17 अक्टूबर 2022 को सूर्य का तुला राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य का तुला राशि प्रवेश ज्योतिष शास्त्र अनुसार महत्वपूर्ण होता है. इस समय एक विशेषता यह होगी की सूर्य अपनी नीचस्थ राशि तुला में गोचर करेगा. सूर्य की स्थिति तुला में कमजोर मानी गई है. सभी राशियों के जातकों के जीवन में बड़े बदलाव भी देखने को मिलेंगे. विशेष रुप से ये समय मेष राशि, सिंह राशि, तुला राशि के जातकों पर अधिक असरदायक होगा क्योंकि सिंह राशि का स्वामित्व सूर्य को प्राप्त होता है. तुला राशि में सूर्य होंगे और मेष राशि को दृष्टि देंगे ऎसे में इस स्थिति इन तीनों राशियों के लिए समय महत्वपूर्ण होगा. 

सूर्य अग्नि तत्व युक्त, जीव आत्मा स्वरुप कारक है. इसके बिना जीवन का पोषण अत्यंत कठिन होता है. तुला में सूर्य का जाना एक संतुलन के समय की स्थिति को दर्शाता है. तुला राशि संतुलन को  दिखाती है. वैदिक ज्योतिष में सूर्य भी राजा का प्रतिनिधित्व करता है ऎसे में तुला में जाकर वह अच्छे निर्णय एवं बेहतर योजनाओं को लागू करने में समर्थ होता है.यह शक्ति, स्थिति, अधिकार और प्रभुत्व का बेहतर तरह से पालन करने का समय हो सकता है. सूर्य प्रसिद्धि और प्रतिष्ठा प्रदान करता है. यह आधिकारिक लोगों, कुलीनों और उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ संबंध बनाता है और यह सरकारी क्षेत्र में नौकरियों और राजनीति में सम्मानित पदों को प्राप्त करने में सहयोग करता है. 

तुला राशि शुक्र की राशि है, इस अवधि के दौरान असंतोष की भावना हो सकती है. जोड़ तोड़ करने वाले और काम को किसी भी तरह से आगे बढ़ाने में विश्वास रख सकते हैं  इस गोचर अवधि के दौरान आप आत्मकेंद्रित भी हो सकते हैं. दूर-दराज के स्थानों पर जाने और विदेशी संस्कृति को जानने की ओर भी आपका झुकाव रह सकता है. खर्चों की अधिकता तथा रहन सहन इत्यादि पर धन अधिक व्यय हो सकता है. 

तुला राशि में सूर्य के गोचर का अन्य सभी राशियों पर प्रभाव 

मेष राशि 

मेष राशि के लिए सूर्य का गोचर सातवें घर पर होगा. इस स्थान पर सूर्य के होने से आपसी रिश्ते, पार्टनरशीप से जुड़े काम, मानसिक सोच, स्वभाव एवं व्यक्तिगत रुप पर काफी असर डालने वाला होगा. इस समय क्रोध और स्वभाव में अस्थिरता देखने को मिल सकती है.  थोड़े अहंकारी या जिद्दी भी हो सकते हैं. लोगों के मध्य को खुद को स्थापित करने की कोशिशें जारी रख सकते हैं कुछ मामलों में ज्ञान का ढोंग करने की कोशिश कर सकते हैं.  पार्ट्नर के साथ किए जाने वाले कामों में सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि ये समय साथी या अधीनस्थों के साथ संघर्ष ला सकता है. टकराव बड़े झगड़ों में बदल सकते हैं और आपके व्यवसाय पर गंभीर असर भी डाल सकते हैं. कार्यस्थल पर अधिकारियों अथवा सहकर्मियों के साथ व्यर्थ के अलगाव उभर सकते हैं इस समय मेहनत अधिक रहने वाली है. कार्यालय में होने वाली राजनीति से बचना होगा अन्यथा छवि कमजोर हो सकती है. दांपत्य जीवन में अलगाव या किसी कारण से दूरी उभर सकती है. 

