2024 के लिये वृश्चिक राशि का राशिफल - 2024 Scorpio Horoscope in Hindi - Scorpio 2024 Hindi Rashifal

वृश्चिक  राशिफल 2024 - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

तिमाही का समय आपके आर्थिक लाभ और खर्च की स्थिति को समान रुप से प्रभावित करने वाला होगा. परिश्रम बना रहेगा लेकिन शायद उतना लाभ मिल न पाए जितना आपके द्वारा प्रयास किया होगा. भाई बंधुओं के साथ कुछ खर्चों को लेकर बहस भी रह सकती है.भागदौड़ अधिक होने वाली है. इस समय यात्राओं में आप अधिक खर्चीले रहेंगे. 

आवश्यक वस्तुओं के लिए धन व्यय होगा. कुछ धन पढ़ाई से जुड़े मामलों में और नए संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए भी खर्च होने वाला है. माता-पिता बच्चों के खर्चों के कारण अपनी बचत का भी कुछ हिस्सा खर्च कर सकते हैं. घर पर बड़ों की हेल्प द्वारा आप अपने नुकसान की पूर्ति कर सकते हैं. संपत्ति से जुड़े कामों को आप इस समय काफी व्यस्त रहेंगे. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही में आपके पास प्रोपर्टी से जुड़े कामों के सिलसिले में कुछ लाभ की प्राप्ति बनती है. लेकिन ध्यान रखें की कानूनी कामों में भी इस समय पैसा खर्च हो सकता है. इसके अलावा घर पर कुछ काम-काज होने पर खर्च बने रहने वाले हैं. काम के क्षेत्र में आपको विस्तार मिलेगा. तिमाही का दूसरा भाग आपको प्रतिस्पर्धाओं में अच्छा लाभ दिला सकता है. इस समय पर कुछ अच्छे प्रोजेक्ट मिल सकते हैं 

इस समय पर आप बाहरी संपर्क द्वारा लाभ को पा सकते हैं. इस समय छात्र भी अपनी पढ़ाई के साथ-साथ काम के मौके पा सकते हैं और कमाई के अच्छे स्रोत भी पा सकते हैं. दोस्तों के साथ मिलकर आप मौज मस्ती और ट्रैवलिंग पर भी आपका धन खर्च होगा. तिमाही का अंतिम भाग स्वास्थ्य के मामलों में खर्च की स्थिति को दिखाता है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

धनार्जन के लिए संघर्ष बना रहेगा और साथ ही काम के लिए अवसर भी मिलते रहेंगे. दूरस्थलों में आपका काम बढ़ सकता है. पेरेंट्स के लिए बच्चों का भी सहयोग होगा वह भी आपके लिए सहायक बन सकते हैं. आर्थिक पक्ष में मजबूती को पाएंगे. कुछ नए कामों की शुरुआत के लिए धन की प्राप्ति हेतु बैंक इत्यादि से ऋण इत्यादि लेने का मन बना सकते हैं. 

तिमाही के मध्य भाग के बाद से साझेदारी में किए गए काम आपके लिए आय का स्रोत भी विकसित होगा. जीवन साथी की ओर से आपको कुछ सहायता मिल सकती है. अपने साहस और परिश्रम द्वारा अच्छे लाभ को दिला सकते हैं. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

तिमाही का ये अंतिम समय आप लिए काफी महत्वपूर्ण रह सकता है क्योंकि इस समय आर्थिक क्षेत्र में कुछ बदलाव देख सकते हैं. पैतृक संपदा में आप के लिए काफी बदलाव का समय है. कुछ कानूनी मैटर होंगे जिन पर धन लगेगा. इसके साथ ही कुछ धन धार्मिक संस्थानों इत्यादि में भी खर्च हो सकता है. 

तिमाही के मध्य भाग में आप अपनी पूंजी का कुछ भाग आप अपने परिवार और उनकी आवश्यकताओं के लिए खर्च कर सकते हैं. इस समय के दौरान आप अपने वाहन के रख रखाव और अपनी हेल्थ दोनों पर ही खर्च कर सकते हैं अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. कुछ धन आप गुप्त रुप से भी व्यय कर सकते हैं.                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                           

वृश्चिक  राशिफल 2024 - कैरियर और प्रोफेशन 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

काम में आप अच्छे लाभ को पा सकते हैं. आप के पास काम और आस पास के लोगों के लिए काफी समय परेशानी और अटकाव को दिखाएगा. काम में आप को दूसरों के दबाव तथा अधिकार से खुद को परेशान पा सकते हैं. इसी के साथ वरिष्ठ लोगों के साथ काम के क्षेत्र में आप रोकटोक के कारण सही से काम को कर न पाएं. कारोबर में इस सम य आपको पैसों के लेन देन से जुड़े मामलों को ध्यान से करना होगा.

अधिकारियों के साथ सहमती बनाए रखने के लिए आपको कुछ अधिक सहनशील होना होगा. यात्राएं हो सकती हैं. मिटिंग इत्यादि में कुछ नए मामलों पर काम शुरु होगा. अपने नए अनुबंधों को पूरा करने में आपको कुछ देरी हो सकती है. इस समय तिमाही मध्य के बाद कुछ समय के लिए काम से अवकाश ले सकते हैं. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही के समय काम के लिहाज से आप काफी उत्सुक होते हैं. अपने काम में ज्यादा से ज्यादा समय निकालने की जरूरत होगी. आप अपने मनोनुकूल काम करेंगे तभी कुछ बेहतर परिणामों को पा सकेंगे. इस समय काम में अन्य लोगों का भी सहयोग मिल सकता है. आपकी बुद्धि भ्रमित रहेगी. आप उचित रूप से कोई निर्णय न ले पाएं. ऐसे में आप कुछ अत्यधिक परेशान रह सकते हैं. 

आपका मन कुछ समय के लिए काम की ओर से हट भी सकता है. आप कुछ अलग चीजों में अपना भाग्य आजमाना चाहेंगे. आप अपने काम से समय निकल कर कुछ समय खेल कूद में भी लगा सकते हैं. व्यापार में  अपना भविष्य देखना चाहेंगे. इसलिए  एकाग्रता को बनाए रखने लिए आपको अपनी नीतियों को लेकर सजग रहने की आवश्यकता होगी. प्रतिस्पर्धाओं में आप अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

इस समय के दोरान काम को लेकर आप कुछ अधिक व्यस्तता का अनुभव कर सकते हैं. आपके पास इस समय काम के क्षेत्र में कुछ पद प्राप्ति और स्थान परिवर्तन का भी समय बनेगा. सहकर्मियों के साथ मिलकर काम के क्षेत्र आप जोश के साथ आगे रहेंगे. कुछ चीजों में आप पर काम का दबाव भी अधिक रह सकता है. 

तिमाही मध्य के दौरान अपने काम में लापरवाही से बचना होगा. ये समय आपको कुछ अच्छी सफलता दिलाएगा लेकिन अचानक से अटकाव भी आप प्रभावित रह सकते हैं. इसलिए संभल कर काम करें और बहुत अधिक धन निवेश से बचना भी अनुकूल होगा. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय  

काम के क्षेत्र में आपके लिए समय काफी महत्वपूर्ण होगा. कुछ नई चीजों पर आप हाथ आजमा सकते हैं. अपने मित्रों या पार्टनर से आपको काम में आगे बढ़ने का उत्साह भी मिलेगा. आप के लिए लम्बी दूरी की यात्राएं भी रह सकती हैं. 

इस समय काम के क्षेत्र में बदलाव भी दिखाई देता है. इस समय काम के क्षेत्र में अपने छुपे हुए विरोधियों से सावधान रहना होगा. कुछ अंजान लोगों का संपर्क आपको नए अवसर दिलाने में सहायक होगा. व्यापार में आप अच्छे लाभ को पाएंगे. मुख्य रुप से इस समय जो लोग बहुराष्ट्रिय कंपनियों के संपर्क में होंगे उनके लिए बेहतर मौके हो सकते हैं. 

वृश्चिक  राशिफल 2024 - हैल्थ और फिटनेस 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

