2024 के लिये मकर राशि का राशिफल - 2024 capricorn Horoscope in Hindi - capricorn 2024 Hindi Rashifal

मकर  राशिफल 2024 - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

तिमाही की शुरुआत खर्चों एवं नई चीजों की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण रह सकती है. इस समय के दौरान शनि, बुध, सूर्य का प्रभाव अचानक से होने वाले खर्चों का कारण बन सकता है. स्वास्थ्य से जुड़े मामलों में भी धन लग सकता है. इसके अलावा आप कुछ ऎसी चीजों पर भी धन व्यय कर सकते हैं जिसके लिए आप बहुत अधिक गंभीर नही रहे हों और न चाहते हुए भी आपको उस पर धन लगाना पड़ सकता है. 

धन का खर्च गुप्त रुप से और दान इत्यादि में भी हो सकता है. आप अपने मामलों को खुद सुलझाने की इच्छा रख सकते हैं और चाहेंगे ऎसे में लोगों से कुछ दूरी भी उभर सकती है मुख्य रुप से घर के वरिष्ठ लोगों के साथ आपको तालमेल बनाने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है और साथ ही कुछ कानूनी या घरेलू मामलों पर आप बहुत अधिक खर्चीले रह सकते हैं. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

ये तिमाही का समय महत्वपूर्ण रह सकता है. ग्रहों के बदलाव होने से आपकी स्थिति में भी उसका सीधा प्रभाव दिखाई दे सकता है. आर्थिक रुप से आप कुछ लाभ को पा सकते हैं. घरेलू और सामाजिक क्षेत्र में किस जाने वाले काम भी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होंगे. कुछ लाभ अचानक से मिलेंगे इस समय के दौरान कोई निवेश से जुड़े मसलों में धन लगा सकते हैं. इस समय पर परिवार के कुछ सदस्यों की ओर से खर्चों की अधिकता रह सकती है. कोई वाहन या फिर भूमि में धन का निवेश हो सकता है. 

तिमाही के दौरान आप मेहनती रहेंगे और ये चीज आपके लाभ के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होगी. लगातार किया गया परिश्रम लाभ दिलाएगा. भाई बहनों के लिए आप सहायक बन सकते हैं. मानसिक रूप से बहुत ही परेशान रहेंगे. ख़र्चों को लेकर काफी व्यस्तता में दिखाई देंगे और आप हर तरह से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाए रखने की कोशिशों में लगे रहेंगे. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

इस तिमाही के दौरान आपको आर्थिक रूप से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, मुख्य रुप से खर्च थोड़ा अधिक रह सकता है और लाभ अर्जित करने के लिए लगातार प्रयास करने के पश्चात सफलता मिलेगी. घरेलू खर्चों की पूर्ति के लिए धन अधिक खर्च हो सकता है. भाई बंधुओं को आर्थिक रुप से मदद कर सकते हैं. किसी संपत्ति की खरीद या फिर निर्माण इत्यादि पर भी धन खर्च होगा. इस समय के दौरान प्रोपर्टी से जुड़े मामलों में खर्च और लाभ दोनों का ही प्रभाव समान रुप से देखने को मिल सकता है. शिक्षा और स्वास्थ्य इत्यादि के मामलों पर भी धन का व्यय होगा. 

इस समय के के दौरन कुछ जोखिम भरे निवेश हो सकते हैं, जालसाजी के माध्यम से भी कुछ धन अर्जित सकते हैं. अपने आस पास के लोगों के लिए चीजों की खरीद का समय होगा. तिमाही के दूसरे भग से खर्चों में इजाफा रह सकता है. घरेलू आवश्यकता के लिए कुछ धन उधार भी लेने का विचार किया जा सकता है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

तिमाही का ये अंतिम समय शुरुआती रुप में लाभदायक हो सकता है. आय के स्त्रोत विकसित होंगे लेकिन संघर्ष भी बढ़ता जाएगा. पूर्व में किए गए खर्चों का भुगतान भी अभी के समय पर करना होगा. इस समय आपकी वित्तीय स्थिति में धीरे-धीरे सुधार की संभावनाएं उभरेंगी. आप एक से अधिक स्रोतों से लाभ प्राप्त कर सकेंगे. तिमाही के मध्य भाग से ग्रह वक्रता लाभेश का प्रभाव से मुक्ति होने पर ही अनुकूल फलों की प्राप्ति देखने को मिलेगी ओर इस समय पर मांगलिक कार्यों विवाह इत्यादि के कामों में धन का व्यय बना रहने वाला है. 