वृष राशि 

वृष राशि वालों के लिए सूर्य का गोचर छठे भाव पर होगा. इस य अपने विरोधियों को हराने में सक्षम होंगे. दूसरों के सामने खुद को स्थापित करने के लिए संघर्ष होगा लेकिन सफलता भी मिलने की संभावना साथ में काम कर सकती है. जिनका व्यवसाय विदेश या बाहरी लोगों से संबंधित है, उन्हें अपने काम में अच्छा स्थान मिल सकता है. सरकारी क्षेत्र में हैं, उनके लिए समय अनुकूल रहेगा. कार्यस्थल पर किसी भी तरह की बहस या टकराव से बचना ही उचित होगा. इस अवधि के दौरान आपको कुछ पाचन संबंधी समस्याओं, पेट में दर्द, नेत्र संबंधी दिक्कतें और कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान छात्रों में आत्मविश्वास की कमी महसूस होगी. जो लोग परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वह असुरक्षा का अनुभव कर सकते हैं इस समय पर अपनी मेहनत बनाए रखें स्थिति धीरे धीरे आपके लिए पक्ष में काम करने वाली होगी.  रोमांटिक रिश्ते में कमी हो सकती है. एक-दूसरे पर भरोसा करने और पार्टनर के साथ आपसी समझ इस समय कमजोर दिखाई दे सकते हैं. आर्थिक मसलों पर बड़े फैसले लेने से अभी रुकना होगा. 

मिथुन राशि  

मिथुन राशि वालों के लिए सूर्य का गोचर पंचम घर पर होगा. यहां सूर्य आपके रिश्तों प्रेम संबंधों शिक्षा और संतान से संबंधित मुद्दों को अधिक प्रभावित कर सकता है. प्रेम संबंधों में आप अपने साथी के साथ कुछ अच्छे पल बिता पाएंगे लेकिन साथ ही इस समय एक दूसरे के साथ बेकार की बातों पर उलझने से बचें.परिवार में सपने सदस्यों के साथ कुछ नए स्थलों की यात्राएं कर सकते हैं. दोस्तों के साथ मस्ती का अवसर होगा. कुछ नए लोगों के साथ मेल जोल होगा और नए रिश्ते प्रेम में बदल सकते हैं. जो छात्र किसी रचनात्मक कार्यों से जुड़े हुए हैं उन्हें इस समय अपनी योग्यता दिखाने का मौका मिलेगा. शिक्षा से जुड़ी गतिविधियों में छात्रों पर अधिक दबाव रह सकता है खुद को साबित करने का अच्छे ग्रेड लाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. लोगों की टिप्पणियों और हतोत्साहित करने वाले बयानों को नजरअंदाज करना सीखना होगा. कार्यस्थल पर सावधान रहने की आवश्यकता है इस समय आस-पास के लोगों के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय खुद को ऊपर उठाने और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी.

कर्क राशि 

कर्क राशि के लिए सूर्य चौथे घर पर गोचर करेगा. इस समय आप घरेलू चीजों की खरीदारी भी कर पाएंगे. इस समय घर पर निर्माण के काम भी इस समय पर करवा सकते हैं. घर पर माता के स्वभाव में कुछ कठोरता देखने को मिल सकती है. माता की सेहत भी कुछ चिंता दे सकती है. घर से दूर जाकर कुछ समय बिताने और यात्रा का समय भी बना हुआ है. आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी. कार्यक्षेत्र में किसी अपने का सहयोग पाकर आप कुछ समस्याओं को सुलझा पाने में सफल रहेंगे. काम की अधिकता रहने वाली है इसलिए फोकस बनाए रखना होगा. छोटी छोटी गलतियां परेशान कर सकती हैं. घर के बड़ों के साथ अधिक समय बिताएं. वैवाहिक जीवन में ससुराल पक्ष के साथ आपके रिश्तों में मजबूती आएगी. कुछ आवश्यक कामों को करने के लिए आप को अधिक जिम्मेदारियां भी प्राप्त हो सकती हैं. 

