बुध का गोचर मकर राशि में 07 फरवरी 2023 को होगा. बुध इस समय धनु राशि से निकल कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे और 27 जनवरी 2023 के मध्य तक यहीं रहेंगे. 

बुध एक युवा और ऊर्जावान ग्रह है, जो संचार पर अधिकार रखता है. बुद्धि के कारक ग्रह के रूप में जाना जाता है. इसलिए जातक की कुंडली में मजबूत बुध जातक को मजबूत दिमागी शक्ति प्रदान करता है. इस ग्रह का प्रभाव व्यक्ति को अच्छा संचार कौशल प्रदान करता है. बुध एक शुभ ग्रह है, शुभ ग्रहों के प्रभाव में होने पर अनुकूल परिणाम प्रदान करता है और अशुभ ग्रह के साथ या दृष्टि में होने पर नकारात्मक परिणाम देगा. बुध का स्वतंत्र प्रभाव जातक को शरारती और मजाकिया बनाता है. यह नटखट और चुलबुला भी बना देता है. व्यक्ति को अक्सर बाते करना पसंद आता है. बुध दो राशियों मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है.

सामान्यत: बुध जब किसी ग्रह के साथ होता है तो अलग असर दिखाता है. वक्री स्थिति में होता है तो उसका प्रभाव भी इस अर्थ में विपरीत हो जाता है . जानिए बुध के मकर राशि में होने का आपकी राशि पर क्या प्रभाव!

मेष राशि

मेष राशि के लिए बुध उनके करियर, नाम और प्रसिद्धि के दसवें भाव में होगा. इसलिए इस अवधि के दौरान अपने करियर में पुरानी युक्तियों के बारे में सोचें और उन पर ध्यान दे सकते हैं. यदि आपको अधिक कार्य मिल रहे हैं, तो आपको उस पर भी विचार करना चाहिए और अपने अनुभव और कौशल का सर्वोत्तम उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए. इस चरण के दौरान, किसी भी व्यक्तिगत गलतफहमी को हल करने का प्रयास करें और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में सार्वजनिक रूप से कुछ भी न कहें क्योंकि यह आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है. पिता या उच्च अधिकारियों के साथ संबंधों में सुधार होगा. 

वृषभ राशि

वृष राशि के लिए बुध का गोचर यात्राओं और भाग्य के नवम भाव में होगा. संभावना है कि इस समय रुझान अध्यात्म की ओर अधिक हो सकता है, और अपने भीतर ही उत्तर मिल जाएंगे. किसी भी विदेशी स्रोत से आपको पहले मिले अवसरों पर अब पुनर्विचार करना चाहिए. आर्थिक लाभ की प्राप्ति का समय बनेगा. जो लोग विदेश यात्रा करने की योजना बना रहे थे, उन्हें नई संस्कृतियों के साथ मेल जोल का अवस्र मिल सकेगा. किसी भी संघर्ष से बचने के लिए व्यर्थ के विवाद से बचें. भाग्य का सहयोग मिलेगा. इस दौरान कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी खर्च होने की संभावना है.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए बुध अष्टम भाव में होगा, यह भाव गुप्त रहस्यों, अचानक हानि-लाभ और विरासत का प्रतिनिधित्व करता है. इस दौरान शारीरिक सुख में वृद्धि होगी. इस चरण में विचारों की कमी के कारण आप दबाव महसूस कर सकते हैं या कठिनाई का अनुभव कर सकते हैं. इस दौरान स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है. पूर्व में किसी रोग से पीड़ित हैं तो वह पुन: परेशानी दे सकता है. कागजी कार्रवाई में कुछ समस्या हो सकती है, और हस्ताक्षर करने से पहले सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ लेना उचित होगा. 

कर्क राशि 

कर्क राशि के लिए बुध का गोचर् विवाह और साझेदारी के सप्तम भाव में होगा और इसलिए आपको कार्यस्थल पर और अपने जीवनसाथी के साथ कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस चरण के दौरान अपने रिश्ते में शामिल हो सकते हैं. संचार को मजबूती मिलेगी. बातचीत द्वारा समस्याओं और संघर्षों को सुलझाना उचित होगा. किसी भी विवाद को सुलझाने के लिए भी यह अच्छा समय है. किसी भी प्रकार की नई साझेदारी में प्रवेश करने या नया व्यवसाय शुरू करने का समय होगा. 

