2024 के लिये कन्या राशि का राशिफल - 2024 Virgo Horoscope in Hindi - Virgo 2024 Hindi Rashifal

2024 कन्या राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

कन्या राशि के लिए साल का ये समय आपको शनि के प्रभाव तथा गुरु के गोचर से होने वाले बदलावों का असर आप पर रहेगा. इस समय पर आपके राशि स्वामी की स्थिति खर्च और बचत के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है. आपको शुरुआती रुप से परिवार की ओर से कुछ लाभ मिल सकता है. इसी के साथ आप अपनों के सहयोग द्वारा कुछ बचत की पालिसी से जुड़े काम को आगे बढ़ा सकते हैं. इस समय पर आप अपने दोस्त और प्रेम के लिए भी धन खर्च कर सकते हैं. 

तिमाही मध्य के बाद का समय खर्च के लिहाज से अनियंत्रित सा दिखाई दे सकता है. आपके सामने कुछ नए फैसले होंगे जिन्हें आप अभी पूरी तरह से न ले पाएं या धन की कमी के कारण उनमें रुकावट भी रह सकती है. घर की खरीदारी और उसके निर्माण से जुड़े काम को लेकर भी आप धन का व्यय होते देख पाएंगे. इस समय पर सेहत से जुड़े मामले आपके खर्च को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय

ये तिमाही आपके लिए धनार्जन के अवसर तो लाएगी लेकिन साथ ही धन व्यय की स्थिति को भी दर्शाने वाली हो सकती है. आप अपने लोगों की ओर से अधिक सहायता प्राप्त न कर पाएं. आप को कुछ मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है और बाहरी लोगों से आर्थिक मदद की आपको आवश्यकता पड़ सकती है. 

तिमाही के मध्य के समय पर आप सहभागिता में जुड़े कामों को लेकर कुछ परेशानी से जुझ सकते हैं. आपके पास नई चीजों को लेकर कुछ उत्साह अधिक रहेगा. इस समय पर शेयर मार्किट या लॉटरी से जुड़े लाभ आपको आकर्षित कर सकते हैं और जल्द से जल्द धनार्जन करने की इच्छा भी आपके मन लगी रह सकती है. इसलिए जरुरी है की सोच समझ कर काम किया जाए वर्ना जोखिम अभी बहुत अधिक सकारात्मक फल न दे पाए किसी स्थान पर बहुत अधिक पैसा लगाने से भी आपको बचना चाहिए.                                                            

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

इस समय पर धन से संबंधित मामलों में कुछ सुधार और अच्छे मुनाफे को पाने की संभना काफी बढ़ सकती है. आप अपने प्रयासों द्वारा अच्छे लाभ को प्राप्त कर सकते हैं. इस समय पर आपके पास काम के क्षेत्र में जो अवसर होंगे वो आपकी मेहनत द्वारा ही होंगे. आपको इस समय पर अपने साथी की ओर से आपको कुछ हेल्प मिले लेकिन आपके लाभ के लिए ये समय बार बार होने वाली कोशिशों को दिखाता है. 

आप अपने उत्साह और साहस द्वारा कठिन मार्गों से आगे निकलने के रास्ते जरूर खोज सकते हैं. कुछ पुराने संपर्क इस समय काम आ सकते हैं. बाहरी कंपनियों से जुड़े लोग कुछ बेहतर लाभ को देख सकते हैं. इस समय यात्राएं खर्चा करवा सकती हैं. लोगों के साथ संपर्क में आपके लिए आसान नहीं होगा लेकिन इस समय पर किए जाने वाले प्रयास आगे के लिए बेहतर होंगे. आप के लिए जरुरी है की अपने बजट को बेहतर ढंग से काम में लाया जाए. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय

साल के अंतिम तिमाही का रुप आपको कुछ नई सौगातें दे सकता है. आपके लिए बहुत अधिक सेविंग न भी हो लेकिन कुछ मामलों में परिवार का सहयोग आपको मिल सकता है. आपके काम में परिश्रम होगा लेकिन उसका बेहतर परिणाम भी आपको मिल सकता है. कुछ वाहन, वस्त्र आभूषण इत्यादि की खरीद का समय होगा जिसमें आप की कमाई का कुछ हिसा खर्च होगा. 

