2024 के लिये धनु राशि का राशिफल - 2024 sagittarius Horoscope in Hindi - sagittarius 2024 Hindi Rashifal

धनु  राशिफल 2024 - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

तिमाही का आरंभिक समय आर्थिक पक्ष के लिए सामान्य रह सकता है. इस समय पर आप अपनी पुरानी बचत का भी उपयोग कर सकते हैं. भाग्य का सहयोग आर्थिक स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अनुकूल होगा. अपने लोगों के लिए धन का व्यय भी करेंगे. इस समय भाई बंधुओं के साथ आप का सहयोग अच्छा रह सकता है. इस समय के दौरान आप अपने लोगों के साथ काफी महत्वपूर्ण समय को पाएंगे. 

इस समय के दौरान आप कुछ बजट से जुड़े महत्वपूर्ण फैसले भी ले सकते हैं. कुछ लोन इत्यादि पर भी काम किया जा सकता है. पैतृक संपत्ति से जुड़े मामलों में काम हो सकता है. यात्राएं इत्यादि बनी रह सकती है. आप के पास काम के लिए भागदौड़ में रहने वाले हैं और यात्राओं पर खर्च भी रहेगा. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

आप अपनी बचत के लिए काफी उत्सुक रहेंगे और लाभ को अर्जित कर पाएंगे. इस समय पर घरेलू स्तर पर भी कुछ लाभ मिलेगा. परिवार की सहायता द्वारा राहत भी मिल सकती है. इस के अतिरिक्त कुछ वस्तुओं की खरीदारी का भी मन बना रहेगा. 

कुछ नई चीजों की खरीदारी का समय के लिए आप के पास काफी चीजों को लेकर भागदौड़ होगी. अपने दोस्तों के साथ मिलकर नई चीजों पर काम कर सकते हैं. इस समय लग्नेश की स्थिति कुछ मजबूती को पाएगी जिसके चलते आप अपने परिश्रम और बौद्धिकता द्बारा फैसलों को ले पाएंगे. शार्ट टर्म काम में अच्छा इन्वेस्टमेंट भी रहेगा. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

इस तिमाही के समय पर आप अपने काम और संपर्कों द्वारा थोड़ा धनार्जन को लेकर इस समय परेशानी रह सकती है. इस समय पुराने कर्जों को चुका सकेंगे. अपने किसी काम में धन का अधिक व्यय रहेगा. सेहत से जुड़े मामलों में आप पैसों को खर्च कर सकते हैं. इस समय के दौरान आप कुछ चीजों में व्यर्थ का व्यय भी कर सकते हैं. 

अपने आस पास के लोगों के साथ आप काफी तनाव में रह सकते हैं इस समय आप कुछ कानूनी पचड़ों में भी अपना धन लगा सकते हैं. साझेदारी में आपको कुछ हेल्प मिल सकती है. जीवन साथी से कुछ आर्थिक मदद काम आ सकती है. इस समय पर आपके पास धनार्जन को लेकर कुछ अधिक भागदौड़ लगी रह सकती है सेविंग कर पाना मुश्किल होगा. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

तिमाही का ये समय आप के लिए मिला जुला सा रह सकता है. आय के स्त्रोत आपके लिए काम कर सकते हैं. इस समय खर्चा बच्चों के लिए और घरेलू खर्चों को निपटाने के लिए आप काफी व्यस्त रह सकते हैं. आपके खर्चों में कमी नहीं रहने वाली है. इस समय पर मांगलिक कामों में कुछ बाहरी यात्राओं पर खर्चे बने रहने वाले हैं. 

तिमाही के शुरुआती दौर में तो आप काफी व्यस्त रहने वाले हैं. इस समय पर खरीदारी भी बनी रहने वाली है. वाहन, संपत्ति को लेकर आप खर्चा अधिक कर सकते हैं. 

धनु  राशिफल 2024 - कैरियर और प्रोफेशन 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

नौकरीपेशा लोगों के लिए समय बेहतर हो सकता है. कुछ नए स्थानों पर जाने का मौका भी मिल सकता है. अपने काम में आप अधिक व्यस्त रह सकते हैं और अधिकारियों के साथ परेशानियां हो सकती हैं और अभी के समय स्थिति को शांत रहकर और बेहतर रणनीति द्वारा ही जीता जा सकता है. अभी के समय ट्रैवलिंग के दौरान नए लोगों के साथ मुलाकातों का भी समय होगा. कुछ प्रोजेक्ट शुरु करने का विचर भी रह सकता है. जरूरी होगा की अपनी वाणी में मधुरता बना कर रखें क्योंकि आपकी बोलचाल की कठोरता कई मुद्दों को खराब कर सकती है. आपके गुप्त शत्रु भी इस स्थिति का लाभ उठा सकते हैं. 