तिमाही के आरंभ में परिवार के सदस्यों को परेशानी रह सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से आपको भी अपनी देखभाल करनी होगी क्योंकि इस समय आप अपने खान पान के चलते थोड़ा परेशानी का अनुभव कर सकते हैं. मुंह में छाले दाने इत्यादि हो सकते हैं साथ ही गले व गर्दन से संबंधित दिक्कतें भी उभर सकती हैं. मानसिक रूप से अधिक परेशानी और चिंता रहेगी.  संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. साफ सफाई का ध्यान रखें और छोटे बच्चों के प्रति अधिक सचेत रहने की जरूरत है. छाती में दर्द,  पेट में गैस इत्यादि की शिकायत परेशान कर सकती है. माता के स्वास्थ्य में आई कमी के चलते भी आप काफी परेशान रहेंगे. इस समय भाई बंधुओं की सेहत भी प्रभावित रह सकती है और आप खेल कूद में चोट इत्यादि से प्रभावित हो सकते हैं. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही में आप पुरानी व्याधियों के चलते चिंता में होंगे. माता की सेहत भी आपको चिंतित कर सकती है. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करना जरूरी होगा अन्यथा रफ्तार द्वारा चोट लगने का भय भी बना रह सकता है. बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे आपके लिए और परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं. परिवार में कुछ लोगों के साथ मतभेद हो सकते हैं अथवा आपका अत्यधिक बड़बोलापन भी संबंधों को खराब करने में भूमिका निभा सकता है. ये समय गैस्ट्रिक से जुड़ी समस्याएं, माइग्रेन, नर्वससिस्टम प्रभावित रह सकता है. संतान के स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों के चलते आपको अस्पताल के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं. सेहत से जुड़े मामलों में आपको किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस तिमाही के समय आप को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है. अभी के समय पुराने रोग भी उभर सकते हैं. खाने पीने में बदलती आदतें भी सेहत के लिए परेशानी का मुख्य कारण बनती हैं. इस समय महिलाओं को संक्रमण व रक्त संबंधी परेशानियां उभर सकती हैं. इसी के साथ पेट के नीचले हिस्से से संबंधित रोग उभर सकते हैं. संक्रमण इत्यादि से बचने की आवश्यकता होगी. इस समय पर आप पर काम के क्षेत्र की चिंता भी आपको परेशानी दे सकती है. वाणी में प्रभाव देखने को मिल सकता है और कठोर भाषा के कारण मतभेद भी उभर सकते हैं.  किसी प्रकार की सर्जरी या दुर्घटना का प्रभाव भी प्रभावित कर सकता है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय  

इस तिमाही के दौरान शुरुआती समय में आप थोड़ा स्वास्थ्य और चिंता के चलते बेचैनी का अनुभव कर सकते हैं. लेकिन जल्द ही स्थिति आपके नियंत्रण में होगी और स्वास्थ्य में सुधार भी देख पाएंगे. आप अपने जीवन साथी के कारण भी कुछ चिंता में रह सकते हैं और साथी की सेहत से जुड़े मुद्दे परेशान कर सकते हैं. उच्च रक्तचाप ओर शरीर में दर्द से आप थकान का अनुभव कर सकते हैं. पैरों और जोड़ें में दर्द की शिकायत भी रहेगी लेकिन उचित डाक्टरी सलाह के द्वारा आप अपनी हेल्थ में बेहतर सुधार भी देख पाएंगे. 

वृश्चिक  राशिफल 2024 - परिवार 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

तिमाही का शुरूआती समय आपके लिए काफी उथल-पुथल वाला रहेगा. इस समय आप पर लोगों का दबाव रहेगा. आपके मन में उतार-चढा़व बने रहने वाले हैं. छोटी-छोटी बातों को लेकर मन में काफी पसोपेश की स्थिति देखने को मिल सकती है. आपमें साहस बहुत अधिक होगा. बच्चों द्वारा घरेलू काम काज में मदद मिलेगी और आपकी बहुत सी जिम्मेदारियों को निभाने में वे आपके लिए मददगार भी सिद्ध होते दिखाई देंगे. तिमाही के दौरान आपकी व्यवसायिक यात्राओं का दौर होगा. 

आप काम एवं परिवार के मध्य सही से तालमेल बिठाने में लगे रहते दिखाई देंगे. बच्चों की ओर से भी व्यस्तता का माहौल बनता दिखाई देगा. कुछ यात्राओं में काम न बन सके या तनाव भी उत्पन्न हो, लेकिन जल्दी स्थिति में सुधार होगा. आप धार्मिक यात्राओं के लिए भी जा सकते हैं. बच्चों के साथ कुछ यात्राएं संपन्न होंगी. तिमाही के अंत में परेशानी हो सकती है. इसलिए संभलकर यात्रा करें. वरिष्ठ सदस्यों के साथ आपकी बन न पाए या उनके साथ विचारों में मतभेद की स्थिति भी दिखाई दे. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही में पूर्व नियोजित स्थिति का प्रभाव देखने को मिलेगा. परिवार में कई प्रकार के बदलाव देखने को मिल सकते हैं. आप सही निर्णयों को लेने में अभी कुछ समय के लिए परेशान ही रहते दिखाई देते हैं. घर पर तोड़-फोड़ हो सकती है. कोई निर्माण कार्य के चलते आपका मन इस ओर से चिंतित भी रहेगा. खर्चों को रोक पाना मुश्किल दिखाई देता है. सदस्यों के मध्य मतभेद रहेंगे, एक दूसरे के प्रति प्रेम में कमी दिखाई दे सकती है. ऎसे में दिक्कतें बढ़ेंगी. तिमाही के मध्य समय कुछ स्थिरता को लाने वाला हो सकता है. परिस्थितियों पर नियंत्रण दिखाई देगा. 

