सूर्य का गोचर मेष राशि में अप्रैल माह के मध्य में होता है. इस समय पर सूर्य अपनी उच्चतम राशि की ओर प्रवृत्त होता है. सूर्य के गोचर का ये समय विशेष गतिविधियों के लिए खास होता है. इसी समय पर सूर्य की स्थिति काफी तीव्र होती है. इस समय के दोरान प्रत्येक राशि पर सूर्य की उच्चतम ऊर्जा का प्रवाह दिखाई देगा. कार्य क्षेत्र के साथ साथ ये स्थिति प्रत्येक क्षेत्र को प्रभावित करने वाली होती है.

अप्रैल 14, 2023, शुक्रवार को 15:12 में सूर्य का मेष राशि प्रवेश होगा.

इस समय पर विचारों में तीव्रता, अहम की उत्पत्ति अधिकार की भावनाए, दृढ़ता इत्यादि की तीव्रता का संकेत इस राशि में सूर्य की स्थिति को प्राप्त होता है. साहस में वृद्धि, फैसलों को लेने में निर्णायक स्थिति अब दिखाई देती है. मेष राशि मंगल ग्रह के स्वामित्व की राशि है इसलिए जब सूर्य इस राशि में प्रवेश करता है तो स्वभाविक है की मेष की अस्थिरता और उत्सुकता भी यहां अपना असर डालने वाली होगी.

मेष राशि पर सूर्य के गोचर का फल
मेष राशि के लिए सूर्य पंचम भाव के स्वामी बनते हैं. सूर्य का गोचर लग्न भाव पर होगा. आत्मविश्वास में उत्साहित दिखाई देंगे. अपने काम के लिए लगातार उत्साहित होंगे. इस समय कार्य क्षेत्र में भी अग्रीण भूमिका में दिखाई दे सकते हैं. कुछ नई चीजों को सीखने की उत्सुकता भी होगी. शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे फलों की प्राप्ति का समय होगा. अपने मनोकूल फलों की प्राप्ति के लिए भी अधिक परिश्रमी भी होंगे. संतान पक्ष के लिए ये समय अत्यधिक महत्वपूर्ण होगा. क्रोध की अधिकता रह सकती है कुछ जल्दबाजी के निर्णय ले सकते हैं अत: इनसे बचने की आवश्यकता होगी. कार्यस्थल पर आपकी भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी. इस समय अधिकारियों के साथ मिलकर काम करने का अवसर मिलेगा. सहकर्मियों के साथ उचित स्थिति बना कर चलने की आवश्यकता होगी. प्रेम संबंधों को लेकर रुचित होगी किंतु अधिकार भावना को स्वयं पर हावि नही होने देना चाहिए. अपने भोजन को लेकर लापरवाही न बरतें साथ ही दुसाहसिक कार्यों में शामिल होने से भी खुद को रोकें अन्यथा परेशानी होगी.

वृष राशि पर सूर्य के गोचर का फल
वृष राशि वालों के लिए सूर्य चतुर्थ भाव का स्वामी होता है और अभी सूर्य का गोचर इनके बारहवें भाव में हो रहा है. इस समय आपके खर्चों की अधिकता तो रहेगी, प्रतियोगिताओं में संघर्ष का समय है इसलिए लगातर प्रयास जारी रखने होंगे. विदेशी मामलों में लाभ का समय होगा बाहर जाने और यात्राओं में व्यस्तता अधिक रह सकती है. बहुराष्ट्रिय कंपनियों में कार्यरत लोगों के लिए मौके होंगे कुछ अचानक से अवसर भी मिल सकते हैं. आप आध्यात्मिक रूप से भी जूड़ सकते हैं किसी आश्रम या सत्संग में शामिल हो सकते हैं. कुछ चीजों में आपके विरोधी आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए खुद को मजबूत बना कर रखें और ध्यान से काम करें लापरवाही से बचें. अधिक जोश की स्थिति परेशानी दे सकती है. वाहन, वस्त्र या संपत्ति से संबंधित चीजों में खर्चों की वृद्धि का समय भी बनता है. अपने भोजन में लापरवाही से दूर रहें क्योंकि गलत चीजों का सेवन करके आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

