राहु का प्रभाव वृषभ राशि पर होने के कारण वृष राशि वालों के लिए तो अब आने वाला समय काफी बदलावों को दिखा सकता है. राहु एक ऎसा ग्रह है जो अपने प्रभाव का पूर्ण प्रभाव जिस स्थन में बैठा होता है या जिसके साथ बैठा होता है उसी के अनुरुप देता है. राहु का वृषभ राशि में होना शुक्र के प्रभाव क्षेत्र में जाने वाला होगा. इस कारण राहु के प्रभाव में शुक्र का संयोग मिलने से उएज्जना और आक्रमाकता बढ़ सकती है साथ ही लिप्सा किसी वस्तु के प्रति चाह में भी वृद्धि होना स्वभाविक होता है.

राहु का वृषभ राशि में जाने का समय

23 सितंबर को राहु मिथुन राशि से निकल जाएंगे और वह वृष राशि में 12:52 के करीब प्रवेश करेंगे.

राहु राशि परिवर्तन ऎसे डालेगा अपना असर

जिन लोगों की भी वृष राशि होगी उन सभी के ऊपर राहु का अधिक रुप से लक्षित होगा. राहु अन्य राशियों को भी प्रभावित करेगा लेकिन वृषभ राशि वालों के लिए यह समय बहुत ज्यादा असर डालने वाला होगा. राहू का गोचर शरीर पर असर डालने वाला होगा. गोचर का प्रभाव आपको परिश्रमी बनाने वाला होगा. अपने कार्यों को चतुराई के साथ करने में आगे रहेंगे. इस समय जरूरी होगा कि ऎसे निर्णयों को लेने से बचना चाहिए जो जल्दबाजी में ले रहे होंगे.

शरीर रुप से बलिष्ट होंगे. आकर्षण क्षमता का विस्तार होगा. बौद्धिकता रुप से आप चीजों को अपने अनुरुप करने के लिए प्रयासरत रहने वाले हैं. राहू का परिवर्तन वृषभ वालों के लिए अनुकूल माना जाता है इसका मुख्य कारण यह है की राहु कि शुक्र के प्रति मित्रता का भाव होना है. इसलिए राहु इसमें शुभता दे सकता है, लेकिन यह शुभता पुर्ण रुप से लक्षित इस कारण नही हो पाएगी क्योंकि मानसिक रुप से किसी न किसी बात को लेकर द्वंद की स्थिति परेशान करेगी. व्यक्ति इसके प्रभाव से अपने काम को बहुत ही योजनाबध तरीके से करना चाहेगा. अपनी बातों को लेकर आप खुद ही स्थिर न रह पाएं. व्यवहार में स्पष्टता का अभाव भी झलक सकता है. व्यक्तिव में छुपी हुई संभावनाएं सामने आएंगे. दूसरे आपको बारे में किसी एक निर्णय पर न रह पाएं.

आपकी बुद्धि इस समय में काफी तीक्ष्ण हो जाएगी. कुछ नयी चीजों की शुरुआत का समय है. आपके लिए इस समय नए मौके उभर सकते हैं. साथ ही अपनी चीजों के प्रति आपका ध्यान भी अधिक रहने वाला है. राहु के बदलाव के कारण आपके साथ जुड़े लोगों के लिए भी चेंज देने वाला होगा. क्योंकि आप प्रभावित होंगे तो आपके साथ जो भी कुछ है वो भी प्रभावित हुए बिना नही रह पाएगा.

पारिवारिक जीवन

वैदिक ज्योतिष में राहु को एक क्रूर और छाया ग्रह कहा गया है. अपनी तामसिक प्रवृति के कारण ही इसे उग्रता से युक्त माना गया है. इस कारण इसका वृषभ राशि के रूप में स्थित होता है तो वह बली होता है. राहु व्यक्ति के मन और बुद्धि को भ्रमित कर देता है. राहु आपके जीवन को गंभीर रुप से प्रभावित करते हैं. इसके के प्रभाव से व्यक्ति के जीवन में ऎसी चीजें घटती हैं जो अचानक से घटती हैं, अप्रत्याशित रुप से चीजों के फल बनते दिखाई देते हैं.

