सूर्य को आत्मा एवं ऊर्जा माना जाता है, वैदिक ज्योतिष में यह इन्हीं तत्वों का कारक बनकर जीवन के विकास में सहायक बनता है. कुण्डली में यह राष्ट्र राजा और पिता का स्वाभाविक कारक होता है. इस ग्रह की शक्ति व्यक्ति की समाज में स्थिति को निर्धारित करती है. मजबूत होने पर यह अधिकार, आदेश और प्रतिष्ठा देने में सहायक होता है. 

सूर्य का धनु राशि में गोचर

सूर्य को एक राशि में गोचर काल पूरा करने में लगभग एक महीने का समय लगता है. इस गोचर  अवधि के दौरान, यह वृश्चिक राशि से निकल कर धनु राशि की ओर जाएगा, जिस पर बृहस्पति का स्वामित्व है. अब इस दौरान छिपे और मौन कार्यों की पहचान होगी. इस परिवर्तन के दौरान अतीत के प्रयासों का परिणाम भी प्राप्त होगा. सूर्य ग्रह 16 दिसंबर 2022 सुबह 10:11 के करीब धनु  राशि में प्रवेश करेगा. यह सुर्य के लिए मित्र राशि भी होगी. आइए जानें धनु राशि में सूर्य के गोचर का सभी बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है :- 

मेष राशि

मेष राशि के लिए सूर्य का गोचर नवम भाव में होगा. यह समय शुभ माना जा सकता है, भाग्य पक्ष में रहेगा. धन संचय करने में सक्षम होंगे, अपने सामाजिक दायरे में सम्मान हासिल कर पाएंगे. वरिष्ठ अधिकारी, बॉस और प्रबंधन से जुड़े लोग प्रयासों को पहचानेंगे और पदोन्नति भी मिल सकती है. अच्छा संचार कौशल होगा, दूसरों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे. स्वयं को सामाजिक कार्यों में  व्यस्त रख सकते हैं. लोगों के लिए मदद करने का प्रयास कर सकते हैं. धार्मिक गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे और इस समय किसी तीर्थ यात्रा पर जाने का विचार भी किया जा सकता है. पारिवारिक समय अनुकूल रहेगा, संतान से सुख की प्राप्ति होगी. भाई-बहनों और पिता के साथ संबंध सुधार को पाएंगे रहेंगे.

वृषभ राशि 

इस समय वृष राशि के लिए सूर्य अष्टम भाव में गोचर करेगा. इस समय आस पास के लोगों के अलावा स्वयं की देखभाल करने की आवश्यकता है, क्योंकि इस समय कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. अपने व्यवहार में निष्पक्ष और न्यायपूर्ण रह सकते हैं लेकिन सामने वाला ऎसा नही हो. इस समय किसी भी प्रकार की भ्रामक बातों से बचना होगा. साथ ही, आप जिम्मेदारियां दूसरों को सौंपने से भी बचना चाहिए. कारोबारियों के पास अपने काम को आगे विस्तार देने कि इच्छा होगी लेकिन खर्च अभी अधिक बने रह सकते हैं. इस दौरान अपनी जीवनशैली में योग, मेडितेशन जैसी बातें शामिल करना चाह सकते हैं. अनावश्यक रूप से चिंतित हो सकते हैं और तनाव बढ़ सकता है. कोर्ट-कचहरी के मामलों में काफी पैसा खर्च हो सकता है. अपनी वाणी में नम्रता बना कर रखें जिद से काम खराब हो सकते हैं. 

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए इस समय सूर्य का गोचर सप्तम भाव में रहेगा. इस गोचर काल में ऊर्जा से भरे रहने वाले हैं. कभी-कभी क्रोधी भी हो सकते हैं लिए स्वयं को नियंत्रित बना कर रखें. अपनी बातों से दूसरों को प्रभावित कर पाएंगे. दांपत्य जीवन के मामले में समय अनुकूल रह सकता है. प्रेम एवं विवाह संबंधों में कुछ व्यवहार का बदलाव परेशानी दे सकता है, अहंकार अधिक रहेगा जिससे बचने की जरूरत है. इस समय अपने भाइयों और बहनों का पूरा सहयोग मिल पाएगा. विदेश मामलों से जुड़े लोगों को सफलता मिल सकती है. नौकरीपेशा की अपने काम पर अच्छी पकड़ होगी और उनका प्रभुत्व, कौशल उत्कृष्ट होगा, जिससे वे टीम का नेतृत्व कर पाएंगे.  प्रयासों से, धन लाभ करने में सक्षम होंगे. छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने की योजना बना सकते हैं, अगर विदेश में पढ़ाई करने की इच्छा रखते हैं तो यह एक अच्छा समय हो सकता है. 