बच्चों और घरेलू आवश्यकताओं पर खर्च अधिक रहने वाला है. तिमाही के मध्य भाग में आपके पास अधिक विकल्प मौजूद न हों आप अपने पुराने कर्जों को अभी शायद समाप्त न कर पाएं बैंक इत्यादि से लोन इत्यादि लेने की आवश्यकता पड़ेगी. स्वास्थ्य से जुड़े मामलों को लेकर आपको लापरवाही से बचना चाहिए. 

2024 कन्या राशिफल - कैरियर और प्रोफेशन

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

काम के क्षेत्र में कुछ बदलाव रह सकते हैं. इस समय कुछ नई शुरुआत का समय भी बन रहा है. इस समय पर आप कुछ प्रतिस्पर्धा से भी जुड़ेंगे ओर ये समय आपके संघर्ष को काम के क्षेत्र में दिखाता है. आप अपने लिए अच्छे अवसर पा सकते हैं जरुरी है की अपने ध्यान को केन्द्रित रखें तथा भटकाव से बचा जाए. आप को अपने सहकर्मियों की ओर से बहुत अधिक हेल्प न मिल पाए. 

अभी का समय आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है आप कुछ अच्छे अनुबंधों को प्राप्त कर सकते हैं. इस समय पर पुराने लोगों के साथ संपर्क काम आएगा. आप कुछ नया स्टार्टअप शुरु करने का सोच सकते हैं और आपको इसमें अपने दोस्तों का साथ भी मिलेगा. ये समय प्रतिभा को बेहतर करने का होगा तथा साथ ही आगे बढ़ कर मौके आजमाने का. इस समय पर कुछ अलग करने के बेहतर मौके होंगे आप के पास लेकिन साथ ही आने वाले समय के लिए अभी से तैयार रहना होगा क्योंकि प्रतिस्पर्धा तेज हो सकती है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय 

तिमाही का ये समय आपके काम में ईजाफा लाएगा. कार्य स्थल पर प्रतिद्वंदियों का भी असर रहने वाला है. कुछ लीगल वर्क भी इस समय पर हो सकते हैं.  इस समय पर आप के लिए चीजें जल्दबाजी में करने वाली नहीं है. शांत रह कर आगे बढ़ना होगा. कारोबार में इस समय कुछ धन लोन इत्यादि द्वारा लेकर लगाया जा सकता है. आपको तिमाही मध्य से कारोबार में अच्छ प्रदर्शन करने का मौका मिल सकता है.

लम्बी यात्राओं का समय बना हुआ है. इस समय पर आप अपने प्रोजेक्ट पर कुछ रुकावट भी देख सकते हैं लेकिन काम में धीरे-धीरे ही सही लेकिन प्रगति बनी रहने वाली है. इस समय साझेदारी के काम भी आपके लिए कुछ मुनाफे का सौदा सिद्ध हो सकते हैं. बस लेन देन से जुड़े मामलों को ध्यान से करने की जरूरत होगी अन्यथा बेकार का भ्रम बनेगा और अलगाव की स्थिति भी उभर सकते हैं. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

शुरुआती समय काम के लिहज से सकारात्मक रह सकता है. अपने अधिकारियों को आप अच्छे से प्रभावित कर सकते हैं. ये समय लम्बी यात्राओं ओर संचर से जुड़े कामों को लेकर भागदौड़ अधिक होगी. इस तिमाही के दौरान घर पर काफी व्यस्तता रहेगी. कुछ न कुछ ऎसे काम बनेंगे जिनमें आप स्वयं को न चाहते हुए भी शामिल करेंगे पर आपका समझदारी से किया हुआ कार्य दूसरों पर बेहतर प्रभाव भी डालेगा और इसके चलते लोगों के साथ अच्छे संबंध बनेंगे. 

