जन्म कुंडली को ही लग्न कुंडली के नाम से जाना जाता है ओर नवमांश कुंडली का निर्माण ग्रहों की शक्ति को बता है. ग्रह कितने शुभ और खराब हो सकते हैं इसका असर नवांश से देखा जाता है. लग्न कुंडली संपुर्ण अस्थित्व है ओर नवांश कुंडली उस अस्तित्व में आने वाले पड़ावों की भूमिका तय करने वाली होती है. लग्न कुंडली का लग्न ओर नवांश कुंडली का लग्न काफी विशेष होते हैं. यहां मौजूद ग्रह व्यक्ति के जीवन पर काफी गहरा असर दिखाते हैं. लग्न में मौजूद ग्रह और नवांश में मौजुद ग्रह का फल प्रत्येक ग्रह की स्थिति और उसके प्रभाव के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. नवांश कुंडली में लग्न की विशेष भूमिका होती है. यह जीवन में होने वाली घटनाओं पर विशेष नजर रखता है. लग्न में मौजूद राशि और उसके स्वामी की स्थिति विशेष होती है, जिसके कारण व्यक्ति को अपने जीवन में कुछ विशेष प्रभाव देखने को मिलते हैं.

मेष लग्न का गुण एवं विशेषताएं

लग्न या नवांश कुंडली में मेष राशि हो तो उसका प्रभाव जीवन पर दिखाई देगा. यह व्यक्ति को आंतरिक आत्मविश्वास देने में भी सहायक होता है. आपको कार्यों को सीखने और नई चीजों को आजमाने की क्षमता भी मिलेगी. कुछ व्यावहारिक विचारों का असर व्यवहार में भी दिखेगा, लेकिन साथ ही व्यक्ति में अपनी असफलताओं से उबरने की इच्छा भी बनी रह सकती है. व्यक्ति अपनी गतिविधियों में बहुत मेहनती रह सकता है और आक्रामक और प्रतिस्पर्धी होने की भावना भी दिखा सकता है. मेहनती और आत्म-केंद्रित, वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहेगा और जो भी कार्य करेगा उसमें उत्कृष्टता हासिल करना चाहेगा.

वृषभ लग्न का गुण एवं विशेषताएं

लग्न या नवांश कुंडली में वृषभ राशि हो तो जातक के स्वभाव एवं भावनात्मक स्थिति में कहीं न कहीं स्थिरता अवश्य होगी. वह खुद को दिखाने की चाहत भी रखेगा लेकिन साथ ही उन बातों को छिपाएगा जो उसकी कमजोरी साबित हो सकती हैं. जातक आमतौर पर आकर्षक होगा और उसके अनुरूप ढल भी जाएगा. खासतौर पर बिजनेस के लिए काम करने की उनकी क्षमता बेहतर होती है. किसी रचनात्मक गुण में भी उनकी रुचि देखी जा सकती है. इसका प्रभाव कला, संगीत, विज्ञान और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में अवश्य देखा जा सकता है. भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति की भी इच्छा रहेगी.

मिथुन लग्न का गुण एवं विशेषताएं

लग्न या नवांश कुंडली में मिथुन राशि का होना व्यक्ति को कुछ अलग करने का उत्साह देता है. यह व्यक्ति में व्यावहारिकता का गुण प्रदान करता है. एक साथ कई काम करने की इच्छा हो सकती है. सक्रिय लेकिन अस्थिर मन से व्यक्तित्व हासिल किया जा सकता है. ये बुद्धिजीवी होते हैं लेकिन बेकार की बातों में पड़कर इस गुण को नजरअंदाज कर सकते हैं. मिथुन राशि का प्रभाव बुद्धिमता को दर्शाता है.

कर्क लग्न का का गुण एवं विशेषताएं

लग्न या नवांश कुंडली में कर्क राशि का होना व्यक्ति का भावनात्मक पक्ष अधिक कार्य कर सकता है. उनका चुंबकीय आकर्षण, दृढ़ और महत्वाकांक्षी गुण उनके कार्यस्थल को भी प्रभावित करते हैं. साथ ही काम में सफलता पाने की इच्छा भी अधिक होती है. जातक अत्यंत तेजस्वी, उत्साही, संवेदनशील, कल्पनाशील, परिश्रमी, बुद्धिमान एवं भावुक हो सकता है. इसके साथ ही उसके अंदर कुछ कलात्मक भी हो सकता है या फिर उसका रुझान भी इस ओर हो सकता है. अपनी चीजों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है.

सिंह लग्न का का गुण एवं विशेषताएं

लग्न या नवमांश कुंडली में सिंह राशि का होना बेहतर और मजबूत व्यक्तित्व के निर्माण का संकेत देता है. जातक में दिखावा करने की प्रवृत्ति भी हो सकती है. प्रभावशाली व्यक्तित्व के साथ-साथ उनमें स्वयं को सदैव आगे रखने की चाहत भी रहेगी. वह दूसरों को उनके काम में मार्गदर्शन करने और अपने विचारों को दृढ़ विश्वास के साथ आगे बढ़ाने में बहुत मजबूत होंगे. उसे निडर, शक्तिशाली, आत्मविश्वासी और अति महत्वाकांक्षी होने का भी एहसास होगा. आप एक स्वतंत्र विचारक और साहसी स्वभाव भी प्राप्त कर सकते हैं. कार्य को अपनी इच्छानुसार करने में अधिक तत्पर रहेंगे तथा निर्देश देने में कुशल होंगे.

