2024 के लिये तुला राशि का राशिफल - 2024 Libra Horoscope in Hindi - Libra 2024 Hindi Rashifal

2024 तुला राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

तिमाही का आरंभ सामनय रुप से होगा. आप अपने परिवार का प्रेम व सहयोग भी पा सकते हैं. आप कुछ अधिक मेहनत मे भी होंगे. आमदनी के स्त्रोत आपको कुछ लाभ दिलाएंगे और आप अपने काम में यात्राओं द्वारा कुछ खर्च करेंगे तो उस इन्वेस्टमेंट को आने वाले समय में आप बेहतर परिणाम के रुप में भी प्राप्त कर सकते हैं. 

इस समय पर अधिकांश बातें आप के लिए नई भी रहेंगी तथा आप अपने बजट में अच्छे लाभ को पाने के लिए अपने सहयोगियों द्वारा कुछ चीजों को सीख सकते हैं. तिमाही के मध्य भाग में आप को कुछ अनावश्यक खर्चों से भी प्रभावित होना पड़ सकता है. इस समय के दौरान आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर आप कुछ नए आईडिया पर कामों को करने का विचार भी कर सकते हैं. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय

तिमाही का ये समय आप अपने खर्चों को लेकर दो-चार हो सकते हैं. आप काम के क्षेत्र में अभी कुछ बदलाव दे पाएंगे. इस समय शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े खर्च भी होने वाले हैं. नए संस्थानों में प्रवेश ओर अन्य चीजों के लिए खर्चे बने रहने वाले हैं. जो छात्र अपनी पढ़ाई के साथ कुछ इनकम को करना चाहेंगे उन्हें अवसर मिल सकते हैं. 

इस तिमाही का ये भाग आपको कुछ चीजों को दिलाने वाला होगा. आप अपने माता-पिता के सहयोग द्वारा कुछ लाभ को प्राप्त कर सकते हैं. अपने जीवन साथी हेतु भी आप का खर्च बना रहने वाला होगा. अपने सेहत से जुड़े मामलों पर खर्च रहेगा. किसी कानूनी विवाद तथा साथ ही कुछ प्रतियोगिताओं में शामिल होने के चांस होंगे और साथ ही इनमें धन का व्यय भी रहने वाला है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

इस तिमाही के दौरान कुछ राहत के अवसर मिल सकते हैं. आपके पास भाग्य का साथ भी होगा और आप अपनी पुरानी कमियों को दूर करके कुछ सफलता को पाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं. आप अपने बड़ों का सहयोग भी इस समय देख पाएंगे और आपको अपने पुराने काम द्वारा कुछ लाभ की प्राप्ति भी मिल सकती है. 

काम के क्षेत्र में इजाफा आपके लाभ के मौकों में वृद्धि देने वाला होगा. इस समय जीवन साथी का सहयोग भी कुछ सकारात्मक रुप से काम में सहायक बनेगा. सामाजिक रुप से आपकी भागेदारी भी रहेगी इसी के साथ लाभ भी मिलेगा. दोस्तों के साथ कुछ मस्ती का टाइम बिताएंगे अपने प्रेमी के लिए भी इस समय किसी गिफ्ट इत्यादि की खरीद कर सकते हैं. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय

तिमाही का ये समय आपके खर्चों को मिला जुला प्रभाव देने वाला होगा. आप इस समय पर अपने काम के साथ- साथ अपने लाभ में दूसरों को भी शामिल करेंगे. आप अपनी योजनाओं से अब अच्छे लाभ को पाने के लिए सफलता का पल भी अपना पाएंगे. 

आप को यात्राओं का अवसर मिलेगा जो आपके लिए नए लोगों के साथ मुलाकातों और नए लाभ को दिलाने में भी काफी सहायक बनेगा. कुछ ऎसे काम जो आपने अभी तक सोच थे उन्हें कर पाने में धन की कमी अब परेशानी नही देगी. 

2024 तुला राशिफल - कैरियर और प्रोफेशन

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

आप को अपने काम के क्षेत्र में इस समय कई तरह की चुनौतियां होंगी तथा साथ ही आप के लिए प्रतिस्पर्धा का माहौल अपनों के मध्य ही पनप सकता है. काम के लिहाज से आपको संचार और फैशन से जुड़े काम में अच्छे मौके देने वाला होगा. तिमाही के कुछ भाग में अपने वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से मिलने वाला दबाव भी अधिक रहने वाला है. 

