मेष राशि के लिए फरवरी 2024 का राशिफल

मेष राशि वालों के लिए इस समय पर नए विकल्पों के साथ संभावनाएं भी उभरेंगी. आर्थिक स्थिति के लिहाज से ये समय सामान्य रह सकता है कुछ अचानक से होने वाले लाभ भी देखने को मिल सकते हैं. राशि स्वामी के अनुकूल स्थिति के कारण भाग्य का सहयोग धनार्जन से जुड़े मामलों में आय के स्त्रोत उत्पन्न करने वाला होगा. किसी अपने की ओर से भी कुछ आर्थिक सहायता मिल सकती है.कुछ आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी में धन व्यय होगा ओर साथ ही वस्त्र या अन्य महंगी चीजों की प्राप्ति भी होती दिखाई देती है. माह मध्य के बाद संतान का सहयोग आपके लिए अनुकूल रह सकता है. इस समय पर अपने जीवन साथी को लेकर आप स्वास्थ्य से जुड़ी बातों पर कुछ धन खर्च कर सकते हैं.

नौकरी और व्यवसाय
काम के क्षेत्र में स्थिति पक्ष में रह सकती है. कुछ नए प्रोजेक्ट मिलने से काम में तेजी भी होगी और साथ ही अपनों की ओर से सकारात्मक रुप से चीजों को आगे ले जाने में सक्षम भी होंगे. जो लोग काम की तलाश में हैं उन्हें काम मिल सकता है और एक लम्बे समय तक उससे जुड़ने का लाभ भी होगा. कारोबार में इस समय साथ मिलकर नई चीजों को आजमा सकते हैं. इलैक्ट्रानिक या मैट्ल से जुड़े कारोबार में तेजी देखने को मिल सकती है. राजनीति के क्षेत्र में काम कर सकते हैं और सामाजिक क्षेत्र में आप दूसरों के साथ मिलकर बेहतर भागीदारी से आगे बढ़ सकते हैं. इस समय पर माह मध्य के बाद से चीजों की शुरुआत करना बेहतर होगा और साथ ही पूंजी का बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट से बचना चाहिए जिससे की आर्थिक स्थिति को नियंत्रित किया जा सके.

शिक्षा
शिक्षा के क्षेत्र में इस शुरुआती समय पर थोड़ा मेहनत करने की आवश्यकता अधिक होगी. कुछ कारणों से पढ़ाई में एकाग्रता की कमी भी रह सकती है. गुरुजनों की ओर से सख्त दिशा निर्देश मिलने से चिंता भी बढ़ सकती है लेकिन यही समय है जब आप बेहतर काम करके भी दिखा सकते हैं और माह मध्य के बाद से इस ओर आप के प्रयास काफी अच्छे और सकारात्मक होंगे. नई चीजों से जुड़ने का समय होगा. अपने दोस्तों के साथ मिलकर कुछ नोटस और जरूरी चीजों को अभी से अपने पास एकत्रित करना बेहतर होगा आने वाले समय के लिए अभी की हुई तैयारी काफी अच्छे परिणाम दिलाने में अहम भूमिका निभा सकती है. एकाग्रता भी बेहतर होगी. मौजस्मस्ती के चलते अपनी पाकेटमनी को कहीं ज्यादा खर्च न कर दें इस बात को ध्यान में रखने की जरूरत भी होगी.

स्वास्थ्य
सेहत को लेकर मौसम का प्रभाव अधिक परेशान कर सकता है इसलिए फैशन के चक्कर में हेल्थ की अनदेखी से बचने की जरूरत है. कुछ खान पान में बदलाव और पेट में गर्मी होने से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. काम में होने वाला तनाव सेहत पर भी दिखाई दे सकता है इसलिए जितना संभव हो खुद को इससे बचा कर रखें. घर के वरिष्ठ सदस्यों की ओर भी ध्यान देने की जरूरत है और लापरवाही से बचना होगा. चिकित्सिय जांच समय समय पर करवाना अच्छा होगा. इस समय क्रोध और हड़बड़ी में आकर काम न करें अनथा परेशानी हो सकती है.

परिवार
घरेलू जीवन में अपनों के साथ शुरुआती समय बहुत अनुकूल न रह पाए. कुछ बातों पर असहमती के चलते चिंता और तनाव भी उभर सकता है. बच्चों और बड़ों के मध्य वैचारिक असमानता अभी बनी रहने वाली है. अभी इस समय के दौरान शांति के साथ जितना बातों को सुलझा सकते हैं उतना अच्छा होगा. माह मध्य के बाद स्थिति सामान्य होने लगेगी. कुछ धार्मिक एवं मांगलिक कामों में शामिल होने का अवसर भी मिलेगा. ये समय दोस्तों के साथ मिलकर कुछ मस्ती और ट्रैवलिंग को भी दर्शाता है.

उपाय

शिवलिंग पर अभिषेक करते समय रुद्राष्टक का पाठ करें.