पेटालाईट उपरत्न | Petalite Gemstone Meaning | Petalite - Stone Of The Angels | Petalite - Metaphysical, Healing Ability

यह एक उत्तम तथा दुर्लभ उपरत्न है. यह उपरत्न संग्रहकर्त्ताओं में अधिक लोकप्रिय है. उनके लिए यह विशेष रुप से तराशा जाता है. यह उपरत्न अन्य कई उपरत्नों से मिलता - जुलता उपरत्न है. इससे कई अन्य रत्नों का भ्रम उत्पन्न होता है. रंगहीन अवस्था में यह उपरत्न जर्कन, डायमण्ड आदि का भ्रम पैदा करता है. यह एक अत्यंत नाजुक उपरत्न है. यह एक बहुत ही खूबसूरत रत्न है. पेटालाईट का यह नाम ग्रीक शब्द पेटालॉन से लिया गया है जिसका अर्थ पेड़ का पत्ता है. जिस प्रकार पेड़ के पत्ते की एक-एक संरचना उभरकर दिखाई देती है ठीक उसी प्रकार पेटालाईट की संरचना भी पत्ते के समान स्पष्ट नजर आती हैं.

इस उपरत्न की सर्वप्रथम खोज 18वीं सदी में स्वीडन में हुई थी. इस उपरत्न को एंजल अर्थात देवदूत के समान माना जाता है इसलिए एंजल या देवदूत के रुप में भी जाना जाता है. इसे "Angel Stone"  अथवा "Stone of the Angels" कहा जाता है क्योंकि यह देवदूत जैसी क्रियाओं को बढा़वा देता है. यह उपरत्न व्यक्ति विशेष को विश्व के सभी क्षेत्रों से संबंधित संचार माध्यमों में सहायता प्रदान करता है अर्थात धारक दिव्य क्षेत्र से जुडे़ सभी विषयों पर संवाद करने में सक्षम होता है.

स्कॉलेसाइट(Scolecite), लेपिडोलाइट(Lepidolite), टेक्टाइट(Tektite), तुरमलीन(Tourmaline), मॉर्गेनाइट(Morganite) तथा रोज क्वार्ट्ज(Rose Quartz ) उपरत्न पेटालाइट के अनुकूल होते हैं. इन उपरत्नों को पेटालाइट के साथ धारण किया जा सकता है.    

पेटालाईट के आध्यात्मिक गुण | Petalite - Metaphysical Properties

यह उपरत्न धारक की दूरदृष्टि में वृद्धि करता है. यह धारक को गहन शांति तथा खुशी प्रदान करता है. ध्यान के समय इस उपरत्न को आज्ञा चक्र के पास रखना चाहिए. इससे धारक को विश्रान्ति मिलती है. आंतरिक अन्वेषण के लिए मन को शांत रखता है. यह एक संतुलित ऊर्जा का संचार करता है. जो व्यक्ति स्वभाव से चपल होते हैं और जिनके विचार भी कुछ बिखरे तथा असंयोजित होते हैं, वह इस अदभुत उपरत्न को धारण कर सकते हैं. यह विचारों में स्थिरता प्रदान करता है. यह धारक के प्रभामण्डल को निर्मलता प्रदान करता है. यह धारक को उसकी आध्यात्मिक क्षमताओं से परे ले जाता है. धारक आध्यात्मिकता के दौरान जिन-जिन बातों का अनुभव
करता है उन्हें बताने में सक्षम रहता है.

यह उपरत्न भावनात्मक आघातों को भरने में सहायक होता है. यह धारक को सुरक्षा प्रदान करता है तथा उसे संतुलित रखता है. धारक स्वयं के व्यक्तित्व को पहचानता है और् अपने प्रति प्रेम को जागृत करता है. यह उपरत्न धारक को एक लय में बाँधकर रखता है और उसकी चेतना को उच्च स्तर पर बढा़वा देता है. यह उपरत्न जातक को गहराई से आध्यात्मिकता के साथ जोड़ने में सहायक होता है. इस उपरत्न को अन्तर्दृष्टि में वृद्धि का उपरत्न माना गया है. यह अन्तर्दृष्टि को खोलकर मानसिक क्षमता का विकास करता है और जातक के भीतर "टेलीपैथी" का भी विकास करता है. इस उपरत्न का एक छोटा सा टुकडा़ भी अम्रत के समान कार्य करता है.

