basantpanchami_main
basantpanchami_sub
basantpanchami1

बसन्त पंचमी 2018, 22 जनवरी
Basant Panchami 2018, 22nd January

बसन्त पंचमी का पर्व माघ मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन मनाया जाता है. इस वर्ष यह पर्व 22 जनवरी , 2018 में मनाया जायेगा.बसन्त पंचमी के दिन भगवान श्रीविष्णु,
saraswati_pooja2

सरस्वती पूजन 2018, 22 जनवरी
Saraswati Pooja 2018

सरस्वती वाणी एवं ज्ञान की देवी है. ज्ञान को संसार में सभी चीजों से श्रेष्ठ कहा गया है. इस आधार पर देवी सरस्वती सभी से श्रेष्ठ हैं.
basant_mela2

बंसन्त मेला, 2018
Basant mela, 2018

वसन्त पंचमी पर्व वर्ष 2018 में 22 जनवरी, सोमवार के दिन में मनाया जायेगा. इस तिथि में चन्द्र मास माघ और शुक्ल पक्ष रहेगा.
basantpanchami_muhurt2

वसंत पंचमी मुहूर्त
Basant Panchami Muhurta

हिन्दु कैलेण्डर के अनुसार प्रत्येक वर्ष माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी को वसंत पंचमी के रुप में मनाया जाता है. भारत में छ: ऋतुओं को मुख्य रुप से मनाया जाता है.
kite_flying2

बसंत पंचमी पतंग महोत्सव
Basant Panchami Kite Flying Festival

बसंत ऋतु के आते ही सर्दी की ठिठुरन कम होने लगती है. कम्बलों एवं रजाई में दुबके हुए लोगों के शरीर में नई उर्जा का संचार होता है. पशु-पंक्षियों एवं पेड़-पौधों में भी नई जान आ जाती है.
z
saraswati_pujan2

सरस्वती पूजा
Saraswati Puja ka Mahatva

माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन सरस्वती पूजा करने का विशेष मह्त्व है. ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से देखे तो कुण्डली का पंचम भाव शिक्षा भाव कहलाता है.
basant_khana2

बसंत पंचमी खान-पान
Basant Panchami Food

मकर संक्रान्ति के दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होता है जिसकी खुशी में लोग मकर संक्रान्ति का त्यौहार मनाते हैं. इसी प्रकार बसंत पंचमी के दिन बसंत के स्वागत में जन समुदाय उत्सव मनाता है.