सिंह राशि 

बुध छठे भाव में गोचरस्थ होगा, छठा भाव ऋण, मुकदमेबाजी और रोग का भाव होता है. यहां बुध परिवार के सदस्यों के बीच कुछ भ्रम और संचार की कमी पैदा कर सकता है, और इस अवधि के दौरान स्वभाव में कठोरता उत्पन्न हो सकती है. इसलिए, इस अवधि के दौरान शांत कर काम करना अधिक उचित होगा. धैर्य के साथ काम करना सफलता प्रदान करेगा. यदि किसी कानूनी मामले में फंस जाते हैं, तो परेशान नहीं हों स्थिति पक्ष में होगी.  स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको कुछ छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसके अलावा आप अपने स्वास्थ्य में सुधार देखेंगे.

कन्या राशि 

कन्या राशि के लिए बुध का गोचर पंचम भाव में होगा. इस गोचर के दौरान, रिश्ते में कुछ समस्याएं हो सकती हैं, और रिश्ते भी बन सकते हैं. रचनात्मक गतिविधियों में शामिल होंगे. चीजों को शांत रह कर करना अच्छा होगा. आपसी बंधन को जबूत करने पर ध्यान देना चाहिए. छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है. दोस्तों के साथ मौज मस्ती के अवसर भी मिलेंगे. इस समय छात्र राजनीति से दूर रहना अधिक अनुकूल होगा.

तुला राशि

तुला राशि के लिए बुध का गोचर चौथे भाव में होगा. इस अवधि के दौरान, घरेलू मामलों में व्यस्त रह सकते हैं. घर में कुछ निर्माण या नवीनीकरण का काम हो सकता है.  घरेलू सामानों की खरीदारी पर कुछ अनावश्यक खर्च का सामना करना पड़ सकता है. निजी जीवन में कुछ संघर्ष को महसूस कर सकते हैं. माता-पिता की स्वास्थ्य समस्याएं भी सामने आ सकती हैं. आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी. 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लिए बुध का गोचर तीसरे भाव में होगा. इस दौरान बुध यात्रा और संचार को अप्रत्याशित रूप से प्रभावित कर सकता है. इस दौरान यात्राअधिक करनी पड़ सकती है. अपने समान को संभाल कर रखने की आवश्यकता होगी. भाई बंधुओं के साथ कुछ लम्बी बातें हो सकती है. ये समय कार्यक्षेत्र में प्रसिद्धि के लिए बहुत अनुकूल रह सकता है. 

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए बुध परिवार, धन और वाणी के दूसरे भाव में गोचर करेगा. साझेदारी से जुड़े काम में बुध व्यवसाय को आगे बढ़ा सकता है. इस अवधि के दौरान, अपने बजट का प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी. पैसों का निवेश करने के लिए नए तरीके खोजने की कोशिश कर सकते हैं जो आपके लिए अनुकूल हो सकते हैं. खान पान को लेकर लापरवाही से बचें. आपसी रुप से ये समय काफी अनुकूल रह सकता है. 

मकर राशि

मकर राशि के लिए बुध लग्न भाव में हो गोचर करेगा. इस अवधि के दौरान जीवन में महत्वपूर्ण घटनाएं घट सकती हैं. इस चरण के दौरान पूरी तरह से खुद पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.  काम में कुछ देरी भी हो सकती है. निराशा और गुस्सा का भाव भी मन में आ सकता है, लेकिन शांत और धैर्य के साथ काम करना अधिक अच्छा होगा. कोई भी नई योजना शुरू करने से पहले पर्याप्त समय लेना बेहतर होगा. 

कुंभ राशि 

बुध का कुंभ राशि अर्थिक मामलों के लिए मिलेजुले फल दर्शाता है. इस समय पर अपने काम को लेकर सावधानी से आगे बढ़ने की अश्यकता होगी. द्वादश का संबंध गोचर में बनने के कारण जातक को अपने मनोकूल कामों को करने से देरी का असर परेशानी दे सकता है. इस समय स्वास्थ्य एवं क्रोध के मुद्दे अधिक परेशानी देंगे. बहुत अधिक विचारों में खुद को जाने से बचाएं. किसी के साथ मेल जोल आत्मिक शांति प्रदान करने वाला होगा. 

मीन राशि 

मीन राशि वालों के लिए ये समय नए अवसरों को देगा लेकिन अस्थायी रुप से ही अभी मौके मिल पाएंगे. पैतृक मामलों में अपनों का दखल अधिक होगा. सामाजिक रुप से लोगों के साथ नए रिश्तों की प्राप्ति होगी. कुछ नए काम में शामिल हो सकते हैं. स्वास्थ्य को लेकर सजग रहना होगा. खान पान में बदलाव को लेकर अधिक सजग रहना होगा.