केतु तब होता है जब चंद्रमा उत्तर से दक्षिण की ओर बढ़ता है और सूर्य के पथ को पार करता है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, केतु दक्षिण नोड होता है और राहु को उत्तरी नोड के नाम से जाना जाता है. यह अपने रहस्यमय और हानिकारक गुणों के लिए जाना जाता है लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि इसमें छिपे हुए गुण भी होते हैं. इसकी गतिविधियों, विचारों, व्यवहार या यहां तक कि इसके अस्तित्व के बारे में पूरी तरह से अनिश्चितता की संभावना है. केतु अच्छे और बुरे दोनों के कर्म संग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और इसके चलते या तो लाभकारी या अशुभ के रूप में कार्य करता है. केतु विभिन्न राशियों के साथ अलग-अलग कार्य करता है और विभिन्न प्राथमिक शक्तियों को प्रभावित करता है. आइए देखें कि केतु प्रत्येक राशि के साथ क्या करता है:

केतु- विभिन्न राशियों पर प्रभाव

केतु का प्रभाव

 मेष राशि

केतु इस राशि का पक्षधर है और व्यक्तियों को जोश और ऊर्जा से लाभान्वित करता है. प्रथम भाव के व्यक्ति दुखी, अविश्वासी और असामाजिक हो सकते हैं, लेकिन बुद्धिमान और चतुर होंगे. शुक्र के साथ इस ग्रह का मित्रवत संबंध होने के कारण यह पिता के लिए अनुकूल होता है, लेकिन व्यक्ति के जीवनसाथी को स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

वृषभ राशि 

केतु पृथ्वी और शुक्र जैसे तत्वों का पक्षधर है लेकिन सफलता के लिए कड़ी मेहनत की मांग करता है. केतु सफलता की गारंटी देता है लेकिन देरी की उम्मीद करता है. भले ही व्यक्ति अच्छी आय अर्जित करता हो, लेकिन उसका खर्च उसकी भरपाई कर देगा. व्यक्ति में दिमाग पढ़ने जैसे गुणों का अनुभव होगा लेकिन फिर भी वह बेचैन और अशांत रहेगा. 

मिथुन राशि 

केतु तृतीय भाव को अनुकूल बनाकर व्यक्तिों को मनोरंजन और मीडिया जैसे रोजगार के क्षेत्रों में लाभ प्रदान करता है. यह व्यक्ति को जीवन में प्रसिद्ध और धनवान बनाएगा. मिथुन राशि का दोहरा स्वभाव केतु को अनेक विषयों का ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है. हालाँकि केतु कानूनी उलझनें पैदा करके व्यक्ति को परेशान कर सकता है.

कर्क राशि 

चंद्रमा, जो कर्क राशि के चौथे घर का स्वामी है, केतु का शत्रु है. चंद्रमा तत्व के कारण व्यक्ति को जीवन में कठिनाइयों और अच्छे परिणामों की कमी का सामना करना पड़ सकता है. व्यक्ति को अवसाद, तनाव और हृदय संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है. सुख-शांति का कारण देर-सवेर चिंता का कारण बन सकता है.

सिंह राशि 

प्रेम और शिक्षा के मामले में केतु प्रतिकूल है. केतु की उपस्थिति से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं. हृदय, रक्तचाप और अस्थमा से संबंधित रोग चिंता का कारण बन सकते हैं. सिंह राशि में केतु के कारण व्यक्ति को गर्भधारण में देरी या गर्भपात का भी सामना करना पड़ सकता है. सिंह राशि वालों को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखें.

