राहु के साथ गुरु का योग मेष राशि में जब गोचर के लिए होता है तब इस स्थिति में बदलाव और बौद्धिक ज्ञान में नए विचारों के साथ जानकारी बढ़ाने की स्थिति भी हमारे सामने होती है. वैदिक ज्योतिष में राहु एक छाया ग्रह है जो समाज की सीमा को तोड़ने के लिए प्रेरित करता है, वहीं गुरु अर्थात बृहस्पति नियमों के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है. अब इस समय विरोधाभास की स्थिति अधिक देखने को मिल सकती है.

यश, नाम, सिद्धि, व्यसनों की अतृप्त इच्छाओं को पूरा करने के लिए इन दोनों का योग मेष में बहुत अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. राहु सभी सांसारिक इच्छाओं को लेकर लालच, जुनून, भूख का प्रतिनिधित्व करता है. जबकि, बृहस्पति ज्ञान का ग्रह है वह अच्छे नियमों, शिक्षाओं, उदारता, शिक्षा का प्रतिनिधित्व करता है. व्यक्ति को बुद्धिमान, परोपकारी, धनवान, साक्षर बनाने में यह ग्रह सबसे बड़ी भूमिका निभाता है. मेष राशि में बैठ कर राहु और गुरु मिलकर अस्तित्व को बदल देने के लिए विशेष होते हैं. 

मेष राशि 

गुरु और बृहस्पति का मेष राशि में गोचर लोगों और चीजों दोनों के प्रति आपकी विचारधारा में बदलाव लाने वाला होगा. अब इस समय काम में कई तरह के बदलाव दिखाई देंगे. ऎसे में जरुरी है कि सावधानी से काम लेने की जरूरत होती है क्योंकि आप व्यर्थ के झगड़े में पड़ सकते हैं. छात्रों को शैक्षणिक क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. वहीं जीवन में बाधाओं से पार पाने के लिए साहस और बौद्धिकता दोनों ही अच्छे से काम करने वाले होंगे. पैसा कमाने के लिए संघर्ष अच्छे लाभ देने में सहायक होंगे. स्वास्थ्य में गिरावट के कुछ संकेत मिल सकते हैं, इसलिए लापरवाही से बचने की आवश्यकता होगी. ये समय विदेश यात्रा का अवसर देने वाला होगा और विदेशी लोगों के साथ अच्छे संबंध विकसित होंगे. धार्मिक रुप से नई विचार सामने होंगे, लम्बी यात्राओं पर जाने का समय होगा. खर्चों की अधिकता होगी लेकिन निर्वाह योग्य आय के साधन बनेंगे. 

वृषभ राशि 

राहु और गुरु एक साथ मेष राशि में जब गोचर करते हैं तो उसमें विदेशी और अपने धर्म से इतर के लोगों के साथ के संपर्क और लाभ अधिक प्रभावित करने वाले होंगे. इस समय किसी व्यस्न को लेकर लत अधिक बढ़ सकती है. जल्दबाजी में की जाने वाली खरीदारी या कहीं अचानक से धन लगा देने के कारण खर्चों की अधिकता बनी रहेगी. इस समय मानसिक रुप से समस्याएं आप को अधिक परेशानी दे सकती हैं. कानूनी कार्यवाही, चिकित्सा मुद्दों और अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं में व्यस्त होने का समय होगा. स्वास्थ्य संबंधी समस्याए आपकी लापरवाही के चलते परेशानी दे सकती हैं. कुछ अधूरे काम अब  बाद आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं. इस समय भौतिक और आध्यात्मिक यात्रा अच्छे से बनी रह सकती है. इस युति के परिणामस्वरूप, परित्याग की समस्या का सामना करना पड़ता है. शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. एक अच्छा कैरियर मार्ग और आय प्राप्त करने के लिए विदेश में रहना और विदेशी लोगों से संपर्क साधना अच्छा होगा. 

