गुरु का गोचर इस वर्ष मीन राशि में हो रहा है. गुरु के स्वराशि में गोचर की स्थिति बदलाव को पाएगी क्योंकि गुरु काफी समय से वक्री अवस्था में थे ओर अब 23 नवंबर को वह मार्गी होंगे. 13 अप्रैल 2022 को गुरु(बृहस्पति) का प्रवेश मीन राशि में लगभग 15:48 समय पर हुआ था. इस समय अपनी स्वराशि में विचरण करते हुए काफी मजबूत रहे हैं. बृहस्पति का एक लम्बा सफर मीन राशि पर होने वाला है जो विशेष रुप से सभी राशियों को भी प्रभावित करेगा. 

मीन राशि को एक शुभस्थ राशि का स्थन प्राप्त है उदार ओर परोपकारिता का गुण मीन की विशेषता को दर्शाता है ऎसे में अपनी इस राशि में बृहस्पति का प्रवेश होने से विचारधारा में एक अलग प्रभाव लक्षित होगा. इस समय आध्यतमिक दृष्टिकोण एवं वेद दर्शन का भाव भी हमारे जीवन पर असर डालने वाला होगा. नई सोच जिसमें शुभता का वास हो उसको स्वीकृति भी प्राप्त होगी. मीन राशि जल तत्व से संबंधित है तो गुरु की स्थिति भी शीतला का प्रभाव भी देगी. 

मेष राशि 

मेष राशि वालों के लिए गुरु का गोचर बारहवें भाव पर होगा. इस समय के दौरान खर्चों की अधिकता दिखाई देगी. आप को विदेश जाने या विदेश से किसी न किसी रुप में जुड़ने का अवसर मिलेगा. यात्राएं अधिक होंगी जो वृथा की भागदौड़ का कारण भी बन सकती हैं. आध्यात्मिक क्षेत्र की ओर रुझान का समय होगा. किसी धर्म संस्थान या आश्रम से जुड़ सकते हैं. मोक्ष पर विचार अधिक होगा. स्वयं को लेकर आप अधिक विचारशील होंगे. अपने काम के क्षेत्र में बदलाव देखेंगे, कुछ यात्राएं चिकित्साल्य या कानूनी मसलों पर भी होंगी. आप के प्रयास सफल होंगे ओर किसी बाहरी व्यक्ति का कुछ सहयोग भी मिल सकता है. इस समय स्वास्थ्य पर ध्यान रखने की भी आवश्यकता होगी. 

वृषभ राशि 

वृषभ राशि वालों के लिए गुरु(बृहस्पति) का गोचर एकादश भाव पर होगा. आपके पास धनार्जन के अच्छे स्त्रोत होंगे. आप अपने साथ साथ दूसरों के लिए लाभदायक होंगे. इस समय अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने का समय होगा. अपने पुराने कामों को अब पुरा कर पाएंगे. नए प्रेम संबंध स्थापित हैं यदि अविवाहित हैं तो विवाह योग बनेंगे. शिक्षा के क्षेत्र में परिणाम शुभ होंगे. मान सम्मान को प्राप्ति करने के लिए किया गया संघर्ष कुछ सहायक बनेगा. लाभेश की स्थिति मजबूत होने से आय के अन्य स्त्रोत विकसित भी हो सकते हैं अपने वरिष्ठ लोगों की ओर से आपको दिशा निर्देश मिलेंगे. बड़े भाई बंधुओं का प्रेम आप प्राप्त कर पाएंगे. इस समय लम्बी दूरी की यात्राओं का समय भी होगा. अपने पार्टनर की ओर से भी आप को काम के क्षेत्र के नए सुझाव मिल सकते हैं. संतान प्राप्ति के योग बनेंगे, ज्योतिष, दर्शन इत्यादि से संबंधित शिक्षा से जुड़ सकते हैं. विशिष्ट वर्ग के लोगों के साथ मुलाकातें भी हो सकती है. सामाजिक प्रतिष्ठ से जुड़ पाएंगे. 

