2024 के लिये कर्क राशि का राशिफल - 2024 Cancer Horoscope in Hindi - Cancer 2024 Hindi Rashifal

2024 कर्क राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

तिमाही का आरंभिक समय आपको धनार्जन के अच्छे अवसर दे सकता है. कुछ नए मसौदे अब शुरु होंगे और आपको नए लोगों के साथ मिलकर काम करने का मौका भी मिल सकता है. इस समय कुछ बचत भी खर्च होगी. अभी आप अपने आने वाले समय के लिए काफी विचारशील होंगे. अपनी ओर से कुछ न कुछ धनार्जन के लिए प्रयास बनाए रख सकते हैं और लाभ भी मिल सकता है. काम के क्षेत्र में आप आगे विस्तार को देख पाएंगे तथा नए लाभ के मौके भी होंगे. 

तिमाही के मध्य भाग से खर्चों में अचानक से वृद्धि हो सकती हैं. कुछ लोगों के साथ आप बहुत अधिक मेहनत में होंगे. आपको अपने परिवार का सहयोग भी मिल सकता है. विरोधी भी प्रबल होंगे तथा साथ ही चाहेंगे की आप को नुक्सान पहुंचाया जा सके इसलिए इस समय सजग रह कर काम करना होगा. इस समय धन की बचत कर पाना मुश्किल होगा और किसी न किसी कारण से खर्च की स्थिति बनी रह सकती है. कुछ आर्थिक मदद की आवश्यकता लगी रह सकती है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय

इस तिमाही में स्थिति आर्थिक क्षेत्र के लिए धीरे-धीरे सुधार को पाएगी. इस समय पर आर्थिक लाभ के अवसर भाग्य द्वारा प्राप्त हो सकेंगे. आप अपने लक्ष्यों को पाने में अब सफल हो सकते हैं. इस समय के दौरन नए प्रोजेक्ट लाभ दिला सकते हैं. पूर्व में किए हुए प्रयास आपके लिए अब फायदे का सौदा सिद्ध हो सकते हैं. कुछ उच्च अधिकारियों का सहयोग भी मिलेगा और कुछ नए दिशा निर्देश मिल सकते हैं. 

तिमाही के मध्य भाग से आप के काम में दबदबा होगा और आर्थिक पक्ष के लिए काम में नए मौके अच्छे लाभ के संकेत दे सकते हैं यात्राएं भी बनी रह सकती हैं. विदेशी स्त्रोतों द्वारा भी लाभ के अच्छे अवसर मिलते हैं. इस समय पर आप के लिए राजनीतिक क्षेत्र में भी कुछ नए अवसर होंगें कुछ नई चीजों की खरीदारी में धन का निवेश हो सकता है. बचत इस समय खर्चों से प्रभावित होगी. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

इस तिमाही में आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. वित्तिय स्थिति को संभाले रखने के लिए मेहनत करने की आवश्यकता होगी. इस समय पर कुछ चीजें बेहतर रुप से काम न कर पाएं लेकिन आपका परिश्रम ही अच्छे लाभ को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. किसी को धन की आवश्यकता होगी तो आप उनके लिए सहायक भी बनेंगे. बच्चों की शिक्षा में भी धन का व्यय रहेगा. 

कुछ घरेलू आवश्यकताओं में वृद्धि का समय बन सकता है. धार्मिक एवं मांगलिक कार्यों के लिए खरीद फरोख्त का समय होगा. इस समय कुछ ऎसी चीजें अचानक से लेनी पड़ सकती हैं जिनकी जरुरत शायद उतनी बाद में न हो लेकिन कुछ समय के आराम के लिए धन व्यय करना आपके लिए जरुरी होगा. स्वास्थ्य के लिए भी इस समय कुछ धन लगेगा. आप अपने जीवन साथी को लेकर भी अधिक धन खर्च करने वाले हैं. यात्राओं में भी इस समय पैसों का खर्च होगा. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय

तिमाही का ये भाग आपके लिए कई अच्छे धन लाभ के मौके दिखा सकता है. आपके पास शुरुआती दौर में आप अपने आस पास की छोटी छोटी चीजों को लेकर धन व्यय की स्थिति से गुजर सकते हैं. किसी को धन उधार भी देना पड़ सकता है. नौकरी पेशा लोगों के लिए खर्च की अधिकता परेशानी दे सकती है इस समय पर नई चीजों को लेने के का भी विचार रख सकते हैं.