आप की ओर से देनदारी को पूरा कर पाने के लिए अतिरिक्त प्रयास काम आएंगे. अपने साथी की ओर से कुछ लाभ की स्थिति देख सकते हैं . तिमाही के अंतिम पड़ाव में आप अपने गुप्त निवेश पर जोर अधिक देना चाहेंगे. काम के द्वारा आर्थिक उन्नति का बेहतर मौका भी मिल सकता है. विदेशी सौदे अच्छे लाभ की संभना भी बनेगी. इस समय किसी एक स्थान पर बहुत अधिक निवेश करने से बचना ही चाहिए. 

मकर  राशिफल 20244 - कैरियर और प्रोफेशन 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

तिमाही का ये समय कार्यक्षेत्र के लिए काफी महत्वपुर्ण रह सकता है. काम काज में तेजी रहने वाली है. कुछ आवश्यक मुलाकातें भी होंगी और आप इसमें आगे रह सकते हैं. आप में उत्साह भी खूब रहने वाला है. अपने कुछ नए आईडिया भी आप लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं. इस समय अधिकारियों के साथ तालमेल की कमी रह सकती है. बहुराष्ट्रियों कंपनियों में लाभ का समय होगा. विदेशी संपर्क से लाभ के अच्छे मौके हैं जो लोग काम की तलाश में हैं उन्हें मौके मिल सकते हैं. अभी के समय पर काम के क्षेत्र में विरोधियों का प्रभाव भी होगा.

आप काफी उत्साहित तथा परिश्रम करने में लगे रहने वाले हैं. इस समय के दौरान काम में आप कुछ अधिक तीव्र होना भी सही नही होगा. अभी काम में अस्थिरता का समय होगा तो किसी भी फैसले को लेकर जल्दबाजी से बचना ही बेहत होगा. निवास स्थान से दूर जाकर कमाई के अवसर उभरते दिखाई देंगे. इस समय कुछ ऐसे मौके बनेंगे, जब आप अपने काम के लिए लम्बी दूरी की यात्राओं को भी कर सकते हैं. कारोबार में आपको लोगों की देनदारी के चलते दिक्कतें अधिक रहेंगी. इस समय आपको नए माल की प्राप्ति तभी हो सकती है, जब आप अपने पुराने उधार की पूर्ति कर पाते हैं.  

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

तिमाही का ये समय काम के क्षेत्र में सकारात्मक फलों को दिलाने में सक्षम हो सकता है. कारोबार से जुड़े मामलों में आप को अपने सहकर्मियों या किसी विशेष व्यक्ति की सलाह काम आ सकती है. व्यापार में तेजी का समय होगा, बाजार में होने वाले बदलाव आपके कारोबार पर भी असर डालने वाले होंगे. इस समय पर कुछ अधिक पैसा बाजार से उठा सकते हैं ओर अपने काम में इन्वेस्ट करने का मन बनाएंगे. कुछ दोस्तों के साथ मिलकर नई चीजों पर काम शुरु हो सकता है. काम को विस्तार देने के लिए यात्राएं भी रह सकती है. नए काम में स्थान परिवर्तन का योग भी बनता है. 

काम के क्षेत्र में आप के लिए संचार और जोखिम से भरे क्षेत्र में अच्छे अवसर मिल सकते हैं अपने सहकर्मियों के साथ ताल मेल को बनाए रखना भी आवश्यक होगा. कुछ छुपे हुए शत्रु भी आप को परास्त करने की कोशिशों में लगे रह सकते हैं. इस समय पर काम से अवकाश लेने का भी मन कर सकता है ओर कुछ समय आप काम से दूर रहना पसंद करेंगे. अधिकतम लाभ पाने के चक्कर में आप अपने संबंधों को खराब कर सकते हैं. कुल मिलाकर, समय मिले-जुले प्रभावों को देने वाला कहा जा सकता है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

काम काज के क्षेत्र में यह समय धन के मामले में भाग्यशाली रहेगा. व्यापार, कानूनी और राजनीतिक व्यवसायों में वित्तीय सफलता की संभावना दिखाई दे रही है. बडे़ स्तर की योजनाओं को ध्यान से करें. सट्टा  बाजार द्वारा धन कमाने में लगे हुए हैं तो हानि का सामना करना पड़ सकता है.

इस अवधि के दौरान आप अपने खुद के परिश्रम में कमी नहीं आने देंगे लेकिन भाग्य का पूर्ण सहयोग न मिल पाए और आप निराशा से भी ग्रस्त हो सकते हैं. नौकरी पाने के लिए आपके प्रयास लगातार बने रहेंगे. अभी काम मिलने में विलम्ब होगा. काम अगर मिलता भी है, तो उसमें चापलूसी अधिक करनी पड़ेगी जो आपको पसंद न हो. आप एक ही समय में  विभिन्न व्यवसायों द्वारा उदाहरण के लिए संपत्ति के माध्यम से धनार्जन कर सकेंगे.  

