बुध का वृश्चिक राशि में गोचर किसी व्यक्ति के संचार, व्यवहार, व्यवसाय और तर्क -विश्लेषण के तरीके में एक बड़ा बदलाव लाने वाला होता है. यह गोचर विभिन्न राशियों के लोगों के लिए कई सकारात्मक और नकारात्मक परिणाम देने वाला हो सकता है. बुध का शुभ और अशुभ प्रभाव फल उस पर निर्भर करता है जिस ग्रह से इसका संबंध बनता है क्योंकि बुध जिस ग्रह या राशि के साथ होता है उसके गुण को आत्मसात करने कि कोशिश करता है. मंगल और बुध का संबंध अधिक अनुकूल नहीं माना जाता है.  ऎसे में बुध का मंगल के स्वामित्व की राशि में होना उग्रता जल्दबाजी ओर क्रोध की अधिकता को दर्शा सकता है. 

वृश्चिक राशि में बुध का प्रवेश समय  

बुध 13 नवंबर 2022 को 21:19 बजे से वृश्चिक राशि में गोचर करेगा. इसके बाद 03 दिसंबर 2022 को सुबह 06:47 बजे तक यहीं रहेगा. 

मेष राशि

मेष राशि के लिए बुध आठवें भाव में गोचर कर रहा है, जो रिसर्च, परिवर्तन और अनिश्चितता को दर्शाता है. इस गोचर के दौरान, जातकों को अपने जीवन में मिले-जुले परिणाम देखने को मिल सकते हैं. आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कठिन समय का सामना करना पड़ सकता है. व्यवसाय में लगे लोगों को अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता होगी.  भाई-बहनों से संबंधित फल भी प्रभावित कर सकते हैं. स्वास्थ्य समस्या परेशानी दे सकती है. स्वास्थ्य के मुद्दों से बचने के लिए, उचित ध्यान रखने की आवश्यकता है. 

बातचीत करते समय सावधान रहने की सलाह दी जाती है. अन्यथा, अनावश्यक रूप से बोलने का लहजा रिश्ते में तनाव भी दे सकता है कटु के उपयोग से बचें. साथी के बीच संबंधों में कुछ उतार-चढ़ाव झेलने पड़ सकते हैं. बेकार की गलतफहमी से खुद को दूर रखें. 

वृषभ राशि 

वृष राशि के लिए बुध विवाह और साझेदारी के सप्तम भाव में गोचर करने वाला है. यह गोचर करियर के लिए अनुकूल रह सकता है. घरेलू जीवन को शांतिपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण बनाने की ओर कोशिशें बनी रहने वाली हैं. बेहतर संवाद द्वारा चीजों को सुलझाने में आगे रह सकते हैं. प्रेम जीवन में रिश्तों की गंभीता को समझें तथा प्रेम पूर्वक रिश्ते बनाने की कोशिश करनी होगी. क्रोध और जल्दबाजी से बचना होगा.  प्रेम के संबंध में आपके रास्ते में रुकावटें आ सकती हैं. व्यावसायिक रूप से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. बेहतर क्षमता पद प्राप्ति के साथ अच्छी स्थिति हासिल करने में मदद कर सकती है. अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे. प्रयासों द्वारा सफलता और उपलब्धि प्राप्त हो सकती है. विदेशी स्रोतों से भी लाभ हो सकता है तथा लम्बी यात्राओं का योग भी बनता है. 

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए बुध छठे भाव में गोचर कर रहा है. छठा भाव रोगों, शत्रुओं, बाधाओं और रुकावट का प्रतिनिधित्व करता है. इस गोचर के दौरान जीवन में कुछ भावनात्मक असंतुलन सहना पड़ सकता है. स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है, इसलिए उचित ध्यान रखने की आवश्यकता है. वाद-विवाद के कारण परेशानी उभर सकती है. व्यवसायिक रूप से काम में अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी. कार्यस्थल में सहकर्मियों के साथ सहयोग की कमी परेशान कर सकती है. कुछ मामलों में ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं यह गोचर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मार्ग दिखा सकता है. प्रबंधन में अपने वरिष्ठों से पूर्ण सहयोग प्राप्त हो सकता है. शत्रु आपके खिलाफ अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं इसलिए ध्यान से काम करना आवश्यक होगा. इस समय खर्चों की अधिकत अभी रहेगी. 