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के लिए ये समय अच्छे लाभ प्राप्ति के लिए अनुकूल होगा. इच्छाओं की प्रवृत्ति में वृद्धि को देख पाएंगे. मित्रों के साथ मिलकर नए जगहों की यात्रा और नए लोगों से संपर्क का अवसर भी प्राप्त होगा. अभी के समय अचानक यात्राएं बढ़ सकती हैं. परिवार में कुछ बातों को लेकर असहमति परेशान कर सकती है. समाज में सम्मान और एक बढ़ता हुआ सामाजिक नेटवर्क आपको मिल सकता है. इस समय सोच समझ कर काम करना होगा, अत्यधिक उत्साहित होने से लाभ नहीं मिल पाएगा. परोपकारी प्रयासों में हिस्सा ले पाएंए. कार्यक्षेत्र में पहचान बनाने के लिए इस समय अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है लेकिन उस का लाभ काम पर अपनी योग्यता स्थापित करने में मिल पाएगा. संचार के कामों अब आगे बढ़ कर नए असर हमें मिल सकते हैं. 

कर्क राशि 

कर्क राशि वालों को अब अपने काम में अगर कोई रुकावट होती है तो उसमें बौद्धिक रुप से आगे बढ़ कर अच्छे लाभ अपने लिए अर्जित कर पाने का समय होगा. दशम भाव करियर का घर होता है और इसे कर्म भाव कहते हैं. यह अब एक्टिव होगा अचानक उभरने वाले मौकों से व्यवसाय और लाभ का क्षेत्र अब अलग रंग से प्रभावित होने वाला होगा. यहां बृहस्पति के साथ राहु दोनो मिलकर अच्छे लाभ देंगे. नई उम्मीदों एवं नई सोच को आगे ले जाने का समय होगा. अब इस समय अपराजेय बनने का समय होगा. व्यवसाय की समझ रखने वाले और काम पर परिपक्व अंतर्दृष्टि रखने वाले हैं. एक समझदार नेता के रूप में जाने जाएंगे. नौकरी में बदलाव को लेकर तनाव में रह सकते हैं. हर कीमत पर विवादों से दूर रहना होगा. तीर्थ यात्रा और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लाभ मिलेंगे. पिता की चिकित्सा संबंधी समस्याओं का ध्यान रखने की जरुरत होगी. किसी भी असहमति को संभालने के लिए खुद को संयम रखना होगा. 

सिंह राशि 

राहु के साथ बृहस्पति का मेष राशि गोचर अब कुछ बदलाव और लाभ को देने वाला होगा. नौवां घर उच्च शिक्षा का घर है इस घर को धर्म भाव भी कहा जाता है. यह घर अच्छे कर्म, धार्मिक प्रवृत्ति, नैतिकता, उच्च शिक्षा, आध्यात्मिक शिक्षा, दान और दान के प्रति मानसिक झुकाव को दिखाने वाला होता है. इस जगह पर राहु के साथ बृहस्पति का होना सामाजिक बदलावों के लिए विशेष होगा. इस समय के दौरान आध्यात्मिक रुप से विस्तार का अवसर मिल सकता है. व्यक्ति अपनी सोच के साथ साथ दूसरों को बदलने के लिए उत्साहित कर सकता है. नए धर्मों के साथ जुड़ने का समय भी होगा. सामाजिक क्षेत्र में अलग अलग लोगों के साथ मेलजोल का मौका कई तरह से कल्याणकारी कामों से जुड़ने का समय भी दिखा सकता है. शिक्षक और आध्यात्मिक मार्गदर्शक के रुप में भी भूमिका अग्रीण रह सकती है. 

कन्या राशि 

कन्या राशि के लिए मेष में राहु और बृहस्पति का गोचर काफी संभल कर काम करने के संकेत देने वाला होगा. व्यर्थ के बदलावों की स्थिति भी अभी बनी रहने वाली है. इस समय के दौरान कुछ गुप्त नितियों के सामने आने का भी समय होगा. अपने आस पास के लोगों के साथ बेहतर रुप में शामिल रहने की जरुरत होगी. आध्यात्मिक रुप से कुछ अधिक जागरुक भी रह सकते हैं और इनसे जुड़ी गतिविधियों में शामिल होने का भी समय होगा. इस समय के दौरान यह आवश्यक होगा कि अपने ससुराल पक्ष के साथ अच्छे से रिश्तों को निभाया जाए. जब लोगों के साथ मिलें तो उनके साथ शांतिपूर्ण संबंधों को बनाने की कोशिश करें. व्यर्थ के मुद्दों  में फंसने से बचें. अपने संबंध का आनंद उठाएं ओर दूसरों की बातों पर अधिक ध्यान देने से बचें. सट्टा गतिविधियों में शामिल होने से बचें क्योंकि पैसे खो सकते हैं. स्वास्थ्य में होने वाले किसी भी बदलाव पर ध्यान देने की जरुरत होगी. वाहन इत्यदै का संभल कर प्रयोग करना उचित होगा. दांपत्य जीवन में और कार्यक्षेत्र में किसी न किसी कारण काम की अधिकता बनी रह सकती है. पैतृक मामलों में बातें सुनने को मिलेंगी. इस समय गुप्त रिश्तों के उजागर होने कि संभावना भी काफी प्रबल दिखाई दे सकती है. 

