मंगल का गोचर अर्थात “भ्रमण काल”. मंगल जब किसी राशि में होता है घूम रहा हो उस समय को मंगल के गोचर की संज्ञा दी जाती है. राशि में उसकी स्थिति बहुत मजबूर होती है. ऎसे में जब भी मंगल अपनी मूलत्रिकोण राशि में जाते हैं, तो उस कारण मंगल के मिलने वाले प्रभावों में वृद्धि का संयोग देखा जाता है.

क्यों है मेष राशि मूलत्रिकोण

ज्योतिष में ग्रहों की स्थिति और उसकी गुण वृद्धि से जुड़े बहुत से नियम दिए गए हैं. इसी के अंतर्गत एक तथ्य अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है जो दर्शाता है कि सभी ग्रह अपना मुख्य फल मूल त्रिकोण राशि का ही देते हैं. जैसे की किसी का वृश्चिक लग्न हो तो मंगल की दशा होगी तो उसमें मंगल की दशा अच्छा फल प्रदान नही कर पाए. साधारण लाभ ही प्राप्त हो पाता है. इसका कारण यह है कि मंगल मुख्य फल मूल त्रिकोण राशि का देगा. मेष राशि छठे भाव मे होने के कारण फल साधारण ही मिल पाता है. इस लिए तो वो दोनों राशियां मिलकर कार्य करती हैं और ऎसे में जिस भी ग्रह की राशि कुंडली में जहां भी बैठी होती है उसी के अनुरूप फल देती है.

मंगल ग्रह की शुभता ओर प्रभाव

मंगल का गोचर

मंगल जब मेष राशि में गोचर करते हैं तो वह यथास्थान रहकर सभी राशियों के जातक को प्रभावित करते हैं. निश्चित तौर पर मंगल का यह प्रभाव कुंडली में मंगल जहां बैठा होता है वहां पर बहुत अधिक होता है. इसी के साथ यह गोचर किसी के लिए अच्छा और किसी के लिए खराब भी हो सकता है. ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत मंगल को ऊर्जा का कारक माना गया है. मंगल एक प्रकार की असीमित ऊर्जा हैं जो जहां भी उपस्थित होते हैं उस स्थान के हर ओर अपनी उर्जा का प्रभाव अवश्य डालते हैं. यह गोचर आपके जीवन पर क्या प्रभाव डालने वाला है, आइए जानते हैं किस प्रमंगल का मेष राशि में जाना सभी लोगों को किस तरह से प्रभावित कर सकता है.

मेष राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

सबसे पहले बात मेष राशि की लिए मंगल का प्रवेश स्वराशि वाला होने से जिसके लग्न में मंगल ग्रह का प्रवेश होने जा रहा है. यह मंगल का प्रवेश आपकी कठिन परिश्रम के लिए तैयार करने वाला होगा. ऊर्जावान बनाएगा. इस कारण से क्रोध ओर जिद्द का प्रभाव आपके स्वभाव में बढ़ सकता है. अपनी छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने की आदत को इस समय नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी. वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है. आपको अपने साथी की महत्वकाक्षाओं को समझने की जरुरत होगी. माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है पर स्थिति सामान्य होगी. काम को लेकर आप अपनी मेहनत में इजाफा पाएंगे बदलाव भी दिखाई देंगे.

वृषभ राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह गोचर बारहवें भाव में होगा. इस कारण इस स्थान से जुड़े मसले आप को प्रभावित अवश्य होंगे. इस स्थान पर मंगल का होना खर्चों की अचानक से बढ़ोत्तरी की ओर ले जाने वाला होगा. इस समय पर किसी न किसी कारण से घाटे की स्थिति भी परेशान कर सकती है. इस समय आप अपनी यात्राओं पर भी अधिक रहने वाले हैं.

मिथुन राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

यह समय आपके 11वें घर को प्रभावित करने वाला होगा. आपके लिए आध्यात्मिक क्षेत्र में प्रगत्ति का समय है. विदेश यात्रा का योग प्रबल बना हुआ है. ये समय आपकी गतिविधियों में तेजी लाने वाला होगा. मंगल के इस गोचर के दौरान आपका आर्थिक पक्ष तो मजबूत होगा. आप अपनी मेहनत के द्वारा निर्वाह योग्य आय के साधन जुटाने की कोशिश में लगे रह सकते हैं. खर्च भी साथ-साथ बढ़ते जाएंगे. अपने बड़े भाई बंधुओं के साथ आप ताल मेल बिठाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं. समझदारी से काम लेने कि जरूरत होगी. आर्थिक संकट से भी गुजरना पड़ सकता है।. कुछ मामलों में किसी प्रकार के प्रशस्ति पत्र भी मिल सकते हैं.

