बृहस्पति गोचर 2023 मेष राशि में - 22 अप्रैल 2023

बृहस्पति को सभी ग्रहों में देवों के गुरु का स्थान प्राप्त है. बृहस्पति को शुभदायक ग्रह माना गया है यह वृद्धि एवं प्रगति का कारक भी होता है. बृहस्पति ज्ञान, पिता, शिक्षक, परिवार के बुजुर्गों, संतान, धन इत्यादि का प्रतीक बनता है. किसी की जन्म कुंडली में इस ग्रह की स्थिति काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है.

बृहस्पति शुभ होने पर व्यक्ति को नाम, प्रसिद्धि, सम्मान और ज्ञान देता है. विवाह सुख एवं संतान प्राप्ति के लिए इस ग्रह का कुंडली में मजबूत होना जरूरी है. बृहस्पति धनु राशि और मीन राशि का स्वामी होता है. यह कर्क राशि में उच्च का और मकर राशि में नीच का होता है. गुरु की दृष्टि जीवन के अमृत के समान मानी जाती है.

बृहस्पति का धनु राशि में गोचर समय
बृहस्पति गोचर 2023 में 22 अप्रैल 2023 को 06:13 बजे, मेष राशि में होगा. बृहस्पति की यह गोचर सभी 12 राशियों को प्रभावित करेगा, आइए जानते हैं प्रत्येक राशि के लिए कैसा रहेगा बृहस्पति का मेष राशि गोचर

बृहस्पति गोचर 2023 मेष राशिफल
बृहस्पति का मेष राशि के लिए गोचर पहले घर में होगा. ​​लग्न भाव में गोचर का प्रभाव आपके लिए सामान्य प्रभाव देगा. परिश्रम बनाए रखेगा. जीवन में भाग्य साथ देगा. धन से संबंधित चिंता दूर होगी. यह गोचर काल कुछ परेशानियों से मुक्ति दिलाने वाला होगा. धन संचय करने में सफल होंगे. लापरवाही से बचना होगा. लेन-देन से जुड़े मामलों में सावधानी बरतनी होगी. वैवाहिक जीवन में, जीवनसाथी के साथ कुछ अच्छा समय बिता पाएंगे.

बृहस्पति गोचर 2023 वृषभ राशिफल
बृहस्पति का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा. इस समत स्थिति मिले जुले परिणाम दे सकती है. दूर की यात्राओं का समय होगा. विदेश गमन का अवसर मिल सकता है. किसी काम के कारण अचानक से यात्रा भी हो सकती है. इस गोचर के दौरान पैसों से जुड़े मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी. किसी को उधार देने से पहले ध्यान रखें की वापसी हो पाए. आध्यात्मिकता से जुड़े काम में शामिल हो सकते हैं. कुछ समय धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन करने में भी बिता सकते हैं.

बृहस्पति गोचर 2023 मिथुन राशिफल
कुंभ के लिए बृहस्पति का गोचर एकादश भाव में होगा. यह समय अच्छे लाभ दिला सकता है. कई क्षेत्रों में अच्छे परिणाम भी प्राप्त हो सकते हैं. स्वास्थ्य में सुधार का समय होगा. भाग्य कुछ आपके पक्ष में काम कर सकता है. सफलता की प्राप्ति का समय बन रहा है. कुछ पाने की इच्छा भी अब पूरी हो सकती है. बॉस या वरिष्ठ अधिकारी वर आपके कार्य को लेकर प्रशंसा कर सकता है. उपलब्धियों की प्राप्ति का समय होगा. विरोधियों को लेकर चिंता कम होगी. कुछ लोग परेशानियां उत्पन्न कर सकते हैं, इसलिए ध्यान से काम करें.

बृहस्पति गोचर 2023 कर्क राशिफल
कर्क राशि के लिए बृहस्पति का गोचर दशम भाव में होगा. दशम भाव में बैठा गुरु कर्म और करियर को प्रभावित करने वाला होगा. यह समय अनुकूल रह सकता है. कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं, कोई स्थानांतरण होने की भी संभावना बन सकती है. परिवार और कार्य को लेकर समय का बंटवार अकुछ मुश्किल रह सकता है. कुछ बदलाव शुरुआत में परेशानी का कारण बन सकता है, लेकिन जल्द ही बदलाव अनुकूल भी होगा.

बृहस्पति गोचर 2023 सिंह राशिफल
सिंह राशि के लिए गुरु का गोचर नवम भाव में होगा. भाग्य का सहयोग मिलेगा. जीवन में कोई प्रतिष्ठा एवं सम्मान प्राप्त हो सकता है. अच्छे कर्मों का लाभ प्राप्त होगा. नौकरी या व्यवसाय में विस्तार का समय होगा. नई परियोजनाओं में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. पारिवारिक जीवन में बृहस्पति की कृपा रहेगी, इसलिए यह अच्छा रहेगा. परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है. संतान की प्राप्ति एवं सुख मिल सकता है. इस गोचर के दौरान विभिन्न स्रोतों से धन प्राप्त कर सकते हैं.

