मूलांक 7 | What is the Impact of Moolank 7 (Janmank 7) on Your Life

मूलांक सात का स्वामी ग्रह केतु है. और इस कारण मूलांक 7 के जातक केतु ग्रह से प्रभावित रहते हैं. किसी भी  माह की 7, 16, 25 तारीख को जन्मे व्यक्तियों का मूलांक 7 होता है. पाश्चात्य विद्वान मूलांक 7 का स्वामी नेपच्यून ग्रह को मानते हैं. नेप्च्यून का स्वभाव ''वरुण'' के समान माना गया है अत: यह जातक जल की भांति सभी स्थिति से समझौता करने वाले होते हैं यह शांत स्वभाव के होते हैं. केतु के प्रभाव के कारण इनके स्वभाव में रहस्यात्मकता का भाव भी निहित होता है.

मूलांक ज्योतिष के आधार पर मूलांक सात के अधिष्ठाता भारतीय मतानुसार केतु एवं पाश्चात्य मतानुसार नेपच्यून ग्रह को माना गया है. इन ग्रहों के प्रभाव से यह प्रभावित होते हैं. मूलांक सात में कल्पना शक्ति अधिक होती है. ललित कलाओं, लेखन, साहित्य आदि में इनकी रूचि अधिक होती है. मूलांक सात के स्वभाव में उतार-चढ़ाव बना रहता है नेपच्यून ग्रह होने से जैसे जल पर चंद्रमा का असर होता है और समुद्र में ज्वारभाटा आते हैं उसी प्रकार इन लोगों के स्वभाव और जीवन में खलबली मची रहती है.

मूलांक 7 का स्वभाव | Nature of Moolank 7

मूलांक सात के स्वभाव में सौहार्द्र, सहयोग एवं सहिष्णु गुण समाहित होते हैं. मूलांक सात पूर्णता का परिचायक है यह समय, स्थान व दूरी का प्रतीक है. वृद्धावस्था, मृत्यु, स्थिरता, अमरत्व का भी प्रतिनिधित्व करता है, यह सात युगों, सात रंगों, सप्ताह के सात दिनों, सात प्रतिज्ञाओं का संकेत है, मनुष्य के विकास चक्र, बुद्धि का द्योतक है.

यह मौलिकता से युक्त स्वतंत्र विचारों वाले होते हैं. मूलांक 7 के व्यक्ति सदैव परिवर्तनशील होते हैं तथा काल्पनिक एवं भावुक स्वभाव के होते हैं.

मूलांक 7 की विशेषताएं |  Characteristics of Moolank 7

मूलांक सात वाले अपनी विशिष्ट अभिव्यक्ति एवं अभिरूचि के लिए जाने जाते हैं. यह दुनिया को अपने नज़रिये से देखते हैं ऐसे लोग कवि, लेखक या कला प्रेमी होते हैं तथा इन्हे इस क्षेत्र में सफलता भी मिलती है.

मूलांक सात वाले दिमागी एवं मेधावी होते हैं इनकी स्मरण शक्ति बहुत अच्छी होती है. बाधाओं और कठिनाइयों से ये हताश नहीं होते अपने कर्म क्षेत्र में निरंतरता से आगे बढ़ते रहते हैं यही इनके जीवन का रहस्य है और सफलता का मार्ग भी. मूलांक 7 वाले लोग श्रेष्ठ विचारक धैर्यवान तर्कशक्ति से युक्त होते हैं.

मूलांक सात के जातकों को यात्रा, पर्यटन, सैर-सपाटा करना अच्छा लगता है. मूलांक सात दूसरों के मन की बात समझने में ये निपुण होता है तथा अन्य लोगों को अपनी ओर आकृष्ट करने की विशेष शक्ति भी रखता है. ये लोग अच्छे कानूनविज्ञ या न्यायाधीश, परामर्शदाता हो सकते हैं. इन लोगों की सहनशक्ति अच्छी होती है.

मूलांक सात वाले धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं पर रूढ़ियों एवं पूरानी रीतियों से दूर रहते हैं, धर्म के क्षेत्र में ये परिवर्तनशील विचारधारा रखते हैं, इन्हें धर्म में आडंबर पसंद नहीं है जैसे कबीर और गैलीलियो जैसे महान विचारक थे.

मूलांक 7 के व्यक्तियों का झुकाव रहस्यमय एवं गूढ़ विद्याओं की ओर रहता है यह अतिन्द्रिय संपन्न होते हैं इस कारण जो आम आदमी नहीं जान पाते उन बातों को सात मूलांक वाला सहजता के साथ जान लेता है ऐसे जातक प्राय: अच्छे ज्योतिष भी हो सकते हैं.

सावधानियाँ | Demerits of Moolank 7

शीघ्र ही क्रोधित हो जाते हैं तथा शारीरिक शक्ति की अपेक्षा मानसिक रूप से अधिक सबल होते हैं. मूलांक सात को किसी की सलाह लेना पसंद नहीं होता यह अपना अधिकार नहीं छोड़ता और इस कारण मूलांक सात वाले कभी- कभी झगडा भी कर लेते हैं.

इन्हें आर्थिक सफलताएँ अधिक प्राप्त नहीं होती और धन संग्रह करना भी इनके लिए मुश्किल काम है.

मूलांक सात वालों में एक कमी यह होती है, कि यह कोई भी ठोस निर्णय ले पाते

मूलांक सात प्रतिभावान होता है अत: दूसरों कि सलाह से अच्छा अपनी योग्यता को पहचाने. अति भावुक होने से बचें हित-अहित का बोध रखें.

और आर्टिकल पढ़ें

  • ⚫ मूलांक 8 | What is the Impact of Moolank 8 (Janmank 8) on Your Life
  • ⚫ मूलांक 9 | What is the Impact of Moolank 9 (Janmank 9) on Your Life
  • ⚫ भाग्यांक क्या है | What is the Impact of Bhagyank on Your Life
  • ⚫ भाग्यांक 1 | What is the Impact of Bhagyank 1 on Your Life
  • ⚫ भाग्यांक 2 | What is the Impact of Bhagyank 2 on Your Life