आप पुन: रिश्तों में प्रेम और समझ को विकसित होते देखेंगे, लेकिन चिंता से मुक्ति अभी संभव नही है. रिश्तों में छुपाव भी होगा और दूसरों के समक्ष आप उन्हें प्रकट न कर पाएं. परिवार एवं संतान पक्ष की ओर से चिंता हो सकती है. आप किसी कारण अचानक से रूकावट के चलते यात्रा पर न जा सकें. भाई बहनों के साथ मिलकर आप कुछ आवश्यक यात्राओं पर जाएंगे. कुटुम्ब में आप जिम्मेदारियों के लिए तैयार रहें. बच्चों की ओर से कुछ परेशानी रहे या उनकी शिक्षा इत्यादि के चलते आपकी भागदौड़ बनी रहेगी. छोटी मोटी यात्राओं के योग भी होंगे.  

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

पारिवारिक दृष्टिकोण से यह समय अधिक अनुकूल न कहा जाए. घर पर कुछ चहल-पहल बढ़ती दिखाई देती है. ऎसे में एक दूसरे के साथ आपके विचारों में भिन्नता भी होगी. क्रोधपूर्ण वाणी का उपयोग न करें. पुराने काम को लेकर भी भागदौड़ में लगे रहने वाले हैं. मित्रों के साथ मिलकर आप कुछ मनोनुककूल यात्राओं की ओर अग्रसर रहेंगे.कुछ पुराने लोगों के साथ मुलाकात का मौका मिलेगा और प्रेमपूर्वक सभी काम संपन्न हो सकेंगे. 

घर पर धार्मिक क्रियाकलापों का आरंभ भी होता दिखाई देगा. पूजा पाठ से संबंधित आयोजन परिवार में संपन्न होंगे. इन कार्यों में आप आर्थिक रूप से व्यय भी करेंगे. धार्मिक यात्रों पर भी जाने के मौके मिलेंगे. विरोधियों को दमन करने में आप महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे. आपके हितों की पूर्ति के लिए दूसरे लोग भी आपकी मदद करेंगे. आपको गुरूजनों एवं वरिष्ठ लोगों से दिशा निर्देश एवं उचित ज्ञान की प्राप्ति होती दिखाई देती है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

इस तिमाही में आपका कुछ समय घर से बाहर व्यतीत होता दिखाई देता है. आप बाहरी काम के चलते अधिक व्यस्त भी रह सकते हैं. मानसिक रूप से स्थिति को नियंत्रित न कर पाएं. घरेलू कामों के चलते आपको कुछ आवश्यक यात्राओं पर जाना पड़ सकता है. परिवार के लिए कुछ आवश्यक वस्तुओं की ख़रीददारी हेतु भी आपको धन खर्च करना होगा. 

इस समय यात्राओं पर आपके खर्च भी अधिक हो सकते हैं. लोगों  साथ मेल जोल के मौके भी होंगे. इस समय आप शिक्षा के लिए भी यात्राओं पर जाने का मन बना सकते हैं. आपके साथ-साथ परिवार की भी यात्राओं के योग बन सकते हैं. आपमें नेतृत्व की भावना अधिक रहेगी. परिवार में आप किसी बड़े व्यक्ति की भूमिका को भी निभाएंगे और जिम्मेदारियों का बोझ रहेगा. 

वृश्चिक राशि के लिए उपाय 

शनि का प्रभाव मानसिक तनाव और व्यर्थ के कार्यों की भागदौड़ आपको परेशान कर सकती है. शनिवार के दिन दान अवश्य करें. मंगलवार और शनिवार के दिन सुंदरकाण्ड का पाठ पढ़े और हनुमान जी का पूजन करना शुभ फलदायक होगा.