विशेषज्ञ कई लोगों को इस उपरत्न को पहनने की सलाह देते हैं विशेषकर तब, जब वह अपने ग्राहक अथवा मरीजों से बातचीत करते हैं. यह उच्च मानसिक क्षमता को संचालित करता है. इस उपरत्न के उपयोग से शीतल तथा संतुलित ऊर्जा का बहाव होता है जो जातक को ध्यान के दौरान जागरुक रखती है. कई जातक इस उपरत्न का उपयोग सू़क्ष्म आध्यात्मिक ज्ञान को बढा़ने तथा सुरक्षा प्रदान करने के लिए करते हैं. जादू का खेल दिखाने वाले के मध्य इस उपरत्न का उपयोग अधिक किया जाता है.

इस उपरत्न के उपयोग से धारक दिव्य शक्तियों के साथ जुड़ता है और साथ ही साथ यह उपरत्न धारक को अपनी पुरानी सभ्यता तथा संस्कृति से भी जोड़कर रखता है. भावनात्मक रुप से जातक का मार्गदर्शन करता है. अन्तरात्मा को परमात्मा से जोड़ने में मदद करता है. धारक की आत्मा को विश्व की भलाई के लिए प्रेरित करता है. यह फरिश्तों के साथ धारक का संबंध स्थापित कराने में मदद करता है. यह उपरत्न आत्मजागृति का बेहतर तथा अदभुत उपरत्न है.

यह शरीर के चक्रों को संतुलित रखने में सहायक होता है. यह विशुद्ध चक्र तथा सहस्रार चक्र को नियंत्रित रखता है. धारक की संचार क्षमता का विकास करता है. इन चक्रों में यदि लम्बे समय से रुकावट आ रही हो तो यह उन रुकावटों को दूर करने में सहायक होता है. यह उपरत्न शक्तिशाली है और धारक के चारों ओर की ऊर्जा को सकारात्मक रुप में रखता है. यह उसके चारों ओर के वातावरण को शुद्ध रखता है. यह उपरत्न धारक को नकारात्मक कर्मों से मुक्त रखने में सहायक होता है. यह धारक के अस्तित्व को उसकी ही नजरों में स्पष्ट करता है. धारक का परिचय वास्तविकता से कराता है.

पेटालाईट के चिकित्सीय गुण | Healing Ability Of Petalite

ऎसा माना जाता है कि यह उपरत्न धारक को शांत तथा तनावमुक्त रखता है. यह तनाव से होने वाली बीमारियों को आसानी से दूर करने में सहायक होता है. यह अत्यधिक चिन्ताओं से जातक को दूर ही रखता है. यह उपरत्न कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों को होने से रोकता है. एड्स की भी रोकथाम करता है. यह घावों को भरने में सहायक होता है. हड्डियों का विकास करता है. यह अवसादरुपी भावनाओं को धारक में पनपने नहीं देता और शांत रखने में सहायक होता है.

यह उपरत्न अन्त:स्त्रावी ग्रंथियों को सुचारु रुप से संचालित करता है. यह शरीर की कोशिकाओं को नियंत्रित रखता है. आंखों से संबंधित विकारों को ठीक करता है. फेफड़ों से जुडी़ समस्याओं को हल करता है. माँस-पेशियों की ऎंठन अथवा अकड़न को होने से रोकता है. आंतों से संबंधित परेशानियों को दूर करता है. यह जोड़ों को लचीला बनाता है.

पेटालाईट के रंग | Color Of Petalite

यह उपरत्न कई रंगों में पाया जाता है. यह जिस भी रंग में पाया जाता है वह हल्के रंग होते हैं. यह रंगहीन तथा पारदर्शी अवस्था में पाया जाता है. हल्के गुलाबी रंग में यह उपरत्न पाया जाता है. यह ग्रे, लाल तथा सफेद के मिश्रण में पाया जाता है. यह उपरत्न हरे तथा सफेद के मिश्रण में भी पाया जाता है. पीलेपन की आभा लिए भी यह उपरत्न पाया जाता है. यह वायुतत्व उपरत्न है.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Petalite Found

यह उपरत्न कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरीका, ब्राजील, स्वीडन, नामीबिया, अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे, बर्मा, आस्ट्रेलिया, रुस, मोजाम्बिक, इटली आदि देशों में पाया जाता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com