वर्तमान में मीन राशि में स्थित बृहस्पति अब एक बार पुन: गोचर में अस्त होने वाले हैं. बृहस्पति का अस्त होना गोचर एवं आध्यात्मिक दोनों ही पहलुओं से काफी विशेष माना जाता है. गुरु की स्थिति को अत्यंत शुभ माना गया है ओर जब गुरु अस्त होते हैं तो ऎसे में विवाह-सगाई कार्य, गृह प्रवेश, गृह निर्माण कार्य, नया व्यवसाय एवं कार्यालय आरंभ कोई भी शुभ नवीन कार्यों को करने की मनाही का संकेत मिलता है. इस समय पर ऎसे कार्यों को कुछ समय के लिए रोक देने को कहा जाता है जो जीवन की सुख समृद्धि एवं शुभता के द्योतक होते हैं. 

गुरु क्यों अस्त होता है? 

पंचांग गणना अनुसार गुरु का अस्त होना वह स्थिति होती है जब बृहस्पति सूर्य के अत्यधिक समीपस्त होने लगता है. उस समय सूर्य के प्रभस्वरुप गुरु अस्त होने लगता है. गुरु की अस्त स्थिति के कारण ही गुरु के मिलने वाले शुभ फलों में भी कुछ कमी आ जाती है. ऎसे में बृहस्पति के गुण कमजोर होने के कारण विवाह एवं अन्य प्रकार के मांगलिक कार्यों को रोक दिया जाता है. बृहस्पति एक बेहद ही शुभ ग्रह है, यह दांपत्य सुख, विस्तार, समृद्धि एवं प्रसन्नता का ग्रह है ज्ञान की प्राप्ति का आधार है. इस कारण इसके अस्त होने के कारण इन शुभतत्वों में कमी होती है जिसके चलते यदि अस्त समय पर शुभ मांगलिक कार्यों को किया जाए तो उनका सकारात्मक फल भी कमजोर हो जाता है. 

गुरु अस्त होने का विभिन्न पंचांग अनुसार समय 

01 अप्रैल, 2023, शनिवार को 19:12  बजे और अस्त समाप्त 3 मई, 2023, बुधवार को 04:56 ए एम बजे पर होगा. 

28 मार्च 2023, मंगलवार को गुरु अस्त स्थिति और अस्त समाप्त समय 27 अप्रैल 2023 बृहस्पतिवार को होगा. 

31 मार्च 2023, शुक्रवार को 06:24 गुरु अस्त स्थिति होगी और और अस्त समाप्त समय 30 अप्रैल 2023, रविवार को 03:19 को होगा

बृहस्पति अस्त प्रभाव का राशियों पर असर 

मेष राशि के लिए अस्त बृहस्पति  

मेष राशि वालों के बृहस्पति का अस्त होना आर्थिक मामलों में कुछ नए बदलाव का समय होगा. विदेशी कार्यों में लाभ का समय होगा लेकिन काम के पूरा होने की अवधि अब लंबी भी हो सकती है.  क़रीबी लोगों के साथ कुछ बहस हो सकती है, सामाजिक जीवन में रुचि कम हो सकती है. आर्थिक रूप से, धन व्यय पर नज़र बनाए रखनी होगी. 

वृष राशि के लिए अस्त बृहस्पति  

वृष राशि के लिए ग्यारहवें भाव में बृहस्पति अस्त होगा. इस समय अधिक लाभ मिलने में कुछ समय व्यवधान की स्थिति बनेगी. निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे बड़ा निवेश करने से अभी बचें. परिवार के बड़ों की ओर से थोड़ा अधिक दबाव बढ़ सकता है. इस समय यात्राएं कुछ समय के लिए असुविधाजनक भी लग सकती हैं. 

मिथुन राशि के लिए अस्त बृहस्पति 

बृहस्पति दशम भाव में अस्त होगा. इस घटना के दौरान नौकरी और व्यवसाय से जुड़े जीवन पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है. व्यवसायी या कामकाजी व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में देरी का सामना कर सकता है, कुछ विफलता भी हाथ लग सकती है. स्वास्थ्य कुछ कमजोर हो सकता है. वरिष्ठ अधिकारियों से अधिक सहयोग अभी नहीं मिल पाए.