इस समय कभी-कभी दूसरों के द्वारा बर्ताव से आप परेशान होंगे या किसी व्यक्ति द्वारा की जाने वाली नोक-झोंक से भी उकता सकते हैं. अत: स्थिति को संभालने की कोशिश जरूर करें ताकि आपके प्रयास सफल हो और विश्वास भी बने रहें. यहां आपको चाहिए कि कुछ समय शांत रहें और स्थिति के अनुरूप स्वयं को ढालें. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखते हुए काम करें. किसी भी प्रकार की ऐसी बात न करें जिससे कि दूसरों को आप पर उंगली उठाने का मौका मिल जाए. तिमाही के अंतिम भाग में आप कुछ राहत का अनुभव करेंगे और स्थिति सुलझती दिखाई देगी. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय

काम काज के लिए ये समय एक बार फिर से कुछ अच्छी शुरुआत की जा सकती है. नौकरी और व्यवसाय में आप का आर्थिक रुप से खर्च अधिक रहने वाला है. ये समय कुछ बदलाव का होगा. नई नीतियों और पॉलिसी से आप अवगत होंगे. शनि का प्रभाव आपको आपने साझेदारी से जुड़े कामों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.आप कुछ मामलों पर दूसरों पर अधिक निर्भता से बचें. आप को बदलावों के लिए तैयार रहने की जरूरत होगी. भाग्य का सहयोग ही आपको काम के क्षेत्र में नई दिशा और नई उड़ान देने में सहायक होगा. 

कारोबार में आप अगर कुछ अधिक निवेश करने का सोच रहे हैं तो उससे जुड़े लाभ अभी आपको न मिल सकें. लेकिन इस गति से धीरे-धीरे ही आप आगे बढ़ेंगे. आप को बोल चाल की शैली में नम्रता बनाए रखने की ज़रूरत होगी. साथ ही अधिक क्रोध न करें. हर चीज को थोड़ा समय अवश्य दें. काम में नए दोस्त बन सकते हैं और कुछ अतिरिक्त लाभ को भी पाएंगे. 

कन्या राशिफल 2024 - हैल्थ और फिटनेस 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

इस तिमाह का समय स्वास्थ्य के लिए मिला जुला सा रह सकता है. कभी  तबीयत खराब हो सकती है तो कभी आप जोश से भरपूर दिखाई दे सकते हैं. मुख्य रुप से इस समय पर बच्चों को लेकर भी कुछ चिंता रह सकती है. खेल कूद में चोट लग सकती है या फिर खान पान में बाहरी खाने पर अधिक जोर देते दिखाई देंगे और मौसम का असर सीधे असर पड़ सकता है. इस समय पर मौसम के बदलाव का ध्यान रखना चाहिए. काम को लेकर काफी भागदौड़ भी थकान दे सकती है. जीवन साथी की हेल्थ को लेकर भी थोड़ी चिंता बनी रह सकती है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

तिमाही का ये भाग आपके रोग भाव का स्वामी मजबूत होगा और हो सकता है की आपको थोड़ी दिक्क्तें रहें इसलिए चिकित्सिय सलाह समय समय पर लेते रहना भी आवश्यक होगा. ये समय मांसपेशियों में दर्द, नर्वस सिस्टम पर अधिक असर देखने को मिलेगा. जो लोग मधुमेह इत्यादि से प्रभावित हैं उन्हें नियमित जांच कराते रहने की आवश्यकता होगी. इस समय पर गैस्ट्रिक समस्या और पेट से से जुड़े रोग भी उभर सकते हैं. ये समय आपके खान पान में कुछ बदलाव भी दिखने को मिल सकता है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस तिमाही में आपके लिए भागदौड़ अधिक रह सकती है और इसके प्रभाव से आप कुछ अधिक परेशानी को अनुभव कर पाएंगे. कंधा, गर्दन और कमर से संबंधित दर्द की शिकायत हो सकती है. त्वचा में दाने या निशान पड़ सकते हैं, लेकिन साफ सफाई का ध्यान बनाए रखने पर इन चीजों से बचा जा सकता है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय  

तिमाही का ये समय सामान्य रह सकता है इस समय पर आप कुछ एनर्जेटिक भी होंगे और अपने काम को लेकर भी काफी उत्साहित रह सकते  हैं. सामान्य रुप से ये समय आपके लिए थोड़ा सही रह सकता है. इस समय भाई बहनों की सेहत को लेकर आप थोड़ा चिंता में हो सकते हैं. कान और कंधों में दर्द होने से अभी भी थोड़ा असहज सा अनुभव करेंगे. यात्राओं में लगे रह सकते हैं जिसके कारण स्वयं के लिए अधिक समय न दे पाएं. 

