बेरिल उपरत्न । Beryl Gemstone - Colorless Beryl - Properties Of Beryl

बेरिल बहुत ही लोकप्रिय उपरत्न हैं.(Beryl is a very popular sub-stone) बेरिल एक उपरत्न ना होकर कई उपरत्नों का एक समूह है. बेरिल में कई रंग के उपरत्न आते हैं. यह कई उपरत्नों की जड़ है. बेरिल नाम को भारत की देन माना गया है. यह संस्कृत के शब्द "वेरुलियम" से उपजा है. यह एक लोकप्रिय उपरत्न है. यह रंगहीन अवस्था से लेकर अन्य कई रंगों में पाया जाता है. रंगहीन बेरिल को बढ़िया माना गया है. गुलाबी रंग के बेरिल को भी अच्छा माना जाता है. बेरिल समूह के हर बेरिल की अपनी विशिष्ट पहचान तथा विशेषता है. बेरिल समूह के कुछ उपरत्न निम्नलिखित हैं :-

गुलाबी बेरिल अथवा मोर्गेनाइट | Pink Beryl Or Morganite

मोर्गेनाइट नामक बेरिल को "रोज बेरिल" "गुलाबी पन्ना" और " सेसियम बेरिल" के नाम से भी जाना जाता है. मोर्गेनाइट उपरत्न हल्के गुलाबी रंग से लेकर गहरे गुलाबी रंग में पाया जाता है. नारंगी अथवा पीले रंग में भी मोर्गेनाइट पाया जाता है. इन रंगों में रंगीन धारियाँ भी बहुतायत में पाई जाती हैं. इस उपरत्न को आग में तपाया जाता है (This substitute is heated in fire). आग में तपाने से इसकी पीली धारियाँ और विकिरणें खतम हो जाती हैं और उपरत्न में चमक आती है.

लाल बेरिल अथवा बिक्सबाइट | Red Beryl Or Bixbite

यह उपरत्न लाल पन्ना अथवा स्कारलेट पन्ना के नाम जाना जाता है. यह बेरिल समूह में लाल रंग का उपरत्न है. इसके बारे में सर्वप्रथम 1904 में पता चला था. विशेषज्ञो का मानना है कि इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति में ऊर्जा शक्ति का विकास होता है और रचनात्मक क्रिया-कलापों में वह दिलचस्पी रखता है. इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति विशेष पहले से अधिक सतर्क तथा चौकन्ना रहता है (By wearing this substitute, a person becomes more alert and vigilant). यह व्यक्ति के महत्वपूर्ण संबंधों में और अधिक प्रगाढ़ता और तालमेल स्थापित करता है. धारणकर्त्ता को दिल संबंधी समस्याओं से दूर रखता है. यह फेफडो़ के लिए भी लाभदायक उपरत्न है. पाचन क्रिया से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

यह उपरत्न धारणकर्त्ता के जीवन में चमत्कारिक रुप से बदलाव लाता है. 

नीला बेरिल | Blue Beryl

बेरिल के इस समूह में नीले रंग के बेरिल आते हैं. अक्वामरीन और फीरोजा(Turquoise) बेरिल समूह के उपरत्न है. यह नीले रंग और नीले रंग में हरे रंग का मिश्रण लिए हुए होते हैं. इसे धारण करने से व्यक्ति का मानसिक विकास होता है. उसके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. अपने बुद्धि - कौशल से वह कार्यों में सफलता हासिल करता है.

हरा बेरिल | Green Beryl

यह उपरत्न हरे रंग में पाया जाता है. यह हरे पन्ने का उपरत्न भी माना जाता है (This sub-stone is also considered as the substitute of emerald). इसलिए इसे हरे पन्ने के उपरत्न के रुप में धारण किया जाता है. यह मस्तिष्क को संतुलित रखने में सहायक होता है. व्यक्ति विशेष में आध्यात्मिकता का विकास करता है.

रंगहीन बेरिल | Colorless Beryl

रंगहीन बेरिल को गोशेनाइट(Goshenite) भी कहा जाता है. जिन बेरिल में रंग होता है वह दोषपूर्ण होते हैं. रंगहीन बेरिल दोषरहित तथा शुद्ध होता है. प्राचीन समय में यह उपरत्न इसकी पारदर्शिता के कारण आँखों के चश्मे तथा लेंस के रुप में इस्तेमाल किया जाता था. आधुनिक समय में रंगहीन बेरिल का उपयोग उपरत्न के रुप में किया जाता है. यह कांच की तरह चमकने वाला उपरत्न है. 

हेलिओडोर - सुनहरा बेरिल । Heliodor Or Golden Beryl

यह सुनहरे रंग का बेरिल है. यह पीले रंग की आभा से सुनहरे रंग तक के रंगों में उपलब्ध होता है. इसमें पन्ना रत्न के उपरत्न के जैसे कई दोष भी मौजूद होते हैं. गोल्डन बेरिल हेलीओडोर का पर्याय है. "Helios" का अर्थ ग्रीक में सूर्य होता है. सुनहरा बेरिल पीले रंग में अथवा सुनहरे रंग में पाया जाता है. यह उपरत्न सुनहरे रंग में पीले रंग की आभा लिए हुए भी होता है. 

बेरिल के गुण । Qualities Of Beryl

यह उपरत्न तनाव को दूर करने में सहायक होता है. मस्तिष्क को शांत रखता है( It gives menatl peace). बेरिल समूह के प्रत्येक रंग के उपरत्न का संबंध शरीर के हर चक्र से जुडा़ है. हरे रंग के बेरिल को धारण करने से व्यक्ति सभी प्रकार के माहौल में रह सकता है. हर तरह के वातावरण को स्वीकारता है. व्यक्ति की सभी प्रकार से चिकित्सा करता है. नीले रंग का बेरिल व्यक्ति में संचार क्षमता का विकास करता है. व्यक्ति के बोलने की क्षमता को प्रोत्साहित करता है. गुलाबी रंग का बेरिल विवाहित व्यक्तियों के नीरस जीवन में एक बार दुबारा रस घोलता है. सुनहरे रंग का बेरिल और रंगहीन बेरिल व्यक्ति के आध्यात्मिक विकास में वृद्धि करता है. पीले रंग का बेरिल धारणकर्त्ता को शक्ति और ताकत प्रदान करता है. (Yellow color Beryl gves powera and energy to an individual) 

यह उपरत्न पेट के विकारों को दूर करने में उपयोग में लाया जाता है. पाचन क्रिया से जुडी़ बीमारियों में इस उपरत्न का उपयोग किया जाता है. तंत्रिका तंत्र, रीढ़ तथा हड्डियों से संबंधित परेशानियों को दूर करता है. शरीर के संचार तंत्र तथा फुफ्फुस तंत्र में वृद्धि करता है. आँख तथा गले की बीमारियों को दूर करने में सहायक है. बेरिल उपरत्न को दर्द भगाने वाली औषधि के रुप में उपयोग में लाया जा सकता है. 

कौन धारण करे | Who Should Wear

रंगहीन बेरिल को बेरिल समूह के अन्य उपरत्नों में सबसे अधिक अच्छा माना गया है. इसे सभी व्यक्ति धारण कर सकते हैं (Everyone can wear this sub-stone).

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com