धनतेरस का ज्योतिष महत्व और राशि अनुसार प्रभाव-उपाय

Astrological significance of Dhanteras

धनतेरस का समय कई मायनों में विशेष रहा है जिसे धार्मिक रुप से विशेष माना जाता है और इस दिन का ज्योतिषिय महत्व भी बहुत रहा है. इस समय पर ग्रहों की स्थिति का प्रभाव कई मायनों में विशेष होता है. अपनी राशि के अनुसार कुछ उपाय करके इस दिन लाभ प्राप्ति का सुख पाने में सक्षम होते हैं. अपनी आर्थिक स्थिति और सुख-समृद्धि को बढ़ा सकते हैं. पांच दिवसीय दिवाली उत्सव की शुरुआत धनतेरस से होती है, जिसमें सबसे पहले धनतेरस, नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन बलिप्रतिपदा पूजा और अंत में भैया दूज का त्योहार मनाया जाता है.

धनतेरस पर जानें अपनी आर्थिक स्थिति और कुंडली के राजयोग https://astrobix.com/horoscope/yogas

ज्योतिष अनुसार मान्यता है कि धनतेरस के दिन ही भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था. इसलिए धनतेरस को धन्वंतरि जी के जन्मदिन के रूप में भी मनाया जाता है. इसी के साथ धन तेरस के दिन ही अम्रत तत्व की भी प्राप्ति होती है. धनतेरस को 'धन्य तेरस' या 'ध्यान तेरस' भी कहा जाता है. जैन धर्म में इस दिन भगवान महावीर ध्यान में लीन हो गए थे और तीन दिन बाद दिवाली के दिन ही उन्हें निर्वाण प्राप्त हुआ था.

ज्योतिष में धनतेरस का महत्व

धनतेरस के दिन आप अपनी राशि के अनुसार कुछ उपाय करके आर्थिक स्थिति और सुख-समृद्धि को बढ़ा सकते हैं. इस दिन सेहत से जुड़े लाभ प्राप्त कर सकते हैं. धन तेरस के दिन चंद्र, सूर्य, शुक्र गुरु का प्रभाव अत्यंत ही महत्व रखता है. इस समय पर ग्रहों का असर जीवन में कई तरह के विशेष फलों को देता है. सूर्य और चंद्रमा का डिग्री प्रभाव उन ऊर्जाओं को बढ़ा देता है जिनके द्वारा आर्थिक स्थिति के अलावा सेहत की स्थिति भी प्रभावित होती है.

इसके लावा इस समय गुरु और शुक्र का प्रभव व्यक्ति की मानसिक स्थिति पर असर डालता है इन ग्रहों की ऊर्जा के तहह जीवन में शुभता का आगमन होता है. धनतेरस पर्व का विशेष महत्व है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. इस दिन बड़े ग्रह विशेष योग भी बनाते हैं. इन योगों का प्रभाव सभी राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव पड़ता है.

धनतेरस पर बन रहे ग्रह योग के कारण सभी राशियों वाले लोग आत्मविश्वास से भरपूर रह सकते हैं. इस दौरान व्यक्ति स्वयं में नई ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करता है. व्यापार में वृद्धि होने की संभावना भी अच्छी होती है. नौकरी में पदोन्नति के योग बनते हैं. सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों का स्थान बदलाव होता है जो विभिन्न प्रकार के असर डालने वाला साबित हो सकता है. छात्रों को परीक्षाओं में अच्छे परिणाम मिल पाने का योग बनता है क्योंकि धनवंतरि जी ज्ञान प्रदान करने वाले ग्रह भी हैं. घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. अगर इन ग्रहों के अनुसार कर लिए जाएं तो काफी शुभ फल प्राप्त होते हैं.

मेष राशि के लिए धनतेरस उपाय
मेष राशि वालों को धनतेरस के समय पर घर के बाहर भगवान यमराज के लिए तेल का दीपक जलाना चाहिए और उसमें काली गुंजा को डालना के डालें. धनतेरस पर आपको काफी लाभ होगा. अपने व्यवहारिक कौशल से आपको चल-अचल संपत्ति में मनचाहा लाभ मिलेगा. आपके व्यापार में बहुत तेजी से प्रगति होगी. इससे न केवल आपका भय दूर होगा बल्कि आपके घर की सुख-समृद्धि भी बढ़ेगी.

वृषभ राशि के लिए धनतेरस उपाय
वृषभ राशि वालों को धनतेरस के दिन नारियल के सुखे खोल में सरसों का तेल डाल कर दीपक जलाना चाहिए. यम देव को नमस्कार करना चाहिए. ऎसा करने से आरोग्य का लाभ मिलता है. इस उपाय को करने से कड़ी मेहनत करते रहें और आपको जल्द ही अपनी सभी समस्याओं का समाधान मिल जाएगा. देवी लक्ष्मी के मंत्र का जाप करें जिससे लक्ष्मी की कृपा से आपका खजाना हमेशा भरा रहेगा.

मिथुन राशि के लिए धनतेरस उपाय
मिथुन राशि वालों को धनतेरस के दिन चौमुखी दीपक जलाना चाहिए घर दहलीज पर और इस दीपक में सिक्का जरूर डालना चाहिए और अगले दिन इस सिक्के को जल में प्रवाहित करना चाहिए. ऎसा करने से अचानक से धन लाभ का योग बनेगा. आपको अधिक लाभ होगा, आप अपने काम को महत्व देकर अपने सभी कार्यों को पूरा करेंगे.

