ग्रहों का गोचर प्रत्येक राशि पर अपने अनुरुप शुभाशुभ फल देने में समर्थ होता है. जब भी कोई ग्रह एक राशि से निकल कर दूसरी राशि में जाता है वह समय किसी न किसी रुप में प्रभवित अवश्य करता है. इस साल के अंत में केतु की राशि में चेंज होने वाला है. केतु पिछले डेढ़ साल से धनु राशु में गोचरस्थ था. अब आने वाले सितंबर 2020-21 में केतु का गोचर वृश्चिक राशि में होगा.

ज्योतिष दृष्टि से केतु का प्रभाव

धनु राशि से निकल कर वृश्चिक राशि पर केतु का गोचर होना कई प्रकार के बदलावों वाला होगा. केतु ग्रह को कृष्ण स्वरुप वाला ग्रह भी कहा जाता है और केतु की आकृति एक ध्वज(झंडे) की तरह बतायी गई है. केतु का प्रमुख स्वरुप मोक्ष की प्राप्ति कराने वाला ग्रह है. नव ग्रहों में इसे पाप ग्रह की श्रेणी में जोड़ा जाता है. नकारात्मकता प्रभाव देने वाला भी कहा गया है. धार्मिक ग्रंथों में मौजूद तथ्यों के आधार पर केतु को राहु का ही आधा हिस्सा बताया गया है. राहु को सिर और केतु को धड़ वाला हिस्सा बताया जाता है.

केतु ग्रह एक राशि को पार करने में लगभग डेढ़ वर्ष का समय लेता है. गोचर हो या कुंडली जहां पर भी केतु, जिस भी भाव में बैठा होगा उस भाव को प्रभावित करता है. प्रत्येक भाव में केतु के गोचरस्थ होने का प्रभाव अलग-अलग रुप में पड़ता है. केतु की स्थिति जिस भी भाव में हो उस भाव से जुड़े फलों में कमी अवश्य ही प्रभावित होती है. केतु बाधा और विरक्ति का कारक बनता है. केतु ग्रह वृश्चिक राशि में उच्च के माने गए हैं इस कारन से इस वर्ष 2021 में केतु का वृश्चिक राशि में गोचर उच्चस्थ प्रभाव वाला होगा.

आइये जानते हैं कि केतु गोचर प्रत्येक 12 राशियों पर किस प्रकार का प्रभाव होगा.

केतु का वृश्चिक राशि में गोचर का सभी राशियों पर प्रभाव

मेष राशि पर केतु का प्रभाव

मेष राशि के जातकों पर केतु का प्रभाव उनके विरोधियों को परास्त करने में सक्षम होंगे. इस समय पर प्रतिस्पर्धा अधिक रहने वाली है. इस समय पर आप के लिए भागदौड़ वाला समय रहेगा. मेहनत अधिक होगी. स्वास्थ्य का ख्याल रखें और व्यर्थ की बातों में खुद को उलझा कर न रखें. इस समय पर अचानक से कुछ घटनाक्रम आप पर प्रभाव डालेंगे. संपत्ति ओर परिवार के क्षेत्र में कुछ बदलाव भी दिखाई देंगे. जो भी लोग गूढ़ विषयो के प्रति रुझान रखते हैं उनके लिए ये समय बहुत बेहतर हो सकता है.

वृषभ राशि पर केतु का प्रभाव

इस समय केतु का प्रभाव आप को कुछ मानसिक बल देगा. इस समय आप उन चीजों को लेकर केन्द्रित होंगे जिन पर आपका ध्यान अभी तक नही गय था. इस समय आपको आद्यात्मिक और नए विचार प्रभावित करेंगे. सोच-विचार अधिक रहने वाला है. आप को सतर्कता रखनी होगी अपने विरोधियों से. इस समय आपको कानून ओर कोर्ट से जुड़े मसलों पर बेहतर सफलता प्राप्त हो सकती है. पार्टनरशिप से जुड़े काम में कुछ बदलाव की स्थिति भी दिखाई देती है. इस समय वैवाहिक संबंधों को लेकर तनाव की स्थिति परेशान कर सकती है. इसलिए जरूरी है की धैर्य से काम लीजिए.

