वैदिक ज्योतिष में, सूर्य को एक प्रमुख ग्रह माना जाता है और यह आत्मा-ऊर्जा का निर्माता बनता है. हमारी ऊर्जा किस तरह से काम करेगी किस ओर बढ़ेगी ये सूर्य की स्थिति पर निर्भर करता है. 17 अगस्त 2022 को सिंह राशि में सूर्य प्रवेश करेगा. यह सरकार और पिता का कारक होता है. कुंडली में उचित स्थान पर बैठ कर प्रसिद्धि दिलाता है. सूर्य के सिंह राशि में जाने से रुके हुए कार्यों में तेजी आएगी. यह जोश और जीवन शक्ति लाता है. इस अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति खुद को आत्मविश्वास से भरपूर महसूस कर सकता है. सब कुछ हासिल करने के लिए ऊर्जा और ताकत से भरे होने का समय होता है.

सूर्य सिंह राशि में 17 सितंबर 2022 को सुबह 07.23 बजे प्रवेश करेगा.

मेष राशि
मेष राशि के लिए सूर्य शिक्षा, प्रेम, रचनात्मकता, मित्रता और संतान के घर का स्वामी होता है. इस दौरान यह पंचम में गोचर करेगा. इस दौरान आत्मविश्वास अधिक बना रह सकता है. इच्छाओं में वृद्धि होगी. दूसरों का ध्यान आकर्षित करने वाले भी होंगे. प्रयासों के लिए अपने आस-पास के लोगों से प्रशंसा मिलेगी. छात्रों के लिए अच्छा समय होगा, बौद्धिकता एव समझ में सुधार होगा. परिक्षाओं में बेहतर कर पाने की हर संभव कोशिश करेंगे. आर्थिक स्थिति के लिए यह अवधि अच्छी रहेगी, आय प्राप्ति के स्त्रोत बनेंगे और एक से अधिक स्रोतों से कमाई के भी योग बन सकते हैं. अभिरुचि से जुड़े कामों से भी कमाई के अच्छे अवसर मिल सकते हैं. जो लोग सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं उनके लिए भी शुभ समय रहेगा, कार्यस्थल पर आप अपने जोश द्वारा कर्मचारियों एवं अधिकारियों पर अपनी छाप छोड़ने में सफल रह सकते हैं.

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातकों के लिए सूर्य चतुर्थ भाव का स्वामी होता है और इस दौरान गोचर में चौथे भाव पर होगा. मनोबल ऊंचा होगा और बेहतर स्थिति को पाएंगे. कार्यों में आनंद की तलाश बनी रहने वाली है. इस समय आत्मिक चेतना अत्यधिक सक्रिय होगी. अपने निर्णय लेने में अच्छे होंगे. कार्यों से समाज में पहचान बनाने और प्रतिष्ठा पाने की दिशा में काम कर सकते हैं. रिश्ते में स्थिरता और प्रतिबद्धता आएगी. इस दौरान माता का स्वभाव जिद्दी और हावी रहने वाला हो सकता है. घर की शांति भंग हो सकती है लेकिन चीजें संभली रहेंगी. रक्तचाप या पेट की समस्याओं से संबंधित छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं दे सकती हैं. यदि संपत्ति में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो समय अनुकूल है. इस अवधि के दौरान वाहन खरीदने की योजना भी बना सकते हैं.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लिए सूर्य तीसरे भाव का स्वामी होकर यही गोचर करेंगे. सूर्य अपने ही घर में होने से आप का उत्साह देखते ही बनेगा. आप सहनशक्ति, शक्ति, ऊर्जा, गतिशीलता से भरे रहने वाले हैं. एक समय में कई कार्यों को करने के लिए तत्पर रह सकते हैं. अपने प्रयासों को पूरा करने में आपको अपने भाई-बहनों और दोस्तों से अच्छा सहयोग मिल सकता है. दोस्तों और परिचितों के साथ यात्राओं पर जा सकते हैं. आपकी अभिव्यक्ति अच्छी होगी और आप अपने आसपास के लोगों को आकर्षित करने में सफल रह सकते हैं. विचारों में प्रतिभाशाली और उज्ज्वल होंगे और आपके आस-पास के लोग आपके ज्ञान की सराहना करेंगे. लेखकों और खेलों से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल रह सकता है. अच्छी प्रतिष्ठा अर्जित कर सकते हैं