तुला राशि 

तुला राशि वालों के लिए मेष राशि में बैठे राहु और बृहस्पति अब इच्छाओं को बढ़ाने वाले होंगे. अविवाहित लोगों के रिश्तों के होने की संभावनाएं कुछ तेज होंगी. कुछ भ्रम की स्थिति चीजों के होने में देरी भी करवा सकती है. यहां पर साझेदारी के मामलों में बहुत अधिक भरोसे से बचन अहोगा, अन्यथा धोखा भी हो सकता है. प्रेम प्रसंगों के मामले में स्थिति सामनय रुप से काम करेगी लेकिन वैवाहिक जीवन में इसका कुछ अलग असर दिखाई देगा. इस समय काम के लिहाज से किसी नए संगठन से की जाने वाली साझेदारी बहुत अधिक महत्वपूर्ण होगी. इस भाव में राहु कभी भी शुभ फल नहीं देगा, लेकिन बृहस्पति कुछ संतुलन बैठाने की कोशिश करेगा. संबंधों के आपसी मुद्दों के कारण बहस की स्थिति भी उभरेगी. इस समय रूखा व्यवहार आपके वैवाहिक जीवन में बाधा उत्पन्न कर सकता है. अपने बिजनेस पार्टनर के साथ भी दोस्ताना व्यवहार बनाए रखने की जरुरत होगी. पार्टनर के साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है. कानूनी कार्यवाहियों और किसी भी अन्य प्रयास में सफलता के योग बनेंगे. 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के लिए मेष राशि में बृहस्पति और राहु का योग रचनात्मक तरीकों से लाभ कमाने के लिए आगे ले जाने वाला होगा और इसमें राहु अपना रंग भरने वाला होगा. इस प्रकार कुछ बड़े परिवर्तन प्राप्त कर पाएंगे. इस समय व्यक्ति रहस्यमय मार्ग का अनुसरण करने में गहरी रुचि रखने वाला होगा. व्यक्ति गुप्त विद्याओं का संग्रह करने वाला होगा. आध्यात्मिक गुरु, ज्योतिषी, भाग्य बताने वाले बन सकते हैं. यह भाव मुख्य रूप से शत्रुओं, बाधाओं, समस्याओं का प्रतिनिधित्व करता है. छठे भाव में राहु और बृहस्पति की युति के परिणामस्वरूप, व्यक्ति धन के मामलों से निपटने में अधिक व्यस्त रह सकता है. शेयर मार्केट, फाइनेंस सेक्टर और बैंकिंग में हाथ आजमाने का समय होगा. व्यावसायिक सफलता के मौके होंगे इसके अलावा, कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना कर सकते हैं. मोटापा और सर्जरी अथवा पेट संबंधी समस्याओं का खतरा हो सकता है. 

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए बृहस्पति का राहु के साथ मेष राशि में होना व्यक्ति को अच्छे लाभ देने में सहायक बनेगा. पंचम भाव रचनात्मकता, चंचलता, रोमांस, कौशल और आनंद का प्रतिनिधित्व करता है. इस घर को पुत्र भाव भी कहा जाता है. इस घर में राहु और बृहस्पति की युति गोचर के कारण रचनात्मक जीवन शैली में आगे बढ़ने के अच्छे अवसर मिलते हैं. अपनी रचनात्मक विशेषज्ञता को अपने काम में और जीवन में शामिल करने का अच्छा समय दिखाई देगा. कला के क्षेत्र में बहुत अच्छा कर पाएंगे. छात्रों को इस समय अपने लिए कुछ नई चीजों से जुड़ने का समय मिलेगा. इसके अलावा तकनीक से जुड़े काम भी कुछ अचानक से अवसर दिलाने वाले होंगे. राहु का असर आसानी से व्यस्नों के आदी बनाने वाला ग्रह है. इस कारण अभी के समय जुए, लाटरी, ड्रग्स जैसे गलत कामों की ओर रुझान बढ़ सकता है. विवाहेतर संबंधों में शामिल हो सकते हैं जो प्रेम संबंधों के कारण परेशानी मिल सकती है. 

