2024 के लिये मीन राशि का राशिफल - 2024 pisces Horoscope in Hindi - pisces 2024 Hindi Rashifal

मीन राशिफल 2024 - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

वित्तिय मामलों के लिए तिमाही का ये समय अनुकूल रह सकता है. इस समय पर कुछ आर्थिक लाभ की प्राप्ति होती दिखाई देती है. तिमाही के आरंभिक समय पर काम के क्षेत्र से लाभ की स्थिति सामने होगी लेकिन तिमाही का दूसरा भाग आर्थिक क्षेत्र में मिला जुला परिणाम दे सकता है. इस समय पर परिवार के लिए और संतान की ओर खर्च की अधिकता बनी रह सकती है. 

आपके लाभ में कमी नहीं होगी, परंतु इसके साथ ही आपके लिए व्यर्थ के खर्चों को रोक पाना आसान नहीं होगा. 

बचत प्रभावित हो सकती है. सामाजिक क्षेत्र में होने वाले काम में भी धन का व्यय हो सकता है. धन स्वास्थ्य पर  घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति में खर्च होता दिखाई दे सकता है. तिमाही के अंतिम पड़ाव में बाहरी क्षेत्र से लाभ की प्राप्ति होगी और साथ ही धन का व्यय भी होगा तो कुल मिलाकर ये तिमाही कई मामलों में मिले जुले प्रभाव दे सकती है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही में आर्थिक मामलों में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रह सकती है. इस समय के दौरान लाभ और खर्च दोनों के स्वामी काफी मजबूत स्थिति में हैं तो जहां खर्च होगा वहां लाभ भी जरूर मिल सकता है. जो लोग बाहरी क्षेत्र में काम करते हैं उन्हें अच्छे लाभ मिल सकते हैं. इस समय के दौरान शेयर मार्किट और कुछ गुप्त गतिविधियों में लग सकता है. 

तिमाही के इस समय पर अपने लिए कुछ ख़रीदारी भी हो सकती है. भूमि और वाहन के मामलों में पैसों का खर्च होगा. पैतृक संपत्ति से संबंधित मसलों में लाभ की प्राप्ति हो सकती है. कोर्ट कचहरी एवं वाद विवादों को निपटाने में भी धन का कुछ भाग खर्च हो सकता है.  

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

इस तिमाही में आप को बचत और निवेश के बारे में आगे बढ़ने का अच्छा मौका मिल सकता है. अपने साथ साथ आप दूसरों के लिए भी कई जरुरी कामों को कर सकते हैं. आप अपने काम में आगे बढ़ सकते हैं. दोस्तों के साथ मिलकर कुछ नई चीजों पर विचार होगा और हो सकता है अपने काम में कुछ धन लगाने का सोचें और ये आने वाले समय में आपके लिए अच्छे रिटर्न का काम कर सकता है. परिवार के किसी व्यक्ति द्वारा आपको पूर्ण रुप से सहायता न मिल पाए. इस समय ऋण लेने के लिए आप दोस्तों के पास भी जा सकते हैं और उस ओर से आपको मदद मिल सकती है.

तिमाही मध्य के दौरान आप अपने घरेलू खर्चों के चलते थोड़ा अधिक हाथ पैर चलाने वाले हैं और जोड़ तोड़ द्वारा कुछ बेहतर फैसले ले सकते हैं. दूर स्थान पर जाकर काम करने हेतु कुछ धन खर्च करना पड़ सकता है. आवश्यक दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक रखें अन्यथा व्यर्थ में खर्च बढ़ सकता है. माता-पिता की ओर से कुछ आर्थिक मदद मिल सकती है. एजुकेशन के लिए भागदौड़ करने का समय है और साथ ही आवेदन एवं प्रवेश हेतु पैसों की आवश्यकता रह सकती है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

इस तिमाही में शुरुआती समय पर छोटे मोटे खर्चे लगे रह सकते हैं. घर के रख रखाव पर कुछ धन खर्च हो सकता है. आपके लिए ये समय कुछ नए अवस्र दिलाएगा और अचानक से धन लाभ की प्राप्ति भी हो सकती है. काम के लिए इस समय पर प्रतिस्पर्धा अधिक हो सकती है और मौके मिलने की अच्छी संभावना भी बनती है. 

लॉटरी या अप्रत्याशित अधिग्रहण के द्वारा आर्थिक लाभ मिलने के भी संकेत हैं.वहीं बाहरी स्तर पर कुछ लाभ मिलने की उम्मीद की जा सकती है. आर्थिक स्थिति में नरमी बनी रहेगी लेकिन अपने काम ओर अपनी किसी योग्यता द्वारा आप प्रसिद्धि और पैसा प्राप्त कर सकते हैं. ग्रहों के प्रभाव के कारण धन संग्रह करने में कुछ बाधाएं आ सकती हैं. साथ ही आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है. आपको किसी भी प्रकार से पैतृक संपत्ति का लाभ मिल सकता है. मंगल का बारहवें भाव में स्थित होना किसी धोखे के माध्यम से हानि को दर्शाता है. 