कन्या राशि 

कन्या राशि में केतु अच्छे और अनुकूल परिणाम देता है. व्यक्ति का जीवन सुचारू और सुखी रहेगा. पर्याप्त आय होगी और व्यक्ति की कड़ी मेहनत के कारण समाज का नाम रोशन होगा. यदि व्यक्ति एकाग्र और एकाग्रचित्त हो तो केतु सफलता दिलाने में मदद कर सकता है. संभावना यह है कि वे विदेश में आराम से बस जाएं. व्यक्ति को कमजोर दृष्टि जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

तुला राशि

तुला राशि में केतु शुभ नहीं माना जाता है और इसका परिणाम प्रतिकूल होता है. सातवें घर में केतु की उपस्थिति से वैवाहिक जीवन और साझेदारी में टकराव की संभावना बढ़ जाती है. व्यक्ति विवाहेतर संबंध में रुचि ले सकता है और किसी समय तनाव और चिंता का कारण बन सकता है.

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि वालों को आंतों की खराबी, हर्निया या कुछ जननांग रोगों जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. कुंडली के आठवें घर में केतु के कारण समस्याएं उत्पन्न होती हैं. ज्योतिषियों का दावा है कि आठवां घर पत्नी से सुख दिलाता है. लेकिन केतु की उपस्थिति से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे प्रजनन अंगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. व्यक्ति को दुर्घटनाओं, चोटों का खतरा रहेगा और वित्तीय मामलों में तनाव का सामना करना पड़ सकता है.

धनु राशि 

नवम भाव में इसकी उपस्थिति का लाभ मिलता है. व्यक्ति आर्थिक रूप से मजबूत और स्थिर होगा. वे स्वास्थ्य समस्याओं की चिंता किए बिना सुखी और सहज जीवन जिएंगे. यदि वे कड़ी मेहनत करेंगे तो वे सफलता की राह बनाएंगे. व्यक्ति को धार्मिक स्थानों की यात्रा करने और धार्मिक गतिविधियों में शामिल होने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे.

मकर राशि 

दशम भाव में शनि की स्थिति उसके व्यवहार को प्रभावित करती है. यदि जन्म कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत है, तो यह सकारात्मक और लाभकारी तरीके से काम करेगा. व्यक्ति भाग्यशाली और अवसरवादी होगा, लेकिन वह कम उम्र में ही अपने पिता के सुख की कमी अनुभव कर सकते हैं. 

कुम्भ राशि

धन के मामले में कुंभ राशि को भाग्यशाली माना जाता है. उन्हें आय के कई स्रोत मिलेंगे. व्यक्ति कई स्थितियों में खुद को भाग्यशाली पाएगा और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों को संभालने में सक्षम होगा. षडयंत्रों में फंस सकते हैं लेकिन इससे मामला सुलझने में मदद मिलेगी. यदि स्थान अशुभ है, तो व्यक्ति को कठिन और कठोर जीवन जीना पड़ सकता है. करियर और जीवन में संघर्ष करना पड़ सकता है.

मीन राशि 

बारहवां घर वह स्थान है जहां खर्च और व्यय की स्थिति होती है. यह पिछले जीवन के कर्मों और अभी भी कर्म को दर्शाता है. यह गहरे घाव और बोझ की स्थिति को दिखाता है. इस भाव में केतु ग्रह वाले लोग रहस्य रखने और दमित कामुकता में अधिक प्रमुख होंगे. साथ ही, गलत चीजों के एवं समाज के प्रति संवेदनशील दिखाई दे सकते हैं. 

केतु मिश्रित फल को दिखाता है. यह शुभ या अशुभ दोनों प्रकार का गोचर करा सकता है. ऐसा माना जाता है कि ग्रह अपना प्रभाव पैरों के तलवों पर डालता है, जो त्वचा से संबंधित रोग, दिवास्वप्न, जोड़ों में दर्द और कारावास या मृत्यु आदि की संभावना दर्शाता है. लेकिन जब शुभ गोचर की बात आती है, तो इसके परिणाम अन्य की तुलना में कहीं अधिक शुभ होते हैं. शुभ ग्रहों का योग. जिस कारण कुछ विद्वान इसे शुभ ग्रहों की श्रेणी में रखना पसंद करते हैं.