ये समय बदलावों को लाता है, परिवार में लोगों के साथ होने वाले मतभेद बढ़ सकते हैं. आप दूसरों के साथ सहमती नहीं बना पाएं. आपके लिए जरुरी होगा की सभी को साथ में लेकर चलें. ऎसा करना आपकी महत्ता को दूसरों के सने रखने वाला होगा. मेल जोल के द्वारा ही मसले सुलझ सकते हैं. माता की ओर से थोड़ी चिंता हो सकती है. बच्चों को लेकर आप अधिक सजग रहें ओर उनकी गतिविधियों पर नजर बना कर रखें. इस समय धार्मिक पक्ष मजबूत होगा. कुछ यात्राएं भी होने की संभावना होगी, गंगा स्नान ओर नदियों के दर्शन भी होंगे.

घर पर कुछ शुभ मांगलिक आयोजन होंगे. जिसमें आपकी भूमिका अहम रह सकती है. इस समय के दोरान कोई विवाद भी उभर सकता है इसलिए अपनी उन्मुक्तता पर नियंत्रण लगाने कि जरूरत होगी. इस समय आप कुछ अधिक भावना प्रधान होंगे. भावुकता के चलते आप कुछ ऎसे काम कर सकते हैं जो दूसरों के लिए परेशानी या चिंता को दर्शा सकते हैं.

लव अफेयर्स

राहु का प्रेम संबंधों पर गहरा असर होगा. आप अपने पुराने रिश्तों से अलग हो सकते हैं, तो कुछ नए रिलेश्न की ओर आपका झुकाव शुरु होगा. इस समय आप इंटरनेट के जरिये अपने प्रेमी का साथ पा सकते हैं. आप अपने रिश्तों के कारण आप काफी असमंजस में हो सकते हैं. किसी भी एक चीज को लेकर निर्णय ले पाना आसान नहीं होगा. प्यार में आप किसी ऎसे व्यक्ति के संपर्क में हो सकते हैं जो आपसे काफी दूर होगा. जीवन में प्यार के मामले में आपको शुभाशुभ दोनों घटना की प्राप्ति हो सकती है. अपने रिश्तों को अंजाम देने में भी आप समर्थ होंगे. आपको अपने साथी से कुछ अधिक प्यार पा सकते हैं.

नौकरी और व्यवस्या

काम के लिहाज से आप काफी व्यस्त रह सकेंगे. इस समय आपके काम में नए अवसर होंगे. जो लोग ट्रेडींग के काम से जुड़े हुए हैं, उनके लिए बहुत अच्छे मौके उभरेंगे. राहु के प्रभाव से कम्प्यूटर और विदेशी संपर्क से लाभ के अच्छे अवसर मिल सकेंगे. फैशन और कला क्षेत्र मेम जुड़ कर भी अच्छे लाभ की प्राप्ति इस समय आपके लिए रास्ते खोल सकती है.

कुछ मामलों में शेयर मार्किट से जुड़े कामों में आरंभिक तौर पर अचानक से उछाल दिखाई दे पर बहुत अधिक निवेश की स्थिति से बचना होगा. तभी बेहतर मुनाफे को पा सकते हैं. व्यवसायिक क्षेत्रों में नए आईडिया सामने आएंगे.

स्वास्थ्य का हाल

राहु का सेहत पर असर होगा. आपक को पानी से जुड़े संक्रमण परेशानी दे सकते हैं. जिन लोगों को क[ह से संबंधित शिकायत रहती है उस का ध्यान जरुर रखना चाहिए. माईग्रेन और याद्शात पर भी असर रह सकता है. मानसिक रुप से कुछ चीजें तनाव को बढ़ा सकती हैं.

राहु का काम है की वह व्यक्ति के मन मे नयी चीजों को करने का जोश देता है. पर इसके कारण जीवन में धोखा भी मिल सकता है. छुपे हुए शत्रुओं का आप पर प्रभाव अधिक बढ़ सकता है. सपने दिखाना राहु का काम है. लोगों के सामने परंपरा से हटते हुए या फिर कुछ एकदम अलग सोच लोगों के सामने रखता है.

विशेष :

यह सब जातक की जन्मकुंडली में राहु की स्थिति पर निर्भर होता है. राहु कुंडली में किस स्थिति में बैठा है, केंद्र, त्रिकोण, दशा महादशा इत्यादि की स्थिति पर निर्भर करता है.