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के लिए बृहस्पति का गोचर दशम भाव में होगा. आपके काम काज तथा घरेलू जीवन पर इसका सिधा असर देख पाएंगे. इस समय के दोरा आप कुछ नए कामों से जुड़ पाएंगे. नई चीजों को अपने जीवन में शामिल होते देख पाएंगे. आप के काम का दबाव भी आप पर रह सकता है. इस समय घर वापसी का समय भी बन रहा है जो लोग अपने निवास स्थान से दूर हैं उन्हें पुन: इस स्थान पर आने का मौका मिलेगा. अभिमान में वृद्धि का समय होगा इस समय अधिकारियों के साथ सहमति अधिक न बन पाए. कुछ बातों पर अडि़ग भी रह सकते हैं. कारोबार में आप के लिए विस्तार करने का समय है. अपने रिश्तों को लेकर सजग रहें मानसिक रुप से अधिक सोच विचार से आपको बचना होगा. पिता के साथ कुछ मतभेद उभर सकते हैं. स्वास्थ्य का ध्यान बनाए रखने की आवश्यकता होगी. संपत्ति की खरिद फरोख्त का समय भी बन रहा है. 

कर्क राशि 

कर राशि के लिए बृहस्पति का गोचर नवम भाव पर होगा. भाग्य जागेगा. पुरानी परेशानियों से इस समय मुक्ति मिल सकती है. अपने रिश्तों को आप पुन: सुधार पाएंगे. जीवन साथी या भाई बंधुओं के साथ चली आ रही तनाव की स्थिति भी अब दूर हो सकती है. आप धार्मिक कार्यों एवं यात्राओं का आनंद ले सकते हैं. गुरु जनों का स्नेह एवं मार्गदर्शन भी आप प्राप्त कर सकते हैं. इस समय दान या धर्म से जुड़े कार्यों में आप शामिल हो सकते हैं. काम के क्षेत्र में आपको कुछ अच्छे अवसरों की प्राप्ति होगी. भाग्य स्थान में गोचर बचाव ओर भाग्य की प्राप्ति कराने वाला होता है. विरोधियों से भी आप अपने को बचा पाने में सक्षम होंगे. इस समय यात्राओं का दौर भी होगा विदेश लाभ भी मिल सकता है. काम में उन्नती, पद प्राप्ति का भी समय होगा. सामाजिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. 

सिंह राशि 

सिंह राशि वालों के लिए बृहस्पति का गोचर इस समय अष्टम भाव पर होगा. इस गोचर की स्थिति आपको अचानक से मिलने वाले फलों को अधिक देने वाली होगी. आप को इस समय संघर्ष की अधिकता से गुजरना पड़ सकता है. कुछ काम होते होते अटकाव में भी फंस सकते हैं. गुप्त शत्रुओं का विरोध आप को परेशानी दे सकता है. सफलता की प्राप्ति के लिए परिश्रम लगातार करने की अश्यकता होगी. इस समय रोग या किसी दुर्घटना से भी प्रभवैत हो सकते हैं मधुमेह का प्रभाव शरीर पर पड़ सकता है. खान पान में गलत चीजों की ओर झुकाव से बचना ही सेहत की अनुकूलता को बनाए रखने वाला होगा. इस दौरान आप जरूरत से ज्यादा खर्च हो सकते हैं.  यात्रा भी ज्यादा कर सकते हैं. कारोबार में अचानक से कोई रुकावट उत्पन्न होने की संभावना हो सकती है. कानूनी मसलों में भी आप फंस सकते हैं. व्यर्थ के विवाद से बचे रहना होगा. शार्टकट के कामों में सावधानी बरतनी होगी. 