तिमाही के मध्य भाग में काम के क्षेत्र में किसी अपने का साथ भी आपको मिल सकता है. आप अपने कार्यक्षेत्र में व्यस्त लोगों के साथ किसी प्रकार के वाद-विवाद में उलझ सकते हैं. इस समय आप पर अधिक आरोप लगाए जा सकते हैं क्योंकि आपकी स्थिति और व्यवहार में आई कठोरता से लोग आपको जल्द ही दोषी भी समझ सकते हैं. फिर चाहे आपकी कोई गलती न हो. कारोबार में उधार लिया गया धन आप अभी लौटा न पाएं. साथ ही आपको अभी अच्छा लाभ भी न मिल पाए. धीरे-धीरे ही स्थिति में बदलाव होगा और कुछ आर्थिक लाभ होगा. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

ये तिमाही आपको अपने काम में बदलाव को दिखा सकती है. कुछ स्थान बदलाव का समय भी दिखाई देता है. आप अपने काम में आप दोस्तों का सहयोग भी पा सकते हैं. आस-पास के लोगों के साथ आपका व्यवहार ही आपके काम में होने वाली प्रगती के लिए उपयोगी होगा इसलिए जरूरी होगा की दूसरों पर बहुत अधिक दबाव बनाने से बचना चाहिए और स्थिति को थोड़ा नरमी से काम लेना बेहतर होगा. 

एक ही काम को करने के लिए अनेकों बार प्रयास करने पड़ सकते हैं. कारोबार में बदलाव का मन भी बना सकते हैं, लेकिन जल्दबाजी में अभी कोई फैसला न लें. स्वयं को परिस्थितियों के अनुसार ढालना अधिक अनुकूल होगा.  आप किसी जगह टिक कर रह पाएंगे तो अच्छी लम्बी सफलता को देख पाएंगे. यदि का रुका हुआ है, तो इस समय होने की संभावना बनती है. नए आफर आ सकते हैं लेकिन आप सभी शर्तें पढ़ने के बाद ही कोई फैसला लें तो अच्छा होगा. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

यह समय अनुकूल रह सकता है. काम में भाग्य का सहयोग भी मिल सकता है. अपने आस पास के लोगों का भी सहयोग काम आएगा.  आप अपने काम के द्वारा अच्छे संबंध भी बना पाएंगे. आप अपने पुराने घाटे को पूरा कर सकते हैं. आपको अपने काम में जो रुकावट तथा विरोधियों का प्रभाव झेल रहे थे उससे काफी राहत तिमाह मध्य तक मिल सकती है. पद प्राप्ति का समय होगा. काम में अधिकता होगी तथा समय का अभाव परेशानी दे सकता है. 

आप कुछ समय के लिए अपने स्थान से दूसरी ओर स्थानांतरित किए जा सकते हैं. यहां अभी आपको धैर्य बनाए रखने की जरुरत है. आप अपनों के द्वारा ही छले जा सकते हैं इसलिए किसी पर अत्यधिक विश्वास करने से बचें और किसी भी प्रकार के आवश्यक कार्यों को करने के लिए स्वयं को ही आगे रखें. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय  

इस समय के दौरान आप अपने काम में आगे विस्तार को देख पाएंगे. काम के स्थान पर कुछ फंग्शन और किसी मीटिंग इत्यादि में शामिल हो सकते हैं. सहकर्मियों के साथ मिलकर काम में कुछ अच्छा समय बिताएंगे और आपके सुझाव भी इस समय काम में आएंगे जिनसे आपको भी मुनाफा मिल सकता है. तिमाही का आरंभिक समय अच्छे लाभ को दिखाता है. बोनस या अन्य तरीके से लाभ मिलेगा. 

विदेशी व्यापार में काम कर रहे हैं, उनके लिए उत्कृष्ट  समय है. उन्हें अच्छा रिटर्न और सफलता प्राप्त हो सकती है. यदि आप सरकारी नौकरी कर करे हैं, तो आपको पदोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे. जो लोग विदेश जाने की योजना बना रहे हैं या अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए तैयारी कर रहें हैं, उनके लिए अच्छा समय है. उन्हें सफलता प्राप्त हो सकती है या अच्छे अवसर मिलने की संभावना है. 

