सूर्य का मकर राशि में गोचर (14 जनवरी, 2023)

सूर्य का मकर राशि में गोचर शुक्रवार 14 जनवरी 2023 को 20:44 बजे होगा. ज्योतिष में, सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस समय पर सूर्य का प्रवेश अपने पुत्र शनि देव के घर पर होता है अर्थात शनि की स्वराशि मकर में होता है इसलिए, यह माना जाता है कि यह गोचर बहुत महत्वपूर्ण है, और इस दिन को मकर संक्रांति भी माना जाता है, और यह संपूर्ण भारत के विभिन्न क्षेत्रों में जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है. 

सूर्य का मकर राशि में गोचर

सूर्य ग्रह अधिकार, शक्ति और महिमा का प्रतीक है और वैदिक ज्योतिष में सभी ग्रहों में सबसे अधिक प्रभावशाली माना जाता है. सूर्य किसी कुंडली में नेतृत्व, गौरव और प्रसिद्धि का प्रतिनिधित्व करता है. यह जीवन में पिता और उच्च अधिकारियों को दिखाता है. मकर राशि को करियर, प्रसिद्धि और यश को दर्शाती है. अब इस स्थान में सूर्य का होना समाज में किए गए कार्यों को दर्शाता है. सूर्य के इस राशि में आना व्यक्ति को कर्मठ बनाता है. परिश्रम अधिक रहता है. सूर्य का मकर राशि में जाना चाहे शत्रु राशि में गोचर को दर्शाता है किंतु यह उतना अशुभ साबित नहीं होता है. काल पुरुष कुंडली के अनुसार, मकर राशि दसवें घर की राशि है और सूर्य दसवें घर में होने पर भी दिशा बल पाता है. इस तरह से यह गोचर कई मायनों में बदलाव और नए शक्ति संचार को दिखाता है. 

मेष राशि

मेष राशि के लिए सूर्य पंचम भाव का स्वामी होता है और इस समय पर गोचर में दशम भाव पर स्थित होगा.  करियर और व्यवसाय के क्षेत्र में यह समय नए मौके दे सकता है. कुछ नए अनुभव ओर नई चीजों की प्राप्ति के लिए समय आपके लिए सहायक होगा. सरकारी काम और राजनीति में अधिकार के पदों पर शामिल होने का समय होगा. छात्र राजनीति विज्ञान, कानून और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. समाज सेवा से जुड़े काम करने में भी आगे रह सकते हैं. इस समय व्यस्तता बनी रहेगी घरेलू पक्ष में किसी का सहयोग बहुत मददगार होगा. 

वृषभ राशि 

वृषभ राशि के लिए सूर्य चतुर्थ भाव का स्वामी होता है. भाग्य, आध्यात्मिकता और अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के स्थान पर सूर्य का होना जातक को अच्छे अवसर दे सकता है. उच्च शिक्षा के लिए समय अनुकूल रह सकता है. अंतर्राष्ट्रीय खेल कूद में शामिल हो सकते हैं. इस समय कुछ यात्राओं में शामिल हो पाएंगे. खर्चों में वृद्धि हो सकती है, और कुछ समय के लिए छुट्टी पर जाने की इच्छा बहुत प्रबल हो सकती है. माता-पिता से कुछ बातों को लेकर मतभेद भी उत्पन्न हो सकते हैं. इस दौरान आप किसी तीर्थ यात्रा पर जाने का अच्छा समय मिलेगा. इस गोचर में आपका झुकाव धार्मिक कार्यों एवं गुरुजनों की संगत में भी व्यतीत हो सकता है. 

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए सूर्य तीसरे भाव का स्वामी होकर इस समय अष्टम भाव में गोचर कर रहा है. इस गोचर का असर अचानक लाभ - हानि, स्वास्थ्य समस्याओं एवं आर्थिक क्षेत्र से जुड़ा रहने वाला है. इस समय रहस्यों का खुलासा हो सकता है. छवि प्रभवैत हो सकती है. इस दौरान शत्रुओं से सावधान रहने की सलाह दी जाती है. करियर पर, कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, और कार्यस्थल पर थोड़ा संघर्ष अधिक रहने वाला है. लक्ष्यों की प्राप्ति में देरी महसूस हो सकती है. व्यवसायियों को किसी भी अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय सतर्क रहने की आवश्यकता है. कुछ दुर्घटनाओं के शिकार हो सकते हैं और खाने या पीने में बाहरी भोजन से परहेज करना अच्छा होगा. 

कर्क राशि 

कर्क राशि के लिए सूर्य दूसरे भाव का स्वामी है और इस समय सूर्य का गोचर सातवें घर में होगा.  विवाह और साझेदारी से जुड़े मामलों पर सूर्य असर डालेगा. करियर में सामान्य स्थिति रहनेवाली है. इस समय सहकर्मियों का साथ नहीं मिल पाए. कार्यस्थल पर कड़ी प्रतिस्पर्धा भी रहने वाली है. इस समय जरुरी है ध्यान पूर्वक काम करें. सक्रिय बने रहने की जरूरत होगी. वरिष्ठों और सहकर्मियों से भी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस अवधि में वैवाहिक जीवन गड़बड़ा सकता है या जीवनसाथी के स्वास्थ्य में भी गिरावट आ सकती है.आर्थिक बचत इस समय कुछ प्रभावित रहने वाली है. स्वयं को शांत बना कर रखें और स्थिति के अनुरुप काम करने से ही लाभ मिलेगा. 

