द हाई प्रीस्टेस | The High Priestess | The High Priestess Tarot Card

अर्थ | Meaning

इस कार्ड के आने का अर्थ है कि व्यक्ति में अच्छी निर्णायक क्षमता उसका जन्मजात गुण है, जो एक मजबूत अन्तर्ज्ञान के रुप में उसमें निहित है. यह इशारा करती हैं कि अपनी प्रवृतियों को दूसरे स्थान पर रखे. यदि कुछ बदलाव होता है तब आपके दिल की बुद्धिमत्ता पर आपके दिमाग को विश्वास करना चाहिए. वैसे तो इस कार्ड की यह महिला प्राकृतिक रुप से आपकी सहयोगी हैं और यह इशारा कर रही है कि आपके बहुत ही करीब में ही कोई व्यक्ति है जो आपके बचाव के लिए आ सकता है, अपने स्वयं के अन्तर्ज्ञान के साथ. व्यक्ति का अन्तर्ज्ञान अत्यधिक महत्व रखता है कि इन्द्रियो के पीछे क्या छिपा है जो महत्वपूर्ण है. यह कार्ड कुछ गुप्त अथवा रहस्यमयी तथ्यो की ओर इशारा करके चेतावनी देने की बात कर सकता है या प्रभाव की बात करता है या कोई रहस्य आपके लिए महत्वपूर्ण होने की ओर इशारा कर सकता है.

हाई प्रीस्टेस अचेतन अवस्था की संरक्षक मानी गई है. यह कार्ड बताता है कि कुछ है जो व्यक्ति के भीतरी परिदृश्य के समक्ष सुप्त अवस्था में है जो व्यक्ति की जागरुकता के सामने एक पतले से पर्दे के रुप में स्थित है, जो व्यक्ति को उसके आंतरिक परिवेश से पृथक कर रहा है. यह अपने साथ इन सभी क्षेत्रों के रहस्यो को शामिल कर रही है और चुप रहते हुए व्यक्ति को एक मूक निमंत्रण प्रदान कर रही है कि “आप जैसे हैं वैसे ही रहें और जाने कि आप के भीतर ही ईश्वर है अथवा आप स्वयं ईश्वर हैं.”

यह कार्ड एक महिला पुजारिन का है जो पुरुषों की ताकत को संतुलित करने के विषय में बताती है. यह कार्ड व्यक्ति के समक्ष आने का अर्थ है कि उसके सामने जो चुनौतियाँ हैं उन्हें और गहराई से जाँचे, ऊपरी व सतही तौर पर अस्पष्ट देखने की बजाय दूसरी ओर की स्थिति को स्पष्ट देखने का प्रयास करें क्योकि आपको नहीं पता कि क्या छिपा हुआ है और क्या अस्पष्ट है. यह आपके भीतर की विशाल व विस्तारित क्षमता को भी याद कराती है और साथ ही आपके भीतर छिपी असीमित संभावनाओं के बारे में भी याद कराने की कोशिश करती है. यह कार्ड समय की प्रतीक्षा करने तथा अनुमति देने का प्रतिनिधित्व करता है. यह आवश्यक नहीं है कि आप हर समय अपने लक्ष्यों तक पहुंच ही जाएं या आप अपने लक्ष्यों को पाने के लिए आप कोई कार्यवाही करें.

भूतकाल | Past

यह कार्ड बताता है कि आपको नए अनुभवों की आवश्यकता थी और आप इन नए अनुभवों के आधार पर बहुत कुछ सीख रहे हैं. अपने अनुकूल व आरामदायक क्षेत्र से बाहर जाकर आप बहुत भटक चुके हैं. जीवन के महत्वपूर्ण मुद्दो पर जब आपने किसी सहारे की कमी महसूस की तब आपने नए लोगो के साथ मिलकर अपने नए विचारों का निवेश किया. आपने समय के साथ नवीनीकरण क्षेत्र में प्रवेश तो कर लिया है लेकिन आपको अन्य लोगो की मदद भी चाहिए.

वर्तमान | Present

यह कार्ड आपकी दमित अथवा अनदेखी रचनात्मक क्षमताओं को व्यक्त करने के विषय में बता रहा है. जो भी आपके भीतर छिपा है उसे आपको व्यक्त करना चाहिए. इस समय आपको एक ऎसे आध्यात्मिक गुरु अथवा व्यक्ति की आवश्यकता है जो आपके भीतर की क्षमताओ और रचनात्मकता को पहचाने, आपकी कलात्मकता को पहचान कर आपको बढ़ावा दे. आध्यात्मिक व्यक्ति आपकी प्रतिभा को उभारने व निखारने में आपकी मदद करेगा और आप उसी के सहयोग से अपनी क्षमताओं का अहसास कर पाएंगे.

जो कुछ भी पाने की इच्छा आप इस समय कर रहे हैं तब उसे पाने के लिए आपको अपने डर को काबू करना होगा या उसे मन से निकालना होना. आप जिससे भी वचनबद्ध होते हैं उसके पूरा होने या ना होने के डर को मन से निकालना होगा. आप संभावनाओं को समझने का प्रयास करें. अपनी छिपी हुई प्रतिभा को पहचानने का प्रयास करें, प्रगति की ओर बढ़े और जो कुछ भी है उसे होने देने की अनुमति प्रदान करें. सबसे अहम बात यह कि अपनी अंदर की आवाज पर विश्वास करें और अपने अन्तर्ज्ञान का उपयोग करें.

भविष्य | Future

यदि आप अभिप्रेरणाओ तथा अनुशासनबद्धता को जारी रखते हुए आगे बढ़ते रहेगें तब आपको जीवन में पुरुस्कारो की प्राप्ति हो सकती है. यह पुरुस्कार आपके असली व वास्तविक होगें. जो भावनाएं या काम आपकी राह में बाधाएँ पैदा करती है या आपको आगे बढ़ने से रोकती है उन्हें आप यदि स्वीकार नहीं करते हैं तब आपका भविष्य उज्जवल बन सकता है और आप जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं. अपनी अन्तरात्मा की आवाज का पालन करे और स्थाई रुप से संतोष पाने के लिए आगे बढ़े, आपको सफलता मिलेगी. आप अपनी क्षमताओ को पहचानते हुए भविष्य की ओर बढ़े. यदि आपको किसी बात में रहस्य लगे या कुछ छिपा हुआ महसूस हो तब आप उसे पहले जान ले तब आगे बढ़े.

हाँ तथा ना के संदर्भ में | Yes / No Interpretation

इस कार्ड पर छपी हुई पुजारिन महिला पूर्ण रुप से आध्यात्म से संबंध रखती हुई सहज ज्ञान से युत रहस्यो से भरी हुई, बुद्धिमान तथा समझदार है. इस कार्ड के आने का अर्थ है कि आप भविष्य में अपनी स्वयं की खोज करने की यात्रा करने वाले हैं. आप स्वयं को पहचानेगें और अपने भीतर के छिपे हुए रहस्यों को खोज निकालने का प्रयास करेगें. पुजारिन महिला का यह कार्ड दर्शाता है कि आप अपने जीवन में अभी तक की बातों को खोजने के लिए स्थिर हैं और आपका प्रश्न अभी तक उलझा ही हुआ है. इसका अर्थ यह हुआ कि आप जो कुछ भी “हां” या “ना” में जानना चाहते हैं वह अभी भी आपके मन मस्तिष्क में पूरी तरह से स्पष्ट नही है.