगी. धन लाभ होगा किंतु खर्च भी इस समय बढ. सकते हैं. इस समय दूसरों पर अधिक भरोसा करने से अच्छा है स्वयं की मेहनत द्वारा आगे बढ़ा जाए.

मेष राशि के लिए जून 2023 में करियर और व्यवसाय
कार्य क्षेत्र में परिश्रम बना रहेगा और आप इसमें कुशलता के साथ आगे बढ़ सकते हैं काम काज के क्षेत्र में आपके लिए विस्तार की संभावना रहेगी. आप अपनी काम की क्षमता में भी इज़ाफा पाएंगे. आपको घर और काम दोनो ही ओर एक सामंजस्य बना कर रखने की जरूरत भी पड़ेगी. तिमाही के दूसरे भाग में आप अधिकारी वर्ग की ओर से कुछ कठोर शब्दों को सुन सकते हैं अथवा कार्य स्थल पर वैचारिक दृष्टिकोण में अंतर भी देखने को मिलेगा.

विदेशी कंपनियों में कार्यरत लोगों के लिए अच्छे अवसर होंगे. बाहरी संपर्क द्वारा लाभ के अवसर मिल सकते हैं व्यापार में विस्तार और मुनाफा प्राप्ति का समय होगा. इस समय आप अपने स्वभाव में आए क्रोध ओर जल्दबाजी के चलते कुछ घाटा भी उठा सकते हैं. यहां आपको थोड़ा संभल कर रहने की हिदायत दी जाती है. यहां आपको चाहिए कि कुछ समय शांत रहें और स्थिति के अनुरूप स्वयं को ढालें. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखते हुए काम करें. किसी भी प्रकार की ऐसी बात न करें जिससे कि दूसरों को आप पर उंगली उठाने का मौका मिल जाए. माह के दूसरे भाग से कुछ राहत का अनुभव करेंगे और स्थिति सुलझती दिखाई देगी.

मेष राशि के लिए जून 2023 में शिक्षा
जो लोग पढ़ाई कर रहे हैं, यह समय उच्च शिक्षा के लिए फलदायी परिणाम देने वाला है. पंचम स्वामी सूर्य माह मध्य के बाद तीसरे घर में होगा जिसके चलते अभिरुचि से जुड़े विषयों की ओर रुझान अधिक रह सकता है. प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं, अच्छा करने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयास करने का प्रयास करते हुए आगे बढ़ना बेहतर होगा. चीजों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आपको अपने मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है.

मेष राशि के लिए जून 2023 में स्वास्थ्य
जहां तक ​​स्वास्थ्य का संबंध है, आप मेष राशि वालों के लिए थोड़ा ध्यान बना रखने की आवश्यकता होगी. आपका लग्न स्वामी द्वादश में मौजूद होगा जिसके चलते कुछ परेशानियां रह सकती है. चोट लगने का भय अथवा रक्त विकार त्वचा से संबंधित रोग दे सकते हैं. आपमें जोश और किसी भी कार्य में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता होगी चाहे वह काम हो, परिवार हो या खेल हो, लेकिन दुसाहसिक कार्यों से इस समय बचना चाहिए क्योंकि उनके कारन हेल्थ प्रभावित हो सकती है. स्वास्थ्य समस्याओं हेतु चिकित्सीय परामर्श की आवश्यकता बनी रह सकती है.

मेष राशि के लिए जून 2023 में परिवार
परिवार में इस तिमाही माहौल सामान्य रहेगा. घर पर चहल-पहल का माहौल हो सकता है. इस समय आप किसी धार्मिक यात्रा पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं. माता-पिता की ओर से सहयोग प्रेम की प्राप्ति होगी विशेष रुप से पिता के साथ आप समय बिताएंगे ओर उनकी सलाह इत्यादि से अपनी उलझनों से कुछ राहत भी प्राप्त कर सकते हैं. जीवन साथी के साथ कुछ विचारों को लेकर सहमती न बन सके लेकिन उनका सहयोग आपके पास रहेगा. प्रेम संबंधों को लेकर सजग रहें क्योंकि रिश्तों में दूसरों का हस्तक्षेप भी बढ़ सकता है.

छोटे भाई-बहनों के साथ मिलकर कुछ समय बिताएंगे और कहीं पिकनिक इत्यादि पर घूमने के लिए भी तैयार रहेंगे. कुछ मामलों में मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं या फिर कानूनी दावपेचों अथवा किसी वाद-विवाद में भी अपनी शक्ति और धन भी लगा सकते हैं. भाग्य के सहयोग से आप कुछ राहत का अनुभव भी करेंगे. यहां आपकी संतान आपके लिए सहायक बनेगी. आप खान-पान की गलत आदतों पर भी धन व्यय करते नजर आ सकते हैं या व्यर्थ की वस्तुओं की ख़रीददारी आपकी बचत पर प्रभाव डाल सकती है.

मेष राशि के लिए जून 2023 में उपाय
हर मंगलवार को हनुमान मंदिर में मिठाई का भोग अर्पित करें.