कर्क राशि 

कर्क राशि के लिए सूर्य छठे भाव में गोचर करेगा, इस गोचर काल में बल, साहस और पराक्रम की प्राप्ति होगी. विरोधियों और शत्रुओं को परास्त करने में सफल होंगे. जो लोग मुकदमेबाजी में लगे हुए हैं, उनके लिए सकारात्मक समय रहेगा. अपने विरोधियों पर बढ़त हासिल हो पाएगी. जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनका पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन होगा. परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है. इस समय अच्छी कमाई करने में सक्षम होंगे, लेकिन साथ ही बहुत अधिक खर्च भी कर सकते हैं जो बैंक बैलेंस को प्रभावित कर सकता है. 

सिंह राशि 

सिंह राशि के लिए सूर्य का गोचर पंचम होगा. रिश्तों में अहंकारी न हों. इस दौरान आप थोड़े घमंडी हो सकते हैं, जो आपके प्रियजनों को पसंद नहीं आएगा. प्रेमी आपके रवैये से आहत हो सकते हैं. कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे मांसपेशियों में दर्द या पीठ दर्द से पीड़ित हो सकते हैं. इस समय अपना पैसा सट्टा या जुए में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि पैसा खो सकते हैं. स्वभाव से कुछ रूखे हो सकते हैं और इससे अपनों से दूरी बढ़ सकती है. सरकारी नौकरी में हैं या किसी वरिष्ठ पद पर हैं तो इस समय सफलता मिलेगी. अपने बच्चों की देखभाल करने की आवश्यकता है. छात्रों के लिए भी यह समय शुभ माना जा सकता है, एकाग्रता और सीखने की क्षमता उत्कृष्ट रहेगी. अपनी परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे और अपने प्रयासों के अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे.

कन्या राशि 

इस गोचर अवधि के दौरान, विदेश जाने या बाहर जाने की योजना बना सकते हैं. कार्यस्थल पर आपका पूरा ध्यान धन में वृद्धि पर रहेगा. अपनी मेहनत के द्वारा ही पहचान मिलेगी. जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन्हें अपने दोस्तों और परिवार की मदद से नौकरी के प्रस्ताव मिल सकते हैं. इस समय आपके नए मित्र बनेंगे, जो प्रभावशाली स्थिति में होंगे. इस गोचर काल में माता जी का ध्यान रखने की आवश्यकता है क्योंकि उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान मौसमी फ्लू या उच्च रक्तचाप की चपेट में भी आ सकते हैं. इस समय झुकाव धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों की ओर रहेगा. इस समय भावनात्मक भी अधिक रह सकत हैं और आसानी से नाराज़ हो सकते हैं, इसलिए शांत रहें और धैर्य बना कर रखे. 

तुला राशि 

तुला राशि के लिए सूर्य का गोचर तीसरे भाव में होगा. इस दौरान साहस से भरे रहेंगे और परिश्रम द्वारा सफलता पाएंगे. अपने शत्रुओं को परास्त करने में सफल रहेंगे. अपनी टीम से काम करवाने में सफल रहेंगे ओर एक अच्छे लीडर के रुप में उभर सकते हैं. इस समय किसी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं. समाज में प्रसिद्धि मिलेगी, अपने कार्यक्षेत्र में स्थन परिवर्तन हो सकता है. इस समय वाहन पर काफी खर्च कर सकते हैं. स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं लेकिन सुधार भी होगा. खेलकूद में लगे छात्र अपनी प्रतिभा से सभी को आकर्षित करेंगे राष्ट्रिय स्तर पर काम और नाम प्राप्ति का अवसर भी होगा. भाई बहनों का सहयोग काम आएगा. 