कन्या राशिफल 2024 - परिवार और प्रेम संबंध 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

तिमाही का आरंभ परिवार के लिए सामान्य रहेगा. एक दूसरे के साथ समय गुजार पाएंगे. काम काज के लिए आप काफी सजग होंगे. इस समय आप अपने और आस-पास की स्थिति के लिए व्यस्त भी रह सकते हैं. कुछ वस्तुओं की खरीदारी होगी ओर बच्चों की फरमाईशें भी पूरी होने वाली है. इसी के साथ ही खर्च भी रहेंगे. छात्रों के लिए ये समय महत्वपूर्ण होगा. मेहनत अधिक रहेगी और अच्छे परिणाम भी मिल सकते हैं. ये समय प्रेम संबंधों के लिए भी अनुकूलता दिखाने वाला होगा. कुछ नए रिश्तों का आरंभ होने का समय होगा. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय

इस समय पर स्थिति थोड़ी कम ही सकारात्मक दिखाई देगी. कुछ व्यर्थ के मुद्दे तनाव दे सकते हैं. विवाद और तनाव होने से परेशानी रह सकती है. काम के लिए आप काफी परेशानी में होंगे. कुछ कानूनी मसलों में आप परेशानी का अनुभव कर सकते हैं. स्वास्थ्य में कमी होने से भी थोड़ा स्थिति कमजोर रहेगी.घर पर किसी व्यक्ति का व्यवहार आपको परेशानी दे सकता है. 

दांपत्य जीवन में आप परेशानी का अनुभव कर सकते हैं. एक दूसरे के साथ आप काफी अलगाव का अनुभव कर सकते हैं. कुछ मामलों में आप कुछ मन ही मन चिंताओं से घीरे रह सकते हैं. अपनी मानसिक चिंताओं को आप बहुत अधिक दूसरों तक शेयर न कर पाएं. खर्च अधिक रहेंगे, और आप को घर से दूर जाना पड़ सकता है. तिमाही के मध्य भाग से स्थिति अनुकूल होगी और आपको इस समय भाग्य का सहयोग मिल सकता है. यात्राएं रह सकती हैं तथा धार्मिक एवं मांगलिक आयोजनों में शामिल होंगे. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

तिमाही का ये समय घरेलू क्षेत्र में आपकी व्यस्तता का समय होगा. काम के क्षेत्र में आपको अपने परिवार का सहयोग भी मिल सकता है. जीवन साथी आपको कई मामलों में सहयोग दे सकता है इसी के साथ ससुराल पक्ष की ओर भी आप अधिक जुड़ाव का अनुभव कर पाएंगे. तिमाही के दूसरे भाग में यात्राओं का समय होगा. अपने सामाजिक क्षेत्र में भी आप कुछ फंग्शन या ट्रैवलिंग में आप व्यस्त रह सकते हैं. इस समय दोस्तों के साथ आप काफी मस्ती के मूड में भी रहेंगे. आपके लिए तिमाही के अंतिम समय का भाग थोड़ा खर्चों की अधिकता दे सकता है. हेल्थ भी कुछ कमजोर होगी. विदेशी संपर्क से लाभ का मौका बनेगा. यहां आप परिवार में मजबूत स्थिति को पाते हैं ओर कई मामलों में आप की राय दूसरों को प्रमुख रुप से प्रभावित करेगी. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय  

तिमाही का ये अंतिम भाग आपको  परिवार में कुछ नए सदस्यों के आगमन को दिखाता है साथ ही आप नए रिश्तों में भी खुद को जुड़ा हुआ महसूस कर सकते हैं. आप अपने घर की घर से जुड़े कामों को पूरा कर पाएंगे. आप कुछ निर्माण के कामों में शामिल हो सकते हैं. 

तिमाही का ये समय काम काज और यात्राओं का होगा. भागदौड़ रहने वाली आप अपने भाई बंधुओं के साथ भी कुछ नए कामों को कर पाएंगे. इसी के साथ उनके साथ आपको कुछ क्वालिटी टाइम भी बिताने को मिलेगा. घर के लिए वाहन या किसी नई चीज को आप प्राप्त कर सकते हैं.