बृहस्पति गोचर 2023 कन्या राशिफल
कन्या राशि के लिए बृहस्पति का गोचर आठवें भाव में होगा. अब का समय थोड़ा जटिल रह सकता है. इस समय पर जीवन में उतार-चढ़ाव के साथ-साथ अचानक और अप्रत्याशित घटनाओं का समय बना रहने वाला है. इस दौरान स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता है. भोजन की आदतों में सुधार करें. बाहरी भोजन या जंक फूड से बचें अन्यथा आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. मन बेचैन रह सकता है. कुछ अवांछित यात्राएं भी आपको परेशान कर सकती हैं.

बृहस्पति गोचर 2023 तुला राशिफल
तुला राशि के लिए बृहस्पति का गोचर सातवें घर में होगा. सप्तम भाव को विवाह और पार्टनरशिप के रुप में देखा जाता है. इस समय कुछ नई साझेदारियों बन सकती है. वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा समय रह सकता है. जीवनसाथी को खुश करने के लिए कुछ नया कर सकते हैं, साथी के साथ घूमने की योजना भी बना सकते हैं. विवाह होने की संभावना भी अधिक रह सकती है. बृहस्पति का सकारात्मक प्रभाव आर्थिक मोर्चे को भी मजबूत कर सकता है.

बृहस्पति गोचर 2023 वृश्चिक राशिफल
बृहस्पति का गोचर छठे भाव में होगा. इस समय जीवन में रोग, नौकरी, शत्रु, कानूनी मसलों का असर पड़ सकता है. कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती है. इस समय में अपने मानसिक स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. योग या अन्य प्रकार का मेडिटेशन करना अच्छा होगा. नौकरी में सहकर्मियों की योजना के कारण प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. कार्यस्थल पर बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है. व्यापार में साझेदारी का समय होगा.

बृहस्पति गोचर 2023 धनु राशिफल
धनु राशि के लिए बृहस्पति का गोचर पंचम भाव में होगा. इस समय संतान सुख प्राप्ति का समय होगा. शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. रचनात्मकता रुप से कुछ कामों में शामिल हो पाएंगे. नए अवसरों की प्राप्ति का समय होगा. यह गोचर काफी अनुकूल साबित हो सकता है. सामाजिक रूप से, नए संपर्क बनाएंगे जो लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं. इस दौरान परोपकारी एवं समाज के कल्याण से जुड़ी गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं. माता-पिता आपके व्यवहार से बहुत खुश होंगे.

बृहस्पति गोचर 2023 मकर राशिफल
बृहस्पति का गोचर मकर राशि के लिए चौथे भाव में होगा. इस गोचर के परिणामस्वरूप कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. पारिवारिक स्थिति में माता-पिता के साथ बहस से बचें. इस समय कुछ बातें वैवाहिक जीवन को भी प्रभावित कर सकती है. शांत रहने और धैर्य के साथ स्थिति के अनुसार कार्य करने की आवश्यकता है. अपनों के साथ संवाद करें तथा प्रेम पूर्वक कार्यों में शामिल होना अनुकूल होगा. किसी सदस्य की घर में वापसी का समय बना हुआ है.

बृहस्पति गोचर 2023 कुंभ राशिफल
कुंभ राशि के लिए गुरु का गोचर तीसरे भाव में होगा. इस समय स्थिति मिलेजुले परिणाम दे सकती है. आलस्य से बचना होगा अन्यथा चीजें हाथ से निकल सकती हैं. इस समय के दौरा किया परिश्रम ही अच्छे परिणाम देने में सहायक होगा. यात्राओं का समय बना हुआ है. स्थान परिवर्तन का समय होगा. अवांछित यात्राओं पर जाना खर्च और सेहत दोनों के लिए परेशानी का सबब होगा. जो नौकरी कर रहे हैं या खुद का व्यवसाय कर रहे हैं, उन्हें काम में अपनी गति बढ़ानी होगी, अन्यथा मार्ग में बाधा और कई चुनौतियां परेशानी बढ़ा सकती हैं.

बृहस्पति गोचर 2023 मीन राशिफल
मीन राशि के लिए गुरु का गोचर दूसरे घर में होगा. यह गोचर बहुत शुभ होगा. अच्छे लाभ दिला सकता है. कई अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं. इस गोचर काल में आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. उधार लिया हुआ धन भी वापस मिल सकता है. परिवार के साथ सहयोग प्रेम विस्तार होगा. कई समस्याओं का समाधान होगा. परिजनों के साथ भ्रमण का अवसर होगा. पैतृक संपति से लाभ मिल सकता है. परिवार को एक साथ लाने का प्रयास करते हुए दिखाई देंगे.