मंगल ग्रह साहस, हिम्मत और बहादुरी और ताकत का प्रतिनिधित्व करता है. मंगल जब एक राशि से निकल कर किसी दूसरी राशि में जाता है तो इस समय को मंगल के राशि गोचर के रुप में जाना जाता है. मंगल का गोचर मिथुन राशि में होना गोचर की दृष्टि से महत्वपूर्ण घटना है. 

मंगल 16 अक्टूबर 2022 को सुबह 06:35 पर मिथुन राशि में प्रवेश करेगा. मंगल वृष राशि से निकल कर मिथुन में जाएगा. इसके बाद 13 नवंबर को वक्री अवस्था में वृषभ राशि में फिर से प्रवेश करेगा. इसके बाद 12 मार्च 2023 को मिथुन राशि में पुन: वापसी करेगा. 

मंगल की स्थिति इस बार मिथुन राशि और वृषभ राशि में लम्बी यात्रा की होगी इन्हीं में वक्री और मार्गी स्थिति होने के कारण गोचर की अवधी में वृद्धि देखने को मिलेगी इसलिए ये वर्ष मंगल के गोचर के लिए खास होगा. 

मंगल का मिथुन राशि गोचर फल 

मंगल का मिथुन राशि में होना सकरात्मक स्थिति से कुछ अनुकूलता की कमी को दिखाने वाला होगा. मंगल का यहां होना काफी चीजों में विस्तार का समय तो होगा लेकिन उत्साह ओर विस्तार के साथ जो एकाग्रता चाहिए होगी अथवा स्थिरता की कमी भी इस समय कमजोर दिखाई दे सकती है. जल्दबाजी के फैसले इस समय लिए जा सकते हैं जिनमें बदलाव की संभावना भी भविष्य में अधिक रह सकती है. मंगल की मिथुन राशि में स्थिति मित्र भाव की कमी को भी दर्शाती है. मंगल का यहां होना उचित रुप से फलों को देने में कम ही सहायक होगा. 

मंगल का मिथुन राशि में जाना मेष राशि के लिए कैसा रहेगा

मेष राशि वालों के लिए मंगल का गोचर तृतीये भाव में होगा. मंगल का यहां होना कुछ मामलों में अच्छा होगा तो कुछ स्थानों पर परेशानी भी दे सकता है. ये समय आपके उत्साह को बढ़ा सकता है. आप काम में तेजी दिखाएंगे. जो लोग संचार से जुड़े हैं उन्हें लेखन कार्यों, भाषण देने, मीडिया के काम में, पत्र पत्रकारिता के काम में सफलता मिल सकती है. तीसरे भाव में मंगल का गोचर लाभकारी रह सकता है साहस और दृढ़ संकल्प के मामले में. अपनी बुद्धि फैसले लेंगे ओर काम को पूरा करने में सक्षम होंगे. काम में समस्याओं का सामना करना होगा लेकिन बेहतर रुप से मेहनत सभी को दिखाई देगी जिसके कारण सफलता भी मिलेगी. खेलकूद रंग मंच कला जैसे क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. इस गोचर के चलते शत्रुओं पर विजय प्राप्त कर पाने में अच्छे होंगे.  कुछ लम्बे समय से रुके हुए काम आगे बढ़ सकते है. यात्रा पर भी जा सकते हैं. स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है कान और कंधों की समस्या हो सकती है. 

मंगल का मिथुन राशि में जाना वृष राशि के लिए कैसा रहेगा

वृषभ राशि वालों के लिए मंगल का गोचर द्वितीय घर पर होगा. इस दूसरे स्थान को धन और किसी से मिलने वाले लाभ के रुप में देखा जाता है. मंगल के दूसरे भाव में गोचर करने से पैसों की बचत करने में सफल हो सकते हैं. आर्थिक रूप से स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं. आय में वृद्धि की उम्मीद भी इस समय पर हो सकती है. बोलचाल में कठोर शब्दों का उपयोग करने से बचना होगा अन्यथा दूसरे आपकी वाणी से आहत भी हो सकते हैं. व्यवसाय में बाहरी संपर्क से विदेश इत्यादि से लाभ मिल सकता है. इस समय पर गलत संगति से दूर रहें और किसी भी प्रकार के नशे इत्यादि से बचें अन्यथा सेहत खराब हो सकती है. गले इत्यादि के रोग उभर सकते हैं. इस समय पर बच्चों के बारे में सावधान रहने और उनके साथ अधिक समय बिताने की आवश्यकता होगी.  जीवनसाथी के साथ व्यर्थ के विवादों से दूर रहना ही उचित होगा अन्यथा बातें बिगड़ सकती हैं. फिटनेस में सुधार करने को लेकर भी कुछ काम करेंगे. व्यायाम और योग को शामिल करने से रोग का प्रभाव कमजोर होगा 