कर्क राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

कर्क राशि वालों के लिए मंगल का गोचर परिवार में निर्माण कार्यों को बढ़ा सकता है. घर पर किसी की सेहत आपके लिए थोड़ी परेशानी बढ़ा सकती है. कोई अदालती मामला चल रहा है तो उसमें आप बेहतर परिणाम पा सकते है. अपनी जीत को पाने के लिए आप कई प्रकार कि रणनीति को आगे लाएंगे. काम काज में आपका काम वरिष्ठ अधिकारियों की नजरों में जा सकता है. अगर रिश्तों में किसी के साथ कोई मतभेद है तो इस आपकी सुलह होने की संभावना है. प्रोपर्टी के मामले बेहतर होंगे. कठिनाई का सामना करना होगा पर आप अपनी हिम्मत से उसका सामन अकरें तो अच्छा होगा. प्यार के मामले में आप के लिए नयी शुरुआत होगी.

सिंह राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

आप किसी कारणौम से ट्रैव्लिंग में जा सकते हैं. भाईयों के साथ विवाद से बचने की जरूरत है. कुछ मामलों में भाई बंधुओं को आप से मदद की उम्मीद भी लगी रह सकती है. लव लाइफ में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव भी नज़र आ सकते हैं. वैवाहिक संबंधों में सुधार की गति आगे बढ़ती दिखाई दे सकती है. कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन अच्छा होगा, भाग्य आपके लिए कुछ सहायक बन सकता है. पढ़ाई के मामले में आप उच्च शिक्षा पाने के लिए इस समय अपनी तैयारियों में लगे रह सकते हैं.

कन्या राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

कन्या राशि वालों के लिए मंल का गोचर आठवें भाव में होने के कारण समय बदलाव और अचानक घटने वाली संभावनाओं को दिखा रहा है. इस समय ऎसे कोई भी रिस्क से अभी बचना ही बेहतर होगा जो आपको दिक्कत में डाल दे. ऑफिस में साथ काम करने वाले लोग हों या बॉस आपके काम पर उनकी नजर बनी रहने वाली है. आपको खुद को उन कामोम से बचाना होगा जिसमें शार्टकट या किसी भी प्रकार की गैर कानूनी कामों से बच्न अहोगा. आप की साख को दूसरों के कारण खराब किया जा सकता है. इस समय आप घरेलू क्षेत्र में लाभ पा सकते हैं. बस आवश्यकता है तो आपके थोड़ा नम्र होने की. किसी के साथ भी उन बातों का जिक्र न करें जो बड़बोलेपन जैसी लगती हों. खान पान का ख्याल रखें ये समय पेट से संबंधित दिक्कतों को बढ़ा सकता है.

तुला राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

आपको इस समय अपने आप और रिश्तों को लेकर ज्यादा गंभीर होना पड़ सकता है. सातवें घर में मेष राशि में बैठे हुए मंगल आपकी प्रेम लाईफ में उथल-पुथल मचा सकते हैं. इसके साथ ही जिनका विवाह नहीं हुआ है उनके लिए विवाह से जुड़े रिश्ते भी दे सकते हैं. मंगल महाराज आपकी सोच ओर आपकी कार्यशैली को भी प्रभावित करेंगे. आप कुछ ज्यादा ही कल्पनाओं की ओर बढ़ सकते हैं. आप अगर खुद के काम करने वाले व्यापारी हैं तो अब आप पार्टनर्शिप का भी सोच सकते हैं. इस दौरान आपकी आमदनी में इजाफा हो सकता है. अगर कहीं पैसा अटका है तो वह भी मिलने की संभावना बन सकती है. निजी जीवन में मिलेजुले परिणाम प्राप्त होंगे. इस दौरान आपको अच्छे व कुछ बुरे अनुभवों का सामना करना पड़ सकता है. काम को लेकर आप चिंता में दिखाई दे सकते हैं.