सिंह राशि 

सिंह राशि के लिए सूर्य आपकी राशि का स्वामी ही होता है और अभी सूर्य तीसरे घर पर होगा. आप उत्साहित होंगे और जोश भी रखेंगे लेकिन कुछ लापरवाही भी देखने को मिल सकती है. छोटे भाई बहनों के साथ अधिक लगाव के चलते आप उन्हें लेकर कुछ चिंता में भी रह सकते हैं. इस समय वह आपकी बातों को लेकर अधिक गंभीर न हों ऎसे में उनके साथ व्यर्थ की बहस में नहीं उलझना ही उचित होगा. धीरे धीरे उन्हें समझ आ जाएगा की आपकी सोच उन्ही के पक्ष की बात कर रही थी. दोस्तों, परिवार और काम के सिलसिले के कारण ट्रैवलिंग का योग भी बनेगा. कुछ समय निकालकर अपने पसंद के कामों में अधिक रुचि ले सकते हैं. लोगों के साथ मेल जोल का समय होगा लेकिन अभी प्रतिष्ठा प्राप्ति के लिए लम्बी दूरी भी तय करनी होगी. आर्थिक पक्ष सामान्य रहेगा अपनों के लिए अधिक धन खर्च कर सकते हैं. 

कन्या राशि 

कन्या राशि के लिए सूर्य का गोचर दूसरे घर पर होगा. इस समय व्यय भाव का स्वामी निर्बल अवस्था में धन भाव में होगा. इस समय आर्थिक परेशानियां कुछ कम होती दिखाई दे सकती हैं. अगर किसी कारण से धन खर्च बना हुआ था तो वह अब कुछ कम होगा. इस समय अपनों के साथ अधिक समय बिताएं क्योंकि उन्हें आपकी आवश्यकता अधिक होगी. विदेशी कार्यों के पूरा होने में कुछ विलंब हो सकता है. बाहरी संपर्क से जुड़े व्यवसाय की गति अभी धीमी होगी लेकिन मुनाफे के लिए आने वाली स्थितियां अच्छी संभावनाओं को जन्म देने वाली भी होंगी.कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, बाहरी खाने और जंक फूड से दूर रहकर सेहत को सुरक्षित  किया जा सकता है. कुछ छोटी यात्राओं पर जाना पड़ सकता है, यात्रा के दौरान सामान का ध्यान रखें लापरवाही से परेशानी हो सकती है. 

तुला राशि 

तुला राशि के लिए सूर्य का प्रभाव स्वभाव, व्यक्तिगत अभिव्यक्ति एवं आपसी संबंधों पर अधिक दिखाई दे सकता है. अपनी वाणी को लेकर सावधान रहना चाहिए क्योंकि इससे आपकी छवि प्रभावित हो सकती है. जीवन साथी के साथ विचारों के टकराव का भी सामना करना पड़ सकता है, जो परेशान और निराश कर सकता है. इस गोचर के दौरान पर्सनालिटी और रहन सहन को लेकर काफी सजग दिखाई दे सकते हैं. आत्मविश्वास की कमी होगी और निर्णय लेते समय आप भ्रमित रह सकते हैं. परेशान नहीं हों स्वयं पर विश्वास रखें और अपने सभी कार्यों को पूरी लगन से कर समान प्राप्त अवश्य होगा. धन को लेकर चिंता अधिक रह सकती है. इस समय अपनों को लेकर भी काफी गंभीर होंगे उनका साथ पाने के लिए की जाने वाली कोशिशें जारी रख सकारात्मक फल देने में सहायक होंगी. 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के बारहवें घर पर सूर्य का गोचर होने से इस दौरान खर्च अधिक बढ़ सकता है. इससे बचत पर भी असर पड़ सकता है. आवश्यकता होगी कि एक बजट बनाए रखें और खर्च के मामलों में सतर्क रहें. जो लोग बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम कर रहे हैं या विदेशी ग्राहकों के साथ काम कर रहे हैं, उन्हें काम में अधिक व्यस्तता देखने को मिलेगी. अपने उत्पादों और सेवाओं  की मार्केटिंग में अधिक धन और ऊर्जा लगा सकते हैं. कार्यस्थल पर तनावपूर्ण माहौल का सामना करना पड़ सकता है, प्रतिष्ठा बनाए रखने और अपनी क्षमता साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. शरीर में कुछ दर्द और गर्दन या कंधे की मांसपेशियों में दर्द हो सकता है. आप इस अवधि के दौरान जीवन शक्ति और जोश की कमी महसूस हो सकती है. सहनशक्ति भी कमजोर रह सकती है इसलिए अधिक चीजों के बारे में सोच कर खुद पर दबाव नहीं बनाएं. 