मंगल का मिथुन राशि में जाना मिथुन राशि के लिए कैसा रहेगा

मिथुन राशि वालों पर ही मंगल का आगमन होगा, अर्थात मंगल इसी राशि में होने से क्रोध और उत्साह दोनों में ही वृद्धि हो सकती है. अपने उत्साह को थोड़ा कंट्रोल में रखना होगा अन्यथा परेशानी भी उठानी पड़ सकती है. स्वभाव में बदलाव देखने को मिल सकता है और जिद या मनमानी करने का भव भी हावी हो सकता है, इसलिए इस अवधि में कुछ भी करने से पहले सावधानी से सोचने की जरूरत होगी. वाहन चलाते समय सावधान रहें अन्यथा परेशानी हो सकती है. घर पर अधिक मन नहीं लगे और ऎसे में घर से अधिक समय बाहर बिता सकते हैं. किसी अपने के स्वास्थ में गिरावट होने से चिंता हो सकती है. वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव अभी लगे रहेंगे. इस दौरान किसी भी विवाद से बचने की कोशिश करनी चाहिए. परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य बनाए रखें. कार्यक्षेत्र में मजबूती से आगे बढ़ सकते हैं तथा आय बढ़ाने के मौके मिल सकते हैं.  अगर परिस्थितियाँ आपके पक्ष में नहीं हैं तो परेशान नहीं हों धैर्य शांति के साथ काम करते रहें भविष्य अच्छा होगा. 

मंगल का मिथुन राशि में जाना कर्क राशि के लिए कैसा रहेगा

कर्क राशि के लिए मंगल का मिथुन राशि में गोचर बारहवें भाव में होगा. वास्तविक अवसरों की प्रतीक्षा अब अच्छे परिणाम देने वाली है. इस गोचर के दौरान काम या व्यवसाय के कारणों से विदेश यात्रा की संभावना भी रह सकती है. अप्रत्याशित रुप से व्यावसायिक क्षेत्र में खर्च अधिक रह सकती है. वित्तीय संतुलन पर असर होगा बचत पर ध्यान देने की जरुरत होगी. इस समय महत्वपूर्ण आर्थिक निर्णय लेने से बचने की जरूरत है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं करियर की उन्नति को प्रभावित कर सकती हैं. प्रेम जीवन में भी कुछ समस्याएं होने की संभावना उभर सकती है. पार्टनर के बीच कुछ तनाव हो सकता है, लेकिन सुलह भी जल्द होगी. 

मंगल का मिथुन राशि में जाना सिंह राशि के लिए कैसा रहेगा

मंगल का मिथुन राशि में गोचर एकादश भाव में होगा. यह लाभ प्राप्ति का समय होगा. नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति मिलने की संभावना है. वरिष्ठों के साथ संबंध अच्छे रह सकते हैं, और यह आने वाले समय में भी काम आएंगे. दोस्तों के साथ कुछ घूमने फिरने के अवसर बनेंगे. इस समय के दौरान, लाभदायक सौदे भी मिल सकते हैं और अपने काम में प्रगति करने के लिए योजनाएं उपयोगी रह सकती हैं. अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं. कानूनी मामले अनुकूल परिणाम दे सकते हैं. निवेश इत्यादि में अच्छा मुनाफा मिल सकता है. कुछ नए लोगों के साथ मेलजुल होगा ओर सफलताओं के लिए परिश्रम भी काम आएगा. 

मंगल का मिथुन राशि में जाना कन्या राशि के लिए कैसा रहेगा

कन्या राशि के लिए मंगल का गोचर दसवें भाव में होगा. यह गोचर अनुकूल और लाभकारी हो सकता है. कार्यक्षेत्र में अधिक जिम्मेदारियां मिल सकती हैं. जो लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं. कारोबार में इस दौरान मनचाहा परिणाम मिल सकता है. व्यवसाय के विस्तार के लिए अनुकूल समय है. परिवार में कुछ विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. छोटी यात्रा पर जा सकते हैं. छात्रों को अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की सलाह दी जाती है. इस दौरान आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए किए गए उपाय काफी अच्छे होंगे. 

मंगल का मिथुन राशि में जाना तुला राशि के लिए कैसा रहेगा

तुला राशि के लिए मंगल का गोचर इस समय नवम भाव में होगा.  यह समय चुनौतीपूर्ण रह सकता है लेकिन साथ ही नई प्राप्ति का भी समय होगा. आपको अपने कार्यस्थल पर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो किसी की सहायता से हल हो सकती हैं.  किसी भी नए व्यापारिक सौदे पर हस्ताक्षर करते समय सावधान रहें. आपके व्यवसाय में लगातार वृद्धि हो सकती है. आर्थिक रूप से इस समय सेविंग को लेकर चिंता रह सकती है. लंबी अवधि के निवेश के लिए समय अनुकूल है. प्रतिस्पर्धीयों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सावधान रह कर काम किया जाना ही उचित होगा. 

