मूलांक 2 | What is the Impact of Moolank 2 (Janmank 2) on Your Life

अंक शास्त्र में दो मूलांक अपना विशेष स्थान रखता है. मूलांक दो का स्वामी ग्रह चंद्रमा को माना गया है. चंद्रमा शितलता का कारक है यही अंतर्मन की भावनाओं का संचालन भी करता है. हमारे भीतर की शितलता उसी का आधार है. अशुभ चंद्रमा मानसिक तनाव देता है, इसके साथ ही मानसिक बीमारियाँ भी चंद्रमा के कारण होती है.  समस्त अच्छे-बुरे विचारों का निर्धारण चंद्रमा के शुभ तत्व पर निर्भर करता है. मूलांक 2 वाले लोग चंद्रा से प्रभावित होते हैं. किसी भी महीने की 2, 11, 20 और 29 को जन्मे व्यक्तियों का मूलांक 2 होता है.

चंद्रमा मन का स्वामी है इसलिए दो मूलांक वाले व्यक्तियों का मन सर्वाधिक प्रभावशाली होता है. मूलांक दो हृदयता का प्रतीक है यह द्वैतवादी मूलांक है इस मूलांक के लोग अनुवेषक प्रवृत्ति के होते है किंतु अपने विचारों को ज्यादा समय तक  क्रियांवित नही कर पाते है. इसके गुण शारीरिक से ज्यादा बौद्धिक रूप मे अधिक परिलक्षित होते है.

2 मूलांक वाले व्यक्ति कल्पना शक्ति कलाप्रिय तथा कलाप्रेमी होते हैं, इनकी शारीरिक शक्ति मध्यम बल से युक्त होती है, परन्तु मानसिक शक्ति उत्तम होती है अत: बौद्धिक कामों में तेज एवं बुद्धिमान होते हैं.

मूलांक दो वालों का स्वाभाव | Characteristics of People with Moolank 2

दो मूलांक वाले लोग सभ्य, सहृदय, सुशील, मृदुभाषी होते हैं. चन्द्र तत्व की प्रधानता के कारण इसका स्वभाव कल्पनाशीलता से भरा होता है.  इनकी मन: स्थिति चंद्रमा से प्रभावित होने के कारण चंद्रमा की भांति ही घटती-बढ़ती रहती है. इनमें स्थायित्व का भाव होता है. मूलांक 2 को चन्द्र ग्रह संचालित करता है. इस कारण इस मूलांक के व्यक्ति अत्यधिक भावुक होते हैं. चन्द्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है अत: मूलांक 2 वाले अत्यंत कोमल स्वभाव के होते हैं.

मूलांक दो की विशेषताएँ | Features of Moolank 2

मूलांक दो में अभिमान नहीं होता, इस मूलांक वाले लोग सहिष्णु, कल्पनाशील, कलात्मक,प्रवृत्ति और रोमांटिक होते है. मूलांक 1के ही भांति ये अनुवेषक प्रवृत्ति के होते हैं किंतु अपने विचारों को 1 मूलांक वालों की तरह क्रियांवित नहीं कर पाते हैं. इसके गुण शारीरिक से ज्यादा बौद्धिक रूप मे अधिक परिलक्षित होते हैं.

इनकी बुद्धि चातुर्य काफी अच्छा होता है तथा बुद्धि विवेक के कार्यों में दूसरों से बाजी मार ले जाते हैं. एक लोकप्रिय व्यक्ति होते हैं तथा स्वयं की मेहनत से अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा भी प्राप्त कर लेते हैं.

चंद्रमा के प्रभाव स्वरूप इस मूलांक के व्यक्तियों की रूचि सदैव परिष्कृत होती हैं. यह लोग बुराई में भी अच्छाई ढूंढ लेते हैं. मूलांक दो वाले लोग सभ्य, सहृदय, सुशील, मृदुभाषी होते है. इनमें दूसरों के मन की स्थिति जान लेने की क्षमता होती है. दो मूलांक वाले लोग मित्र बनाने मे सक्षम हैं, सौंदर्य प्रेमी भी होते है इनमें सौंदर्य बोध कि अच्छी समझ होती है.

मूलांक दो में स्पष्टता का भाव निहित होता है इनकी निश्छलता व निष्कपटता से सभी प्रभावित होते हैं और इनका सम्मान करते हैं. इन्हें लोगों से प्रेम भी अधिक प्राप्त होता है. यह लोग अकेले रहना पसंद नहीं करते इन्हें किसी न किसी का साथ अवश्य चाहिए होता है.

मूलांक 2 की  कमियाँ | Difficulties of Moolank 2

मूलांक दो वाले लोगों के अंदर एक ही कार्य को लम्बे समय तक चला पाना कठिन होता है यह जो कुछ भी सोचते विचारते हैं उन सभी पर टिके नहीं रह पाते या तो कार्य को अधूरा छोड़ देते हैं या फिर कार्य को लेकर मन विचलित ही रहता है. एक काम मे मन नहीं लगा पाते. अपने आत्मविश्वास कि कमी भी होती है इस कारण हीन भावना के शिकार भी हो जाते हैं.

मूलांक दो में उतावलापन भी बहुत होता है एकाग्रता का अभाव रहता है. अत्यधिक भावुक होते हैं अत: किसी कि भी बातों में जल्द ही आ जाते हैं. इनमें विचारों और योजनाओं के प्रति उद्विग्नता, अस्थिरता, निरंतरता का अभाव होता है. आत्मविश्वास की कमी. ये अत्यधिक संवेदनशील होते है. यदि इन्हें इनके मन मुताबिक माहौल ना मिलें तो ये शीघ्र निराश हो जाते है.

आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं अन्य के दु:ख दर्द से जल्द परेशान हो  जाना इनकी कमजोरी है. मूलांक दो वाले   मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रुप से आप कमजोर होते हैं यह लोग शारीरिक कार्य के बदले मानसिक कार्य करने में ज्यादा बेहतर होते हैं.

आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं.दूसरों के दु:ख दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमज़ोरी है.

और आर्टिकल पढ़ें

  • ⚫ मूलांक 3 | What is the Impact of Moolank 3 (Janmank 3) on Your Life
  • ⚫ मूलांक 4 | What is the Impact of Moolank 4 (Janmank 4) on Your Life
  • ⚫ मूलांक 5 | What is the Impact of Moolank 5 (Janmank 5) on Your Life
  • ⚫ मूलांक 6 | What is the Impact of Moolank 6 (Janmank 6) on Your Life
  • ⚫ मूलांक 7 | What is the Impact of Moolank 7 (Janmank 7) on Your Life