2024 के लिये सिंह राशि का राशिफल - 2024 Leo Horoscope in Hindi - Leo 2024 Hindi Rashifal

2024 सिंह राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

तिमाही का आरंभ आपके खर्चों को दर्शाने वाला होगा. इस समय पर कुछ धन की कमी परेशानी दे सकती है और साथ ही खर्चों पर नियंत्रण लगा पाना भी मुश्किल होगा. कुछ स्वास्थ्य एवं अन्य चीजों पर धन की आवश्यकता लगी रह सकती है. बैंक इत्यादि से लोन लेने का विचार कर सकते हैं. जीवन साथी कि ओर से कुछ आर्थिक मदद मिल सकती है. 

तिमाही के मध्य भाग के बाद आपका धन पार्टनरशिप से जुड़े काम में लग सकता है. कुछ नई चीजों की शुरुआत के लिए आपको आर्थिक मदद लेनी पड़ सकती है.  कुछ कानूनी काम में भी आप का धन खर्च हो सकता है. प्रोपर्टी या वाहन को लेकर भी आप खर्च कर सकते हैं. इस समय उधार इत्यादि से बचना ही बेहतर होगा अन्यथा बाद में बजट पर दबाव अधिक बढ़ सकता है.  

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय

इस तिमाही से खर्च पर नियंत्रण लगना आरंभ होगा. जल्द ही स्थिति आपके पक्ष में होगी और कुछ लाभ की प्राप्ति भी आपके पास होगी. आप इस समय पर अपने उधार इत्यादि को चुकाने में सफल रह सकते हैं. आपके पास दूसरों और अपने के लिए कुछ अच्छा समय होगा व साथ ही आप अपना कुछ पैसा धार्मिक कार्यों में भी लगा सकते हैं.  तिमाही के दूसरे भाग में आप के काम को रफ्तार मिल सकती है और लाभ कमाने के कुछ नए स्त्रोत भी उभर सकते हैं. 

इस समय पर आप अपने परिवार पर भाई बंधुओं के लिए कुछ धन व्यय कर सकते हैं. कुछ नए कम की शुरुआत में आप को सरकार पक्ष की ओर से भी आर्थिक मदद मिल सकती है. इस समय पर आपको अपने भाग्य का भी सहयोग मिल सकेगा. कोई वरिष्ठ व्यक्ति आपके लाभ के लिए उत्तम मार्गदर्शक बन सकता है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

इस तिमाही में स्थिति थोड़ी मिले जुले प्रभाव दिखा सकती है. लाभ तो होगा लेकिन खर्चों का समय भी बना हुआ है.आप की यात्राएं हो सकती हैं और उन पर भी खर्च बना रह सकता है. काम पर धन अधिक व्यय हो सकता है. अपने दोस्तों के साथ मिलकर आप कुछ धनार्जन के लिए मौके खोज सकते हैं जिसमें आप को सफलता मिल सकती है. इस समय अपने रहन सहन और खान पान को लेकर भी आपका बजट अचानक से बढ़ सकता है. 

इस समय पर आप अपने घर और वाहन के लिए कुछ धन को खर्च करने वाले हैं. छात्रों को अपने लिए कुछ नई चीजों को लेना पड़ सकता है. आप इस समय आप शेयर मार्किट इत्यादि द्वारा लाभ पा सकते हैं. अकस्मात होने वाले लाभ द्वारा आप कुछ अन्य चीजों पर भी धन लगा सकते हैं इस समय पॉलिसी इत्यादि में धन का निवेश बेहतर हो सकता है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय

ये समय मिलाजुला सा होगा, कुछ अचानक खर्च बढ़ेंगे तो दूसरी ओर धनार्जन के मौके भी मिलेंगे. समय के साथ साथ परिश्रम की मांग भी बढ़ने वाली है. घरेलू खर्चों को निकालने के लिए काफी प्रयास भी करने होंगे. ये समय परिवार में किसी संपत्ति से जुड़े मसले भी लाभ को दिलाने वाले हो सकते हैं. 

इस समय मांगलिक कार्यों पर खर्च होगा तथा साथ ही कुछ धन जिम्मेदारियों को पूरा करने में लगेगा. यात्राओं का समय बना हुआ है. दोस्तों के साथ मिलकर कुछ मस्ती का समय बिताने के लिए धन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पेरेंट्स काफी हेल्प कर सकते हैं. कुछ समान मिल सकता है ओर साथ ही नई चीजों का आगमन होने से आनंद का अनुभव होगा. 

2024 सिंह राशिफल - कैरियर और प्रोफेशन

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

नौकरी और व्यवसाय दोनों ही क्षेत्रों में व्यस्तता का माहौल रह सकता है जो की कड़े संघर्ष का भी समय होगा. खर्चों को निकाल पाना अभी कुछ मुश्किल ही होगा. कुछ धन उधार लेना पड़ सकता है. इस समय पर नए काम की तलाश का समय बना रह सकता है. इस समय पर साझेदारी में किए जाने वाले काम भी तेजी को पाएंगे लेकिन लेन देन से जुड़े स्त्रोत पर ध्यान बना कर रखना होगा क्योंकि इस समय पर व्यर्थ की बातें चीजों पर असर डाल सकती है. 

