बुध ग्रह व्यक्ति के संचार कौशल, विचारशीलता, तर्क वितर्क, क्षमताओं और बुद्धि, वाणी का कारक है. इस कारन से बुध का राशि बदलाव जब भी होता है इन गुणों पर इसका असर अवश्य दिखाई देता है. बुध का कन्या राशि से तुला राशि में गोचर 26 अक्तूबर 2022 को होगा. यह गोचर व्यवसायियों और रचनात्मक लोगों के लिए एक अच्छा समय लेकर आएगा. 

बुध ग्रह व्यापार और संचार के लिए प्रमुख कारक है, अभी के समय में बुध का गोचर अपने मित्र तुला राशि में होगा. यह गोचर सकारात्मक माना जाता है. ज्योतिष में बुध को देवताओं का दूत कहा जाता है और सभी प्रकार के संचार चाहे वह मौखिक हो या लिखित बुध का ही गुण होता है. एक शुभ बुध का असर व्यक्ति को स्पष्ट सोच, रचनात्मक कौशल, व्यावसायिक ज्ञान, यात्रा, सॉफ्टवेयर विशेषज्ञता, गणित- लेखा-जोखा के ज्ञान पर पकड़ बनाने में सहायक बनता है.  इसके विपरित जब बुध कमजोर होता है बुद्धि को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और वाणी -त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण भी बन सकता है. 

बुध का तुला राशि में गोचर समय 

बुध ग्रह 26 अक्टूबर को दोपहर के समय 13:47 बजे तुला राशि में गोचर करेगा और 13 नवंबर को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा. तुला राशि में बुध का गोचर, रोमांस और रिश्ते में विस्तार का संकेत बनता है. परिवर हो या सामाजिक स्थिति रिश्ते काफी आगे बढ़ते दिखाई देते हैं. संबंधों में कुछ बड़े बदलाव लाने की भविष्यवाणी भी की जा सकती है. 

मेष राशि

बुध का तुला राशि में गोचर  काम के स्थान पर पर्याप्त अवसर देने वाला होगा. भविष्य में बेहतर परिणामों के लिए अंतिम निर्णय लेने से पहले चीजों का आकलन करने की जरूरत भी होगी. तेजी में आकर फैसले न लेना ही उचित होगा. बुध मेष के साझेदारी वाले भाव में गोचर करेगा ऎसे में जो लोग पार्टनरशिप में काम करते हैं वह प्रभवैत होंगे और विवाह संबंधों पर भी असर होगा है,  यात्रा के कुछ अचानक अवसर प्रदान होंगे. कार्य से संबंधित उद्देश्यों के लिए भी यात्राएं होंगी. पहचान, नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करने का बेहतर मौका होगा.

वृषभ राशि  

वृष राशि के लिए बुध का गोचर इस समय परिश्रम और योग्यताओं को निखारने के लिए उपयुक्त होगा. व्यावसायिक रूप से बुध का तुला राशि में गोचर वृष राशि वालों को करियर में सफलता पाने के लिए प्रेरित करने वाला होगा. अपने व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता होगी. नौकरी में पहचान प्राप्त करना चाहते हैं, तो रचनात्मक और अनुसंधानात्मक क्षमताओं पर काम करना बेहतर होगा.  

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए बुध का गोचर बौद्धिकता विचार और निर्णय लेने की क्षमता पर होगा. ऎसे में ये समय शी़अर्थियों के लिए अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है. पंचम भाव में गोचर करते हुए बुध   समग्र व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाला है. इस समय कार्यों की समीक्षा करना उचित होगा. नौकरी एवं व्यावसायिक रूप से बुध का गोचर रचनात्मकता को अच्छा कर सकता है. बुद्धि के पंचम भाव में बुध का होना कार्यक्षेत्र में आपकी रचनात्मक क्षमता में वृद्धि देने वाला होगा. 

कर्क राशि 

कर्क राशि के लिए बुध का गोचर चतुर्थ भाव में होगा. इस समय बुध का प्रभाव कर्क के संपत्ति, आराम और विलासिता को प्रभवैत करने वाला होगा. परिवार के लोगों के साथ शांतिपूर्ण माहोल मिलेगा. कुछ अतिर्कित समय बिता पाएंगे. माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता हो सकती है. घर पर सदस्यों के साथ बातचीत करते समय सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि लापरवाही में कही बातें परेशानी दे सकती हैं. 