किसी नए वाहन और घर से संबंधी लाभ का अवसर इस समय मिल सकता है. बैंक इत्यादि से कुछ धन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं. तिमाही का मध्य आपके लिए अच्छे लाभ को दिखाएगा. इस समय पर परिवर कि ओर से धन की प्राप्ति भी होगी. आपके सोचे हुए काम भी आगे बढ़ पाएंगे.   

2024 कर्क राशिफल - कैरियर और प्रोफेशन

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

काम-काज के लिए ये तिमाही महत्वपूर्ण रहेगी. इस समय पर काम के क्षेत्र में कई तरह से प्रतियोगिताओं का सामना करना होगा. संघर्ष अधिक रह सकता है. साझेदारी में किए हुए काम कुछ समय के लिए बहुत अधिक सफल न रह पाएं. सरकार और अधिकारियों की सहायता आसानी से नही मिल पाएगी इसलिए जरूरी होगा की जितना संभव हो सके शांत रहें ओर स्थिति के अनुसार काम किया जाए. 

कुछ उच्च पद की प्राप्ति के मौके भी बनेंगे और जो लोग कम की तलाश में हैं उन्हें भी अवसर मिल सकते हैं. हालांकि गुप्त शत्रुओं से बच कर काम करें. कुछ उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं. काम के क्षेत्र में सफलता और असफलता समान रुप से काम करने वाली है. कानूनी मसलों और सामाजिक क्षेत्र में काम की व्यस्ता अधिक रह सकती है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय

तिमाही में काम के क्षेत्र में अच्छे अवसर दिलाने में सहायक हो सकती है. पद प्राप्ति के साथ साथ काम में विस्तार होने से परिश्रम भी अधिक रहने वाला है और इसके कारण समय की कमी भी परेशान कर सकती है. जो लोग काम की तलाश में थे उन्हें अब मौका मिल सकता है, इस समय स्थान परिवर्तन का भी योग बना हुआ दिखाई देता है. भूमि और सौंदर्य उत्पादों से लाभ प्राप्ति कर पाएंगे. 

तिमाही के दूसरे भाग से लोगों के साथ मेल-जोल बढ़ सकता है. कुछ मिटींग और नए टेंडर इत्यादि का अवसर काम में नए बदलाव दिखाने वाला होगा. अपनों के साथ मिलकर कुछ नया काम शुरु कर सकते हैं. छात्र इस समय अपने लिए काम की तलाश में सफल रह सकते हैं. ऑनलाइन काम में आप काफी लाभ भी कमा सकते हैं. ग्रहों की स्थिति कुछ आपके लिए पक्ष में रह कर सकारात्मक परिणाम दे सकती है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

नौकरी और व्यापार से जुड़े मामलों के लिए ये तिमाही मिला जुला प्रभाव दिखाने वाली होगी. अगर इस समय पर लम्बी अवधि का सौदा देखना है तो इसके लिए काफी धैर्य बना कर रखना होगा और अगर ऐसा कर लिया तो आपके पक्ष में सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं. बच्चों को भी इस समय धनार्जन के मौके मिलने से पेरेंट्स काफी खुशी अनुभव कर सकते हैं. इस समय पर बाहरी संपर्क द्वारा काम मिल सकता है और साथ ही अचानक से लाभ की प्राप्ति भी होगी. 

कारोबार में लाभ और घाटा समय समय पर लगा रह सकता है. इस समय बहुत अधिक किसी के स्थान पर निवेश करना भी अनुकूल नहीं होगा. अपने काम में आपको परिवार का सहयोग मिल सकता है. अपने दोस्तों के साथ मिलकर भी आप नए काम की तलाश में लगे रह सकते हैं और कुछ नए स्थानों पर आवेदन किया जा सकता है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय

इस तिमाही में काम के विस्तार का समय होगा और साथ में अधिकारियों को अपने पक्ष में बनाए रखने के लिए काफी प्रयास भी करने होंगे. कुछ मामलों में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बहुत अधिक तालमेल न बन पाए इसलिए स्वयं को परेशानी से बचाते हुए शांत रुप से काम करने पर जल्द ही उनकी ओर से भी सहयोग मिलना आरंभ हो जाएगा. 