सिंह राशि 

सिंह राशि के लिए  सूर्य राशि स्वामी होकर छठे घर में गोचरस्थ होगा. ऋण, रोग और शत्रु के भाव में होने पर समय मिला जुला रह सकता है. इस समय शत्रुओं का नाश करने में सफल होंगे. कर्ज की स्थिति से कुछ राहत मिल सकती है. नौकरी या व्यवसाय में पद प्राप्ति का अवसर मिल सकता है. छात्र अपनी प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. इस समय के ददौरान काम काज में परेशानी अधिक रह सकती है. स्वास्थ्य समस्याएं उभर सकती हैं लेकिन उनसे निजात भी प्राप्त होगी. अपने कार्यों में लापरवाही से बचना होगा अन्यथा लोग इसका फायदा उठाने में आगे रहेंगे. इस सय जोश में वृद्धि रहने वाली है परिश्रम द्वारा कार्यों में सफलता मिलेगी. 

कन्या राशि 

सूर्य का गोचर कन्या राशि के लिए भावनात्मक रुप से काफी उतार-चढ़ाव दिखाने वाला होगा. इस समय धन खर्च अधिक रहने वाला है. छात्र अपनी शिक्षा में इस समय पैसा भी अधिक व्यय कर सकते हैं. विदेश शिक्षा हेतु छात्र आवेदन कर पाएंगे. प्रेम संबंधों में अनबन रह सकती है. रिश्ते में किसी अन्य का हस्तक्षेप परेशानी उत्पन्न कर सकता है. काम में कुछ रुकावट होने से देरी भी लग सकती है. इस समय पर कुछ नए दोस्त बनेंगे ओर बाहरी सोशल सर्कल में वृद्धि हो सकती है. 

तुला राशि 

सूर्य का गोचर इस समय पर चतुर्थ भाव में होगा. परिवार में किसी सदस्य का आगमन हो सकता है. घरेलू काम में वृद्धि होगी. कुछ निर्माण या रख रखाव में बदलाव भी कर सकते हैं. माता के स्वभाव में कुछ कठोरता अधिक बढ़ सकती है. कोई नई वस्तु की खरीदारी घर में प्रसन्नता लाने वाली होगी. संपत्ति की खरीद फरोख्त के काम हो सकते हैं. घरेलू स्तर पर नियम अधिकि रहने वाले हैं. काम काज में अधिकारियों के साथ बैठकों का दौर भी बना रह सकता है. 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि वालों के लिए सूर्य दसवें भाव का स्वामी होता है. इस समय सूर्य का गोचर तीसरे भाव में होने से साहस में वृद्धि होगी. छोटी यात्राओं  पर जाने का मौका मिलेगा. भाई-बहनों के साथ अधिक समय बीत सकता है. यह समय अनुकूल रहेगा क्योंकि कई बातों में अच्छे परिणाम मिलने की संभावना भी तेज होती दिखाई देगी. आस पड़ोस में मेल जोल का समय होगा. संचार के मामले में लोगों के साथ संपर्क बेहतर रहने वाला है. 

धनु राशि

धनु राशि के लिए सूर्य नवम भाव के स्वामी होते हैं और इस समय दूसरे भाव में सूर्य का गोचर होता है. इस समय पर धन, परिवार और वाणी पर सूर्य का प्रभाव दिखाई देगा. धन कमाने की क्षमता अच्छी रघने वाली है. बड़ों का सहयोग कुछ सहयोग मिल सकता है. पारिवारिक मामलों में अधिक व्यस्तता रह सकती है. नेताओं और सरकार से जुड़े लोगों के लिए यह समय बेहतर रह सकता है. आर्थिक रूप से, अभी बचत अनुकूल होगा यह भविष्य के लिए अच्छा संकेत बनेगी. 

मकर राशि

मकर राशि के लिए सूर्य आठवें भाव का स्वामी होता है. इस समय पर सूर्य का गोचर राशि पर ही होगा. स्वयं के व्यक्तित्व पर इसका असर बहुत अधिक रहने वाला है. इस गोचर के दौरान पिता के साथ कुछ टकराव हो सकता है. करियर में अचानक कुछ लाभ की उम्मिद की जा सकती है. नए कार्यस्थल में जुड़ने का अवसर मिलेगा और करियर में सुधार देखने को मिल सकता है. निजी जीवन में जीवनसाथी के साथ कुछ समस्याएं हो सकती हैं, या रिश्ते में खटास भी उत्पन्न हो सकती है. इस समय खुद पर नियंत्रण रखने की जरुरत है क्योंकि स्वभाव में क्रोध अधिक रह सकता है. 

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लिए सूर्य सप्तम भाव का स्वामी होता है. इस समय सूर्य का गोचर बारहवें घर में होगा. खर्च अधिक होंगे. जीवन साथी के साथ मन मुटाव भी हो सकता है. सेहत के चलते अस्पताल के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं. विदेश से संबंधित गतिविधियों में सफल होने का अवसर मिल सकता है. व्यर्थ के किसी विवाद में पड़ सकते हैं, इसलिए अपने अहंकार को नियंत्रित करने की सलाह दी जाती है; अन्यथा, यह  जीवन में सामंजस्य बनाए रखने में अनुकूल नहीं रह पाएगा. कार्यक्षेत्र में कठिनाई और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. 

मीन राशि 

मीन राशि के लिए सूर्य छठे भाव का स्वामी होता है. इस समय पर सूर्य का गोचर एकादश भाव में होगा. यह गोचर इच्छाओं को बढ़ाएगा तथा लाभ प्राप्ति का भी मौका मिलेगा. वरिष्ठ अधिकारी आपके लिए सहायक हो सकते हैं. विशेष आर्थिक और सामाजिक लाभ. अचानक धन लाभ होने के योग हैं. शत्रुओं के विरोध का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यह वह समय है जब आप अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं.