बुध एक ऎसा ग्रह है जो बुद्धि विवेक पर अपना आधिपत्य रखता है. बुध ग्रह का प्रभाव किसी भी व्यक्ति को एक अच्छा जानकार और बेहतर वक्ता बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है. किसी व्यक्ति विशेष, संस्था, स्थान के बारे में बेहतर ढंग से जने के लिए बुध की स्थिति का आंकलन करना अत्यंत ही आवश्यक हो जाता है.

बुध एक ऎसा ग्रह है जो स्वतंत्र रुप से रहने वाला, किसी भी प्रकार की पाबंदियों से मुक्त होकर चलने वाला है. इस कारन से गोचर हो या कुंडली सभी स्थान पर इसी प्रत्येक गतिविधि को ध्यान में रखने कि जरूरत पड़ती है.

बुध का मार्गी होने का समय

12 जुलाई को बुध कन्या राशि में मार्गी होंगे. अभी इससे पूर्व यानि की बुध मिथुन राशि में वक्री होकर गोचर कर रहे थे. 24 मई को बुध ने मिथुन राशि में प्रवेश किया था. उस समय पर मिथुन राशि में बुध का आना एक महत्वपूर्ण घटना थी क्योंकि इस समय पर बुध अपनी राशि में प्रवेश करते हैं और इस कारण से बुध का बल भी बढ़ जाता है.

इसी बीच 18 जून को बुध मिथुन राशि में ही होकर वक्री हो जाते हैं. उनके चाल में वक्रता आने से बुध के परिणामों में बदलाव अधिक बढ़ गया. जब स्वराशि में ग्रह वक्री होता है तो ये स्थिति कई गुना अधिक प्रभाव देने कि क्षमता को प्रदान करती है. इस समय पर बुध के शुभ गुणों में भी वक्रता का प्रभाव लक्षित होने लगता है.

लेकिन एक बार फिर से 12 जुलाई को बुध अपनी मिथुन राशि में मार्गी होंगे. मार्गी होने पर बुध के पुन: कुछ बेहतर परिणाम प्राप्त होने कि एक बार फिर से उम्मीद दिखाई देती है. बुध का मार्गी होने का फल एक बार फिर से सुधार की संभावनाएं लाने वाला होगा.

बुध के मार्गी होने का राशियों पर फल

मार्गी बुध का मेष पर प्रभाव

बुध का मार्गी होना कुछ समय के लिए मेष वालों को कुछ राहत मिले सकती है. पढ़ाई को लेकर अब कुछ ध्यान जा सकता है. अपने पुराने फैसलों को लेकर अब आप बेहतर फील करेंगे. आर्थिक रुप से आप सामान्य रहेंगे. कुछ ऎसी चीजों को खरीद सकते हैं जिनको लेकर आप ज्यादा समय तक उपयोग न करना चाहें.

मार्गी बुध का वृष पर प्रभाव

आपको अपने लोगों का साथ मिल सकेगा. किसी के द्वारा पैसों से संबंधी मामले सहायक बन सकेंगे. इस समय आप अपने जरुरी काम निपटाने में आगे होंगे. परिवार के लोगों के साथ कुछ बेहतर रुप से रिश्ते आगे बढ़ने कि अच्छी आशंका बनती है. अभी जीवन साथी के साथ कुछ ओर समय बिताने का मौका मिलेगा.

मार्गी बुध का मिथुन पर प्रभाव

धन लाभ के योग बनते नजर आ रहे हैं. आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. लंबे समय से चल रहे कर्ज से मुक्ति मिल सकती है. नौकरी में अच्छा बदलाव भी हो सकता है. पत्नी के स्वास्थ्य में सुधार होगा. भगवान विष्णु को कमल का फूल अर्पित करने से लाभ होगा.

मार्गी बुध का कर्क पर प्रभाव

आपके काम आगे बढ़ेने के मौके आएंगे. धन लाभ के योग आपको कुछ राहत दे सकते हैं. अपने काम के लिए अब आपके पास कुछ बेहतर आईडिया होंगे जिन्हें आप लागू कर सकते हैं. अपने मानसिक तनाव से कुछ राहत भी मिलेगी. शी ओर गलत का निर्ण्य करना अब आसान होगा.

मार्गी बुध का सिंह पर प्रभाव

आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. लंबे समय से चल रहे कर्ज से मुक्ति मिल सकती है. नौकरी में अच्छा बदलाव भी हो सकता है. पत्नी के स्वास्थ्य में सुधार होगा. भगवान विष्णु को कमल का फूल अर्पित करने से लाभ होगा.

मार्गी बुध का कन्या पर प्रभाव

कन्या राशि वालों के बुध का मार्गी होना. थोड़ी राहत देने वाला होगा. इस समय आप बहुत सी चीजों को लेकर उलझे हुए हैं. इसका कारण ग्रहों का गोचर अनुकुल न होना आपको काफी समय से परेशानी देता रहा है. अब समय है आपके अंदर छुपी प्रतिभा के बाहर आने का. रिश्तों को लेकर आगे बढ़ने का.

मार्गी बुध का तुला पर प्रभाव

आप अब अपने भाग्य का साथ पाने में सफल हो सकेंगे. आप कुछ समय से जिन खर्चों को रोकने में लगे थे उन्हें अब करना होगा. आप कुछ ऎसे काम भी कर सकते हैं जिनका संबंध बाहरी संपक से जुड़ा हुआ हो. मल्टीनेशनल कंपनी में काम का दबाव आपको परेशानी देगा पर आप उसे करने में बहुत अधिक सफलता को पा सकते हैं.

मार्गी बुध का वृश्चिक पर प्रभाव

आप के लिए स्थिति बेहतर्न हो पर कुल मिलाकर कुछ चीजों का विचार करने के लिए अब समय अनुकूल होगा. कुछ ऎसे लोग इस समय सामने आ सकते हैं जो आप से दूरी बना कर चल रहे थे. कुछ शत्रु जो अभी तक आपके पिछे थे वे अब आपके सामने होंगे. ये स्थिति आपके लिए बेहतर होगी. आप अपने अच्छे बुरे को जान पाएंगे. मित्रों के साथ विवाद से बचना बेहतर होगा. लाटरी या शेयर मार्किट में निवेश अभी करना सही नही होगा.

मार्गी बुध का धनु पर प्रभाव

धनु राशि वालों के लिए मार्गी बुध कुछ मिश्रित फल देने में सक्षम हो सकता है. प्रेमी कि ओर से मिले-जुले परिणाम लेकर आ सकता है. धन की प्राप्ति होगी और कर्ज चुकाने में भी सफल हो सकते हैं. अगर किसी बात को लेकर बहुत अधिक कन्फ्यूज में थे तो अब उससे मुक्त होंगे.

मार्गी बुध का मकर पर प्रभाव

हालांकि शेयर मार्केट में पैसा निवेश ना करें. किसी को उधार न दें. बुध के मार्गी होने पर अपनी बुद्धि का सही दिशा में इस्तेमाल कर पाएंगे. गुड़ का दान करने से लाभ होगा.

मार्गी बुध का कुम्भ पर प्रभाव

आपके लिए बुध का मार्गी होना बेहतर फल देने में सहायक बन सकता है. आप अपने लिए अच्छे स्थान को पा सकते हैं. परिवार में किसी के आने से स्थिति आपके लिए सकारात्मक हो सकती है.

मार्गी बुध का मीन पर प्रभाव

काम के स्थान पर आप पर जिम्मेदारी अधिक हो सकती है. इस समय आप पर हर बात निर्भर हो सकती है. इसलिए आपको स्वयं को मजबूती से सामने रखना होगा.