मिथुन राशि पर सूर्य के गोचर का फल

मिथुन राशि के लिए सूर्य तीसरे भाव के स्वामी बनते हैं. इस समय गोचर में वह एकादश भाव में होंगे. अब आपके पास परिश्रम द्वारा अच्छे लाभ अर्जित करने का समय होगा. आपकी महत्वकांक्षाओं की पूर्ति का समय होगा. आप अपने मन की बातों को पूरा करने के लिए अधिक उत्साहित भी होंगे. भाई बंधुओं के साथ आपकी गतिविधियां तेज हो सकती हैं. जो लोग खेल कूद से जुड़े कार्यों में लगे हुए हैं उन्हें इसमें भी मान सम्मान की प्राप्ति हो सकती है.
इस समय लाभ प्राप्ति के अवसर उभरेंगे, आपकी वित्तीय स्थिति अब कुछ मजबूत होगी. करियर के क्षेत्र में आप अपने विरोधियों से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं. संचार, संप्रेषण के काम में अच्छी सफलता प्राप्ति होगी. अपने अहम भाव को इस समय नियंत्रित रखने की आवश्यकता होगी. काम को साहस के साथ करें लेकिन सोच विचार भी बना कर रखें क्योंकि उत्साहित होकर गलत निर्णय भी ले सकते हैं. सेहत की ओर ध्यान रखें कान, कंधे हाथ से संबंधित रोग मांसपेशियों में खिंचाव की परेशानी हो सकती है.

कर्क राशि पर सूर्य के गोचर का फल
कर्क राशि के लिए सूर्य द्वितीय भाव के स्वामी होते हैं, इस समय सूर्य का दशम भाव में गोचर होगा. ये समय नौकरी के क्षेत्र में कर्म की प्रधानता का समय होगा. समय कुछ मायनों में बेहद अनुकूल साबित हो सकता है. कार्य क्षेत्र तथा घरेलू क्षेत्र में जीवन को अच्छी तरह से संतुलित करने की जरूरत होगी. आय के एक नए स्रोत भी उत्पन्न हो सकते आपके अधिकारी आपके जोश और काम की प्रतिभा से प्रभावित होंगे. कुछ नई जिम्मेदारियां और उच्च पद भी प्राप्त हो सकता है. इस समय जरूरत होगी क्रोध को शांत रखने की और अपने सहकर्मियों के साथ मेल जोल बनाए रखने की आवश्यकता होगी. स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि हृदय, छाति और उच्च रक्तचाप से संबंधित रोग परेशानी दे सकते हैं. कारोबार में नए बदलाव ला सकते हैं, आपका झुकाव अपने परिवार के प्रति अधिक रहेगा, लेकिन काम के दबाव के कारण आप उन्हें पर्याप्त समय नहीं दे पाएं लेकिन निराश न हों क्योंकि आपको इस समय कुछ लोगों का सहयोग मिलेगा और आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी.

सिंह राशि पर सूर्य के गोचर का फल
सिंह राशि के लिए, लग्न के स्वामी बनते हैं और गोचर में नवम भाव पर इनका असर होगा. भाग्यदायक स्थिति है. आप का व्यक्तित्व विकसित होगा निखार मिलेगा. नई जीवन शैली के प्रति भी आप काफी उत्साहित होंगे. आप यात्राओं पर होंगे, आध्यात्मिक विकास का समय होगा दृष्टिकोण काफी महत्वपूर्ण होगा. धार्मिक एवं मांगलिक कार्यों में शामिल होंगे. विदेशी मामलों में भी आपको सकारात्मक प्रभाव दिखाई दे सकते हैं. पिता का सुख या कोई पैतृक संपत्ति की प्राप्ति, अथवा लाभ मिल सकता है. गुरुजनों या वरिष्ठ लोगों का सानिध्य भी इस समय आपको प्राप्त हो सकता है. सामाजिक क्षेत्र में अधिक व्यस्त होंगे, नवीन वस्तुओं की ओर रुझान होगा. कुछ आयोजनों में शामिल होंगे तथा आप की प्रतिष्ठा का समय भी है.