कन्या लग्न का गुण एवं विशेषताएं

लग्न या नवांश में कन्या राशि होने पर व्यक्ति अपने बारे में और बाहरी दुनिया के बारे में जानने में अधिक रुचि रखता है. ये लोग अभिव्यक्ति जानते हैं, अगर कुछ करना हो तो किसी की मदद लेने को भी तैयार रहते हैं. वे अपनी ओर से भी समर्पण चाहते हैं. ये लोग जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण में तार्किक, व्यावहारिक और व्यवस्थित हो सकते हैं. भौतिक संसार में गहराई से जड़ें जमा सकता है. आप कड़ी मेहनत और निरंतर अभ्यास के माध्यम से अपने कौशल में सुधार करने का प्रयास कर सकते हैं.

तुला लग्न का गुण एवं विशेषताएं

लग्न या नवांश कुंडली में तुला राशि की उपस्थिति व्यक्तित्व में इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं को एक अलग ही रंग देती है. व्यक्ति में संतुलन, सामंजस्य और न्याय का कौशल होता है. तुला राशि की ऊर्जा व्यक्ति को नई चीजों को अपनाने के लिए समय और सहजता देती है. आपके जीवन में संतुलन की तलाश भी जारी रह सकती है. भावनाएँ काम करती हैं और इसके कारण कभी-कभी दूसरों पर निर्भरता की भावना बढ़ जाती है.

वृश्चिक लग्न का गुण एवं विशेषताएं

लग्न या नवमांश कुंडली में वृश्चिक राशि का होना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. जीवन का अधिकांश भाग भ्रम और रहस्यमय स्थितियों के प्रभाव में रह सकता है. व्यक्ति में जुझारूपन की भावना देखी जा सकती है. अपनी हार को जीत में बदलने की चाहत काफी प्रबल दिखाई दे सकती है. भौतिक सुख-सुविधाओं की चाहत और उनके प्रति उपेक्षा की भावना के बीच भी संघर्ष हो सकता है. वे पूर्व दिखा सकते हैं उनकी मानसिक क्षमताओं के साथ असाधारण साहस.

धनु लग्न का गुण एवं विशेषताएं

लग्न या नवांश में धनु राशि का होना साहसी एवं आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है. धनु जहां भी जाता है अपनी छाप जरूर छोड़ता है. यह निर्भयता को दर्शाता है. व्यक्ति सदैव ज्ञान की खोज में रह सकता है. भौगोलिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक साहसिक कार्यों में आगे रह सकते हैं. उनमें कार्यों को अपने अनुसार करने का उत्साह अधिक हो सकता है. बुद्धिमान, खुला और हमेशा आशावादी हैं. रोमांच चाहने वाले लोग अपनी किस्मत और सकारात्मकता पर भरोसा करते हैं. नई जगहों की खोज और नए अनुभवों को आज़माने के लिए तत्पर रहें.

मकर लग्न का गुण एवं विशेषताएं

नवांश या लग्न में मकर राशि का होना व्यक्ति में स्पष्ट रूप से आगे बढ़ने की इच्छा अधिक दे सकता है. किसी काम में इनकी अधिकता परेशानी का कारण भी बन सकती है. केवल धैर्य, दृढ़ता और समर्पण ही उन्हें आगे बढ़ने में मदद कर सकता है. शारीरिक और भावनात्मक दोनों क्षेत्रों में बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है तभी उचित परिणाम प्राप्त हो सकते हैं.

कुंभ लग्न का गुण एवं विशेषताएं

नवांश या लग्न रूप में कुंभ राशि का होना एक स्वतंत्र और उन्मुक्त दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है. इससे एक ऐसी स्थिति बनती है जिसमें कुछ बदलाव और ढेर सारे मनोरंजन की आवश्यकता होती है. उनमें संतुष्टि की कमी अधिक हो सकती है. हर वक्त कुछ नया करने की चाहत होती है. खुद को बेहतर जगह पर खड़ा देखने की चाहत उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है. इनमें बहुत सारे गुप्त गुण भी होते हैं और दूसरों का इनके प्रति आकर्षण भी दिखता है.

मीन लग्न का गुण एवं विशेषताएं

नवांश या लग्न कुण्डली में मीन राशि का होना व्यक्ति के विचारों एवं भावनात्मक पक्ष पर अधिक केन्द्रित प्रतीत होता है. बुद्धिमान, उत्साही, संवेदनशील, सक्रिय और बहुत रचनात्मक हो सकते हैं. आध्यात्म की ओर इनका गहरा रुझान हो सकता है लेकिन इसके अपने विचार होते हैं.