मंगल एक उग्र व अग्नि युक्त ग्रह हैं. सभी ग्रहों में से मंगल को ही ऎसे कार्यों का सौंपा जाता है जिनमें शक्ति और साहस का परिचय दिया जा सके. यह एक योद्धा की भांति है जिसमें अदम्य साहस है विपत्तियों से लड़ने का. मंगल ग्रह को एक अग्नि तत्व ग्रह का स्थान प्राप्त है. 

मंगल की दो राशियां हैं. मंगल की एक राशि मेष है और दूसरी वृश्चिक राशि है. ऎसे में मंगल जब भी अपने भ्रमण काल में जिस भी किसी राशि में जाता है तो उस समय को किसी न किसी कारण से विशिष्ट माना जाता है.मंगल का अपनी मंगल का प्रभव क्षेत्र तब अधिक बढ़ जाता है जब वह अपने क्षेत्र में होता है.मेष राशि भी अग्नि तत्व युक्त राशि है एवं तीव्रता से काम करना पसंद होता है. ऎसे में मेष पर मंगल के आते ही सामाजिक एवं भौगोलिक रुप से स्थिति का अचानक चेंज दिखाइ देंगे. 

मेष राशि में मंगल की राहु से युति 

इस समय मेष राशि पर ही राहु का गोचर भी हो रहा है. ऎसे में मंगल के यहां आने से स्थिति अनियंत्रित भी दिखाई देगी. मेदिनी ज्योतिष के अनुसार भी ये स्थिति परिवर्तन को दर्शाने वाली होती है. राहु और मंगल का योग उग्रता में वृद्धि का कारक बन जाता है. क्रोध की अधिकता होती है. विचारशीलता की कमी होने से काम बिगड़ भी सकते हैं. पर्यावरण में दुर्घटनाओं आपदाओं की स्थिति भी दिखाई देगी. इस समय के दौरान कुछ हिम्सा की स्थिति भी दिखाई दे सकती है. 

ज्योतिष में मंगल और राहु का युति संबंध अंगारक योग का निर्माण करता है जिसे शुभता की कमी का कारक भी कहा जाता है क्योंकि दो पाप ग्रहों की युति होने से आक्रामक एवं गतिशीलता अधिक दिखाई देगी. इस समय के दोरान सोच समझ कर किए जाने वाले कार्य ही बेहतर परिणाम दे सकते हैं अन्यथा अशांति से प्रभावित होना पड़ सकता है. 

मंगल का मेष राशि जाने का समय राशि परिवर्तन

मंगल 27 जून 2022 को सोमवार के दिन प्रात:काल समय मेष राशि में प्रवेश करेंगे. मंगल का मेष राशि में प्रवेश का समय कुछ भिन्न-भिन्न समय गणना आधार के कारण थोड़ा सा अलग भी हो सकता है. मंगल ग्रह सुबह के समय 05:39 मिनिट पर मीन से निकल कर मेष राशि में जाएंगे.

इस तरह से मंगल कई बार अपनी स्थिति में परिवर्तन करेंगे. इनकी चाल में प्रभाव बदलेगा और इनका गोचर भी बदलेगा. इन सभी में मुख्य बात ये होगी की मंगल इस समय दो राशियों के मध्य ही बदलाव को कर पाएगा. ऎसे में इन दोनों में ही इसका बदलाव बहुत सारे उतार-चढ़ाव देने वाला भी अवश्य होगा.

मंगल अश्विनी नक्षत्र में प्रवेश

मंगल का मेष राशि में जाना इस समय मंगल के नक्षत्र परिवर्तन को भी दर्शाएगा. मंगल इस समय अश्विनी नक्षत्र में गोचर करेंगे. अश्विनी नक्षत्र केतु की अधिपत्य का नक्षत्र है. ऎसे में मंगल इस समय केतु के प्रभाव क्षेत्र में भी होगा. इस लिए स्थिति बहुत मजबूती से दिखाई देगा.

ज्योतिष में सभी नक्षत्रों का एक विशेष स्थान है. नक्षत्र गणना में महत्वपूर्ण माने जाने वाले स्भी नक्षत्रों में से अश्विनी को प्रथम नक्षत्र बताया गया है. अश्विनी नक्षत्र एक विलक्षण नक्षत्र है. इस नक्षत्र को अश्विनी कुमारों से जोड़ा गया है. अश्विनी कुमार सूर्य से संबंध रखते हैं क्योंकि इन्हें सूर्य की संतान कहा गया है. इस कारण से मंगल मे इस नक्षत्र के साथ होने से स्वास्थ्य के क्षेत्र में और काम के क्षेत्र में तेजी और अस्थिरता भी दिखाई देगी.

मंगल का का गोचर अश्विनी नक्षत्र में होने की स्थिति के प्रभाव से इस समय उन राशि के लोगों पर इसका अधिक प्रभाव दिखाई देगा जो इस नक्षत्र में जन्मे हैं. व्यक्ति अपने जीवन में बहुत से विलक्षण कार्य कर सकने योग्य बन सकता है. अश्व के मुख वाले इस अश्विनी नक्षत्र का प्रतीक चिह्न अश्व ही माना गया है. इस लिए इस नक्षत्र को घोड़े के बहुत से गुणों से जोड़ कर भी देखा गया है. इस नक्षत्र के प्रभाव से व्यक्ति को यात्राओं पर जाने का योग भी प्राप्त होता है. एक बेहतर और लम्बी दूरी तय करने वाले लोगों को अपने काम में परिश्रम और थकान दोनो ही बातें प्रभाव डालेंगी.