काम के लिहज से नए अवसर मिल सकते हैं, लेकिन अभी स्थिरता मिलना आसान नही होगा. इस समय पर गुप्त विरोधियों का प्रभाव भी परेशानी देने वाला होगा. सहकर्मियों के साथ बहुत अधिक बेहतर सहयोग शायद न मिल पाए. जरुरी होगा की काम के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की लापरवाही से बचना ही उचित होगा अन्यथा नुक्सान उठाना पड़ सकता है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय 

इस समय पर काम के क्षेत्र में शुरुआती रुप से स्थिति आपके पक्ष में होती दिखाई देगी. बाहरी संपर्क द्वारा आपको अच्छे प्रोजेक्ट पर काम करने को मिलेगा लेकिन इस समय पर जल्दबाजी से भी बचना होगा, आपके विरोधी आपको धोखाधड़ी में फंसा सकते हैं. इस समय पर अपने काम को करने से पूर्व उन चीजों के बारे में जानकारी लेना अधिक उचित होगा जो उस काम से जुड़ी हुई है. कुछ धोखे इत्यादि का प्रभाव इस समय बन सकता है. तिमाही मध्य के बाद से आपके लिए पद प्राप्ति ओर नए लोगों के साथ मिलकर काम के अच्छे अवसरों को दिखाने वाला होगा. 

काम की तलाश से जुड़े अच्छे अवसर अब मिलेंगे. इस समय आपके काम की तारीफ होगी तथा साथ ही अधिकारियों को आप संतुष्ट कर पाने में भी सफल होंगे. इस समय पर यात्राएं भी होंगी जो काम के सिलसिले से जुड़ी रह सकती हैं, इन में आप अच्छे मौके देख पाएंगे. अपने काम में आपको परिवार का सहयोग भी मिल सकता है. आप के लिए अपनी स्थिति को अच्छा सिद्ध करने के लिए ये समय आपके लिए काफी बेहतर रहेगा. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

इस समय पर आप काम में अधिक व्यस्तता देख सकते हैं और पुराने काम को समय पर निपटा पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. आने वाले समय के लिए काम में होने वाली प्रतिस्पर्धा भी आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है. इस समय में सही निर्णयों को लेने से ही आप आगे का मार्ग सही से पार कर पाएंगे. दोस्तों के साथ मिलकर नए काम की शुरुआत का भी विचार इस समय उभरेगा. काम की थकान और घर को कम समय देना आपको थोड़ा परेशान तो कर सकता है, लेकिन यही वो समय जब आप अपने संघर्ष द्वारा अपने लिए उच्च स्थान को प्राप्त कर सकते हैं. 

तिमाही के मध्य भाग से आप अपने काम को लेकर लोगों के साथ कई बैठकों में शामिल हो सकते हैं. इस समय अपने सहकर्मियों के साथ किसी प्रार्टी इत्यादि में शामिल हो सकते हैं. काम को लेकर आप कुछ लापरवाही भी बरत सकते हैं या फिर स्वास्थ्य के चलते आप अपने काम को देरी से निपटा पाएं. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय

 ये समय काम के क्षेत्र में नए बदलावों के साथ साथ प्रगति का भी होगा, काम में अच्छे अनुभव अब काम आ सकते हैं. अपने अधिकारियों का सहयोग आपके लिए काफी सकारात्मक रुप से काम आ सकता है. लेकिन कुछ मसलों पर आप दूसरों से अलग थलग भी खड़े दिखाई दे सकते हैं. इस समय पर काम में धन लाभ मिलेगा और बोनस इत्यादि की प्राप्ति भी होगी. दूर स्थानों से मिलने वाले कांट्रेक्ट अब आगे बढ़ सकते हैं. 

इस समय पर सरकारी और प्राईवेट क्षेत्र में नए टेंडरों को पाने के लिए प्रतिस्पर्धाओं का दौर रहेगा. बाजार की हलचल का असर कारोबार में दिखाई देगा और साथ ही कुछ अच्छे लाभ के मौके भी उभरेंगे. 

2024 सिंह राशिफल - परिवार

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

इस तिमाही का समय घरेलू मुद्दों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है. एक दूसरे के साथ मनमुटाव की स्थिति भी देखने को मिल सकती है. कुछ मामलों में यात्राएं और कोई कानूनी मसलों से जुड़े कामों पर भी ध्यान अधिक रहने वाला है. घर से जुड़े कामों को पूरा करने के लिए काफी कुछ बदलाव रह सकते हैं. इस समय पर निर्माण से जुड़े कामों को लेकर भी व्यस्ता हो सकती है. काम को लेकर परिवार से दूर जाना पड़ सकता है. 

दांपत्य जीवन में साथी का सहयोग मिल सकता है. इस समय पर परिवार के लोगों के साथ मिलकर यात्राओं का योग भी बनता है. छात्र अपनी पढ़ाई को लेकर थोड़ा चिंता में दिखाई दे सकते हैं लेकिन परिश्रम अधिक रहेगा. जो छात्र अपने शोध से जुड़े कामों को करना चाहते हैं उन्हें इस समय सफलता मिल सकती है. दोस्तों के साथ मिलकर काफी कुछ नया करने का अवसर मिलेगा. इस समय के दौरान कुछ मुश्किलें रह सकती हैं इसलिए जरूरी होगा की जितना शांत होकर काम किया जाए उतना आपके लिए बेहतर होगा. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय

इस समय पर आप काफी चीजों को करने के लिए उत्सुक से दिखाई दे सकते हैं. इस समय के दोरान घर के लोगों के साथ कुछ धार्मिक गतिविधियों में शामिल रह सकते हैं. नए लोगों के साथ मिलने के अवसर भी मिल सकते हैं. बाहरी संपर्क द्वारा कुछ नए रिश्तों में भी जुड़ने का अवसर होगा. अपने घर के बड़ों का साथ आपको कई मामलों में बचाने वाला होगा वे आपके लिए काफी सहायक होंगे. संतान पक्ष की ओर से कुछ चिंता ओर व्यस्तता रहने वाली है. छात्रों को अपनी एकाग्रता को बनाए रखने में ये समय सहायक होगा. 

तिमाही के मध्य भाग से जिम्मेदार होना पड़ सकता है. इस समय काम को लेकर आप पर अधिक बोझ बढ़ सकता है. अपने सहकर्मियों के सहयोग को बहुत अधिक न देख पाएं लेकिन जल्द ही स्थिति पक्ष में होकर काम करेगी. सामाजिक रुप से आप थोड़ा लोगों के साथ घुल मिल सकते हैं. दांपत्य जीवन में अपने साथी का सहयोग आपको मिलेगा लेकिन उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है, कुछ मामलों में मतभेद अधिक बढ़ सकते हैं इसलिए जरुरी होगा भरोसे में कमी न आने देना ही रिश्तों के लिए काफी अच्छा होगा. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

इस तिमाही पर आप के पास काम की अधिकता होगी, जो लोग अपने घर लेने या किसी वाहन को लेने का सोच रहे हैं तो उन्हें अच्छे मौके मिल सकते हैं. घर पर आपकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने वाली है. आप का गुस्सा भी कुछ बातों को बढा़ने वाला हो सकता है. पिता का सहयोग आपको मिल सकता है. लम्बी दूरी की यात्राओं का समय बन रहा है. आप सामाजिक रुप से काफी व्यस्त दिखाई दे सकती है. 

इस तिमाही के दूसरे भाग में काम और परिवार दोनों ही स्थानों पर व्यस्तता अधिक रह सकती है. बच्चों के लिए खरीदारी का समय होगा. कुछ आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए भागदौड़ अधिक रहने वाली है. भाई बंधुओं के साथ मतभेद धीरे-धीरे दूर होंगे और तिमाही का अंत परिवार के साथ कुछ अच्छा समय बिताने के संकेद भी देता है. दांपत्य जीवन में तनाव तो रह सकता है लेकिन बच्चों की कोशिशें इस स्थिति को सुधारने में सहायक होंगी. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय 

साल की ये अंतिम तिमाही मिले जुले फलों से अवगत कराने में सहायक सिद्ध होगी. आपके प्रयास कहीं बेहतर रुप से काम करेंगे तो कुछ स्थानों पर घर के लोगों के साथ विरोधाभास भी झेलना होगा. मांगलिक कार्यों में शामिल होंगे. रिश्तों के मध्य संबंधों को मजबूत बनाने के लिए काफी सहनशीलता की आवश्यकता होगी. नई चीजों की ख़रीददारी में भी व्यस्त दिखाई देंगे. प्रेम संबंधों में एक दूसरे के साथ समय बिताने से आप के मध्य संबंध भी प्रगाढ़ होंगे. आपके भाई बंधुओं का प्रेम आपके लिए सकारात्मक रूख लेकर आएगा और आप अपना आत्मविश्वास भी पाएंगे. 

वैवाहिक संबंधों में खींचतान की स्थिति बनी रहेगी, लेकिन जरूरी है की अपने क्रोध व जिद को नियंत्रित रखते हुए काम करना होगा. कुछ समय के लिए सुख में कमी रहेगी. ऐसे में अलगाव अधिक बढ़ सकता है लेकिन यदि आप कुछ प्रयास करते हैं तो आपको अपने लोगों के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे. प्यार के मामले में नए रिश्ते भी बनेंगे. दोस्तों के साथ नए स्थानों पर घूमने का मौका भी मिलेगा. परिवार के साथ कुछ समारोह एवं पूजा पाठ जैसे मांगलिक कार्यों में भी शिरकत करेंगे. 

सिंह राशि के लिए उपाय 

सिंह राशि के लोगों को चाहिए कि वे राशि स्वामी के लिए आदित्यह्रदय स्त्रोत का पाठ अवश्य करें. भगवान सूर्य को प्रतिदिन विधिपूर्वक अर्घ्य प्रदान अवश्य करें. नवरात्रों में दुर्गासप्तशती के पाठ करें एवं हवन कराएं तथा भोग के प्रसाद को सभी लोगों में वितरित करें.