कन्या राशि 

कन्या राशि वालों के लिए बृहस्पति का गोचर सातवें भाव में होगा. इस समय अविवाहित लोग विवाह के बंधन में बंध सकते हैं अथवा नए रिश्तों का आगमन जीवन में हो सकता है. साझेदारी में किए जाने वाले काम को करने के लिए आप प्रयासशील रहने वाले हैं. नए काम का आरंभ इस समय पर हो सकता है. जीवन के कुछ क्षेत्रों में कुछ राहत अनुभव करने क आवसर भी मिल पाएगा. आर्थिक क्षेत्र में आप कुछ प्रगति कर पाएंगे. सामाजिक क्षेत्र से जुड़ेंगे. अपने आप पर में भी आप बदलाव देख सकते हैं. कारोबार कुछ नई साझेदारियों से उभरेगा. बॉस के साथ आपके संबंध सुधरेंगे. जीवनसाथी और बच्चों के साथ आप समय बिताएंगे लेकिन उनका जीवन भी आप को प्रभावित करने वाला होगा. स्वास्थ्य का ध्यान रखें शरीर में मोटापा बढ़ सकता है. यात्राओं का आनंद ले सकते हैं. रहन सहन पहनावे में चेंज दिखाई देगा. 

तुला राशि 

तुला राशि के लिए बृहस्पति का गोचर छठे भाव पर होगा. इस समय पर संघर्ष की वृद्धि क असमय होगा. छठा स्थान रोग, शत्रु ओर ऋण का प्रतिनिधित्व करता है ओर एक शुभ ग्रह की इस स्थान में स्थिति के चलते अधिक प्रभाव में आ सकते हैं लेकिन आप को संघर्ष में विजय प्राप्ति भी मिल सकती है. आप के विरोधियों की संख्या बढ़ सकती है इस समय अपनों का अधिक सहयोग न मिल पाए. कर्म क्षेत्र में भी सहकर्मियों के साथ संबंध प्रभावित हो सकते हैं इसलिए शांत और धैर्य के साथ काम करने की आवश्यकता होगी. आर्थिक मुद्दों के लिए कहीम से इस समय धन उधार भी ले सकते हैं. परिवार, करोबार अथवा स्वास्थ्य पर धन अधिक खर्च हो सकता है. इस समय मानसिक शांति प्रभावित रहेगी इसके लिए जरुरी है की स्वयं को परिस्थितियों के लिए तैयर रखें और लगातार प्रयास करें सफलता मिल सकती है. व्यर्थ के मामलों में खुद को न उलझाएं क्योंकि आप अधिक परेशानी झेल सकते हैं. 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के लिए बृहस्पति का गोचर पांचवें भाव पर होगा. गोचर का प्रभाव शुभदायक रह सकता है. इस समय शिक्षा एवं ज्ञान के क्षेत्र में आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. प्रेम संबंधों की शुरुआत होगी. रिश्ते में आप आगे बढ़ने का मन बना सकते है. मंत्रालय के कामों में आप सक्षम होंगे. अधिकारियों को प्रसन्न कर सकते हैं. संतान सुख की प्राप्ति का भी समय होगा. संतान पक्ष की ओर से प्रसन्नता की प्राप्ति होगी. यात्राएं सुखद रहेंगी. आप अपने भीतर प्रेम का अनुभव कर पाएंगे. मौज मस्ती या प्रसनता से जुड़े कार्यों में शामिल हो सकते हैं. समाज में प्रतिष्ठा प्राप्ति भी होगी. शेयर मार्किट से लाभ मिल सकता है. इस समय अच्छे स्वास्थ्य, बेहतर स्थिति और सौहार्दपूर्ण संबंधों का आनंद ले सकते हैं. कुछ फलदायी यात्राओं पर भी जा सकते हैं. इस अवधि के दौरान सगाई विवाह भी हो सकता है. आप नए दोस्तों को बनाएंगे सामाजिक दायरे का आनंद लेंगे. उपाधी या पद प्राप्ति का समय भी है. 

धनु राशि 

धनु राशि वालों के लिए बृहस्पति का गोचर चतुर्थ भाव पर होगा. आपके लिए ये एक शुभस्थ समय भी होगा. इस समय घरेलू जीवन ओर आपके मानसिक संतोष पर इसका असर होगा. कुछ नए घर की प्राप्ति या निर्माण से जुड़े कम इस समय हो सकते हैं. घर से दूर रह रहे लोग घर पर आ सकते हैं. रिश्तों को लेकर मिश्रित परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को लेकर बहुत सजग रहना होगा. संपत्ति में निवेश करते हैं, वाहन, आभूषण वस्त्र इत्यादि पर भी खर्च अधिक रह सकता है. परिवार में किसी सदस्य का आगमन हो सकता है.  यात्राएं भी होंगी. छात्रों को अपनी शिक्षा के क्षेत्र में नए विशय प्राप्त हो सकते हैं. माता का प्रेम मिल सकता है लेकिन उनके स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता भी रह सकती है. कारोबार में बदलाव या स्थान परिवर्तन भी हो सकता है. 

