सितंबर में ये 7 ग्रह बदल रहे है अपनी चाल, इन राशियों को उठाना पड़ेगा भारी  नुकसान

कन्या राशि ओर बुध के मध्य एक बहुत ही गहरा संबंध है. बुध को कन्या राशि का स्वामित्व प्राप्त है इस कारण से कन्या राशि बुध के अधिकार क्षेत्र में आती है. बुध ग्रह के लिए कन्या राशि उसके लिए मजबूत स्थिति तैयार करती है. बुध के कन्या राशि में होने के कारण बुध के कारक तत्व बढ़ जाते हैं.

बुध के कन्या राशि में गोचर का समय

बुध ग्रह गत वर्तमान समय में सिंह राशि में गोचर कर रहे हैं. सूर्य की स्वामित्व वाली राशि सिंह भी बुध के लिए अनुकूल स्थान माना गया है. मैत्रभाव वाले इस स्थान पर रहते हुए बुध कुछ राशि के लोगों पर अपना विशेष असर डालता है, पर अब बुध ग्रह का कन्या राशि में प्रवेश होने वाला है. कन्या में जाते ही बुध की शुभता में वृद्धि होने लगती है.

बुध गोचर मुहूर्त समय

बुध का गोचर आने वाले अगस्त माह में कन्या राशि में होने वाला है. कन्या राशि में बुध का गोचर बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसका महत्व इस कारण से अधिक होता है क्योंकि कन्या राशि बुध की उच्च राशि हैं. बुध कन्या राशि में जब भी आता है उसकी स्थिति बहुत मजबूत हो जाती है.

बुध का गोचर कन्या राशि में 26 अगस्त, 2021 को होगा. इस समय पर बुध सिंह राशि से निकल कर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे. बुध इस राशि में 22 सितंबर तक रहने वाले हैं. इसके बाद बुध 22 सितंबर को तुला राशि में चले जाएंगे.

बुध के कन्या राशि में गोचर करने से सभी 12 राशियों पर इसका अलग-अलग प्रभाव देखने को मिलेगा. मुख्य रुप से बुध का गोचर मिथुन और कन्या राशि वालों के लिए कुछ ज्यादा ही प्रभावशाली होगा क्योंकि इन दोनों राशियों के स्वामी बुध हैं और ऎसे में स्वामी का अपनी राशि में आना अशुभता और सकारात्मकता को बढ़ाने में सहायक बनता है.

आईए जानते हैं आपकी राशि पर इस गोचर का क्या प्रभाव पड़ेगा.

मेष राशि -

मेष राशि वालों को बुध के इस गोचर के प्रभाव के चलते मौके मिलेंगे. इस समय कम्पटीशन बहुत अधिक रहने वाला है. आप कुछ अधिक गुस्से में भी रह सकते हैं. आपका गुस्सा इन कारणों से भी अधिक बढ़ने वाला है कि लोग आपके प्रति बहुत सहयोगात्मक न बन पाएं. आपके लिए इस समय परिश्रम अधिक होना है. आपके विरोधी और कर्जदार इस समय आपको परेशान करेंगे. काम के क्षेत्र में नए अवसर मिलेंगे. जॉब में तरक्की मिल सकते ही वहीं जो लोग नई नौकरी की तलाश में हैं उन्हें काम मिल सकता है.

वृषभ राशि -

आप लोगों के लिए बुध का गोचर सकारात्मक होगा. आपकी एक्टिविटी के साथ आपकी योगता में भी निखार लाने वाला होगा. वृषभ राशि के जातकों के पढ़ाई में अब अधिक भागदौड़ करनी होगी. शिक्षा, बुद्धि, और प्रेम के लिहाज से आपको कुछ बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं. छात्रों को अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त के लिए भी नए अवसर मिल सकते हैं. उच्च शिक्षा पाने के लिए अगर कोशिश करते हैं तो अभी आवेदन करना ज्यादा अच्छा होगा. आपके लिए समय है उपलब्धि पाने का और अपनी धन से जुड़ी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए प्रयास जारी रखें.

