ज्योतिष में सम सप्तक योग क्या है?

ज्योतिष के क्षेत्र में, कई तरह के योग काम करते हैं. इनका असर मानव जीवन पर गहराई से पड़ता है. इसका असर ही समझ को आकार देती हैं. ऐसी ही एक अवधारणा दिलचस्प 'सम सप्तम योग' है, जो ग्रहों का एक शक्तिशाली संरेखण है जो किसी व्यक्ति के भाग्य और जीवन की घटनाओं पर गहरा प्रभाव डाल सकता है. सम सप्तम योग एक महत्वपूर्ण ज्योतिषीय योग है जो जीवन के अनेक क्षेत्रों पर अपना असर डालने वाला होता है. यह सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव दोनों ही दिखा सकता है. किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली में मौजूद विशिष्ट ग्रह योगों के निर्माण पर इसका फल निर्भर करता है. इस योग के प्रभाव को समझने से निर्णय लेने और अधिक जागरूकता के साथ जीवन की चुनौतियों का सामना करने में मदद मिल सकती है.

सम सप्तम योग एक ज्योतिषीय योग है जो तब घटित होता है जब दो ग्रह आमने सामने होते हैं. दो ग्रहों का एक दूसरे से समस्पतक होना ही योग बना है उदाहरण के लिए  मेष राशि में सूर्य हो और तुला राशि में शनि बैठा हो तब यह स्थिति इस योग को बनाने वाली होती है. इस में दोनों ग्रह एक दूसरे से 7वें भाव में होते हैं. ऐसा माना जाता है कि यह योग वैदिक ज्योतिष में काफी महत्व रखता है और यह किसी व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करता है, खासकर रिश्तों और साझेदारी के मामलों में तथा जीवन में घटने वाली घटनाओं में इसका योगदान काफी होता है. 

समसप्तक योग का जीवन पर शुभ अशुभ प्रभाव  

सम सप्तम योग से प्रभावित प्राथमिक क्षेत्रों में से एक रिश्ते हैं. यह योग व्यक्तियों के अपने सहयोगियों, जीवनसाथी और करीबी सहयोगियों के साथ बातचीत करने के तरीके को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है इसके अलावा व्यक्तित्व की रुपरेखा भी इसमें अपना असर डालती है. इस योग के तहत पैदा हुए लोग अपने रिश्तों में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं, जो इसमें शामिल विशिष्ट ग्रहों और उनके भीतर मौजूद गुणों पर निर्भर करता है. जब शुभ ग्रह सम सप्तम योग बनाते हैं, तो यह व्यक्तियों को शुभ और संतुष्टिदायक रिश्ते प्रदान कर सकता है. अच्छे लाभ दिला सकता है. इस योग के द्वारा ऐसे लोगों में अच्छा संचार कौशल देखने को मिलता है. अच्छी गहरी समझ और साझेदारी में व्यक्ति की पकड़ काफी अच्छी होती है.

व्यक्ति की लोगों के साथ सामंजस्य बनाए रखने की स्वाभाविक क्षमता हो सकती है. रिश्ते निभाने में देखभाल करने वाले होते हैं. सहयोगी साझेदारों को आकर्षित करने की संभावना भी अच्छी दिखाते हैं. एक संतुष्ट और समृद्ध जीवन जी सकते हैं. दूसरी ओर, सम सप्तम योग बनाने वाले अशुभ ग्रह रिश्तों में चुनौती और संघर्ष ला सकते हैं. इस योग के प्रभाव में आने वाले व्यक्तियों को गलतफहमी, भावनात्मक अशांति और स्थायी साझेदारी बनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. इसका सटीक प्रभाव किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली में मौजूद विशिष्ट ग्रह योग एवं संबंधों पर निर्भर करता है. 

रिश्तों के अलावा, सम सप्तम योग किसी व्यक्ति के करियर और सफलता को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. सातवें भाव में ग्रहों की स्थिति आपसी साझेदारी और सहयोग को प्रभावित कर सकती है, जिससे अनुकूल और चुनौतीपूर्ण दोनों परिणाम प्राप्त होंगे. जब जन्म कुंडली में शुभ ग्रह इस योग का निर्माण करते हैं, तो यह व्यक्तियों को मजबूत व्यावसायिक कौशल और सफल साझेदारी बनाने की क्षमता का सुख दे सकता है. ये व्यक्ति ऐसे करियर में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं जिनमें टीम वर्क और सहयोग की आवश्यकता होती है, जिससे उनके करियर या पारिवारिक जीवन में महत्वपूर्ण चीजें प्राप्त होती हैं. यदि अशुभ ग्रह सम सप्तम योग पर हावी हो जाते हैं, तो यह करियर के विकास और साझेदारी में बाधा पैदा कर सकता है.  जन्म कुंडली में ऐसी स्थिति का अनुभव करने पर चुनौतियों से बचने के लिए व्यावसायिक समझौते और सहयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए.

 ग्रहों की इस योग में भूमिका 

सभी ग्रहों के द्वारा यह योग निर्मित हो सकता है. एक से अधिक ग्रहों में भी इस योग का निर्माण हो सकता है. इस योग में जब पाप ग्रह शामिल होंगे तो स्वाभाविक रुप से कष्ट को देने वाले होंगे. जब यहां शुभ ग्रह शामिल होंगे तो वह अनुकूल परिणाम देने वाले होंगे. इसके अलावा ग्रहों की शुभता एवं अशुभता की स्थिति जन्म कुंडली में बने ग्रहों के भाव योग पर भी निर्भर करती है. यदि पाप ग्रह अच्छे भाव का स्वामी होकर समसप्तक योग में शामिल होगा तो अपने अनुकूल परिणामों से प्रभावित जरुर करेगा. 

गोचर में यह योग बनता रहता है. जब गोचर में इसका असर दिखता है तो वह तात्कालिक स्थिति के अनुसार हम पर पड़ता है. ग्रहों का भ्रमण काल जब इस योग को बनाता है तो उसके अनुसार इसके फलों की प्राप्ति होती है. जीवन में आने वाले शुभ योगों या खराब घटनाओं हेतु गोचर में बनने वाला यह योग जल्द अपना असर दिखाता है.