कैरोआइट उपरत्न । Charoite Gemstone | Charoite - Meaning | Properties Of Charoite

कैरोआइट उपरत्न की खोज सर्वप्रथम 1947 में रुस में मुरुन की पहाड़ियों में यकुतिया में हुई थी लेकिन इससे भी पहले इस उपरत्न के बारे में 1940 में भी जाना जाता था. तब यह उपरत्न उत्तर से 325 मील दूर् बाइकल झील के किनारे पर पाया गया था. स्थानीय लोग इसे बकाइन पेड़ के उपरत्न के बारे में जानते थे. इस उपरत्न बारे में अधिक जानकारी 1978 से प्राप्त हुई थी.

यह दुर्लभ उपरत्न है. इस उपरत्न की खोज सबसे पहले "कारा नदी" के किनारे हुई थी. इसलिए इसका नाम कैरोआइट रखा गया है. कैरोआइट की चमक रेशम जैसी दिखाई देती है. यह उपरत्न कई रंगों में उपलब्ध होता है. इसका रंग चमकदार लैवण्डर अर्थात हल्का जामुनी होता है. यह गहरे बैंगनी रंग में भी पाया जाता है. कई बार यह उपरत्न पीले और हरे रंग की आभा लिए हुए भी पाया जाता है.

कैरोआइट उपरत्न के गुण | Properties Of Charoite Gemstone

यह उपरत्न कई गुणों की खान है. इसे धारण करने से व्यक्ति के विचार और कार्यों में दूरदर्शिता आती है. यह विवाहित जीवन में सामंजस्य बिठाने में मददगार सिद्ध होता है और दोनों के मध्य शुद्धता तथा आकर्षण को बनाए रखता है. धारणकर्त्ता के मूड को अच्छा तथा हँसमुख बनाए रखने में सहायक होता है. साथ ही यह उपरत्न दिमाग और तर्क करने की क्षमता में स्पष्टता बढा़ता है. इसे धारण करने से व्यक्ति में दार्शनिक विचार अधिक आते हैं. वह हर वस्तु को और हर बात को विज्ञान तथा दार्शनिकता के नजरिए से देखता है.

यह उपरत्न शारीरिक तथा भावनात्मक रुप से व्यक्ति की चिकित्सा करता है. यह उसे ऊर्जा प्रदान करता है. यह व्यक्ति की आत्माभिव्यक्ति के लिए उपयुक्त उपरत्न है. यह उपरत्न जातक को बदलाव के लिए प्रेरित करता है. डर पर काबू पाने के लिए यह एक अनुकूल रत्न है. यह अन्तरात्मा की आवाज में वृद्धि करता है. आग्रह और मजबूरियों पर विजय पाने में सहायक है. यह व्यक्ति के लिए आध्यात्मिक द्वार खोलने में मदद करता है. यह उपरत्न व्यक्ति के सहस्रार चक्र को नियंत्रित करता है. जब शरीर थक जाता है तब यह उपरत्न उसे ऊपर उठाता है और उसमें ऊर्जा का संचार करता है. यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है और व्यक्ति के औरा को साफ तथा स्पष्ट रखता है.

कैरोआइट के चिकित्सीय गुण | Healing Abilities Of Charoite

इस उपरत्न को धारण करने से व्यक्ति का रक्तचाप नियंत्रित रहता है. जिन्हें अनिद्रा की परेशानी रहती है उनके लिए यह उपरत्न अनुकूल है. जिन लोगों को नशीले पदार्थों का सेवन करने से लीवर की समस्या का सामना करना पड़ता है उनके लिए यह उपरत्न असाधारण रुप से काम करता है. जीगर से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए भी इस उपरत्न का उपयोग करना शुभ है. कई व्यक्ति भावनात्मक रुप से कमजोर होते हैं और उन्हें छोटी सी बात भी ठेस पहुँचा देती है. ऎसे लोगों के लिए यह उपरत्न बहुत ही उपयोगी साबित होता है.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Charoite Found

यह उपरत्न पूरे विश्व में केवल रुस में पाया जाता है. यह रुस में कैरा नदी के पास पाया जाता है. यह पूर्वी साइबेरिया के केन्द्र में स्थित है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Charoite

इस उपरत्न को सभी व्यक्ति धारण कर सकते हैं. विशेषकर वह जिनमें बिना कारण डर समाया रहता है. इस उपरत्न को अमेथिस्ट के साथ धारण करने से यह और अधिक शक्तिशाली हो बन जाता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com