मेलाकाइट उपरत्न | Malachite Gemstone | Malachite - Metaphysical Properties | Malachite - Healing Ability

यह उपरत्न "दहाना फरहग" भी कहलाता है. यह उपरत्न मुख्यत: हरे रंग में पाया जाता है. इस उपरत्न को काटने के बाद इसमें शैल के समान गोल आकृति दिखाई देती है. यह उपरत्न बहुत ही छोटे क्रिस्टल में पाया जाता है. बडे़ आकार में इसके क्रिस्टल कम ही पाए जाते हैं. यह उपरत्न रेशायुक्त तथा अपारदर्शक होता है. इस उपरत्न में हरे रंग में हल्के तथा गहरे रंग की धारियाँ दिखाई देती है. यह धारियाँ ही इस उपरत्न को एक अलग पहचान देती है और इसे एक अद्वित्तीय उपरत्न बनती है. इसे जब चमकाया जाता है तब यह रेशमी दिखाई देता है. यह बहुत ही नाजुक उपरत्न है इसलिए इसे गर्मी, अम्ल तथा गर्म पानी से दूर ही रखना चाहिए.

यह बहुत ही लोकप्रिय उपरत्न है. इसे इसके हरे रंग के कारण लोकप्रियता हासिल हुई है. इस उपरत्न का यह नाम ग्रीक शब्द "मैलो"(mallow) के नाम पर रखा गया है. जिसका अर्थ है - जडी़-बूटी या औषधि.

मेलाकाइट के आध्यात्मिक गुण | Metaphysical Properties Of Malachite

यह उपरत्न मानव शरीर के सभी अवरुद्ध चक्रों को खोलने में सहायक होता है और सभी चक्रों की ऊर्जा को नियंत्रित रखता है. यह जातक की आध्यात्मिकता तथा तर्कशीलता में वृद्धि करता है. यह सच्चे प्यार को पाने, उसमें संतुलन बनाए रखने में सहायक होता है. यह धारक को स्वयं की भलाई के लिए प्रोत्साहित करता है. यह उपरत्न अच्छे तथा बली भाग्य का सूचक है. धारक को समृद्धि प्रदान करता है. यह उपरत्न धारक को सुरक्षा प्रदान करता है. गर्भवती महिलाओं के गर्भ की सुरक्षा करता है. छोटे बच्चों की सुरक्षा करता है. यह बुराई से सुरक्षा करता है. हवाई यात्रा तथा अन्य यात्राओं में यह धारक को सुरक्षित रखता है. यह धारक को भावनात्मक रुप से भी सुरक्षा प्रदान करता है. जो व्यक्ति स्वयं को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं, उनके लिए यह उपयोगी उपरत्न है.

जब कोई व्यक्ति विशेष किसी समस्या से गुजरता है तब उसके लिए यह उपरत्न काफी उपयोगी सिद्ध होता है. मेलाकाइट क्रिस्टल व्यक्ति के मस्तिष्क को संतुलित रखने में सहायक होता है और वह समस्याओं का समाधान आसानी से खोज निकालता है. इसकी ऊर्जा व्यक्ति को समस्या की जड़ तक ले जाने में सहायक होती है. समस्या का अवलोकन तेजी से करता है. धारक की अन्तर्दृष्टि तथा अन्तर्ज्ञान में वृद्धि करता है. यह उपरत्न जानकारी बढा़ने के लिए मानसिक क्षमता में वृद्धि करता है जटिल अवधारणाओं अर्थात समस्याओं को समझने में सहायता करता है. 

यह उपरत्न मोबाइल तथा कम्प्यूटर से निकलने वाली विकिरणों से धारक का बचाव करता है. यह इन विकिरणों को वातावरण से हटाकर उसे शुद्ध करता है. इस उपरत्न को किसी अच्छे रत्न विशेषज्ञ की सलाह के उपरान्त ही धारण करना चाहिए. यह उपरत्न धारक को नकारात्मकता तथा दर्दनाक दुखों से उबरने में सहायक होता है. जो व्यक्ति मानसिक अवसाद से गुजर रहें हैं उनके लिए यह एक अनुकूल उपरत्न है. कई विद्वानों का मत है कि यह उपरत्न पुनर्जन्म के लिए धारक की सहायता करता है. इसे केवल एक मत ही माना जा सकता है.

जब धारक अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए नया रास्ता चुनता है तब यह उपरत्न उसे आसानी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ने में मदद करता है. हरे तथा काले रंग का यह उपरत्न पिछली दुखदायी घटनाओं से निजात दिलाता है और नकारात्मक भावनाओं को कम करता है तथा धारक के जीवन में खुशियों को बढा़ने का काम करता है. यह धारक के मिजाज में संतुअलन बनाकर रखता है. धारणकर्त्ता के अड़ियल स्वभाव को लचीला बनाने में सहायक होता है.

यह मस्तिष्क को शांत रखता है. इस उपरत्न को धारण करने से नेतृत्व की भावना का विकास होता है. यह हर प्रकार से सुरक्षा प्रदान करता है. यह जातक में बुद्धिमत्ता का विकास करता है. यह धारक को सुख-सुविधाओं की प्राप्ति में सहायक होता है. मानसिक तथा शारीरिक संतुलन बनाए रखने में सहायक होता है. स्वयं को समझने में सहायक होता है. सकारात्मक परिवर्तन लाने में सहायक होता है. उपचार करने में सहायक होता है.