कन्या राशि पर सूर्य के गोचर का फल
कन्या राशि के लिए सूर्य बारहवें भाव का स्वामी होते हैं और इस समय सूर्य का गोचर अष्टम भाव में हो रहा है. इस समय स्थितियां कुछ मिलेजुले फलों को प्रदान कर सकती हैं. काम की वृद्धि का समय होगा. अकस्मात होने वाली घटनाएं इस अल्पकालीन समय पर अधिक असर डाल सकती हैं. कार्यों की अधिकता का समय होगा लेकिन आध्यात्मिक दृष्टिकोण आपके भीतर जागृत होगा. कुछ व्यर्थ की बातें ओर मुद्दे आपके जीवन को चिंता और तनाव से भी भर सकते हैं, इसलिए इस समय के दोरान खुद को इन बातों से दूर रखें. विदेशी मामलों के लिए बेहतर समय होगा यात्राएं होंगी लेकिन यात्राओं में सावधानी बरतें तथा सामान को संभाल कर रखना चाहिए. सेहत के मामले परेशानी दे सकते हैं. पेट के रोग, अग्नि या चोट का भय भी इस समय पर अधिक रह सकता है.

तुला राशि पर सूर्य के गोचर का फल
तुला राशि के लिए सूर्य एकादश भाव के स्वामी होंगे. इस समय वह सप्तम भाव में गोचरस्थ होंगे.आप के लिए ये समय नए लोगों से मेलजोल की स्थिति, पार्ट्नर से मुलाकात का समय है. आप कुछ नए काम की शुरुआत किसी के साथ सहयोग में कर सकते हैं. अपने फैसलों में आप अधिक दृढ़ होंगे लेकिन जरुरत होगी की खुद में लचीलापन बना कर रखें. सामाजिक क्षेत्र में मान सम्मान प्राप्ति का समय होगा. क्रोध और उत्साह अधिक होगा लेकिन जरूरत है की शांति भाव के साथ काम किया जाए तो अच्छे लाभ दे सके, दांपत्य जीवन में तनाव उत्पन्न हो सकता है अथवा जीवन साथी को लेकर कोई चिंता उभरेगी इसलिए अभी का समय आपको खुद को नियंत्रित बनाए रखना होगा. आपकी साझेदारी भी इसी पर निर्भर होगी. आपके सौहार्द पूर्ण संबंध ही आपको अच्छे परिणाम दे पाएंगे अन्यथा विवादों से सामना होगा.

वृश्चिक राशि पर सूर्य के गोचर का फल
वृश्चिक राशि के लिए सूर्य दशम भाव के स्वामी बनते हैं. इस समय सूर्य का गोचर छठे भाव पर होता है. इस गोचर के दौरान आप की प्रतिस्पर्धा का स्तर भी उन्नत होगा. आप के जीवन में में विरोधी परेशानी दे सकते हैं लेकिन उन पर विजय प्राप्त करने में आप सक्षम भी होंगे. कार्यक्षेत्र में आपके लिए बेहतर विकल्प होंगे, आय के नवीन स्त्रोत विकसित होंगे. इस समय काम काज में आप को अच्छे बदलाव मिल सकते हैं. वरिष्ठ अधिकारीयों का सहयोग भी आपको मिल सकता है. घरेलू जीवन में स्थिति के लिए अपने समय को परिवार के साथ भी बांटे. काम की अधिकता के चलते यदि समय नहीं दे पाते हैं तो संतुलन बनाने में मुश्किल अनुभव कर सकते हैं. स्वास्थ्य इत्यादि के मुद्दे परेशानी दे सकते हैं. आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निडर होकर आगे बढ़ सकते हैं. लंबित कार्यों को पूरा करने और नए कार्यों की शुरुआत करने के लिए यह सबसे बेहतर समय है.

धनु राशि पर सूर्य के गोचर का फल
धनु राशि के लिए सूर्य नवम भाव के स्वामी होते हैं, इस समय सूर्य का गोचर पंचम भाव में होगा. इस समय गोचर की स्थिति आपके लिए भाग्यदायक होगी. भाग्येश मजबूत स्थिति में होगा जिसके द्वारा आप अपने लिए नई संभावनाओं की खोज कर पाएंगे. आपके जीवन में प्रेम, आनंद, सुख और रोमांस के पंचम भाव में गोचर होने से इन सभी क्षेत्रों पर इसका असर होगा. शिक्षा में उच्च शिक्षा का लाभ मिल सकता है. आध्यात्मिक एवं दार्शनिक विषयों में शामिल हो सकते हैं. व्यावसायिक रूप से आप अपने काम से कुछ लाभ प्राप्त कर सकते हैं. वरिष्ठों से प्रेरणा और मार्गदर्शन प्राप्त हो सकता है. व्यवसायियों को अधिक जोखिम उठाने से बचना चाहिए. भोजन के बदलाव पेट से संबंधित रोग उत्पन्न कर सकते हैं. धनार्जन के अवसर उभरेंगे और कुछ अच्छे लाभ भी प्राप्त होंगे यात्राएं भी सकारात्मक होंगी.