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

इस तिमाही के दोरान काम के क्षेत्र में कुछ नए अवसर होंगे साथ ही प्रतिस्पर्धाओं से निकल कर आगे बढ़ने का भी मौका आपके पास होगा. कुछ मामलों में अधिकारियों या सरकारी पक्ष की ओर से व्यवधान रह सकते हैं अथवा पूर्ण समर्थन शायद न मिल पाए लेकिन स्थिति नियंत्रण में रहेगी जरूरी होगा की इस समय पर धैर्य के साथ आगे बढ़ा जाए और जितना संभव हो सके तो सभी के साथ मेलजोल की निति को अपनाया जाए. 

तिमाही मध्य भाग से आप को काम के क्षेत्र में ट्रैवलिंग का मौका भी मिलेगा. कुछ जरूरी मसौदों को पूरा करने के लिए अभी आपको अधिक मेहनत करनी होगी और लगातार प्रयास आपको अच्छे परिणाम दिला सकते हैं. जो लोग दूर स्थलों पर कार्यरत हैं या विदेशी कंपनियों में लगे हुए हैं उन्हें उन्नति का मौका मिल सकता है. काम की अधिकता के चलते कुछ समय अपने लिए भी कम ही निकाल पाएंगे. लाभ के अच्छे मौके मिलेंगे कुछ शिक्षार्थी अपनी पढ़ाई के साथ साथ काम को भी प्राप्त कर सकते हैं. 

मकर राशिफल 2024 - हैल्थ और फिटनेस 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

सेहत के लिहज से ये तिमाही मिलेजुले फलों को दिखा सकती है. इस समय शुरुआती समय पर मौसम का प्रभाव सेहत पर पड़ सकता है. इस समय के दौरान मांसपेशियों, नर्वस सिस्टम पर प्रभाव पड़ सकता है. चिंता और व्यर्थ के तनाव का असर भी आप पर रह सकता है. संतान पक्ष की ओर से भी थोड़ा परेशानी हो सकती है. जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर भी थोड़ी चिंता अधिक बढ़ सकती है. मुख और गले से जुड़े रोग भी अभी तंग कर सकते हैं. इस समय के दौरान नियमित चिकित्सक की सलाह लेना ही अच्छा होगा. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही के दौरान आप अपने आस पास के लोगों को लेकर अधिक चिंता रख सकते हैं काम को लेकर भी यात्राएं रहने से थकान हो सकती हैं. कंधे और कान से जुड़े रोग उभर सकते हैं बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द की शिकायत अथवा मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत भी हो सकती है. मौसम में बदलाव का असर आप को चिकित्सक के चक्कर लगवाने पर मजबूर कर सकता है. वाणी अथवा गले से संबंधित विकार परेशान करेंगे. उच्च रक्तचाप की शिकायत रह सकती है रक्त संक्रमण का खतरा भी रह सकता है. अपने खान-पान का ख्याल रखने की जरूरत होगी क्योंकि गर्म-सर्द के चलते आप परेशान रहेंगे और संक्रमण का  प्रभाव आप पर जल्दी पड़ सकता है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस तिमाही का समय कुछ अच्छा तो कुछ परेशानी वाला हो सकता है. घर में किसी कारण से वाद विवाद के कारण मानसिक तनाव उभर सकता है. इस दौरान आप माता-पिता की सेहत को लेकर कुछ परेशानी मे रह सकते हैं. वाहन इत्यादि का सावधानी पूर्वक उपयोग करना उचित होगा रफ्तार या लापरवाही परेशानी खड़ी कर सकती है. अधिक भागदौड़ से बचें या उत्साहजनक होने से भी बचें अन्यथा चोट या गिरने का खतरा लगा रह सकता है. आप में बेचैनी और गुस्सा सेहत को प्रभावित कर सकता है.. तिमाही के दूसरे भाग में आप गलत संगत के चलते स्वयं के स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं. आपको बच्चों की निगरानी भी करने की जरूरत होगी. भाई-बंधुओं के साथ किसी भी प्रकार की बहसबाजी से बचें. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय  

तिमाही का यह समय स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सामान्य रुप से काम कर सकता है. चीजें चाहे अधिक बेहतर न रह पाए लेकिन स्थिति में सुधार और बदलाव दिखाई दे सकता है. इस दौरान आप मानसिक रूप से तनाव में रहेंगे. सही निर्णय ले पाने में आप स्वयं को असमर्थ पाएंगे. आपके व्यवहार में भी बदलाव देखने को मिलेगा. क्रोध अधिक कर सकते हैं. तिमाही के दूसरे भाग में आपको उच्च रक्तचाप की शिकायत रह सकती है. साथ ही जो लोग हृदय से संबंधित बीमारियों से ग्रसित हैं, तिमाही के मध्य भाग के बाद आंखों से संबंधित रोग भी उभर सकते हैं इसके अलावा चर्म रोग परेशानी दे सकते हैं. इस समय अपना विशेष ख्याल रखने की जरूरत होगी. 