मीन  राशिफल 2024 - कैरियर और प्रोफेशन 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

इस तिमाही में कम को लेकर किया गया परिश्रम अनुकूल परिणम दे सकता है. नए अनुबंध मिल सकते हैं तथा लोगों के साथ मिलकर काम करने के अच्छे मौके होंगे. उच्च पद प्राप्ति के लिए आने वाले समय में मार्ग प्रशस्त होंगे. किसी महिला पक्ष का सहयोग काम में विस्तार को दे सकता है. कुछ यात्राएं अधिक रह सकती हैं और काम अधिक बढ़ सकता है. प्राइवेट सैक्टर में नियुक्ति के अच्छे मौके मिल सकते हैं. अतिरिक्त परिश्रम करना पड़ सकता है लेकिन लाभ भी प्राप्त होगा. काम में चेंज के चलते नए लोगों के साथ काम करने का मौका भी प्राप्त होगा. बदलाव के चलते कुछ परेशानी होगी लेकिन भाग्य का सहयोग मिलेगा. आप कई लोगों को रोज़गार प्रदान कर सकते हैं.    

काम के क्षेत्र में किसी योग्य व्यक्ति की सलाह काम आ सकती है. आर्थिक पक्ष मजबूत हो सकता है. बौद्धिकता इस समय काफी परिपक्व दिखाई देगी. काम को लेकर बहुत सी नई नीतियों को ला सकते हैं. कारोबार से जुड़े लोगों में आलस्य दिखाई दे सकता है ऎसे में काम समय पर न हो पाए और समय भी लग सकता है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही में काम के क्षेत्र में आप कुछ अधिक व्यस्त रह सकते हैं. बाहरी संपर्क बनेंगे और उनसे कुछ नए सौदे मिलने की उम्मीद दिखाई दे सकती है.  काम को दूर स्थानों पर ले जाने की सोच भी इस समय अधिक काम कर सकती है. अपने आस पास के लोगों के साथ आप का तालमेल बहुत बेहतर न हो लेकिन स्थिति नियंत्रण में रह सकती है. बहुराष्ट्रिय कंपनियों में काम के अच्छे मौके मिलेंगे. साथ ही छात्रों को भी काम में नई प्लेसमेंट का समय बहुत काम आ सकता है. योजनाओं को सभी के समक्ष न रखना चाहें या फिर अभी बड़े स्तर पर काम न शुरू करके छोटे स्तर पर भी अपने काम को आगे लेकर बढ़ सकते हैं. 

काम काज में कुछ कमियां हो सकती हैं. इस स्थिति में किसी उन लोगों की सलाह काम आ सकती है जो अनुभवी हों. अपनों का सहयोग भी आपको आगे बढ़ने में सहायक हो सकता है. लगातार किए जाने वाले प्रयासों से आप में निराशा का भाव भी बढ़ सकता है. कार्यक्षेत्र में बदलाव बना रहेगा. मानसिक रूप से आप उचित रूप से फैसले न ले सके एवं आपके फ़ैसलों में भी बदलाव दिखाई देंगे. आपका लाभ किसी न किसी कारण से ऐसे ख़र्चों में व्यय होगा जिसके चलते आप बहुत तनाव में रहेंगे. विरोधियों की ओर से भी आप पर दबाव की स्थिति बनी रहती दिखाई देती है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

नए काम की तलाश अभी जारी रहेगी. अगर कहीं आप काम में लगे हुए हैं, तो बदलाव और स्थान परिवर्तन की स्थिति भी देखेंगे. जो लोग पार्टनर्शिप में काम करते हैं, उन्हें अभी कुछ दिक्कत होगी. आप एक दूसरे के फ़ैसलों से पूर्ण सहमत ना हो पाएं. या इस समय नीतियों को लेकर थोड़ा भ्रम भी रहेगा और गलतफमियां भी स्थान पा सकती हैं. 

आपको कार्यक्षेत्र में इस बार अधिक प्रयास करना पड़ सकता है. आप कार्य स्थल को विस्तार देने अथवा अपने काम के सिलसिले में छोटी यात्राओं पर जा सकते हैं. कुछ नई योजनाएं बनाकर उन्हें कार्यान्वित करने में प्रयासरत रह सकते हैं. समय अनुकूल रहेगा लेकिन माह मध्य तक आपको कुछ प्रतिस्पर्धाओं से होकर गुजरना पड़ सकता है. आप अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़कर ही आगे बढ़ पाएंगे. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय  

काम-काज में इस समय आप अपने मनोबल को गिरने ना दें और ना ही स्वयं को कमजोर माने. दृढ़ता से आगे बढ़ते रहें. तर्क करें लेकिन कुतर्क का सहारा ना लें. कार्यक्षेत्र पर परिवर्तन भी हो सकता है लेकिन यह परिवर्तन आपके मनोकूल शायद ना हो पाए. इसलिए मन में कुछ व्याकुलता भी बनी रह सकती है. साझेदारी का व्यवसाय करने वाले लोगों को अपना लक्ष्य पाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है. माह मध्य बाद शत्रु आप पर प्रभावशाली रुप से हावी हो सकते हैं. 