 

मंगल का मेष राशि में गोचर का सभी राशियों पर असर

मेष राशि

मेष राशि वालों के लिए समय बहुत निर्णायक भूमिका वाला होगा. इस समय आपको उत्साह मिलेगा. आप अपने कामों को जोश के साथ आगे बढ़ा सकते हैं. अभी के समय पर आपको अपने क्रोध एवं उत्तेजना को नियंत्रित रखना होगा तभी उचित परिणाम मिल सकते हैं. 

वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों को खर्चों को लेकर परेशानी अधिक रह सकती है. आपके लिए इस समय काम का दबाव अधिक रह सकता है. आपके पास नए संपर्क भी बनेंगे जो आपके लिए आगे बढ़ने में सहायक बनेंगे. स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना भी जरुरी होगा.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए ये समय आर्थिक क्षेत्र में कभी अच्छा तो कभी कमी को दर्शा सकता है. आप अपनी कोशिशों से आर्थिक लाभ को पा सकते हैं. आपके पुराने किए हुए कामों का कुछ लाभ अब आपको शायद मिल पाए. आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपनी बचत का ख्याल रखें.

कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए ये समय अपने परिवार की जिम्मेदारियों को लेकर अधिक सक्रिय करने वाला है. इस गोचर काल में आपको कुछ बेहतर अवसर मिलेंगे. इस समय कार्यक्षेत्र में अधिक तनाव एवं तर्क से बचना उचित होगा. किसी प्रकार के शार्टकट से अभी दूर रहना ही उचित होगा.

सिंह राशि

आपको कुछ नए अवसरों की प्राप्ति होनी की उम्मीद बंधती दिखाई देती है. पिता की ओर से बेहतर मार्गदर्शन मिल सकता है. आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी लेकिन अपने खर्चों पर कंट्रोल करने की बहुत जरूरत होगी. अपने स्वास्थ्य के कारण आपको कुछ दिक्कत हो सकती है.

कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए अष्टम से संबंधित परिणाम दिखाई देंगे. ऎसे में संभल कर काम करन अहोगा दुर्घटन अके योग भी बनते हैं. काम को लेकर दूसरों के द्वारा आप को परेशानी अधिक बढ़ सकती है. मनोकूल काम न बन पाए. परिवार की ओर से आपको कहीं ट्रैवलिंग पर जाने के मौके भी मिल सकते हैं.

तुला राशि

तुला राशि के लिए ये समय कार्य क्षेत्र में अधिकारियों का सहयोग सही से न मिल पाए. धीरे धीरे आप की ओर उनका ध्यान जरुर बढ़ेगा. दांपत्य जीवन में साथी के साथ बहसबाजी से दूर रहना ही उचित होगा. प्रेम ओर विश्वास प्रभावित हो सकता है. प्यार को लेकर आप कुछ चुनौतियां देख सकते हैं. आपके लिए जरूरी है कि अपने बोल चाल पर ध्यान रखें.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लिए ये समय जल्दबाजी के काम से बचने का होगा. प्रतिस्पर्धाओं में शामिल होंगे और विजय भी बन सकते हैं. आपके लिए ये समय काम के क्षेत्र में सफलता देने वाला बन सकता है. इस समय आप अपने काम में बेहतर करने की प्रतिभा दूसरों को दिखा सकते हैं. मित्रों का सहयोग आपको सकारात्मक रुख दे सकता है.

धनु राशि

धनु राशि के लिए ये समय शिक्षा, प्रेम संबंधों, संतान से जुड़े मुद्दों को प्रभावित करने वाला होगा. आप अपनी मेहनत में बहुत बेहतर होंगे. आपके लिए जरुरी है कि आप अपने गुस्से को अधिक न बढ़ने दीजिये. पैसों को लेकर भी आप काफी जोड़ तोड़ करने वाले हैं. स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की आवश्यकता होगी.

मकर राशि

मकर राशि के लिए ये समय परिवार में स्थिति को कुछ कमजोर कर सकता है. मतभेदों को किसी भी कारण से बढ़ने से रोकना होगा. आप अपनी स्वतंत्रता को सही से उपयोग में नही ला पाएं. आप कुछ बेहतर कर पाने के लिए खुद की मेहनत से अधिक दूसरों की निर्भरता से बचते हैं तो वो आपके लिए अच्छा होगा.

कुम्भ राशि

कुंभ राशि वालों की मेहनत बढ़ेगी और पराक्रम द्वारा अच्छे लाभ भी मिल सकते हैं. बदलावों से सम्भल कर रहने की जरूरत होगी. आपको अधिकारों और कर्तव्यों के साथ-साथ तालमेल बिठाने की जरूरत होगी. आर्थिक क्षेत्र में वृद्धि के बेहतर योग भी दिखाई देंगे.

मीन राशि

आर्थिक मसले सुधार को पाएंगे, ट्रैवलिंग का दौर होंगे. पर संभल कर अपनी यात्राओं को करें. भाईयों कि ओर से तनाव बढ़ सकता है. वेतन में भी वृद्धि देखने को मिलेगी. आपका आपके कार्यालय में दबदबा रहेगा और आपके अधिकार बढ़ेंगे, जिससे आपके साथ काम करने वाले कुछ लोग आपके विरुद्ध षड्यंत्र रच सकते हैं.