यह उपरत्न धारक के संचार तथा संवाद माध्यमों को बढा़वा देता है और अन्य लोगों के साथ सामंजस्य बिठाने में सहायक होता है. यह उपरत्न धारक के भीतर समाई नकारात्मक ऊर्जा को कम करने में सहायक होता है और शरीर के आंतरिक असंतुलन के प्रति धारक को सचेत करता है. रचनात्मक कार्यों को करने के लिए यह एक अदभुत उपरत्न है. धारक के जीवन में पोषणता लाता है. धारक में धैर्य तथा सहनशीलता में वृद्धि करता है. यह मस्तिष्क को एकाग्रचित्त रखने में मदद करता है. बुद्धि-कौशल को बढा़ता है. स्वयं को किसी बात के लिए दोषी समझने की भावना को कम करता है.

मेलाकाइट के चिकित्सीय गुण | Healing Ability Of Malachite

इस उपरत्न से बने गहने पहनने से जातक को सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है. इस उपरत्न से सकारात्मक ऊर्जा बहकर जातक के सम्पूर्ण बाहरी तथा आंतरिक शरीर में संचार करती है. यह महिलाओं में माहवारी से जुडी़ समस्याओं की रोकथाम करता है. प्रसव पीडा़ तथा माहवारी के दर्द को कम करने में सहायक होता है. धारक के तंत्रिका तंत्र तथा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढा़ देता है. रक्तचाप को नियंत्रित रखता है. यह गठिया, अस्थमा, हड्डियों का टूटना, जोड़ों में सूजन, मिरगी आदि बीमारियों को होने से रोकता है.

नेत्र संबंधी समस्याओं का निदान करता है. अग्नाश्य(pancreas), चक्कर आना, तिल्ली तथा  पैराथॉयराइड से धारक का बचाव करता है. यह लीवर को मजबूत बनाता है और लीवर में विषाक्त पदार्थों को जाने से अथवा विषाक्त पदार्थों को बनने से रोकता है. यह उपरत्न धारक के शरीर के उत्तकों के पुनर्निर्माण में सहायक होता है. यह हड्डियों में होने वाले दर्द से मुक्ति दिलाता है. यह अनिद्रा से दूर रखता है और धारक को चैन की नींद सुलाता है. मानसिक चिन्ता तथा तनाव से मुक्त रखने में सहायक होता है. संचार प्रणाली को तंदुरुस्त रखता है.
 

एक विशेष बात ध्यान देने योग्य यह है कि इस उपरत्न का उपयोग छोटी समस्याओं की रोकथाम अथवा किसी समस्या को होने से पहले रोकने की कोशिश की जा सकती है लेकिन बडी़ तथा गंभीर समस्या के लिए धारक को चिकित्सक की सलह अवश्य लेनी चाहिए. इस उपरत्न को पॉलिश करने के बाद ही उपयोग में लाया जाना चाहिए.

इस उपरत्न में ताँबे की मात्रा पाई जाती है इसलिए गठिया तथा जोड़ों के दर्द से राहत के लिए इसे उपयोग करने से लाभ मिलता है. यह सूजन तथा जलन को कम करता है. शरीर के जिस भाग में समस्या है, उस भाग में कुछ समय तक इस उपरत्न का एक छोटा टुकडा़ रखना चाहिए. यह 10 से 30 मिनट तक रखना चाहिए. इससे जातक को राहत मिलेगी. इस उपरत्न को नेकलेस में दिल के पास पहनना चाहिए. इससे अनाहत चक्र बली बनता है. 

मेलाकाइट के रंग | Colors Of Malachite

यह उपरत्न मुख्य रुप से हरे रंग में पाया जाता है. यह गहरे हरे तथा हल्के हरे रंग में पाया जाता है. यह काले रंग में भी पाया जाता है. इस उपरत्न में हल्के तथा गहरे रंग के बैण्ड अथवा धारियाँ पाई जाती है.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Malachite Found

यह उपरत्न चिली, अमेरिका, दक्षिणी अफ्रीका, दक्षिणी आस्ट्रेलिया, काँगों, नामीबिया, रुस, मेक्सिको, इंगलैण्ड, एरीजोना, फ्राँस, साइबेरिया, इजराइल, जाम्बिया, यूरल आदि स्थानों पर पाया जाता है. 

मेलाकाइट की देखभाल | Care And Cleaning Of Malachite Crystals

इस उपरत्न को धारण करने के पश्चात यदि इसका रंग बदल जाता है तो इसका अर्थ यह है कि इस उपरत्न ने नकारात्मक ऊर्जा को अपने भीतर सोख लिया है. ऎसी स्थिति में मेलाकाइट को दुबारा शुद्ध करना चाहिए. यह एक बहुत ही नाजुक उपरत्न है इसलिए इसे साबुन, एसिड अथवा नमकीन पानी से नहीं धोना चाहिए. इस उपरत्न को बहते पानी में धोना चाहिए. धोते समय इसकी पॉलिश का ध्यान रखना चाहिए. दूसरा नियम यह है कि इस उपरत्न को हीमेटाइट उपरत्न के टुकड़ों में एक रात के लिए रख देना चाहिए. इससे यह उपरत्न शुद्ध हो जाएगा. इस उपरत्न को अधिक समय तक धूप में रखने से भी यह फीका पड़ जाता है. 

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com