इस समय परिश्रम अधिक रहने वाला है. आप अपने लोगों के साथ मिल-जुल कर आप काफी मामलों में सहकर्मियों के साथ बहुत अधिक तालमेल की स्थिति नहीं बन पाए.  तिमाही मध्य का समय सोच समझ कर और शांत रह कर काम करने का होगा. जल्दबाजी में किए गए फैसले परेशानी दे सकते हैं. अभी के समय पर की गई मेहनत आने वाले समय में अच्छे परिणाम दे पाने में सक्षम हो सकती है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय 

नौकरी और व्यवसाय में आप के लिए संघर्ष और कड़ी प्रतिस्पर्धा जारी रहने वाली है और साथ ही कुछ बेहतरीन अवसर भी आपको मिल सकते हैं. अगर किसी नए काम की तलाश में हैं तो नए अवसर मिल सकते हैं और साथ ही कुछ पद प्राप्ति का समय भी आपके सामने होगा. 

साझेदारी से जुड़े काम में आप काफी चीजों को लेकर संतोषजनक परिणामों को पाने के लिए काम  में आप को लगातार ध्यान और एकाग्रता को बनाए रखने की आवश्यकता होगी. आप के लिए जरूरी होगा की अपने वरिष्ठ अधिकारियों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए काम कीजिए. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

इस तिमाही में काम के साथ साथ आप अपने लोगों के साथ संपर्क द्वारा भी लाभ के कुछ अवसर पा सकते हैं. साझेदारी में काम को विस्तार मिल सकता है. लोगों के साथ मित्रता का भाव भी होगा. कुछ नए आईडिया काम आएंगे जिनके द्वारा आप लोगों के साथ नए सौदों को भी कर सकते हैं.  

तिमाही का ये समय काम के क्षेत्र में यात्राओं को दिखाने वाला होगा. कुछ बाहरी संपर्क बनेंगे. नौकरी के क्षेत्र में अधिकारियों के साथ मेल जोल होगा और साथ ही मीटिंग भी होंगी. लाभ के अवसर उभरेंगे. शेयर मार्किट इत्यादि में रफ्तार देखने को मिल सकती है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय

इस तिमाही में आप अपने काम में शुरुआती अटकाव के बाद तेजी का समय देख पाएंगे. कुछ भाग्य का सहयोग आपको काम में बेहतर अवसर दिला सकता है. प्रोन्नति के मौके मिल सकते हैं तथा काम के लिए स्थान परिवर्तन का भी समय बना हुआ है. विदेशी कंपनियों के साथ काम करने का अच्छा समय बन रहा है. सरकारी क्षेत्र में भी आप के लिए नए टेंडर पाने का समय भी होगा. 

इस समय आप अपने सहकर्मियों के साथ बेहतर माहौल को देख पाएंगे. व्यवसाय में कारोबार को तेजी मिलेगी. मार्किट में होने वाला बदलाव आपके लिए महत्वपूर्ण होगा. बाजार में आने वाली रौनक आपके कारोबार में भी अच्छे लाभ को बढ़ाने वाली होगी. 

तुला राशिफल 2024 - हैल्थ और फिटनेस 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

तिमाही का ये समय स्वास्थ्य का ख्याल रखने की बात कहता है. इस समय के दौरान आप अधिक मेहनत में इतने व्यस्त हो सकते हैं की स्वयं की हेल्थ को ध्यान न दे पाएं ओर लापरवाही आगे चल कर आपको सेहत से जुड़े मसले दे सकती है. इसलिए जरूरी होगा की अपनी देखरेख पर ध्यान देने की जरूरत होगी. इस समय कफ का प्रभाव साथ ही छाती से संबंधित विकार बढ़ सकते हैं. उच्च रक्तचाप के साथ साथ मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रह सकती है. तिमाही मध्य के बाद स्थिति में सुधार होगा. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस समय के दौरान सेहत पर मिले जुले प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. इस समय पर विवाद और प्रतिस्पर्धा के चलते आप कुछ परेशानी अनुभव कर सकते हैं. किसी प्रकार के नशे या लत इत्यादि से प्रभावित होने के कारण सेहत प्रभावित हो सकती है. इस समय के दौरान जीवन साथी की सेहत भी चिंता का विषय बन सकती है. संक्रमण से जुड़े रोग भी कुछ बढ़ सकते हैं.  

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस तिमाही में स्वास्थ्य की स्थिति थोड़ा अनुकूलता को पाएगी. पुराने रोग इस समय पर सुधार की स्थिति को देख पाते हैं. ये समय काम की थकान के चलते आपको थोड़ा परेशानी दे सकता है या आप कुछ ऎसे खान पान को आजमाएंगे जिसके कारण आप का स्वास्थ्य थोड़ा प्रभावित हो सकता है. माता-पिता की सेहत में कमजोरी कुछ चिंता दे सकती है. बच्चों में बुखार या मौसम का प्रभाव हेल्थ को प्रभावित कर सकता है.  

