सोमवार के दिन क्या कार्य करना शुभ है? | Auspiciousness of Monday in Daily Life

वर्तमान समय में दैनिक जीवन के सभी कार्यों को शुभ मुहूर्त निकाल कर करना संभव नहीं है. अगर कोई व्यक्ति ऎसा प्रयास करता भी है तो मुहूर्त समय की शुद्धि में कमी रहेगी. या फिर व्यक्ति के कार्य विल्मबित होते रहेगें. ऎसे में ज्योतिष व्यक्ति के जीवन का सहयोगी न होकर, उसके लिये बाधक हो जायेगा. परन्तु फिर भी जहां तक संभव हो, व्यक्ति को कार्यो में अधिक से अधिक शुद्धि का ध्यान रख कर अपने कार्यो के लिये मुहुर्त समय का निर्धारण करना चाहिए. 

कई बार कार्य से जुडे मुहूर्त समय की जानकारी के अभाव में  अशुभ समय में कार्य आरम्भ कर लिया जाता है. जिसके लिये व्यक्ति को बाद में अफसोस होता है. 

सोमवार के दिन यात्रा करने के लिये शुभ दिशाएं | Favorable Directions for Traveling on Monday

सोमवार के दिन पश्चिम दिशा की यात्राएं करना शुभ रहता है. इसके अतिरिक्त दक्षिण दिशा व उतर- पश्चिम दिशा के कार्य भी इस दिन पूरे किये जा सकते है. उतर- पश्चिम दिशा को वायव्य दिशा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन इसके अतिरिक्त अन्य दिशाओं की यात्राएं करने से व्यक्ति को संबन्धित कार्य सिद्धि में बाधाएं आती है. कई बार कार्य पूरा भी नहीं हो पाता है. यात्रा से संबन्धित लक्ष्य की प्राप्ति तथा यात्रा की अवधि में किसी प्रकार की अशुभ घटना से बचने के लिये जहां तक हो सके सोमवार के दिन बताइ गई दिशाओं में ही यात्राएं करनी चाहिए. 

यात्रा में त्याज्य शूल ( दिशाशूल) | prohibited Directions For Traveling on Monday

सोमवार के दिन जिन दिशाओं में यात्रा करने से बचना चाहिए. उनमें पूर्व, उतर, आग्नेय ( दक्षिण- पूर्व) दिशाएं. सोमवार के दिन इन दिशाओं में यात्रा नहीं करनी चाहिए. यात्रा के विषय में यह मान्यता है कि दिशाशूल समय में जो व्यक्ति यात्रा करता है उसे, यात्रा में स्वास्थ्य संबन्धी कमी का भय रहता है. तथा इसके अतिरिक्त यात्रा में शत्रु से भी कष्ट प्राप्त होने की संभावना रहती है. इस दिन यात्रा करने से यात्रा के सुख- आनन्द की कमी होती है. तथा श्रम व धन का भी अपव्यय होने की संभावनाएं बनती है. 

सोमवार के दिन विधा आरम्भ के विषय | Commencement of Education on Monday

सोमवार के दिन लेखन कार्य आरम्भ किया जा सकता है. शास्त्रों का लेखन कार्य शुरु करने के लिये इस दिन का प्रयोग किया जा सकता है. मेडिकल क्षेत्रों में भी इस दिन प्रवेश लिया जा सकता है. इसके अतिरिक्त शिक्षा आरम्भ करने के लिये भी सोमवार के दिन का मुहूर्त लिया जा सकता है. सोमवार के दिन अन्य किये जाने वाले कार्यो में सौदर्य प्रसाधन विषय को सिखने का कार्य भी इस दिन शुरु करना शुभ रहता है. इसके अतिरिक्त सोमवार के दिन औषधि निर्माण की शिक्षा व योजना संबन्धिंत शिक्षा आरम्भ करने के लिये यह दिन अनुकुल रहता है.  

सोमवार के दिन व्यापार संबन्धी कार्य | Professional Tasks on Monday

इन दिन किये जाने वाले व्यापारिक कार्यो की श्रंखला में कृ्षि कार्य लाभ प्राप्त कर सकता है. गाय, भैंस आदि के क्रय- विक्रय के लिये भी यह दिन शुभ रहता है. वर्तमान समय में गाय, भैंस आदि का व्यापार शाहरों में करना संभन नहीं है. इसलिये शहरों में इसे गाय, भैंस के स्थान पर वाहनों के क्रय - विक्रय से समझना चाहिए. इसके अलावा दुध तथा दुध से बने उत्पादों का व्यापारिक कार्य आरम्भ करने के लिये भी सोमवार का दिन शुभ रहता है. इसलिये इस दिन डेयरी कार्य आरम्भ किया जा सकता है.  

सोमवार का दिन क्योकि मेडिकल कार्यो के अनुकुल होता है. इसलिये इस दिन औषधि की दुकान या व्यापार कार्य शुरु किया जा सकता है. इसके अलावा सोडा आदि तरल पदार्थों के क्रय-विक्रय व्यापार कार्य आरम्भ किया जा सकता है. सोमवार के दिन शंख तथा जल से प्राप्त वस्तुओं का व्यापारिक कार्य शुरु करना मुहूर्त के अनुसार शुभ रहता है. 

इसके अतिरिक्त सौंदर्य प्रंसाधन, सुगन्धित वस्तुओं (इत्र आदि) के लिये भी यह दिन शुभ रहता है. इसके अलावा वस्तुओं का क्रय - विक्रय के कार्य आरम्भ करने के लिये सोमवार का दिन उतम रहता है. व्यापार संबन्धी विदेश में कोई पत्राचार कार्य करने के लिये सोमवार का दिन का चयन करना चाहिए. 

 ऊपर बताये गये कार्यो का मुहूर्त समय विशेष रुप से तभी लेना चाहिए. जब कोई अन्य शुभ मुहूर्त न हों, तथा व्यक्ति के पास समय की कमी हों. अगर संभव हो तो वार के अतिरिक्त मुहूर्त समय में अन्य शुद्धियों का भी ध्यान रखना चाहिए. 

सोमवार के दिन किये जाने वाले अन्य शुभ / अशुभ मुहूर्त | Other Auspicious and Inauspicious Tasks on Monday

सोमवार के दिन नये वस्त्र धारण करना मध्यम स्तर का शुभ रहता है. नये आभूषण पहनने के लिये सोमवार का दिन शुभ रहता है. इसलिये इस दिन पहली बार आभूषण धारण करने से गहनों में वृ्द्धि होने की संभावनाएं रहती है. इसके अतिरिक्त तेल लगाने के लिये यह दिन शुभ रहता है. हजामत कार्य के लिये भी यह दिन अनुकुल रहता है. नये जूते पहनने हों, तो इस दिन का प्रयोग किया जा सकता है. इसके अलावा मुकद्धमा दाखिल करने के लिये यह दिन शुभ नहीं रहता है. इसलिये कोर्ट कचहारी के लिये इस दिन का चयन नहीं करना चाहिए.