एलेग्जन्ड्राईट । हेमरत्न । हेमवैदुर्य । कौन धारण करे । एलेग्जन्ड्राईट के गुण । Alexandrite | supernatural ability of alexandrite

यह क्रिसोबेरिल समूह का उपरत्न है. इस उपरत्न को संस्कृत में हेमरत्न तथा हेमवैदुर्य कहा जाता है. हिन्दी में इसे हर्षल के नाम से जाना जाता है. प्रकृति में यह उपरत्न अनेक रंगों में पाया जाता है. इस उपरत्न की विशेषता है कि यह दिन में हरा और रात में लालिमा लिए हुए जामुनी रंग का दिखाई देता है. यह पारदर्शी होता है. रंग बदलने के कारण यह अधिक लोकप्रिय है और इसे श्रेष्ठ उपरत्न का स्थान हासिल हुआ. इसमें विविध रंग की छटाएँ देखने को मिलती हैं. 

एलेग्जन्ड्राईट के गुण | Qualities of Alexandrite

इस उपरत्न को धारण करने से मानसिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है. व्यक्ति विशेष में आत्मविश्वास बढ़ता है. केन्द्रिय तंत्रिका तंत्र के विकारों में सुधार होता है. इस उपरत्न को धारण करने से तिल्ली(Spleen) तथा अग्न्याशय(Pancreas) से संबंधित विकारों से छुटकारा मिलता है. जिन व्यक्तियों को मूर्छा आती है उनके लिए यह उपरत्न लाभदायक है.

एलेग्जन्ड्राईट के अलौकिक गुण | Extraordinary Qualities of Alexandrite

इस उपरत्न को धारण करने से भाग्य में वृद्धि होती है. कई बार इस उपरत्न को धारण करते ही अचानक भाग्य परिवर्तन का अनुभव किया गया है. इसको बहुत शुभ उपरत्न माना गया है. यह शुभ शकुन प्रदान करने वाला है. धारणकर्त्ता को आत्म केन्द्रित होने में मदद करता है. आत्मसम्मान को दुबारा मजबूत करने में मददगार सिद्ध होता है. इसे धारण करने से व्यक्ति की खुशियों में वृद्धि होती है. यह उपरत्न मन को नियंत्रित करने में सहायक होता है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Alexandrite - Should I Wear Alexandrite

जिन व्यक्तियों को मानसिक कष्टों ने घेर रखा हो वह इस उपरत्न को धारण कर सकते हैं. इसे लॉकेट में भी धारण किया जा सकता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है: आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com