मकर राशिफल 2024 - परिवार 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

परिवार में इस तिमाही माहौल सामान्य रहेगा. घर पर चहल-पहल का माहौल हो सकता है. इस समय आप किसी धार्मिक यात्रा पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं. माता-पिता की ओर से कुछ अनबन हो सकती है, खास तौर पर आप पिता के साथ कुछ विचारों को लेकर सहमती न बना सकें. आप छोटे भाई-बहनों के साथ मिलकर कुछ समय बिताएंगे और कहीं पिकनिक इत्यादि पर घूमने के लिए भी तैयार रहेंगे. आपका व्यवहार कभी-कभी कठोर होने के कारण दूसरे आपसे दूरी भी बना सकते हैं पर परेशान न हों और स्वयं की वाणी पर नियंत्रण रखें तथा नम्रतापूर्वक व्यवहार करें. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय  

इस समय आप कभी थोड़े गुस्सैल तो कभी हंसमुख रहेंगे लेकिन अधिकांश समय आप अपने अच्छे व्यवहार द्वारा दूसरों के दिलों पर राज भी करेंगे. आप स्वयं के लिए कुछ वस्त्र इत्यादि की खरीद करेंगे. अपने रहन-सहन और पहनावे के प्रति भी जागरूक होंगे. ऐसे में तिमाही के अंतिम समय पर आप अधिक खर्च करेंगे. 

आपके मन में वाहन एवं कुछ लग्जरी वस्तुओं की चाह भी रहेगी जिसके चलते आप कुछ उधार इत्यादि भी किसी से ले सकते हैं लेकिन आपका यह व्यवहार आपको नुकसान देने वाला हो सकता है इसलिए सोच समझ कर ही खर्चों को करें और अपनी बचत पर भी ध्यान रखें.  भाई बहनों के साथ नोक-झोंक भी इस समय पर बनी रहने वाली है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस तिमाही के दौरान घर पर काफी व्यस्तता रहेगी. कुछ न कुछ ऎसे काम बनेंगे जिनमें आप स्वयं को न चाहते हुए भी शामिल करेंगे पर आपका समझदारी से किया हुआ कार्य दूसरों पर बेहतर प्रभाव भी डालेगा और इसके चलते परिवार में रिश्तों में मज़बूती भी आएगी. इस समय कभी-कभी दूसरों के द्वारा बर्ताव से आप परेशान होंगे या परिवार के किसी व्यक्ति द्वारा की जाने वाली नोक-झोंक से भी उकता सकते हैं. अत: स्थिति को संभालने की कोशिश जरूर करें ताकि आपके प्रयास सफल हो और विश्वास भी बने रहें. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय  

इस तिमाही का आरंभ परिवार में बदलाव को दिखा सकता है. लोगों के आवागमन का समय है घर पर मेहमानों के आने से काफी चहल पहल भी मची रह सकती है. अपने लोगों के साथ होंगे लेकिन रिश्तों में काफी उतार चढ़ाव भी देखने को मिलेंगे. आप यदि अपने क्रोध पर नियंत्रण रखते हैं ओर धैर्य से काम करते हैं तभी स्थिति कुछ संभलेगी. वैवाहिक जीवन के लिए ये तिमाही मिले-जुले प्रभाव लाएगी. प्रेमी का साथ मिलेगा. साथ ही भ्रमण के मौके भी बनेंगे. 

प्रेम संबंधों में ये समय कुछ अच्छे पल दिखा सकता है. अपने साथी का सहयोग पाकर काम करेंगे  

मकर राशि उपाय 

इस समय के दौरान शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव बना रहने वाला है. इस कारण से चिंताएं और व्यर्थ की भागदौड़ बनी रह सकती है. इस समय पर अमावस्या के दिन सामर्थ्य अनुसर गरीबों को दान करें. हनुमान चालिसा का पाठ नियमित से करने से संकट समाप्त होंगे. पक्षियों को दाना डालें.