कर्क राशि के लिए धनतेरस उपाय
कर्क राशि वालों को धनतेरस के दिन पीपल के पत्ते पर गोल मौली या कलावा बांधकर और उस पर चंदन से ऊं लिखें और इसमें 5 कौड़ियों को बांध कर इसे अपने घर या ऑफिस में धन स्थान पर रखें. ऐसा करने से आपके व्यापार में प्रगति होती है. कार्यक्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी. सभी काम समय पर पूरे होते हैं. लंबे समय से रुके हुए कामों में गति आती है. अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर पाते हैं.

सिंह राशि के लिए धनतेरस उपाय
सिंह राशि वालों को धनतेरस के दिन यमदेवता के लिए जलाए गए दीपक में चुटकी भर काले तिल डालकर जला कर इसे दहलीज पर जलाना चाहिए ससे आपके आस-पास की सारी नकारात्मकता दूर होती है और आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. सुख-समृद्धि बनी रहती है, परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग मिलने से आपको कार्य क्षेत्र में अधिकतम लाभ मिलता है. पारिवारिक सुख मिलता है.

कन्या राशि के लिए धनतेरस उपाय
कन्या राशि वालों को धनतेरस के दिन सिक्कों और बर्तनों के अलावा मिट्टी से बने लक्ष्मी-गणेश जी खरीदकर घर लाने चाहिए. चांदी का सिका लाल चंदन का तिलक लगा कर मंदिर में रखना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की कृपा आपके पूरे परिवार पर बनी रहती है और शुक्र ग्रह की शुभता प्राप्त होती है. काम-काज में उन्नति अच्छी होती है, व्यवस्थित दिनचर्या के कारण आपको सभी क्षेत्रों में लाभ मिलता है.

तुला राशि के लिए धनतेरस उपाय
तुला राशि वालों को धनतेरस के दिन घर की सुख-समृद्धि बढ़ाने के लिए भगवान धन्वंतरि जी का पूजन करना चाहिए. तुलसी जी के सामने दीपक जलाना चाहिए. इससे गुरु ग्रह को मजबूती मिलती है. घर की सुख-समृद्धि बढ़ाने में सफल होते हैं. आर्थिक जीवन में अनुकूलता देखने को मिलती है. कुछ नए बिजनेस आइडिया भी आपके दिमाग में आ सकते हैं जिसमें आपको दोस्तों का पूरा सहयोग भी मिलता है.

वृश्चिक राशि के लिए धनतेरस उपाय
वृश्चिक राशि के लिए धनतेरस पर एक सूखा नारियल खरीदें और इस पर लाल कलावा बांध कर दिवाली के दिन तक मंदिर में रखें.इससे आपके परिवार में खुशियां बनी रहती हैं और नकारात्मक ग्रहों की शांति होती है. बिजनेस सामान्य से अधिक अच्छा होता है. लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का जल्द ही कोई न कोई समाधान आपको मिल जाता है. आपके जीवन में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने और अपने घर की सुख-समृद्धि के लिए धनतेरस के दिन एक

धनु राशि के लिए धनतेरस उपाय
धनु राशि वालों को धनतेरस के दिन आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए तुलसी या पीपल का पत्ता लें, उस पर पीले चंदन का तिलक लगाएं और उसे बहते पानी में प्रवाहित करें. इससे घर की सुख-समृद्धि बढ़ेगी और आप आर्थिक रूप से भी मजबूत होंगे.आप अपनी समझदारी और बुद्धि से मुश्किल से मुश्किल समय को पार कर पाएंगे. अगर आप अपने घर में धन की वर्षा होगी.

मकर राशि के लिए धनतेरस उपाय
मकर राशि वालों को धनतेरस के दिन घर में कुबेर यंत्र लाना चाहिए. धनतेरस से दिवाली के दिन तक इसकी नियमित पूजा करनी चाहिए. इससे आपके घर से धन संबंधी सभी परेशानियां दूर होंगी और धन की वर्षा होगी.

कुंभ राशि के लिए धनतेरस उपाय
धनतेरस के दिन बरगद के पत्ते पर 'श्री गणेशाय नमः' मंत्र लिखें और इसका जाप करने के बाद इस से एक बत्ती बनाकर रख लें और धनतेरस से दिवाली तक अपने घर में जो भी दीये जलाएं, उसमें इस बत्ती का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपकी सफलता की लौ बहुत लंबे समय तक जलती रहेगी और आपके घर में सुख-शांति बनी रहती है. आपको लाभ के नए अवसर मिलते हैं. उच्च वर्ग के लोगों से संपर्क करने से आपको अधिक लाभ होगा.

मीन राशि के लिए धनतेरस उपाय
मीन राशि वालों को धनतेरस के दिन केसर का दान श्री विष्णु में करना चाहिए. इस दिन मंदिर में तिल के दीपक को जलाना चाहिए ऎसा करने से मानसिक रोग दूर होते हैं. अचानक आय के नए स्रोत मिलते हैं. आपके लाभ और व्यय में समानता रहती है.