पार्श्व एकादशी: पार्श्व एकादशी कब मनाई जाती है ?

पार्श्व एकादशी हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी के दिन मनाई जाती है.. एकादशी का यह दिन विशेष फल प्रदान करता है. यह पुण्य व्रतों में से एक है जब भक्त को प्रभु का आशीर्वाद मिलता हे. यह पर्व अगस्त से सितंबर के महीनों के बीच मनाया जाता है. इस विशिष्ट एकादशी व्रत को भागवत या वैष्णव लोग पार्श्व एकादशी के नाम से मनाते हैं. पार्श्व एकादशी को पद्मा या परिवर्तिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है

पार्श्व एकादशी दक्षिणायन पुण्यकाल समय
पार्श्व एकादशी को दक्षिणायन पुण्यकाल का समय माना जाता है. यह देवी-देवताओं की रात्रि के समय को दर्शाती है. यह एकादशी ‘चतुर्मास’ अवधि के दौरान आती है, इसलिए इसे बहुत शुभ माना जाता है. यह एक प्रचलित मान्यता है कि पार्श्व एकादशी व्रत रखने से व्रती को उसके सभी पापों की क्षमा मिल जाती है.

पार्श्व एकादशी 2024 पर महत्वपूर्ण समय
सूर्योदय 14 सितंबर, 2024 6:17 पूर्वाह्न
सूर्यास्त 14 सितंबर, 2024 6:27 अपराह्न
एकादशी तिथि प्रारंभ 13 सितंबर, 2024 10:30 अपराह्न
एकादशी तिथि समाप्त 14 सितंबर, 2024 8:41 अपराह्न
हरि वासरा समाप्ति क्षण 15 सितंबर, 2024 2:04 पूर्वाह्न
द्वादशी समाप्ति क्षण 15 सितंबर, 2024 6:12 अपराह्न
पाराना समय 15 सितंबर, 6:17 पूर्वाह्न - 15 सितंबर, 8:43 पूर्वाह्न

पार्श्व एकादशी के विभिन्न रुप
पार्श्व एकादशी पूरे भारत में अपार समर्पण और उत्साह के साथ मनाई जाती है. देश के अलग-अलग इलाकों में इसे पद्मा एकादशी, वामन एकादशी, जयंती एकादशी, जलझिलिनी एकादशी और परिवर्तिनी एकादशी जैसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इस दौरान भगवान विष्णु विश्राम करते हैं और अपनी शयन मुद्रा को बाईं ओर से दाईं ओर कर लेते हैं, इसलिए इसे पार्श्व परिवर्तिनी एकादशी के नाम से पुकारा जाता है.

पार्श्व एकादशी के दिन भगवान विष्णु के अवतार भगवान वामन की पूजा की जाती है. इस एकादशी का पवित्र व्रत करने से व्यक्ति को श्री हरि विष्णु का दिव्य आशीर्वाद प्राप्त होता है, जो इस ब्रह्मांड के पालनहार हैं.

पार्श्व एकादशी व्रत कथा
पद्म पुराण में वर्णित पार्श्व एकादशी व्रत कथा इस प्रकार है: युधिष्ठिर ने पूछा, 'केशव, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी का क्या नाम है, तथा इसकी पूजा कौन करता है, तथा इसके अनुष्ठान क्या हैं? कृपया मुझे बताइए.' भगवान श्रीकृष्ण ने उत्तर दिया, 'हे राजन, इस विषय में मैं भगवान ब्रह्मा द्वारा महामुनि नारद को सुनाई गई एक कथा सुनाऊंगा.'

नारद ने पूछा, 'भगवान चतुर्मुख, भगवान विष्णु की महिमा के लिए, मैं आपके दिव्य मुख से भाद्रपद के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी के बारे में सुनना चाहता हूँ. कृपया इसका महत्व बताएं.' ब्रह्मा ने उत्तर दिया, 'हे पूज्य ऋषिवर, भगवान विष्णु की पूजा के लिए आपका प्रश्न बहुत सराहनीय है. ऐसा क्यों न हो, आखिर आप तो श्रेष्ठ वैष्णवों में से एक हैं! इस एकादशी को 'पद्मा एकादशी' के नाम से जाना जाता है और इस दिन भगवान हृषिकेश की पूजा की जाती है. इस पवित्र व्रत का पालन करना बहुत पुण्यदायी होता है.

पूर्वकाल में सूर्यवंश में मान्धाता नामक एक धर्मात्मा राजा थे. वे धर्म के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता और अपनी प्रजा के कल्याण के लिए प्रसिद्ध थे. वे अपनी प्रजा को अपने पालक बच्चों की तरह मानते थे. उनके शासन में कभी सूखा नहीं पड़ता था, मानसिक चिंताएँ दूर रहती थीं और उनके राज्य में रोग नहीं आते थे. उनकी प्रजा निर्भय थी और उनके पास प्रचुर भोजन और धन था. राजा का खजाना केवल धर्म से प्राप्त राजस्व से भरा रहता था.