धनु  राशिफल 2024 - हैल्थ और फिटनेस 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

तिमाही का ये समय स्वास्थ्य के लिहाज से मिलाजुला सा रह सकता है. कुछ गले या पेट से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं. इसी के साथ मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रह सकती है. परिवार के वरिष्ठ सदस्यों की हेल्थ भी

आपको चिंता दे सकती है. आंखों व मुंह से संबंधित रोग, पेट में गर्मी के चलते मुंह में छाले या गले का संक्रमण बढ़ सकता है. दांतों पर भी इसका असर दिखाई देगा. आपके चेहरे और सर पर कोई चोट लग सकती है, इसलिए ध्यान रखें. बच्चों के प्रति भी सचेत रहें. खान पान का ख्याल रखें. तिमाही मध्य भाग में आप एलर्जी की समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं, जिसके चलते स्वास्थ्य की चिंता सता सकती है. आपका स्वास्थ्य आपके काम काज पर भी प्रभाव डालेगा और ऐसे में आप काफी परेशान रह सकते हैं. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही के दौरान आप को कंधे और कान से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं. छोटे भाई बंधुओं के साथ कुछ चिंता और उनकी सेहत को लेकर तनाव रह सकता है. आप अपने भागदौड़ के कारण थकान के चलते सेहत संबंधी समस्याओं से भी परेशान रह सकते हैं. संक्रमण एवं रक्तचाप से संबंधित समस्याएं परेशानी दे सकती हैं. इस समय पर छाती से जुड़े रोग और सर्वाकल के बढ़ने का खतरा रह सकता है. खेल कूद के कारण किसी चोट लगने से घाव एवं रक्त बह सकता है. इसलिए संभलकर काम करना उचित होगा. आपको मूत्र रोग संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. आपको पानी अथवा जूस का सेवन अत्यधिक मात्रा में करना चाहिए. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

तिमाही का ये समय खान पान की आदतओं में बदलाव और किसी प्रकार की चीजों का सेवन करने से शरीर पर उनका असर देखने को मिलेगा. इस समय पर महिलाओं को अपना ध्यान रखने की हिदायत दी जाती है. समय के साथ आप इन स्वास्थ्य संबंधी कष्टों से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन लापरवाही से परेशानी हो सकती है. रूटीन चैकअप कराने की सलाह दी जाती है जिससे आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचे रहेंगे. बाहरी भोजन से बचें तथा खान-पान में परहेज बरतें. पुरानी चोट व कंधों इत्यादि में दर्द रह सकता है. नियमित रुप से व्यायाम या अन्य क्रियाओं को करने से शरीर में चुस्ती बनी रहेगी. पैरों और घुटनों के दर्द की भी शिकायत रह सकती है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय  

इस तिमाही अवधि में शुरुआती सय पर बहुत अधिक परेशानी न रहे लेकिन मिला जुला असर तो सेहत को प्रभवैत करने वाला होगा. मौसम के बदलाव का असर सेहत पर होगा, इसलिए जरूरी होगा की लापरवाही न बरती जाए और अपने पहनावे और खान पान को मौसम के अनुसार किया जाए. कुछ मामलों में काम काज में व्यस्तता के चलते आप अपने स्वास्थ्य की अनदेखी कर सकते हैं. मानसिक तनाव और थकान अधिक रहेगा. 

धनु  राशिफल 2024 - परिवार 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

पारिवारिक समय सामान्य रहेगा. इस समय कुछ मेहमानों का आगमन घर पर हो सकता है और आप भी कहीं जाने का विचार कर सकते हैं. परिवार में बड़े बुजुर्गों के व्यवहार में कुछ कठोरता भी देखने को मिल सकती है. इस के अलावा कुछ बातों पर विवाद भी रहे लेकिन चीजें बहुत अधिक परेशानी नहीं देंगी. इस तिमाही के समय छात्र अपनी परीक्षा इत्यादि को लेकर व्यस्त और चिंतित रह सकते हैं. नोट्स बनाने के लिए दोस्तों के साथ सहयोग काम आएगा. छात्रों को अपने लिए इस समय कुछ असमंजस की स्थिति भी परेशनी दे सकती है. 