सिंह राशि 

सिंह राशि के लिए बुध का गोचर तीसरे भाव में होने से जोश और उत्साह अच्छा रहने वाला है. अपने कार्यों में सफलत अपाने के लिए अधिक मेहनती रहने वाले हैं. छोटी दूरी की यात्राओं पर जाने का अधिक मौका मिलेगा काम में उपलब्धि पाने में सफल हो सकते हैं. भाई-बहनों के साथ रिश्ते अच्छे मस्ती वाले होंगे थोड़ी नोक-झोंक भी रह सकती है लेकिन चीजें संभली रहेंगी. अधूरे कार्यों  को पूरा करने के लिए बेहतर समय होगा. बहुराष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ने का समय हो सकता है. 

कन्या राशि 

कन्या राशि के लिए बुध परिवार, धन और वाणी के भाव में गोचर करेगा. इस समय अपनी वाणी का उपयोग उचित रुप से किया जाएं क्योंकि क्रोध एवं कटाक्ष भरे शब्द चीजों को खराब कर सकते हैं. घरेलू क्षेत्र में कुछ चुनौतियाँ बनी रह सकती हैं. इस समय थोड़ा धैर्य के साथ विचार करते हुए किसी भी काम में आगे बढ़ना अथवा फैसले लेना जरूरी होगा. कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ नम्रता बनाए रखें. 

तुला राशि 

तुला राशि के लिए बुध का गोचर मानसिक रुप अधिक असर डालने वाला लग्न पर ही बुध का गोचर होने से खुद को लेकर अधिक विचारशील दिखाई दे सकते हैं. अगर कुछ कमियां परेशान कर रही हैं तो विश्लेषण करने की जरुरत अब दिखाई देगी इससे लक्ष्यों को प्राप्त करने और इच्छाओं को पूरा करने में सहायता मिलेगी. किसी वरिष्ठ से सलाह लेने के लिए भी यह अवधि महत्वपूर्ण है, 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के लिए बुध का गोचर व्यय के घर पर होने से स्थिति कुछ खर्चों की अधिकता दिखाने वाली होगी. व्यक्तिगत जीवन और कार्य क्षेत्र दोनों में सफलता प्राप्त करने की दिशा में काम करने की आवश्यकता है. अधिक बहस ओर व्यर्थ के मुद्दों से दूर रह कर आगे बढ़ना उचित फैसला होगा. प्रेम और यौन संबंधों को लेकर अधिक उत्साहित दिखाई दे सकते हैं. इस समय जीवन साथी से अधिक चीजों की मांग परेशानी खड़ी कर सकती है. 

धनु राशि

धनु राशि के लिए बुध का गोचर लाभ स्थान पर होने से मौके लाभ को दिलाने में सहायक होंगे सोसायती से चीजें फायदेमंद हो सकती हैं. सकारात्मक रुप से साथी और व्यावसायिक भागीदारों का सहयोग काम को आगे बढ़ाने और मुनाफा पाने में मिल सकता है. इस गोचर के दौरान कुछ चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है. चीजों में बेहतर उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए बहुत प्रयास और समर्पण की आवश्यकता होगी.  

मकर राशि

मकर राशि के लिए बुध का गोचर सकारात्मक रुप से काम कर सकता है दशम घर में बुध कर्म के प्रति बेहतर अवसरों को दिलाने वाला होगा. कर्म भाव में गोचर करते हुए बुध भाग्य को पक्ष में कर सकता है. पसंद के करियर में आगे बढ़ने का समय दिखा सकता है. करियर के विकास के लिए अच्छा समय रह सकता है. कुछ नए कनेक्शन बन सकते हैं. कुछ प्रोजेक्टों में सहकर्मियों,  और वरिष्ठों का सहयोग एवं मार्गदर्शन काम आएगा. 

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लिए बुध का गोचर भाग्य के नवम भाव में होगा अच्छे अवसरों और मान सम्मान का समय होगा. उत्साह अच्छा बना रहेगा. भाग्य के द्वार खुलेंगे और कुछ अच्छे लाभ मिल सकते हैं. संतान की ओर से खुशी मिल सकती है. छात्र अपनी परिक्षाओं एवं अपनी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे. इस समय आध्यात्मिक एवं धार्मिक झुकाव रहेगा और किसी आध्यात्मिक यात्रा कार्य की योजना भी बना सकते हैं.

मीन राशि

मीन राशि के लिए बुध का गोचर थोड़ा कमजोर रह सकता है क्योंकि अष्टम भाव में होने से यह अचानक से मिलने वाली हानि और लाभ का संकेत दे सकता है. गुप्त विद्या के प्रति रुझान हो सकता है. विवाहेत्तर संबंधों में आगे बढ़ सकते हैं. नौकरी में अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ना होगा. व्यावसायिक भागीदारों और सहकर्मियों के साथ अपने व्यवहार को नमे बनाए और व्यर्थ की चीजों तर्क वितर्क से दूर रहना उचित होगा.