मिथुन राशि पर केतु का प्रभाव

मिथुन राशि वालों को मानसिक रुप से थोड़ी राहत दिखाई देगी. इस समय किसी लम्बे समय से चले आ रहे अटकाव और भ्रम की स्थिति से मुक्ति भी मिल सकती है. कोर्ट केस और विवाद इत्यादि में आपको सफलता मिल सकती है. जो छात्र प्रतियोगी परिक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं उन्हें कुछ सकारात्मक परिणाम भी प्राप्त होने कि उम्मीद बढ़ती है. इस समय आप मध्यस्था या समझोता करने में सफल भी होंगे. मिथुन राशि वालों के लिए जहां एक तरफ केतु के शुभ प्रभाव होंगे वहीं इनके अंदर आध्यात्मिक गुणों का विकास होगा.

कर्क राशि पर केतु का प्रभाव

राशि पर प्रभाव के चलते आपकी एकाग्रता पर इसका असर दिखाई दे सकता है. केतु का इस साल आपके बौद्धिकता पर असर दिखाई देगा. सोच विचार में लगे रहते दिखाई देंगे. शिक्षा के मामले में छात्रों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है. इस समय पर एकाग्रता पर परेशान अधिक होगी. प्रेम संबंधों में तनाव का असर भी दिखाई देगा. कुछ कारणों से रिश्ते में आप जल्दबाजी में फैसला लेने से बचें. छोटे बच्चों को लेकर पेरेंट्स की चिंता बनी रहने वाली है.

सिंह राशि पर केतु का प्रभाव

केतु के गोचर परिणामस्वरूप मिले-जुले रिजल्ट दिखाई दे सकते हैं. कुछ न कुछ कारणों से आपका सुख प्रभावित होगा. बच्चों को परेशानी हो सकती है. इस समय आपको भी थोड़ा बहुत स्वास्थ कष्ट उठाना पड़ सकता है. इसलिए पहले से ही स्वास्थ को लेकर सजग रहना जरूरी होगा. पढ़ाई में सफ़लता मिलने के योग हैं, किसी दोस्त या फिर कोइ ऎसा व्यक्ति आपके लिए मददगार सिद्ध होगा जो आपको सकारात्मक रुख भी देगा. दोस्तों कि ओर से सहायता मिल सकती है. मेहनत अधिक रहेगी और उसी के अनुरुप धन लाभ भी हो सकता है. पारिवारिक मसलों को सुलझाना आसान नहीं होगा.

कन्या राशि पर केतु का प्रभाव

आपके लिए ये समय काम के क्षेत्र में परेशानी बढ़ा सकता है. मिले-जुले परिणाम देखने को मिल सकते हैं. नौकरी या व्यवसाय हो, सहयोगियों का सहयोग मिल सकता है. ध्यान रखें की व्यर्थ के विवाद से बचें ओर अपने कामों को दूसरों पर छोड़्ने से बचें. सफलता मिल सकत है पर ध्यन रखें की गुप्त रुप से शत्रु आपकी सफलता पर पानी न फेर दें. आपके लिए इस समय अपनी काम करने की शैली और भाषा पर अधिक काम करना चाहिए इसके बेहतर उपयोग से आपको लाभ मिल सकता है.

तुला राशि पर केतु का प्रभाव

खर्चों पर रोक नही लग पाएगी तो आने वाले समय में आप उससे परेशान हो सकते हैं. इस समय किसी दूर बैठे व्यक्ति की ओर आपका जुकाव अधिक हो सकता है. आप अपने संघर्ष से सफलता की सीढ़ी चढ़ेंगे. लोगों के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो सकते हैं. कही आवागमन होगा जिसके कारण आपकी बचत भी प्रभावित होगी. आने वाले समय में कुछ आर्थिक लाभ भी होने की दिशा बनती दिखाई देती है. घर पर कुछ मांगलिक कार्य आयोजित होंगे. घर पर किसी नए व्यक्ति का आगम होने कि भी आशंका दिखाई देती है.