कर्क राशि 

कर्क राशि के लिए बुध का गोचर संतान, विचार, बुद्धि, प्रेम और रोमांस के घर पर होगा अर्थात पंचम भाव में बुध होंगे. कर्क राशि के जातकों के लिए बुध की यह स्थिति मिले-जुले परिणाम देने वाली हो सकती है. इस समय पर अपने समय को उचित रुप से बिताना जरुरी होगा अन्यथा काम में लापरवाही झलक सकती है. यदि छात्र हैं तो शिक्षा पर एकाग्र रहें. अगर करियर में लगे हुए हैं तो उस स्थान पर ध्यान केंद्रित रखे. अपने काम को हल्के में न लें क्योंकि चीजें खराब होने की संभावना अधिक बनती है. इस समत एक अच्छा संचार कौशल होगा और आपकी बुद्धि में वृद्धि भी होगी. अपने किसी शौक को पूरा कर सकते हैं. जो छात्र उच्च अध्ययन के लिए विदेश जाना चाहते हैं, उनके लिए इस गोचर के दौरान बहुत अच्छा मौका हो सकता है. संतान को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने की संभावना है. आर्थिक रूप से, किसी भी जोखिम भरी गतिविधियों में निवेश न करना बेहतर होगा. 

सिंह राशि 

सिंह राशि के लिए बुध दूसरे और एकादश भाव का स्वामी होता है और इस समय चतुर्थ भाव में गोचर करने वाला है. चौथा भाव माता, भूमि, विलासिता और सुख का प्रतिनिधित्व करता है. बुध का गोचर घरेलू जीवन में सुख-समृद्धि लाने वाला होगा, घरेलू गतिविधियों पर या पारिवारिक समय को खुशनुमा बनाने में धन का खर्च अधिक हो सकता है. अपने क्रोध और शब्दों का सावधानी से उपयोग करना होगा अन्यथा माहौल खराब भी हो सकता है. परिवार के सदस्यों के बीच गलतफहमी और कलह उत्पन्न हो सकती है इसलिए शांति के साथ चीजों को करें. अपेक्षाओं और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, आप अपने कार्यस्थल पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पाएंगे. परिवर्तन आपको नई सीख, अनुभव और रोमांच दे सकता है.  यह समय खुद को निखारने के लिए भी होगा. वरिष्ठ और परिवार के सदस्यों द्वारा कुछ सराहना भी की जा सकती है. इस गोचर के दौरान नया वाहन और संपत्ति भी खरीद सकते हैं. 

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर तीसरे घर पर होगा. कुंडली का तीसरा घर पराक्रम भाव भी कहलाता है. इस भाव से भाई-बहनों, साहस और यात्राओं को देखा जाता है. इस गोचर के दौरान बुध ग्रह जुनून, क्रोध, दृढ़ संकल्प और संचार कौशल में वृद्धि कर सकता है. उताह और जोश में नौकरी में बदलाव की तलाश कर सकते हैं. भाई-बहनों और दोस्तों के प्रति सहायक रह सकते हैं तथा उनका जीवन आपको प्रभावित कर सकता है. कुछ स्वास्थ्य संबंधि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस गोचर में नए दोस्त बनने और नए लोगों से मिलने की संभावना भी है. जीवनसाथी की सामाजिक स्थिति में वृद्धि हो सकती है. जीवनशैली अधिक व्यस्त हो सकती है. कार्य क्षेत्र बेहतर होगा, काम में अधिक व्यस्त रह सकते हैं. व्यापार के क्षेत्र में कुछ अतिरिक्त लाभ प्राप्त हो सकता है. 

तुला राशि 

तुला राशि के लिए बुध का गोचर दुसरे भाव में होगा. कुंडली का दूसरा भाव संचित धन, बचत, परिवार और वाणी को प्रभावित करता है. इस समय के दौरान घर में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है. बुध का गोचर शुभ फल दिला सकता है. लाभ प्राप्ति हो सकती है. अपनी बचत को लेकर योजनाएं आगे बढ़ सकती हैं. परेशानियों से निजात पाने में सफल भी हो सकते हैं. वाणी प्रभावशाली हो सकती है तथा अपनी बातों से दूसरों को अपने पक्ष में कर पाएंगे. विदेशी भूमि से भी कुछ लाभ की संभावना दिखाई देती है. 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के लिए बुध का गोचर पहले भाव पर होगा. वृश्चिक राशि के लिए बुध अष्टम और एकादश भाव के स्वामी होते हैं. इस गोचर के दौरान मिले-जुले असर दिखाई दे सकते हैं. इस समय पर व्यवहार में मनमानापन दिखाई दे सकता है. कुछ जिद भी रहने वाली है इसलिए निर्णय लेने का कौशल भी अलग रुप से दिखाई दे सकता है. इस समय जो कुछ भी करेंगे वह भविष्य में बहुत महत्वपूर्ण होगा. सामाजिक समारोहों में भाग ले सकते हैं. भाइ-बंधुओं के साथ मेल जोल अधिक रहेगा. कुछ चिंताएं बनी रहेंगी लेकिन उत्साह द्वारा उनसे निपटने के प्रयास भी होंगे. स्वभाव में शांत और संयमित रहने की आवश्यकता है. लंबे समय से जिन कार्यों पर अटकाव बना था वह अब गति प्राप्त कर सकता है. जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचना ही उचित होगा. सेहत की दृष्टि से त्वचा, रक्त आदि से संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