मकर राशि 

आधिकारिक पदों की प्राप्ति मिल सकती है. स्वभाव से उदार हो सकते हैं. इस भाव में यह युति उत्तम परिणाम देती है. ऐसे जातक जीवन में प्रसिद्धि अर्जित करते हैं और फिर भी अच्छे स्वभाव के होते हैं और कृतज्ञ होते हैं. पिता का समय बहुत अच्छा बीतेगा, लेकिन आपके साथ उनके संबंध बिगड़ सकते हैं. लंबी यात्रा की संभावना प्रबल है. अध्यात्मिक यात्राएं भी रहने वाली हैं. कुछ चीजों में भाग्य का अधिक सहयोग काम नहीं आए य अफिर बिगड़ता स्वास्थ्य लक्ष्यों को विफल कर सकता है. इस दौरान उधार लेने, किराए पर लेने या वाहन चलाने से बचें क्योंकि दुर्घटना होने की संभावना है. अभी किसी को पैसा उधार देने से बचें क्योंकि पता नहीं वह आपको वापस मिलेगा या नहीं. आध्यात्मिक प्रभाव से सहज रहने वाले हैं इस समय बच्चों को लेकर पेरेंट्स को अधिक सजग रहना होगा. नियंत्रण खोने का जोखिम उठाने से बचें. प्रेम संबंधों और विवाह प्रस्तावों को लेकर आगे बढ़ना इस समय काफी अनुकूल है. पढ़ाई पर ध्यान देना छात्रों के लिए मुश्किल हो सकता है. असंतुलित आहार आपके पेट को खराब कर सकता है. इसलिए खान-पान पर ध्यान रखने की जरुरत होगी. कुछ पारिवारिक विवादों को छोड़कर जीवन सामान्य रहने वाला है.

कुंभ राशि 

राहु और बृहस्पति की ऊर्जा अवसरों को खिंचने का काम करने वाली होगी. एक संतोषजनक करियर बनाने में सफल हो सकते हैं. बदलाव होंगे लेकिन लाभ भी मिलेगा. संघर्ष के बावजूद बृहस्पति की कृपा उन्हें सीखने के प्रति उत्साही बनाए रखने वाली होती है. शोध की क्षमता को भी इस समय अच्छा मौका मिलेगा. इस प्रकार, वैज्ञानिक क्षेत्रों में अच्छी खोज कर सकते हैं. आकस्मिक घटनाओं के कारक होने के कारण ऐसी ग्रह स्थिति अचानक बड़ी हानि होने की संभावना का संकेत भी देती है. सफलता के मार्ग में कई शत्रु और बाधाएं भी हो सकती हैं. अपनी कंपनी में अच्छी तरह से स्थापित होने में सफल रहेंगे. अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के अवसरों और मातृ पक्ष से सहायता से बहुत लाभ हो सकता है. बीमार हो सकते हैं लेकिन जल्द राहत भी मिल पाएगी. अपने बच्चों का ध्यान रखना होगा, हानिकारक प्रभावों के संपर्क में आ सकते हैं. बौद्धिक प्रयास और प्रेम संबंध दोनों ही इस समय लाभ देने वाले होंगे. 

मीन राशि 

आपके लंबे समय से होने वाली बातें सपने सच होंगे. धन लाभ के आसार भी अचानक से मिलने वाले हैं. राजनीति से जुड़े कामों में अच्छे अवसर होंगे. अभी बहुराष्ट्रिय कंपनियों में लाभ के अवसर भी मिलेंगे.कुछ लोग इस समय ब्रेकअप का शिकार भी हो सकते हैं, इसके अलावा, उन्हें एक ऐसा साथी मिल सकता है जिसके विचार बहुत अधिक अलग हो सकते हैं. यह दांपत्य जीवन में सुख की संभावना को कम कर देने का समय होता है इसलिए एक दूसरे पर भरोसे की नीति को कमजोर नहीं होने देना होगा और शांति के साथ चीजों को सुलझाना ही अच्छे परिणाम देने वाला होगा.