वृश्चिक राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

आपके लिए नए मौकों ओर अपने विरोधियों से रुबरु होने का समय होगा. अब आप अपने लीगलि मैटर सुलझाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं. आप अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए काफी जोड़ तोड़ में भी नजर आ सकते हैं. बच्चों कि ओर से आप पर दबाव बढ़ सकता है. इस समय आपको अपनी ऎसी आदतों पर नियंत्रण रखने कि जरूरत होगी जो लत की ओर न बदल रही हों. सेहत या शिक्षा से जुड़ी परेशानियां उठानी पड़ सकती है. इस समय पर नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा, आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा. वृश्चिक राशि के ग्रह स्वामी मंगल हैं और अब इस समय वो अपनी मूलत्रिकोण राशि मेष जो छठे भाव में पड़ती है उस पर गोचर कर रहे हैं. कुंडली में यह घर शत्रु से परेशानी, रोग से पीड़ा, विवाद और कानूनी मसलों का होता है. इसलिए इस स्थान में गोचर करता मंगल आपको इन सभी के ऊपर बेहतर दबाव बनाने की शक्ति देने में सफल भी होता है.

धनु राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

धनु राशि वालों के लिए मंगल का मेष राशि में गोचर सामान्य रहता है. कुछ सकारात्मक भी होता है. इस समय में आपके जोश और उत्साह की वृद्धि आपका साथ देने वाली होगी. बच्चों का साथ आपकी खुशियों को बढ़ाने में सहायक होगा. आपके लिए शत्रुओं पर हावी होना आसान होगा. आपका भाग्य आपके लिए सहायक बनेगा. आपकी आप इस समय कुछ धार्मिक कार्यों को पूरा कर पाएंगे. घर पर मांगलिक आयोजनों का मौका आएगा. आपके लोग की हिम्मत को कमजोर नही होने देंगे. अगर किसी मामले को लेकर क़ानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं तो उसका निर्णय भी आपके पक्ष में हो सकता है. आपके लिए जरुरी है कि अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें. क्रोध पर नियंत्रण रखें और वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करें. आर्थिक मसलों पर आप को कुछ सहायता मिल सकती है.

मकर राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

मकर राशि वालों के लिए मंगल का गोचर उनकी कुंडली के चौथे घर में होने पर घरेलू मौर्चे पर आप ज्यादा व्यस्त रह सकते हैं. काम और घर दोनों के बीच में एक बेहतर तालमेल बिठाने की जरूरत होगी. इस समय आपके जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पार्ट जरूर प्रभावित होंगे. इनमें से वाहन, प्रॉपर्टी, नौकरी और आपका सुख व माता का साथ. इन घर पर बैठे हुए आपका घर और आपके अपने रिश्ते जरूरी प्रभावित होंगे. आप का सुख थोड़ा कम भी हो सकता है. आप अपने लिए कोई जमीन खरिदने या उसे बेचने से जुड़े काम को आगे बढ़ा सकते हैं. आपको इस दौरान प्रॉपर्टी से लाभ मिलने की अच्छी उम्मीद होती है. इस समय घर में कोई काम भी शुरु हो सकते हैं जैसे की उसके निर्माण से जुड़े काम.

कुंभ राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

कुंभ राशि वालों के लिए इस समय ये गोचर मेहनत ओर काम के मौकों में वृद्धि करने वाला होगा. आपके लिए इस समय अपने आपको नियंत्रित रखने कि जरुरत होगी. आपका अधिक उत्साह कुछ चीजों को खराब भी कर सकता है. घर से दूर जाने के अवसर भी होंगे. नया कुछ लेना जरूरी न हो तो पैसों की बचत पर ध्यान रखने कि जरुरत बेहतर होगी. आपको अपने भाई बंधुओं की बातों को समझने की जरुरत होगी. पिता के साथ संपर्क कुछ खराब हो सकते हैं. इस समय भाग्य के प्रति बहुत अधिक निर्भरता से बचने कि जरूरत होगी. आपको अपने काम में यात्रा का दौर भी देखने को मिल सकता है.

मीन राशि वालों के लिए मंगल का गोचर

मीन राशि वालों के लिए मंगल का ये गोचर उनकी प्रभाव क्षमता और उनकी धन की स्थिति पर असर डालने वाला होगा. शिक्षा को लेकर बेहतर विकल्प सामने होंगे. अगर परिवार में किसी बात को लेकर सहमति न मिल पाए तो विवाद इस समय अधिक बढ़ सकता है. भाषा शैली आक्रामक हो सकती है. वैवाहिक जीवन में भी इसके कारण परेशानी हो सकती है. घर पर मांगलिक कामों का आयोजन होता है.