कर्क राशि के लिए अस्त बृहस्पति   

मिथुन राशि के लिए बृहस्पति नवम भाव में अस्त होगा. अचानक आध्यात्मिक गतिविधियों से हट कर कुछ काम शुरु हो सकते हैं. साधना में कुछ समय अटकाव हो सकता है. धार्मिक यात्राएं होंगी लेकिन यात्राओं में असुविधा परेशान कर सकती है. सामाजिक रुप से नए विचारों के साथ आगे आएंगे. आर्थिक रुप से स्थिति सामान्य रहेगी. 

सिंह राशि के लिए अस्त बृहस्पति   

सिंह राशि को इस समय अचानक से अपने काम में बदलाव दिखाई दे सकता है. उधार या कर्ज देने से अभी बचना चाहिए. स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता हो सकती है. 

कन्या राशि के लिए अस्त बृहस्पति  

कन्या राशि वालों के लिए बृहस्पति का अस्त होना विवाह के सुख में कुछ कमी का संकेत दे सकता है, इस समय साझेदारी में किए जाने वाले कार्यों पर बारीकी से नजर बनाए रखनी होगी. कुछ नया करने से बचें. लेनदेन के मसलों में गड़बड़ी हो सकती है. ये समय अचानक से यात्रा का भी होगा. आर्थिक रुप से लाभ और खर्च दोनों की स्थिति बनी रहने वाली हैं. 

तुला राशि के लिए अस्त बृहस्पति

तुला राशि वालों के लिए यह स्थिति सामान्य रहेगी. छठे भाव का स्वामी अस्त होगा ऎसे में शत्रुओं से राहत रहेगी. कुछ नए काम अचानक से लाभ दे सकते हैं. व्यवसाय या नौकरी में स्थिति अनुकूल रहेगी.  इस समय केवल काम करने की रणनीति में अत्यधिक सावधानी की आवश्यकता हो सकती है. 

 वृश्चिक राशि के लिए अस्त बृहस्पति

वृश्चिक राशि वालों के लिए पंचम भाव में बृहस्पति का अस्त होगा. यह समय छात्रों की एकाग्रता की कमी को देने वाला होगा, इस समय बच्चे कुछ लापरवाह हो सकते हैं. मौज मस्ती में अधिक समय लगाते हुए छात्र अपनी शिक्षा में कमजोर हो सकते हैं. प्रेमियों के लिए स्थिति कमजोर होगी. संतान को लेकर कुछ चिंता रह सकती है. 

धनु राशि के लिए अस्त बृहस्पति

धनु राशि वालों को इस समय घर से दूर जाने के मौके मिलेंगे. काम एवं नई चीजों को सीखने के लिए कुछ यात्रा कर सकते हैं. धनार्जन के लिए और सेविंग बनाए रखने के लिए प्रयास अधिक करने की आवश्यकता होगी. 

मकर राशि के लिए अस्त बृहस्पति 

बृहस्पति का अस्त होना थकान की अधिकता दे सकता है.काम में अधिक ध्यान न देने से दूसरों के हस्तक्षेप की अधिकता होगी. ऎसे में चीजों पर नियंत्रण कम होगा. भाई बंधुओं के साथ व्यर्थ की बहस से बचने की आवश्यकता होगी. कंधे एवं कान से जुड़े रोग उभर सकते हैं. 

कुंभ राशि के लिए अस्त बृहस्पति 

 कुंभ राशि के लिए बृहस्पति का अस्त होना धन से जुड़े मामलों में कुछ निराशा दे सकता है. इस समय खान-पान में लापरवाही सेहत पर भी असर डल सकती है. परिवार में किसी सदस्य के कारण चहलकदमी बढ़ सकती है. सेविंग को लेकर लापरवाही से बचना होगा.

मीन राशि के लिए अस्त बृहस्पति 

लग्नेश बृहस्पति के अस्त होने के कारण मन एवं शरीर के तारतम्य में कमी दिखाई देगी. कुछ बातों को लेकर अधिक सोच विचार बना रह सकता है. कार्यों को लेकर परिश्रम बनाए रखने की आवश्यकता होगी. इस समय जरुरी है की बृहस्पति के मंत्रों का जाप नियमित रुप से किया जाए ऎसा करने से शक्ति एवं उत्साह बना रहेगा.