कर्क राशि
कर्क राशि के लिए सूर्य दूसरे भाव का स्वामी होता है और और यही गोचर भी करेगा. इस दौरान कुछ संवेदनशील हो सकते हैं. वाणी में तेजी दिखाई देगी कुछ कठोर वक्ता भी हो सकते हैं जिसके कारण कभी-कभी अपनों को ठेस पहुंच सकती है. नैतिकता उच्च रहेगी और आप कोई भी कार्य करने से पहले दो बार सोचेंगे.यह समय अनुकूल रहेगा हालांकि खान-पान को लेकर आपको सावधान रहने की आवश्यकता होगी. जैसा कि आप कुछ गैस्ट्र्रिटिस के मुद्दों का सामना कर सकते हैं. व्यावसाय के लिए अनुकूल समय रहेगा. दूसरों पर नियंत्रण हासिल करने में सक्षम होंगे और आप उनसे काम निकलवाने में भी सफल रह सकते हैं. दान इत्यादि कार्यों में शामिल हो सकते हैं. शारीरिक फिटनेस की ओर ध्यान दे सकते हैं. पिता के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे और वह आपके अच्छे काम की सराहना कर सकते हैं. छात्र अपने भाषण द्वारा लोगों के मध्य छाप छोड़ सकते हैं. कौशल में अच्छे होंगे, जिससे योजनाओं को समय पर पूरा कर सकते हैं.

सिंह राशि
सिंह राशि वालों के लिए लग्न राशि का स्वामी बनता है और इसी पर सूर्य का गोचर होगा. पारिवारिक व्यवसाय चला रहे लोगों के लिए अच्छा समय रह सकता है. समय अनुकूल रहेगा रचनात्मक विचार आपको सफलता दिला सकते हैं. छात्र अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन कर सकते, इस अवधि के दौरान आपकी एकाग्रता और सीखने की प्रतिभा अच्छी रह सकती है. अपने सभी कार्यों को करने में कल्पनाशील और रचनात्मक रह सकते हैं. दूसरों पर बढ़त हासिल कर पाने में सफल रह सकते हैं. काम की सराहना होगी. इस अवधि के दौरान आपको अपने परिवार, विशेषकर अपनी मां से भी सहयोग मिल सकता है. इस अवधि के दौरान थोड़े संकोची भी रह सकते हैं. स्वभाव से कुछ कठोर और जिद्दी रह सकते हैं. निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो समय पक्ष में रह सकता है.

कन्या राशि
कन्या राशि के लिए सूर्य का गोचर राशि से बारहवें भाव में होगा. व्यय भाव में बैठ कर सूर्य खर्चों की अधिकता और सेहत से जुड़ी चिंताएं दे सकता है. कुछ आत्म-विचारशील और आलोचनात्मक हो सकते हैं. इस अवधि के दौरान सख्त नियमों में उलझे दिखाई दे सकते हैं. इस समय पर खुद को अपडेट रखने की ओर धन खर्च हो सकता है. आसपास की स्थिति के साथ खुद को ढालने के लिए काफी चीजों की ओर इस समय ध्यान दे सकते हैं. किसी लम्बी दूरी की यात्रा पर भारी खर्च भी हो सकता है. जो विदेश से संबंधित व्यवसाय कर रहे हैं, उनके लिए समय अनुकूल रह सकता है. चीजों पर आपकी पकड़ मजबूत होगी. जो लोग बहुराष्ट्रीय कंपनियों में हैं, उनके लिए समय अनुकूल है. काम के सिलसिले में यात्रा करने का मौका मिल सकता है, लेन-देन से जुड़े कामों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी.

तुला राशि
तुला राशि के लिए सूर्य एकादश भाव का स्वामी होकर यहीं विराजित होगा. इस दौरान आत्मविश्वासी और दृढ़ संकल्प अच्छा रहने वाला है. व्यवहर कुशल होंगे. कामों करने में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे. सभी के मध्य समान प्राप्त कर पाएंगे. आर्थिक रुप से खर्च अधिक रह सकता है. जीवन संतुलित रहेगा, नौकरीपेशा लोगों को कुछ वेतन वृद्धि मिल सकती है. व्यापार मालिकों को अच्छा मुनाफा होगा, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी. जो लोग अपना काम शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए एक अच्छा समय रह सकता है. शोध से जुड़े छात्रों के लिए भी अनुकूल समय है. यात्राओं का दौर रहेगा. बड़ों का सुख सहयोग बना रह सकता है.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक के लिए दशम घर में सूर्य बेहतर कार्यकुशलता देंगे. अधिकारियों को अपनी ओर झुकाने में सक्षम होंगे. एकाग्रता का स्तर भी अच्छा रहेगा. इससे काम को उचित रुप से कर पाने में मदद मिल सकती है. आप इस दौरान बहुत साहस से भरे रहेंगे, जिसका असर आपके व्यक्तित्व पर भी पड़ेगा. आपका रूप चुंबकीय होगा, और लोग आपके आस-पास रहना पसंद करेंगे. इस समय आप किसी भी तरह की आलोचना को सकारात्मक रूप से स्वीकार नहीं कर पाएंगे. आपका स्वाभिमान काफी अधिक रहने वाला है जो कभी-कभी अहंकारमें भी बदल सकता है. कार्यस्थल पर, आप ऐसे व्यक्ति होंगे जिस पर आपका प्रबंधन भरोसा कर सकता है, और आपको अपने काम में आसानी से सफलता मिलेगी. आप अपने कार्यों को पूरा करने में तेज होंगे, और अपने संगठन में अच्छी प्रतिष्ठा बनाने में सक्षम होंगे.