मकर राशि पर सूर्य के गोचर का फल
मकर राशि के लिए सूर्य अष्टम भाव का स्वामी है और इस समय चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे. सूर्य का गोचर इस समय थोड़ा सजगता को लाने वाला होगा. विचारशील होकर काम करने की आवश्यकता होगी. इस समय पर अचानक होने वाली बातें आपको अधिक प्रभावित कर सकती हैं. आराम और विलासिता इस समय थोड़ी कम हो सकती है. खर्चों की अधिकता के चलते परेशानी हो सकती है अथवा सेहत से जुड़े मामले वाहन इत्यादि से परेशानी हो सकती है. घर पर कोई निर्माण कार्य का समय भी बन सकता है. घर पर अचानक से चीजों का बदलाव भी आपको प्रभावित करने वाला होगा. काम के मोर्चे पर, अपने दृष्टिकोण में तार्किक रहने की कोशिश करें और सफलता के शॉर्टकट से बचें. वाहन चलाते समय सावधान रहने की कोशिश करें और किसी भी तरह की बहस से बचें. यह आपके लिए अनुकूल चरण नहीं है इसलिए इसे सरल और सीधा रहने का प्रयास करें, झूठ फरेब से बचें.

कुंभ राशि पर सूर्य के गोचर का फल
कुम्भ राशि के लिए सूर्य सप्तम भाव का स्वामी है और इस समय तीसरे भाव पर गोचरस्थ होंगे. इसलिए प्रयास वृद्धि को पाएंगे. यात्राओं का दौर रहेगा. दांपत्य जीवन में कुछ न कुछ बदलाव आपको प्रभावित करने वाले होंगे. छोटी यात्राओं में आप शामिल होंगे. आपके साहस में वृद्धि का समय होगा. जनसंपर्क में आप शामिल हो सकते हैं. अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे, और आपका काम के क्षेत्र में नए अवसर भी आपको मिल सकते हैं. चुनौतीपूर्ण कार्य के साथ कर्तव्यों को निभाएंगे, और इसे जोश और जुनून के साथ पूरा करने में भी आगे रहेंगे. आर्थिक रूप से पूर्व में किए गए अपने निवेश से आपको कुछ धन लाभ होने की संभावना है. पार्ट्नर का भाग्य भी आपके भाग्य में वृद्धि करेगा. भाई-बहनों के साथ व्यर्थ के मतभेदों से खुद को दूर रखें. स्वास्थ्य की दृष्टि से, इस अवधि के दौरान आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सावधान रहने की आवश्यकता होगी.

मीन राशि पर सूर्य के गोचर का फल
सूर्य का गोचर मीन राशि वालों के द्वितीय भाव पर होगा. मीन राशि के लिए छठे भाव के स्वामी होते हैं. सूर्य का गोचर इस समय पर धनार्जन और खर्च इत्यादि पर विशेष रुप से प्रभावित करने वाला होगा. नौकरी और कारोबार के मामलों में कुछ लाभ मिलने की संभावना भी विकसित होगी. जीवनसाथी अथवा प्रेमी का सहयोग भी मिलेगा लेकिन कुछ नए रिश्तों में ये स्थिति विवाद या व्यर्थ की बहस को भी दर्शाती है. विदेश में या अपने निवास स्थान से बाहर उच्च शिक्षा की तलाश कर रहे छात्रों को ग्रहों की स्थिति में बदलाव के कारण कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. अपने निवेश से संबंधित फैसले जल्दबाजी में करने से बचें. थोड़ा सहज होकर काम करें. अकस्मात लाभ की प्राप्ति किसी संपत्ति का फैसला आपके पक्ष में हो सकता है. सेहत के मामलों में स्त्री पक्ष को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी. आपकी इच्छाशक्ति, आत्मविश्वास, में वृद्धि का समय होगा.