मकर राशि 

मकर राशि के लिए बृहस्पति का गोचर तीसरे भाव पर होगा. इस गोचर द्वारा आपके प्रयास वृद्धि पाएंगे. कार्यों में सफलता प्राप्ति के लिए एक बार प्रयास करना काफी न हो इसलिए लगातार की जाने वाली कोशिशों में कमी नही आने दें. यात्राओं को अधिक कर सकते हैं इनमें सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी. वाहन चलाते समय भी सावधानी बरतने की जरूरत होगी. वित्तीय संतुलन बनाए रखने के लिए अपने खर्चों को कम करने का प्रयास करना होगा. भाई बंधुओं के साथ प्रेम संबंध होंगे लेकिन कुछ बातें असहमती का कारण भी बन सकती हैं. काम के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव से गुजर सकते हैं. जीवन में कुछ चुनौतियों का अनुभव होगा. अपने शौक को इस समय ह्सामिल कर पाएंगे. मार्ग में आने वाली बाधाओं के कारण काम कुछ  धीमा हो सकता है. स्थान बदलाव का समय होगा. स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत होगी. छोटी धार्मिक यात्राओं पर जा सकते हैं या कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में शामिल हो सकते हैं.

कुंभ राशि 

कुंभ राशि वालों के लिए बृहस्पति का गोचर इस समय दूसरे भाव पर होगा. इस समय आपके पास कई अच्छे अवसर होंगे और साथ ही आपके लाभ की वृद्धि का भी समय भी बन रहा है. इस समय परिवार में किसी का आगमन हो सकता है. लोगों के साथ नए रिश्तों में खुद को देख पाएंगे. धनार्जन में नए आय वृद्धि का समय होगा. इस समय पैतृक संपत्ति से लाभ की प्राप्ति का योग बन सकता है. काम-काज के क्षेत्र में कुछ बेहतर अवसर मिल सकते हैं. सामाजिक स्थिति में विस्तार होगा. कुछ निवेश के कार्यों को इस समय पर बेहतर तरीके कर पाएंगे. संतान सुख एवं वैवाहिक जीवन का आरंभ भी अभी के समय में अच्छे प्रभाव दे सकता है. इस समय के दौरान वाणी में प्रभावशीलता उत्पन्न होगी तथा संचार से जुड़े कामों में लाभ और प्रसिद्धि प्राप्त हो सकती है. 

मीन राशि 

मीन राशि वालों के लिए बृहस्पति का गोचर लग्न स्थान पर होगा. राशि पर गोचरस्थ होते हुए गुरु के शुभ फल प्राप्त होंगे. इस समय विचारधारा में होने वाले बदलावों को आप अनुभव कर पाएंगे. नए स्थानों पर जाने ओर नए लोगों के साथ काम करने का समय होगा. आध्यात्मिक पक्ष को मजबूती मिलेगी. स्वभाव में बदलाव होगा. मानसिक चिंताओं का असर आप पर हो सकता है लेकिन साथ ही इन बातों से आगे निकल पाने में भी आप सक्षम होंगे. दूसरों के लिए मार्गदर्शक भी बन सकते हैं स्वास्थ्य से संबंधित मामलों पर ध्यान बनाए रखें विशेष कर भोजन में बदलाव का असर शरीर पर पड़ सकता है.  प्रतिष्ठा और स्थिति में सुधार होगा, अध्यात्म की ओर आपका रुझान रहेगा.  निवेश के लिए यह एक अच्छा समय है, आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. इस गोचर के दौरान साथी या किसी विशेष व्यक्ति से मिल सकते हैं. अध्ययन से जुड़े मामलों के लिए समय अच्छा होगा.