वृश्चिक राशि 

इस समय वृश्चिक राशि के लिए सूर्य का गोचर दूसरे भाव में रहेगा. इस गोचर के दौरान स्वभाव में बदलाव अचानक से बना रहेगा. कभी-कभी भावुक भी हो सकते हैं तो कभी अधिक क्रोधी. आसानी से नाराज भी हो सकते हैं. शांति में कमी रहेगी और व्यस्तता अधिक रह सकती है. खुद को शांत करने के लिए ध्यान को अपनी जीवनशैली में शामिल करना चाहिए. वाद-विवाद हो सकता है, लेकिन आपको इससे बचना होगा. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा क्योंकि इस समय वह बीमार हो सकती है. आप अपने परिवार में कुछ झगड़े और परेशानी का माहौल देखेंगे. सदस्यों के बीच तालमेल और समझ का अभाव रहेगा. कार्यस्थल पर यदि आप प्रबंधन में हैं, तो आप सफल होंगे. भाषण देने की कला में निपुणता हासिल होगी लोग आपकी बातों से बहुत अधिक प्रभावित रह सकते हैं. 

धनु राशि

धनु राशि के लिए सूर्य का गोचर पहले भाव में होगा. इस गोचर काल में आप उत्साहित, जोखिम लेने में आगे, दयालु, परोपकारी और सच्चे रहेंगे.सेंस ऑफ ह्यूमर काफी अच्छा होगा. आकर्षक व्यक्तित्व से सभी को प्रभावित होंगे. ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और इस गोचर अवधि के दौरान एक चुंबकीय व्यक्तित्व प्राप्त होगा. अपने काम से अच्छी आय अर्जित करने में सफल होंगे, लेकिन गलत रास्ते से बचें. सरकारी नीतियों से लाभ होगा और संपत्ति से भी लाभ हो सकता है. अपने कार्यस्थल पर अपने साहसिक और गतिशील संचार कौशल से सभी को प्रभावित करेंगे, और यदि टीम लीडर की भूमिका में काम कर रहे हैं तो सफल होंगे. मेहनत काबिले तारीफ होगी. जो लोग पारिवारिक व्यवसाय में हैं वे चमकेंगे और छाप छोड़ेंगे.

मकर राशि

मकर राशि के लिए सूर्य का गोचर बारहवें भाव में होगा. इस गोचर अवधि के दौरान सजग होकर काम करना होगा. समय बदलाव वाला होगा. कोई फैसले जल्दबाजी में लेने से बचना होगा. खर्च  आय से अधिक हो सकते हैं. स्वास्थ्य पर खर्च करना पड़ सकता है. इस समय अपना पैसा दान में देने का भी इरादा कर सकते हैं. धार्मिक गतिविधियों के प्रति रुझान बढ़ेगा और इस ओर काम भी कर सकते हैं. कोई जोखिम भरा निवेश अभी अच्छा नहीं होगा. शत्रु और विरोधी इस समय सक्रिय रह सकते हैं.  नींद न आना, आंखों की रोशनी और पेट से संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं. पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी सतर्क रहने की आवश्यकता है. जो लोग विदेशी ग्राहकों के साथ व्यापार कर रहे हैं, उनके लिए अनुकूल अवधि होगी, क्योंकि अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. 

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लिए सूर्य का गोचर लाभ के भाव में होगा. लोगों का मार्गदर्शन करनेऔर संघर्ष करते हुए ऊंचाइयों पर जाएंगे. बहादुर और साहस से भरपूर होंगे. इस समय समाज में मान सम्मान और प्रसिद्धि प्राप्त होगी. आकर्षक व्यक्तित्व वाले होंगे. प्रभावशाली और आधिकारिक लोगों के साथ अच्छे संपर्क बना सकते हैं. सरकारी नीतियों और आधिकारिक लोगों से सकारात्मक रुख मिल सकता है. यदि जीवन साथी कोई काम करता है तो उसे उपलब्धि, पदोन्नति या वेतन वृद्धि मिल सकती है. दोस्तों के साथ समय बीतेगा कुछ मस्ती से भरपूर काम भी कर पाएंगे. 

मीन राशि 

मीन राशि के लिए सूर्य का गोचर कार्य क्षेत्र से जुड़े फलों को दर्शाने वाला होगा. इस दौरान आधिकारिक रिश्ते अच्छे से बनेंगे. नौकरी या व्यवसाय से जुड़े कामों में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. सभी प्रयासों को समय पर पूरा करने के लिए कोशिशें जारी रखेंगे. कुछ मामलों में अधीनस्थों से आलोचना और बैकबिटिंग का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन ये बातें जल्द ही ठंडी भी पड़ जाएंगे इनका कोई असर नहीं पड़ेगा. सपनों को पूरा करने के लिए ताकत और साहस प्राप्त होगा. कार्यों को पूरा करने की दिशा में आक्रामक तरीके से काम करने वाले होंगे. राजनीति में बैठे कुछ लोगों से संपर्क बनेंगे, समाज में छवि अच्छी होगी.