आपको अत्यधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है. गुरु के राशि परिवर्तन के बाद आपको कुछ सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं. आपको कार्यक्षेत्र में अनेकों बार असफलताएं देखने के बाद सफलता मिलने की संभावना बनती है लेकिन परिश्रम द्वारा आप अपने लक्ष्यों को पाने में कामयाब हो सकते हैं. आप अपने मनोबल को बनाए रखें .इस समय आप अपनी परियोजनाओं को लेकर गुप्त रूप से भी काम करेंगे जिस विषय को आप दूसरों के समक्ष न प्रस्तुत करना चाहें. 

मीन  राशिफल 2024 - हैल्थ और फिटनेस 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

तिमाही का ये समय शुरुआती दौर में सामान्य रह सकता है. परिवार के बड़े बुजुर्गों की हेल्थ के कारण कुछ चिंता रह सकती है. श्वास संबंधी दिक्कतें परेशानी दे सकती हैं. भोजन में अरुचि की समस्या भी रह सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से स्थिति मिले-जुले प्रभाव वाली होगी. काम के कारण आप काफी परेशान रहेंगे. ऐसे में आप थकान का अनुभव करेंगे. दांतों से संबंधित रोग भी परेशान कर सकते हैं. यदि आपको कमज़ोरी महसूस हो रही है, तो एक बार चिकित्सक की सलाह अवश्य लें. गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है और ज्यादा भाग दौड़ ना करें. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही में आप उत्साह और जोश के साथ काम करने वाले होंगे. आप मानसिक रूप से बेचैन दिखाई देंगे और सोच विचार में अधिक रहेंगे. इस समय आपकी वाणी और बुद्धि प्रभावित रहेगी. क्रोध से बचें अन्यथा तनाव बढ़ सकता है.  वाणी में क्रोध हो सकता है और साथ ही मुख, गले से जुड़े रोग उभर सकते हैं. रक्त संबंधी रोग परेशानी का सबब बन सकते हैं. इस समय जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी आपकी चिंताएं रहेंगी. मानसिक बेचैनी और तनाव के कारण आपका ध्यान भटकाव की ओर रह सकता है. कुटुम्ब के सदस्यों में किसी को अचानक ही सेहत से संबंधी परेशानी उभर सकती हैं. लड़ाई झगड़े की स्थिति भी उत्पन्न होती दिखाई देती है. अत: स्वयं को शांत रखते हुए कार्य करें. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस समय आप स्वयं से ज्यादा संतान की ओर से चिंतित दिखाई देंगे. साथ ही जीवनसाथी की ओर से सहयोग न मिल पाने के कारण भी आपकी स्थिति थोड़ी निराशाजनक हो सकती है. तनाव से जुड़ी परेशानियाँ घेर सकती हैं. लीवर और पेट से जुड़े रोग परेशानी दे सकते हैं. इस समय लापरवाही ना बरतकर समय पर चिकित्सक की उचित सलाह लेना अनुकूल होगा. स्त्री पक्ष को विशेष स्वास्थ्य का ख्याल रखने की आवश्यकता होगी. संक्रमण संबंधित समस्या से गुजरना पड़ सकता है. अपना ध्यान रखें और साफ सफाई के प्रति जागरूक रहना चाहिए.  

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय  

इस तिमाही के आरंभिक दौर में आप स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से कुछ परेशान रह सकते हैं और इस कारण किसी भी चीज का आनंद न ले पाना मुश्किल लगेगा. काम की अधिकता थकान को बढ़ने वाली होगी. इस समय के दौरन कुछ पुरानी व्याधियां भी उभर सकती हैं. छोटे भाई बहनों का ख्याल रखें एवं उनकी जरूरतों के प्रति सचेत रहें. तिमाही मध्य के दौरान माता के स्वास्थ्य में कमी देखी जा सकती है. जिन लोगों को हृदय संबंधी तकलीफें हो रखी हैं, उन्हें डॉक्टरी सलाह लेते रहने की जरूरत है. इस दौरान संक्रमण से प्रभावित होने की अधिक संभावना बनी 

अग्नि, धारदार वस्तु अथवा वाहन इत्यादि से परेशानी हो सकती है. 