वृश्चिक राशि पर केतु का प्रभाव

छोटी दूरी की यात्रा बनी रहने वाली है. इस समय पर भाई-बहनों के बीच थोड़ी अनबन होने से आप परेशान होंगे. छात्रों का परिणाम उन्हें उस अनुकूल न मिल पाए प्रयासों में वृद्धि का समय होगा. आप अब कुछ अधिक ही गुस्से में और जल्दबाजी में रह सकते हैं. सफलता मिलेगी. अपने विरोधियों पर विजय मिलेगी. स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा तनाव रह सकता है. मुख्य रुप से मानसिक रुप से उधेड़बुन बनी रहने वाली है. आपके लिए प्रेम संबंधों को लेकर सजग होना जरूरू होगा. क्योंकि इस समय आप उनसे मुख भी मोड़ सकते हैं.

. धनु राशि पर केतु का प्रभाव

प्रेम जीवन में सफलता मिलने के योग हैं आप अब अपनी मानसिक परेशानियों से निजात पा सकते हैं. इस समय आप किसी सर्जरी इत्यादि से भी गुजर सकते हैं इसके लिए खुद को सावधान रखें.नए रिश्तों में आगे बढ़ने का समय है. जिंदगी में कुछ नए लोगों के आने से आपके जीवन में होंगे बदलाव. शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो उच्च शिक्षा के क्षेत्र के लिए आने वाले समय में अवसर उभरेंगे. धीरे-धीरे स्थिति में होगा सुधार और भाग्य के बेहतरीन होने की उम्मीद काम करेगी. प्रतियोगी परीक्षा में आने वाले समय में सफलता मिलने के योग बनते नज़र आ रहे हैं. परिवार का साथ पाने के लिए अब बेहतरीन समय आने वाला है. आप अपनी वाणी से दूसरों को आहत न करें और अपने बड़बोलेपन से बचें.

मकर राशि पर केतु का प्रभाव

आपके लिए इस समय संघर्ष अधिक रहने वाला है. इस समय आप कुछ नकारात्मक भी अधिक रह सकता है. आप अपने काम काज में ओरों के हस्तक्षेप से भी परेशान रहेंगे. वैवाहिक जीवन में आप कुछ न कुछ बातें कलह को बढ़ा सकती है. परिवार का कोई सदस्य हेल्थ को लेकर काफी परेशानी में रहेगा. व्यापार के क्षेत्र में किसी तरह का कोई निवेश करने की सोच रहे हैं तो टालना बेहतर होगा. नौकरीपेशा लोगों को काम में बदलाव मिलेंगे. काम चलते ट्रैवलिंग अधिक होने की उम्मिद भी है. आपको हाथ पैर में चोट या फिर अनिद्रा के कारण परेशानी हो सकती है.

कुम्भ राशि पर केतु का प्रभाव

खर्चे बढ़ेंगे और घर के लोगों पर ही अधिक व्यय रहेगा. कुछ कारणों के कारण आप ज्यादा ही परेशान रहेंगे लेकिन इस समय आप कुछ समय के लिए घर से दूर जाकर रह सकते हैं. घर के लोगों के साथ अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखें. इस समय आपको स्वास्थ सम्बन्धी परेशानियां हो सकती हैं. हाथ पैरों में दर्द की शिकायत रह सकती है. इस समय नींद में कमी की परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है.

मीन राशि पर केतु का प्रभाव

भाग्य का साथ मिल सकता है. परिवार का पूरा-पूरा सहयोग न मिल पाए. आमदनी में बढ़ोतरी होगी और काम के क्षेत्र में नए अवसर भी उभरेंगे. बुद्धि और मेहनत के द्वारा विरोधियों पर हावी हो सकते हैं. किसी तरह के वाद-विवाद से बचना चाहिए. छात्र पक्ष को शिक्षा के क्षेत्र में काफी परिश्रम की जरूरत होगी. किसी वरिष्ठ सदस्यों के साथ मतभेद के कारण परेशानी हो सकती है. आपको जीत मिलने के भी योग हैं पर जरुर है की आप अपने लिए सतर्कता से काम करें. बहुत अधिक भरोसा और निर्भरता के कारण चिंता अधिक रह सकती है. छात्र उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कदम बढ़ाना चाहते हैं तो अभी से आवेदन करना अनुकूल होगा.