धनुराशि
इस समय धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य नवम भाव में विचरण करेगा. इस गोचर के दौरान आप सूर्य की उग्रता के कारण निडर रहेंगे. लेकिन कभी-कभी, आप बहुत उदंड भी सकते हैं. दूसरों के मध्य आप अपनी प्रतिष्ठा को स्थापित कर पाएंगे. क्रोध ओर जिद को नियंत्रित रखने की आवश्यकता होगी तभी बेहतर सफलता मिल पाएगी. अधिकारियों के साथ या घर के किसी वरिष्ठ के साथ मिलकर काम करने का मौका होगा. आप किसी को खुद हावी या नियंत्रित करना पसंद नहीं करेंगे. इस समय आप विदेश यात्रा की भी योजना बना सकते हैं. शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर रह सकते हैं बौद्धिक चर्चा में शामिल होने का भी मौका मिल सकता है. धार्मिक रुप से किसी न किसी रुप से कार्य में व्यस्त होंगे. आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी एवं बड़ों से कुछ लाभ प्राप्त हो सकती है.

मकर राशि
इस समय सूर्य सिंह राशि में रहेगा जो कि मकर राशि के जातकों के लिए आठवां भाव है. इस समय थोड़ा संभल कर काम करना होगा. आठवें घर में बैठ कर सूर्य आपके भीतर के प्रकाश को उजाला देगा. आप स्वयं में बदलाव पाएंगे. नई चीजों को करने के लिए आगे बढ़ना चाहेंगे. करिश्माई व्यक्तित्व के धनी होंगे और आप बहुत ही सुंदर और परिष्कृत तरीके से काम कर पाएंगे. आत्मविश्वास और साहस से भरे रहेंगे और यदि नेतृत्व की भूमिका में हैं तो उत्कृष्ट कार्य कर सकते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ा संभल कर रहना होगा. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करें व्यर्थ के विवाद से खुद को दुर रखें. कुछ आकस्मिक चिंताएं भी अपना असर डाल सकती हैं. अत्यधिक खर्च की स्थिति से बचना होगा. ये समय आध्यात्मिक रुप से काफी अनुकूल रह सकता है.

कुंभ राशि
इस दौरान कुंभ राशि के जातकों के लिए सिंह राशि के स्वामी सूर्य सप्तम भाव में गोचर करेगा. इस समय मिले-जुले परिणाम अधिक देखने को मिल सकते हैं. अपने कार्यों में बहुत निर्भीक रह सकते हैं. जिद ओर क्रोध अधिक होगा. अपने काम को करने से पीछे नहीं हटना चाहेंगे. स्वभाव से बहुत दयालु होंगे, लेकिन कभी-कभी क्रोधी होने पर दूसरे आप से दूरी बना सकते हैं. जीवन साथी के साथ कुछ सुख की कमी रह सकती है. विचारों का मतभेद अथवा व्यर्थ की दूरी परेशान कर सकती है. इस समय के दोरान छोटी-छोटी बातों पर आसानी से प्रतिक्रिया दें सकते हैं इसलिए जरुरी है होगा कि शांत रहें और अधिक कठोरता से बचें. जीवन शैली में ध्यान और योग को अपनाने से स्वास्थ्य लाभ के साथ साथ मानसिक रुप से भी मजबूती प्राप्त होगी.

मीन राशि
मीन राशि के लिए सूर्य सिंह राशि में होगा जो कि मीन राशि के जातकों के लिए छठा भाव होता है. इस समय पर अपने विरोधियों को हराने में सफल रह सकते हैं. सामाजिक दायरे में प्रसिद्धि प्राप्त कर पाएंगे. नेतृत्व कौशल के लिए सराहना भी प्राप्त हो सकती है. जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे सफलता को पाने में सक्षम होंगे. दांपत्य जीवन के लिए यह समय बहुत अनुकूल नहीं माना जा सकता है. अहंकार-संघर्ष के कारण आपको कुछ झगड़े देखने को मिल सकते हैं, साथ ही विचारों में मतभेद के कारण आप अपने साथी से दूर भी महसूस कर सकते हैं. इसलिए शांतिपूर्ण वैवाहिक जीवन के लिए शांत रहना ही बेहतर होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय आपके लिए थोड़ी सजगता बना रखने को कह सकता है, इस समय आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता और शारीरिक शक्ति अच्छी होगी. भोजन में संतुलित आहार का ध्यान रखें बाहरी मसालेदार भोजन से दूरी ही अभी अच्छी होगी अन्यथा गैस्ट्रिक समस्या खड़ी हो सकती है.