मीन  राशिफल 2024 - परिवार

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

इस तिमाही के समय पर चीजें आपके पक्ष में काम कर सकती हैं, साथ ही कुछ न कुछ मामलों आप ऎसे फैसले ले सकते हैं जो काफी मुश्किल होंगे. बड़ों का सहयोग काम आएगा. भाई बंधुओं के साथ मिलकर कुछ बेहतरीन काम कर सकते हैं. अपने लोगों के साथ मिलकर कुछ सामाजिक कार्यों को भी किया जा सकता है. इस समय पर कुछ फंग्शन इत्यादि में शामिल होंगे ओर साथ ही परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करने को भी मिलेगा. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही में घर पर लोगों का आगमन हो सकता है. किसी प्रकार की भू-संपदा की ख़रीद-फरोख्त का विचार भी इस समय किया जा सकता है जिसके कारण आपका अपने प्रियजनों के साथ कुछ मन-मुटाव हो सकता है. आप इस कारण उदास हो सकते हैं लेकिन आपको समझना चाहिए कि यह जीवन है और सभी दिन एक से नहीं रहते हैं. समय में सुधार होगा ओर चीजें धीरे-धीरे बदलाव की ओर मुड़ेंगी.

आप परिवार के माहौल को सामान्य बनाए रखने के लिए प्रयास करेंगे. प्रेम संबंधों के लिए समय अनुकूल दिखाई देता है. दोस्ती प्रेम में बदल सकती है. आप किसी के प्रति अधिक आकर्षण का अनुभव करेंगे, किंतु आपका समर्पण दूसरे को दिखाई न दे या वह आपके प्रेम के प्रति कोई भावना न रख पाए. छात्रों के लिए लगातार मेहनत की आवश्यकता का समय होगा. सफलत अको पा सकते हैं और गुरुजनों का मार्गदर्शन सहायक बनेगा.

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस तिमाही में फैमली के साथ मिलकर कहीं घूमने की तैयारी हो सकती है. आरंभिक दौर में उत्साह बना रह सकता है. कुछ मामले गुप्त रुप से भी आगे बढ़ सकते हैं. घरेलू कामों में आप को दूसरों से बहुत अधिक हेल्प न मिले लेकिन चीजों को कर लेने में आप काफी सक्षम रह सकते हैं. कामकाज तथा परिवार के लिए ही कुछ यात्राओं पर जा सकते हैं. अपनी माता के साथ आपका अत्यधिक लगाव बना रहेगा और वह भी आपके साथ समान रूप से जुड़ी रहेंगी. आप अपनी पढ़ाई के लिए काफी भाग-दौड़ में लगे रहेंगे. 

छात्र अपने लिए आवेदनों का लाभ उठा सकते हैं. घर से दूर जाकर शिक्षा करने के विचार को पूरा करने का भी प्रयास जारी रख सकते हैं. कुछ व्यवधान होंगे लेकिन मार्ग प्रशस्त हो सकेगा. आप एक प्रभावशाली व्यक्तित्व के होते हैं जिसके चलते आप बहुत जल्द ही किसी के साथ घुलते मिलते नहीं. लेकिन दूसरे आप की ओर अवश्य आकर्षित रहते हैं. इस तिमाही के आरंभ में आपके इस व्यवहार के कारण आपकी स्थिति भी कुछ ऐसी ही रहने वाली है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय  

परिवार के लिए ये तिमाही व्यस्तता की शुरुआत दिखा सकती है, कुछ घरेलू चीजों की खरीद का समय अधिक तेजी से बना रह सकता है. आर्थिक क्षेत्र में कुछ लाभ तो मिलेगा लेकिन अभी खर्च भी अधिक रहने वाले हैं. बच्चों की फरमाइशों को पूरा करने और अन्य चीजों पर धन्य व्यय होगा. 

इस तिमाही के समय पर दांपत्य जीवन में स्थिति मिलीजुली सी रह सकती है, कुछ बातों में तनाव झलक सकता है तो कुछ अछे पल भी बिताने को मिलेंगे. छात्र अपनी पढ़ाई में बहुत अधिक एकाग्रता को नही पा सकें. दोस्तों के साथ मिलकर ट्रैवलिंग पर जा सकते हैं. इस समय पर किसी दूरस्थ व्यक्ति के साथ संपर्क में आएंगे नए दोस्त बन सकते हैं. घर से कुछ समय के लिए दूर जाकर रहना पड़ सकता है. परिवार में लोगों का सहयोग मिलने में कमी का अनुभव हो सकता है. 

मीन राशि उपाय 

मीन राशि वालों की राशि पर बृहस्पति का गोचर काफी प्रभाव डालने वाला होगा. इस समय पर तुलसी पूजन तथा श्री विष्णु पूजन करना चाहिए. घी का दीपक विष्णु मंदिर में जलाएं. पूर्णिमा के दिन खीर बनाकर गरीबों में बांटें.