धनु राशि

धनु राशि के लिए बुध सप्तम और दशम भाव के स्वामी होते है़ इस समय बुध का गोचर व्यय स्थान पर होगा. कुंडली के बारहवें भाव में गोचर करते हुए बुध काफी कुछ बदलाव की स्थिति को दिखा सकते हैं. आय के साधनों में वृद्धि होगी, लेकिन साथ ही आपके ख़र्चे भी अधिक होने की संभावना है. पहले की तुलना में अधिक खर्च का अनुभव कर सकते हैं. घर परिवार में जिम्मेदारियां अधिक रह सकती हैं. व्यवसाय के लिए यात्राओं का दौर बनेगा. विदेश यात्रा का समय भी दिखाई देता है. स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण कुछ चिंता रह सकती है इसके अतिरिक्त जीवनसाथी कुछ स्वास्थ्य और चिंता के मुद्दों से गुजर सकता है.  एक स्थिर करियर बनाने के अवसर अभी अधिक सहायक न हों लेकिन आने वाले समय में स्थिति पक्ष में काम कर सकती है. आयात और निर्यात से जुड़े काम में बेहतर फल की उम्मीद कर सकते हैं.

मकर राशि

मकर राशि के लिए बुध का गोचर एकादश भाव में होगा. बुध मकर के लिए छठे और नवम भाव का स्वामी होता है और एकादश भाव में गोचर करते हुए अच्छे लाभ के संकेत देता है. इस गोचर के दौरान, लाभ, आय के अन्य स्त्रोतों का उदय होगा. नाम और प्रसिद्धि का समय होगा. सामजैक रुप से लोगों के साथ मेल जोल के अवसर भी होंगे. संपत्ति से लाभ प्राप्ति का मौका भी मिल सकता है. दोस्तों के साथ मिलकर यात्राओं पर जा सकते हैं. कार्यक्षेत्र में विकास के कई अवसर मिल सकते हैं.  प्रेम जीवन में सुधार की भावना का अनुभव करेंगे और सामाजिक दायरे में मित्रों की संख्या में वृद्धि होगी. विवादों में सफल होने की अच्छी स्थिति का निर्माण भी होगा. विरोधियों पर हावी रह सकते हैं. उच्च शिक्षा प्राप्ति हेतु घर से दूर जाने का समय भी बन रहा है. 

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लिए बुध पंचम भाव और अष्टम भाव के स्वामी होते हैं. इस समय बुध का गोचर दशम भाव में होगा. इस अवधि में अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. संचार और बुद्धि में वृद्धि का समय होगा. बुध उस भाव से गोचर करेगा जो करियर को प्रभावित करता है. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और पुराने काम का भी अच्छा परिणाम मिल सकता है. इस अवधि में आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि हो सकती है. इस गोचर के दौरान शेयर बाजार और रियल एस्टेट में किया गया निवेश फायदेमंद साबित हो सकता है. कार्यक्षेत्र में अचानक कुछ यात्रा होने की संभावना है, बच्चों को कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस समय काम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने की अश्यकता होगी. 

मीन राशि

मीन राशि के लिए बुध का गोचर नवम भाव में होगा. मीन राशि के लिए बुध चतुर्थ और सप्तम भाव के स्वामी होते हैं. इस समय भाग्य, उच्च शिक्षा और आध्यात्मिकता को अधिक बल मिलेगा.  यह गोचर धार्मिक प्रवृत्ति, अच्छे कर्म, उच्च शिक्षा को नियंत्रित करेगा. इस समय में, छात्र शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. जो छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, वे इस अवधि के दौरान अनुकूल परिणाम प्राप्त कर पाएंगे. लिखने और पढ़ने में रुचि विकसित हो सकती है. व्यवसाय या शिक्षा से संबंधित लंबी यात्राएं होने के योग हैं. व्यापार के माध्यम से भी आपको लाभ हो सकता है.