परिवार में कुछ कामों को बेहतर तरीके से करने के लिए आपको अपने बड़े लोगों का साथ मिलेगा और उनसे कुछ महत्वपूर्ण बातें भी सुनने को मिल सकती हैं.  इस तिमाही में आप रिश्तों में थोड़ा अलगाव का अनुभव कर सकते हैं जो किसी भी कारण से हो सकता है. आपमें एक अलग आकर्षण होगा, जो दूसरों को आप की ओर बांधे रहेगा लेकिन आपकी कठोर भाषाशैली और गुस्सैल स्वभाव के चलते आप लोगों से दूर भी हो सकते हैं. कोई भी आसानी से आप के समक्ष पहल करने की कोशिश न करे. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही के समय आप शुरुआती समय पर कुछ व्यस्त होंगे परिवार में किसी न किसी बात को लेकर काम लगा रहेगा. बच्चों की पढ़ाई हो या बड़ों के साथ काम में सहयोग करने कि बात हो चीजें काफी भागदौड़ दे सकती हैं. आप परिवार में रहकर दूसरों के साथ मिलकर जरूरी कामों  को पूरा कराने में सहयोग दे सकते हैं. माता-पिता का प्रेम व सहयोग आपके लिए मजबूती का काम करेगा.

इस समय के दौरान कुछ ऐसे समय भी आएगा जब आप बातों को दूसरों के समक्ष जल्द से रखना नहीं चाहें. कुछ चीजों की खरीदारी के लिए भी व्यस्त रहने वाले हैं. प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे, कुछ समय की कमी और अन्य परेशानियां रिश्ते में कुछ समय के लिए दूरी भी ला सकती हैं. आप एक आदर्श साथी बन सकते हैं इसलिए अभी आपको कोशिश करनी चाहिए. अपनी जिद्द को दूसरों पर न थोपें अन्यथा रिश्ते बनने से पूर्व ही बिगड़ जाएंगे. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

तिमाही का ये समय मिलाजुला सा रहने वाला है. इस समय पर कुछ चिंताएं और व्यर्थ के विवाद भी परेशानी का कारण बन सकते हैं. गलतियों को सुधारें अन्यथा रिश्तों में मन मुटाव की स्थिति झेलनी पड़ सकती है. परिवार में रहते हुए कुछ बातों को लेकर अन्य लोगों के साथ मन-मुटाव हो सकता है. इस समय पर धन कर्ज लेने की स्थिति भी उभरती है. भाई-बहनों का सहयोग पाकर आप कुछ उलझनों को सुलझा पाएं. आपको पड़ोसियों से नहीं उलझना चाहिए अन्यथा बेकार में तनाव तथा द्वेष भाव की स्थिति भी बढ़ सकती है. 

जीवन साथी के सहयोग की कमी रहे या फिर उनका स्वास्थ्य आपको परेशानी भी दे सकता है. इस अवधि के दौरान आप पढ़ाई को लेकर अधिक जुझारू न दिखें. दोस्तों के साथ मौज मस्ती में लगे रह सकते हैं. कुछ नए संबंधों की शुरुआत का समय भी है. काम को टालने की प्रवृत्ति भी देखी जा सकती है. एकाग्रता की कमी रहेगी. आप सही से एक काम पर ध्यान नहीं दे पाएं. ऐसे में आप काफी भ्रम में भी दिखाई देंगे. किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता में लगे हुए हैं, तो आपको संघर्ष बहुत करना होगा. मौज-मस्ती का समय भी मिलेगा तिमाही का मध्य भाग स्थिति को बेहतर रुप से बदलाव दिलाने वाला होगा. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

इस समय पर आप अपने परिवार में लोगों के साथ संबंधों के सुधार को देख पाएंगे. घर पर पूजा पाठ और शुभ कार्यों का समय भी होगा. विवाह इत्यादि से जुड़े काम भी इस समय पर शुरु हो सकते हैं. एक दूसरे के सहयोग द्वारा ही घरेलू कामों को समय अनुसार पूरा किया जा सकता है. काम के क्षेत्र में अधिक व्यस्ता होगी और ऎसे में अपने लोगों का सहयोग काम आएगा.

आप अपने भाई बंधुओं के साथ कुछ अच्छा समय बिता सकते हैं. ये समय यात्राओं को भी दिखाता है और आपको अच्छा लग सकता है, लेकिन सावधानी बरतना भी आवश्यक होगा जिससे किसी प्रकार की परेशानी से बचा जाए. काम में आपको सहनशीलता एवं उदारता का भाव भी रखना चाहिए, तभी आप लोगों के सहयोग को बेहतर रुप से प्राप्त कर सकते हैं. 

धनु राशि उपाय 

इस समय अपने कार्यों में सफलता एवं आर्थिक क्षेत्र में उत्तम फल प्राप्त करने के लिए केसर या चंदन का तिलक भगवान श्री विष्ण जी को लगाया करें. स्वास्थ्य की अनुकूलता के लिए विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ शुभ फल प्रदान करने वाला होगा.