मंगल का मिथुन राशि में जाना वृश्चिक राशि के लिए कैसा रहेगा

वृश्चिक राशि के  लिए मंगल का गोचर आठवें भाव में होगा. यह एक महत्वपूर्ण समय होगा. रोमांच और जोखिम से जुड़े कार्यों में शामिल होने का समय होगा. करियर में तरक्की के लिए समय अनुकूल नहीं है लेकिन शेयर मार्किट से जुड़े मसले लाभ दिला सकते हैं. कई कार्यों में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. अपने वरिष्ठों या सहकर्मियों के साथ बेहतसंबंध बनाए रखने की आवश्यकता है. पारिवारिक जीवन में पैतृक संपत्ति से संबंधित मुद्दे उभर सकते हैं. इस समय किसी भी प्रकार के कानूनी मामलों से बचने की आवश्यकता होगी. यात्राओं में सावधानी बरतें कुछ असुविधा हो सकते हैं. कठोर भाषा के प्रयोग से बचें, प्रेम संबंधों में साथी के साथ कुछ अच्छा समय बिताने को मिलेगा लेकिन साथ ही तर्क-वितर्क मतभेद भी उत्पन्न कर सकते हैं. इस समय विशेष रुप से सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 

मंगल का मिथुन राशि में जाना धनु राशि के लिए कैसा रहेगा

धनु राशि के लिए मंगल का गोचर सातवें भाव में होगा. यह गोचर आपके लिए कुछ परेशानी दे सकता है विशेष रुप से संबंधों में इसका असर तनाव बढ़ा सकता है. स्वभाव में क्रोध की अधिकता रहेगी. करियर में कोई महत्वपूर्ण कार्य शुरु हो सकते हैं. किसी से काम करवाने में  व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है, विशेष रूप साथी या सहकर्मियों के साथ तर्क-वितर्क से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए. सामाजिक क्षेत्र में दबदाब अधिक रहने वाला है और कुछ यात्राओं का भी समय होगा. इस दौरान रक्त संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. यह गोचर वैवाहिक जीवन में अशांति और उतार-चढ़ाव पैदा कर सकता है

मंगल का मिथुन राशि में जाना मकर राशि के लिए कैसा रहेगा

मकर राशि के लिए मंगल छठे भाव में गोचर करेगा. यह गोचर काफी सहायक रह सकता है. अपने विरोधियों को परास्त कर पाएंगे. गोचर फायदेमंद साबित हो सकता है. इस अवधि के दौरान योग्यता एवं कुशलता में धीरे-धीरे सुधार होना शुरू हो सकता है. व्यापार में मेहनत और पूर्ण समर्पण के साथ अपेक्षित लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं. व्यापार भागीदारों से भी समर्थन मिल सकता है. अनावश्यक खर्च अधिक होने की संभावना है. इसलिए खर्चों पर नजर रखने की सलाह दी जाती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी जिसके चलते सेहत अनुकूल रह सकती है.  

मंगल का मिथुन राशि में जाना कुंभ राशि के लिए कैसा रहेगा

मंगल का पंचम भाव में गोचर होगा. कुंभ राशि के लिए यह गोचर मिश्रित परिणाम देने वाला हो सकता है. काम के क्षेत्र में उचित परिणाम मिल सकते हैं. कड़ी मेहनत द्वारा छात्र अच्छे रिजल्ट को प्राप्त कर सकते हैं.  पदोन्नति या वेतन वृद्धि में देरी हो सकती है, व्यवसायियों को अधिक लाभ के मौके नहीं मिल सकते हैं. इस दौरान छोटी अवधि के निवेश से बचने की आवश्यकता है. स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है. कुछ अप्रत्याशित खर्च होने की संभावना है. इसलिए भविष्य में कठिनाइयों से बचने के लिए उचित वित्तीय बजट तैयार करना  छात्रों को अपने रचनात्मक विचारों या दृष्टिकोणों को व्यवहार में लाने के लिए ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो सकती है. लव लाइफ को लेकर आप तनाव में रह सकते हैं.

मंगल का मिथुन राशि में जाना मीन राशि के लिए कैसा रहेगा

मीन राशि के लिए मंगल का गोचर चतुर्थ भाव में होगा. इस समय मनोकूल फलों को पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी . कार्यस्थल में पद प्राप्ति, और प्रशंसा पाने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करना होगा. इस दौरान कोई नई संपत्ति खरीद सकते हैं. अचल संपत्ति और घरेलू परियोजनाओं से लाभ होने की संभावना है. साथी के साथ मतभेद पारिवारिक माहौल को कुछ बिगाड़ सकते हैं. उच्च शिक्षा से जुड़े फैसले पक्ष में हो सकते हैं. स्वास्थ्य संबंधी कुछ छोटी-मोटी दिक्कतों का सना करना पड़ सकता है.