एनस्टेटाइट उपरत्न, Enstatite Gemstone Meaning, Healing Properties Of Enstatite

इस उपरत्न की खोज सर्वप्रथम 1855 में जी.ए.केनगोट(Kenngott) द्वारा की गई थी. इस उपरत्न का यह नाम ग्रीक शब्द "एनस्टेट" से लिया गया है जिसका अर्थ घटक अथवा अवयव है. यह उपरत्न प्रोक्सीन समूह का खनिज है. इस उपरत्न के प्रिज्मीय दरार की दो दिशाओं के कारण यह एक कठोर उपरत्न है. इस उपरत्न को आसानी से पिघलाया नहीं जा सकता है. यह उपरत्न पन्ना रत्न की भाँति दिखने वाला उपरत्न है. मैग्नेशियम की उपस्थिति के कारण कई बार यह गहरा हरा दिखाई देता है. इस उपरत्न में शीशे जैसी चमक तथा चिकनाई होती है.

भारत में मैसूर स्थान में पाया जाने वाला यह उपरत्न गहरे भूरे रंग में अपनी अदभुत क्षमता तथा गुणों के कारण लोकप्रिय है. यह उपरत्न प्रचुरता से नहीं पाया जाता है. साधारण लोग इसके विषय में नहीं जानते हैं. इसलिए यह उपरत्न पर जानकारी कम उपलब्ध है. इस उपरत्न की सबसे अधिक माँग क्रोम एन्स्टेटाइट के रुप में की जाती है. जो कि हरे पन्ने के गुणों से मिलता है. यह उपरत्न सामान्यतया कायांतरित तथा आग्नेय चट्टानों के मध्य पाया जाता है.

यह उपरत्न केवल रत्नों को जमा करने वालों के मध्य लोकप्रिय है. इसलिए इसे गहनों के रुप में उपयोग में कम ही लाया जाता है. पृथ्वी के रंग से मिलते हुए भूरे रंग में इस उपरत्न को अधिक पसन्द किया जाता है. इसलिए केवल इसी रंग को गहनों के रुप में उपयोग में लाया जाता है.

एनस्टेटाइट उपरत्न के गुण | Healing Properties Of Enstatite

यह धारक में निष्ठा तथा विश्वास की भावना का विकास करता है. जातक में समर्पण की भावना का विकास होता है. याद्दाश्त में वृद्धि करता है. सभी ऊर्जाओं को सुचारु रुप से संचारित करता है. यह जातक को जीवंत बनाता है. उसके खराब मूड को ऊपर उठाने में मदद करता है. यह शारीरिक क्षमताओं के बहाव को बढा़ने में सहायक होता है. धारक को अपनी प्रतिभाओं को उभारने में मदद करता है. यह शरीर के मुख्य चक्रों को खोलने में मदद करता है. मूलाधार, मनीपूरक, विशुद्ध, आज्ञा तथा सहस्रार चक्र को नियंत्रित करता है.

यह उपरत्न धारणकर्त्ता को प्रतिस्पर्धा, महत्वाकाँक्षा, इच्छाएँ, शक्ति तथा ऊर्जा प्रदान करता है और उनमें वृद्धि करता है. इस उपरत्न को शौर्य तथा शिष्टता का उपरत्न माना जाता है. ऎसा माना जाता है कि यह उपरत्न धारक को बहादुर बनाता है. उसके भीतर से डर को बाहर निकाल फेंकता है. यह उपरत्न धारणकर्त्ता को अपने प्रियजनों के साथ सीधा - सपाट रिश्ता बनाए रखने में मदद करता है. धारक रिश्तों में दिखावा नहीं कर पाता है.

एनस्टेटाइट का रंग | Color Of Enstatite Gemstone

यह उपरत्न गहरे रंग में पाया जाता है. गहरे भूरे रंग में लाल रंग की आभा लिए मिलता है. हरे रंग में भूरे रंग की चमक लिए पाया जाता है. पीला तथा हरे रंग के मिश्रण में पाया जाता है. रंगहीन अवस्था में भी यह उपरत्न पाया जाता है लेकिन इस अवस्था में यह बहुत ही दुर्लभ रुम में पाया जाता है. भूरे रंग में मिलता है. ग्रे रंग में भी यह उपरत्न पाया जाता है. नारंगी-भूरे रंग में भी यह उपरत्न पाया जाता है. पीले रंग में पाया जाता है.

मुख्य रुप से यह उपरत्न हरे तथा पीले रंग में पाया जाता है.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Enstatite Found

यह उपरत्न मुख्य रुप से भारत तथा श्रीलंका में पाया जाता है. यहाँ पाया जाने वाला एनस्टेटाइट बाकी स्थानों से अधिक चमकीला होता है. इसके अतिरिक्त यह उपरत्न दक्षिण अफ्रीका, भूरे-हरे रंग में यह बर्मा, नॉर्वे, कैलीफोर्निया, में पाया जाता है. स्वीटज़रलैण्ड, ग्रीनलैण्ड, स्कॉटलैण्ड, जापान, रूस, तंजानिया, केन्या, जर्मनी, फ्राँस, आस्ट्रिया, ब्राजील, कनाडा, पूर्वी अफ्रीका आदि देशों में पाया जाता है. 

एन्स्टेटाइट की देखभाल । Care And Cleaning Of Enstatite Crystals

इस उपरत्न को मैला होने पर हल्के गर्म पानी में जरा सी साबुन मिलाकर साफ करना चाहिए. सफ करने के लिए हल्के तथा नरम ब्रश का उपयोग किया जा सकता है. इससे इस उपरत्न पर जमी मैल तथा धूल साफ हो जाएगी. इस उपरत्न को सूर्य की तेज रोशनी से बचाना चाहिए. कैमिकल से भी इसे दूर रखना चाहिए. इसे अधिक ताप से बचाना चाहिए क्योंकि इससे उपरत्न का असली रंग फीका पड़ सकता है.

इस उपरत्न से बने गहनों को नरम कपडे़ से बने डब्बे में रखना चाहिए. दूसरे गहनों से इसे अलग रखना चाहिए. क्योंकि इससे क्षति अथवा दरारें पड़ सकती हैं.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com