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय  

ये समय सेहत पर ध्यान देने की जरूरत होगी.  इस समय पर मौसम का प्रभाव भी आप को बीमार कर सकता है इसके अलावा कोई पुराना रोग उभर सकता है. आंखों में जलन और अन्य प्रकार की समस्याएं उभर सकती हैं. इसी समय के दोरान शरीर में गर्मी की अधिकता गले और मुंह में छाले दे सकती है. 

तुला राशिफल 2024 - परिवार और प्रेम संबंध 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

इस तिमाही में घर परिवार में आप अधिक व्यस्त दिखाई देंगे. आपके पास इस समय अपने साथ-साथ अपने भाई बहनों की जिम्मेदारियों को संभालना होगा. कुछ आर्थिक निवेश का लाभ इस समय आपके लिए बेहतर होगा. आप अपने पुराने अधूरे कामों को फिर से कर सकते हैं, घर के निर्माण से जुड़े काम को भी आगे बढ़ाया जा सकता है. यात्राएं भी होंगी. छात्र अपने होस्टल के लिए भागदौड़ कर सकते हैं. खेल कूद में शामिल होने के लिए राष्ट्रिय स्तर की प्रतियोगिताओं में शामिल होने का मौका भी मिलेगा. 

कुछ रचनात्मक प्रतिस्पर्धाओं में आप अच्छा प्रदर्शन भी कर पाएंगे. घर पर वरिष्ठ सदस्यों के साथ आपके कुछ संबंधों में तनातनी भी उत्पन्न हो सकती है. इस समय पेरेंट्स के साथ रिश्तों में कुछ तनाव की स्थिति भी देखने को मिलती है. प्रेम संबंधों के लिए शुरुआती समय आपके लिए अनुकूल रह सकता है. मध्य तिमाही के समय दांपत्य जीवन में थोड़ा बदलाव दिखाई दे सकता है. शांति और धैर्य के साथ काम करने की आवश्यकता होगी. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय

इस तिमाही के दौरान आप अपने रिश्तों और नए संबंधों में उलझे से दिखाई दे सकते हैं. इस समय पर परिवार में मतभेदों का पुराना रुप अभी उभर सकता है. मध्य के बाद परेशानी का समय दिखाई दे सकता है. प्यार के मामले में आप अपने रिश्ते में किसी से जुड़ सकते हैं. 

ये समय आप के लिए काम की अधिकता और खर्चों को नियंत्रित न कर पाना परेशानी दे सकता है. कुछ संपत्ति से जुड़े कामों में आपका धन खर्च होगा. परिवार में कुछ लोगों के कारण चिंता का प्रभाव अभी रहेगा. अपने बच्चों के साथ कहीं भ्रमण पर जाने के योग बनेंगे. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस तिमाही से आपको कुछ राहत मिल सकती है ये समय कुछ धार्मिक कार्यों में शामिल होने का समय दिखाता है. विवाह से जुड़े मामले भी शुरु होंगे कुछ स्थिति में मंगनी या विवाह योग भी इस समय पर देखे जा सकते हैं. अपने भाई बंधुओं का प्रेम और सहयोग आपको मानसिक रुप से मजबूती दे सकता है. 

इस समय पर आप अपने काम के क्षेत्र में परिवार का सहयोग भी प्राप्त कर सकते हैं. छात्र अपनी परिक्षाओं में अच्छे परिणाम देख सकते हैं. कुछ नए प्रोजेक्ट मिलने के साथ छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अच्छा मौका भी मिलेगा. प्रेम संबंधों और वैवाहिक जीवन के लिए स्थिति सामान्य रहेगी. लम्बी दूरी की यात्राओं का योग भी बना हुआ है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय  

परिवार में व्य्सता का माहौल बना रहने वाला है. इस समय पर सामाजिक क्षेत्र में आप काफी भाग ले सकते हैं कुछ संस्थाओं के साथ जुड़ कर नई पहल भी कर सकते हैं. छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए अवसर प्राप्त हो सकते हैं. खर्चों की अधिकता परेशान कर सकती है लेकिन ये अने वाले समय में मुनाफा भी देगी. 

कुछ नए संपर्क बनेंगे. लोगों के साथ मेल जोल अच्छा रहेगा. अपनों के साथ होने वाली मुलाकातों का दौर आपको एक दूसरे के करीब ला सकता है. घरेलू वस्तुओं की प्राप्ति का समय होगा. 

तुला राशि उपाय 

तुला राशि वालों के लिए ये साल शनि व राहु-केतु से प्रभावित रहेगा जिस कारण व्यर्थ का तनाव, मानसिक चिंताएं अधिक रह सकती हैं. भागदौड़ के बावजूद उचित परिणाम शायद न मिल पाएं. इस समय आवश्यक होगा कि मंगलवार व शनिवर के दिन सुंदरकाण्ड का पाठ किया जाए. शिवपुराण का पाठ करना उत्तम फलदायक होगा.