मिथुन राशि -

आप लोगों के लिए बुध का ये गोचर अच्छे फलों को देने वाला होगा. आपके सुख में वृद्धि होगी ओर आपको अपने मन के अनुरुप कुछ काम करने को भी मिल सकते हैं. नए काम या फिर नई जगह जाकर बेहतर अवसर भी मिलेंगे. राशि के अनुसार सुख का प्रभाव आपके अपनों से ही मिलेगा आपको. सरकारी ओर उच्च अधिकारी क्षेत्र से लाभ दिलाने वाला हो सकता है.

कर्क राशि -

कर्क राशि वालों के लिए उन्नति के संकेत कर रहा है पर साथ ही खर्च में भी वृद्धि है. आपकी मेहनत आपको फायदा दिला सकती है. किसी को धनराशि उधार दी हुई है तो वह भी आपको इस समय पर मिलने कि अच्छी संभावना दिखाई देती है. बड़े भाई बहनों का प्रेम मिलेगा. कुछ ट्रैवलिंग भी हो गी. इस यात्रा में धन व्यय और प्राप्ति दोनों समान रुप से रहेंगे. बच्चों की ओर से आपको प्यार और स्नेह की प्राप्ति होगी. शिक्षा के क्षेत्र में अवसर आएंगे इसलिए अपनी तैयारी में किसी भी तरह से कोई कमी नहीं आने देना.

सिंह राशि -

आप पिछले कुछ समय से जिसे लेकर चिंतित भी हों तो उससे इस समय आप कुछ मुक्ति तो पाएंगे. आपको पैतृक संपति से लाभ मिल सकता है. भाई-बहनों का भी आपको सहयोग मिलने से आप कुछ आत्मविश्वास में होंगे. इस समय पर आप कुछ नवीन वस्तुओं की खरीदारी भी करेंगे. फैमली में किसी व्यक्ति का आगमन भी हो सकता है. आपको इस समय पर कुछ आर्थिक क्षेत्र में संतोषजनक परिणाम दिखाई दे सकते हैं.

कन्या राशि -

आप लोगों के लिए ये गोचर बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है. इस समय पर आपकी जो चीजें सही से काम नहीं कर पा रहीं थी वह अब बेहतर होने लगेंगी. नौकरी ओर धन के मामले में मौके आएंगे. प्रेम संबंधों में राहत मिलेगी. कोई अगर रुठा हुआ है तो वह अब मान भी सकता है. माता-पिता का स्नेह भी आप पर बना रहने वाला है. संपत्ति से भी लाभ की उम्मीद होगी. बुध के परिवर्तन से आप अपनी पढ़ाई हो या फिर परिवार हो या फिर मानसिक क्षेत्र में बदलाव इन सभी स्थानों पर कुछ न कुछ राहत तो आप अवश्य पा सकते हैं. कुल मिलाकर सुख - शांति लेकर आ सकता है.

तुला राशि -

व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में बदलाव देखने को मिल सकते हैं. आपकी राशि से बुध का राशि खर्चों की अधिकता की ओर इशारा करता है. आपके लिए बचत कर पाना थोड़ा मुश्किल होगा. जरूरी है की आप उन चीजों के उपर ध्यान नहीं दें जो आपके लिए महत्व नहीं रखती हैं. ऎसा हम इस लिए कह रहे हैं क्योंकि आप भावनात्मक रुप से बहुत जल्द ही चीजों से जुड़ सकते हैं. आप आत्मविश्वास से भरे रहने वाले हैं ऎसे में इसकी भी संभावनाएं बन सकती हैं कि आप अधिक उत्साहित होकर कुछ ऎसा न कर बैठें जो परेशानी पैदा करे आपके लिए.