उनके राज्य में सभी जातियों और आश्रमों के लोग अपने-अपने धर्म और धर्म में लगे रहते थे. मान्धाता के राज्य की भूमि कामधेनु गाय की तरह उपजाऊ थी. उनके शासनकाल में प्रजा ने बहुत सुख भोगा. एक बार उनके महान शासन के बावजूद, उनके राज्य में तीन वर्षों तक भयंकर सूखा पड़ा. इस विपत्ति ने उनकी प्रजा को बहुत कष्ट पहुँचाया और वे नष्ट होने लगे. सारी प्रजा अपनी व्यथा लेकर राजा के पास पहुँची.

प्रजा ने कहा, 'हे राजन, कृपया हमारी विनती सुनिए. पुराणों में जल को 'नर' कहा गया है और यह परम सत्ता का निवास स्थान, "अयन" है. नारायण, भगवान विष्णु, जल में निवास करते हैं. नारायण भगवान विष्णु का ही रूप हैं, जो सबमें व्याप्त हैं और वे सर्वत्र जल तत्व में निवास करते हैं. वे बादलों का रूप धारण करते हैं और वर्षा के कारण होते हैं और वर्षा से अन्न उत्पन्न होता है, जिससे सभी जीव जीवित रहते हैं. हे राजन, वर्षा न होने के कारण सूखा पड़ गया है और सूखे के कारण अकाल पड़ रहा है और लोग मर रहे हैं. कृपया

पिछले सभी पापों से मुक्ति. इसकी दिव्य महिमा के बारे में सुनने मात्र से ही पिछले पापों से मुक्ति मिल जाती है. यह व्रत अत्यंत शुभ है, इसका पुण्यफल अश्वमेध यज्ञ के समान है. इससे श्रेष्ठ कोई एकादशी नहीं है, क्योंकि यह भौतिक अस्तित्व के अथक चक्र से मुक्ति का मार्ग प्रदान करती है."

इस एकादशी का महत्व यह है कि यह उस दिन को मनाती है जब भगवान विष्णु सोते समय अपनी दूसरी करवट बदलते हैं, जिसे परिवर्तिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है.

पार्श्व एकादशी पूजा अनुष्ठान

विष्णु पूजा हिंदू धर्म में भगवान विष्णु की पूजा को शुभता के साथ साथ सुख समृद्धि प्रदान करने वाली आध्यात्मिक पूजा कहा गया है. भगवान श्री हरि संरक्षक और रक्षक के रूप में अपनी भूमिका के लिए जाने जाने वाले प्रमुख देवताओं में से एक हैं और एकादशी के दिन इन्का पूजन करने से भक्तों सदैव जीवन में सुरक्षा प्राप्त होती है. धार्मिक मान्यताओं के आधार पर माना जाता है कि विष्णु पूजा करने से भक्तों को शांति, समृद्धि और सुरक्षा मिलती है.

एकादशी का दिन विष्णु पूजा की भक्ति यात्रा है जिसमें भगवान विष्णु को दिए जाने वाले विशिष्ट मंत्र पूजन और प्रसाद शामिल होते हैं. यह आध्यात्मिक शुद्धि प्राप्त करने और अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जाओं को पाने का समय होता है. एकादशी का पूजन बहुत ही विशेष फल प्रदान करता है.

एकादशी पूजा में भगवान के विग्रह में फूल, फल, धूपबत्ती, घी के दीपक, चंदन का लेप, हल्दी, कुमकुम इत्यादि को रखा जाता है जिन्हें भगवान को अर्पित किया जाता है. पूजा को आरंभ करने से पूव जल पीकर और शुद्धिकरण मंत्रों का जाप करके आत्म-शुद्धिकरण से शुरुआत करते हैं संकल्प लेते हैं. विष्णु की मूर्ति या छवि को एक साफ और सजी हुई वेदी पर रखते हैं विशिष्ट मंत्रों और प्रार्थनाओं के माध्यम से प्रभु का आह्वान करते हैं. भगवान विष्णु को उनके नाम और मंत्रों का जाप करते हुए फूल, फल, जल और धूप अर्पित करते हैं यहां प्रत्येक अर्पण भक्ति और श्रद्धा का प्रतीक है.

एकादशी के दिन विष्णु सहस्रनाम, भगवान विष्णु को समर्पित अन्य भजनों का पाठ करना शुभ होता है, माना जाता है कि यह जाप दिव्य ऊर्जा और आशीर्वाद को देने वाले होते हैं. विष्णु जी की आरती करने के पश्चात भगवान को प्रसाद चढ़ाकर उसे लोगों में बांटा जाता है और पूजा का समापन होता है.