धनु राशि 

धनु राशि के लिए सूर्य का गोचर आय और लाभ के घर पर होगा. ग्यारहवें भाव में गोचर करते हुए सूर्य नई संभावनाओं को जन्म दे सकता है. कुछ काम जो काफी समय से अटकाव में थे उनसे लाभ प्राप्ति का मौका मिल सकता है. इस दौरान आपके बड़े भाई बहनों के साथ रिश्तों में तकरार और चिंता देखने को मिल सकती है. किसी वरिष्ठ की बातें इस समय मन को नहीं भाएं या कड़े निर्देश पालन करने से विद्रोह कर सकते हैं. पैतृक संपत्ति से संबंधित कुछ झगड़े होने की आशंका भी है इसलिए इस समय उलझनों और दूसरों की बातों पर अधिक रुझान से बचना ही उपयोगी होगा. छात्र अपनी एकाग्रता की कमी से परेशान होंगे.

मकर राशि 

सूर्य का गोचर मकर राशि के कार्यक्षेत्र को सबसे अधिक प्रभावित करने वाला होगा. अपने काम में कुछ नई चीजों को शामिल कर पाएंगे. इस दौरान एक अच्छा स्टार्टअप मिल सकता है साथ ही काम के क्षेत्र में कुछ अवसर अपनी अभिरुचि को दिखाने के साथ छुपी प्रतिभाओं से परिचय का भी होगा. जो लोग अपना व्यवसाय करते हैं वे आय के नए स्रोत उत्पन्न कर पाएंगे. नए सोदे इस समय मिल पाएंगे.अधिकारियों के साथ कुछ जरुरी बातों पर सहमति बनने में समय लग सकता है लेकिन ये समय उपयोगी होगा. नौकरी में कार्यरत हैं तो काम में वृद्धि के साथ आय में वृद्धि के संकेत मिल सकते हैं. सहकर्मियों के साथ तालमेल गड़बड़ा सकता है. अपने काम में ध्यान बना कर रखें और दूसरों से अधिक खुद की जिम्मेदारियों को बेहतर तरीके से निभाने की कोशिश करेम. 

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के भाग्य के घर पर सूर्य देव बैठने वाले हैं. अब कुछ धन प्राप्ति के मौके, यात्राओं पर जाने का अवसर के साथ साथ नए लोगों के साथ संबंध स्थापित होंगे. आध्यात्मिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. अपनों के साथ कई मौकों पर आपका सहयोग तारीफ भी प्राप्त करने वाला होगा. समाज में प्रतिष्ठा प्राप्त कर पाएंगे. परिवार में पिता या किसी वरिष्ठ सदस्य की ओर से कुछ डांट या कड़े शब्द सुनने को मिल सकते हैं लेकिन चीजें आपके लिए अनुकूल रहेंगी. इस समय के दौरान जन संपर्क के क्षेत्र में काम अधिक कर सकते हैं. 

मीन राशि 

मीन राशि के लिए सूर्य का गोचर आठवें घर पर होगा. इस समय चीजें बहुत अधिक वैसे कार्य न कर पाएं जैसा सोची होंगी. कुछ निराशा और आकस्मिक बदलाव चिंता को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. पढ़ाई में अच्छे अंक पाने के लिए लगातार कड़े संघर्ष करने होंगे. किसी व्यक्ति का सहयोग कुछ सकारात्मक रुप से काम करने वाला होगा. उत्साह और इच्छाएं आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होंगी. अचानक से किसी के द्वारा धन प्राप्ति भी हो सकती है. किसी निकटतम व्यक्ति के साथ कुछ विवाद हो सकता है, इस समय शांति के साथ सभी के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करते हैं तो चीजें सुलझेंगी