वृश्चिक राशि - आप लोगों के लिए इस बुध का गोचर नए अवसर और नई उपलब्धियों को पाने का होगा. अति आत्मविश्वास में रहने वाले हैं, पर ध्यान रखें की दुसाहसिक फैसलों से बचें. क्योंकि इस समय आप कोई गलत कदम उठा भी सकते हैं जिसका ख़ामियाज़ा आपको भुगतना पड़ सकता है. रोमांटिक जीवन में प्रेमी को समझाने और मनाने का दौर चलने वाला है. आपके लिए कोई भी ऎसा निर्णय लेना जिसमें जल्दबाजी हो सही नहीं होगा. धनार्जन के अच्छे अवसर आएंगे. परिवार के साथ और सहयोग को पा सकते हैं बस आपको स्वयं पर थोड़ा कंट्रोल रखने की आवश्यकता है.

धनु राशि -

आपको नई नौकरी या फिर पद में उन्नती की प्राप्ति हो सकती है. इसलिए अपनी ओर से किसी भी प्रकार की कोई कमी न होने दीजिए. वैसे इस समय आपके धनु राशि के स्वामी गुरु की स्थिति बहुत अधिक अच्छी नही है. ऎसे में सोच के अनुरूप काम न मिल पाए लेकिन जो भी मौका मिले उसे इंकार करने से अच्छा होगा की आप उसका उपयोग करें. प्रेम संबंधों के लिये समय इस समय मिले जुले परिणाम ही देने वाला है. परिवार की ओर से आप पर अधिक दबाव भी हो सकता है. कुछ कारणों से काम के लिए ट्रैवलिंग भी करनी पड़ सकती है.

मकर राशि -

भाग्य का साथ आपके लिए नए अवसर देने वाला होगा. आप इस समय पर धार्मिक क्षेत्र में भी आगे बढ़ सकते हैं. जो लोग बाहरी कंपनी में काम कर रहे हैं उन्हें लाभ मिलेगा. आपका परिश्रम बढ़ेगा, परिजनों के साथ संबंध में भी नज़दीकियों का आना आरंभ होगा. अभी का समय अगर आप किसी उच्च संस्थान इत्यादि में प्रवेश का सोच रहे हैं तो आवेदन कर सकते हैं.

कुम्भ राशि -

आपके जीवन में अचानक धन लाभ की प्राप्ति होगी. किसी ऎसी वस्तु से लाभ मिलने की संभावना है जो परिवार की ओर से आपको प्राप्त हो सके. शोध से जुड़े छात्रों के लिए अच्छे मौके हैं. किसी धर्म गुरु एवं धार्मिक स्थलों की यात्रा का अवसर भी प्राप्त होगा. आपके लिए जरूरी है कि आप गलतफहमी का शिकार होने से बचें. दूसरों की बातों पर बहुत अधिक विश्वास न करें. कुल मिलाकर अपने बुद्धि से काम लेना ही उचित होगा. इस समय संयम का परिचय दीजिए और वाणी में विनम्रता रखें चीजें आपके पक्ष में होने लगेंगी.

मीन राशि -

प्रेम संबंध हों या वैवाहिक मसले इन दोनों ही क्षेत्रों में आप कुछ अधिक व्यस्त दिखाई देंगे. इस समय आपका अधिक ध्यान परिवार की ओर ही रहने वाला है. अपने जीवन साथी से इच्छा आप रखे हुए हैं वो शायद पूरी तरह से न मिल पाए. आपकी सोच इस समय और ज्यादा बेहतर होगी ओर नए आईडिया आपको बिजनेस ओर अन्य प्रकार के काम में बहुत सहायक भी बनेंगे. कुछ मामलों में बहुत अधिक सहमती न भी बन पाए परंतु कुछ अच्छे रिजल्ट तो मिल ही सकते हैं.

उपाय -

इस समय पर बुध मंत्र और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना बहुत लाभ देता है. बुध की स्थिति कुण्डली में शुभाशुभ फलों के अनुरुप आपको इस गोचर का प्रभाव मिलता है.