तिमाही के दूसरे भाग में स्थिति सामान्य होने लगेगी. अब साझेदारी से जुड़े काम में आप को थोड़ा अधिक सजग होना होगा. कारोबार में मिले हुए सौदे लगातार कोशिशों के बाद ही कुछ बेहतर लाभ दे पाएंगे. इस समय भाग्य साथ देगा लेकिन बहुत सरल रुप से साथ न मिल पाए इसलिए संघर्ष के लिए तैयार रहें और प्रयास अच्छे सकारात्मक रुप से सफल भी होंगे. नौकरी में पदोन्नति के अच्छे संकेत भी मिल सकते हैं. काम के नए अवसर मिलेंगे लेकिन जल्दबाजी से बचना होगा. सोच-विचार के साथ आगे बढ़ना अच्छे लाभ दिला सकता है. 

2024 कर्क राशिफल - हैल्थ और फिटनेस

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

स्वास्थ्य इस समय सामान्य रहेगा लेकिन चिंता में कमी अभी कम ही मिल पाएगी. जो लोग किसी पुरानी बिमारी से परेशान हैं उन्हें आने वाले समय में राहत मिल सकती है. इस समय चिकित्सक की सलाह पर काम करना आपके लिए अनुकूल रहेगा. आप को परिवार के लोगों की भी चिंता अधिक रहेगी. शुगर, बीपी का प्रभाव भी सेहत पर पड़ेगा. इस समय इन सभी के चलते खान पान में संतुलित आहार को शामिल करना ही उचित होगा क्योंकि किसी प्रकार का नशा अथवा गरिष्ठ भोजन इन चीजों को ओर अधिक बढ़ा सकता है. मानसिक रूप से आप अनिद्रा के भी शिकार हो सकते हैं. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय

सेहत से जुड़े मसले सामान्य रह सकते हैं. इस समय पर यात्राओं की थकान आपको कुछ परेशान कर सकती है. आप बच्चों और उनके स्वास्थ्य के कारण आप अधिक सजग दिखाई देंगे. कुछ मौसम में होने वाले बदलाव भी सेहत को प्रभावित कर सकता है. इस समय चेहरे पर दाने और पेट गर्मी के कारण घबराहट हो सकती है. कुछ इलाज के लिए अधिक धन भी व्यय हो सकता है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

इस समय पर आप अपने काम और परिवार में काम की अधिकता के चलते आप अपने लिए कुछ लापरवह से रह सकते हैं. ऎसे में पुराने रोग जिन्हें आप अभी नजरअंदाज कर रहे थे वो पुन: उभर सकते हैं. कंधों में दर्द और गले के विकार लम्बें खिंच सकते हैं. आप अपने जीवन साथी की सेहत को लेकर कुछ चिकित्सक के पास चक्कर भी लगा सकते हैं. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय

इस तिमाही के दौरान सेहत पर मिला जुल अप्रभव होगा, स्वास्थ्य में कमी के कारण थकान इत्यादि का आप पर असर अधिक रहेगा. स्वयं को बहुत अधिक दबाव से बचाना होगा. काम या अन्य चीजों में उलझने से बचना ही उचित होगा. जितना शांत ओर धैर्य से काम लेंगे उतना ही अपने आप को बेहतर रख पाएंगे. इस समय पर पुरानी व्याधियां भी अपना असर दिखा सकती हैं, इसलिए जरुरी है की अत्यधिक मेहनत भागदौड़ से खुद को बचाएं. तिमाही का अंतिम भाग कुछ राहत लाएगा. अपनी सेहत में सुधार भी देख पाएंगे, किसी प्रकार के व्यस्न इत्यादि को स्वयं पर हावि होने देने से बचाने की जरूरत होगी. जीवन साथी के स्वास्थ्य के कारण भी आप कुछ परेशानी अनुभव कर सकते हैं. 

2024 कर्क राशिफल - परिवार

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक का समय

तिमाही का आरंभ परिवार में होने वाले बदलावों को ला सकता है. इस समय घर पर कई चीजों को लेकर परिवार के सदस्यों के बीच सहमती और असहमती का माहौल सा बना रहने वाला है. कुछ मामलों में काफी भागदौड़ हो सकती है. आस पास के लोगों के साथ मेल-जोल भी बढ़ेगा. कुछ शादी समारोह व पूजा पाठ में शामिल हो सकते हैं. बच्चों की शिक्षा को लेकर पेरेंट्स पर भी दबाव होगा. इस समय छात्र अपनी प्रतियोगी परिक्षाओं को लेकर चिंता ओर कन्फ्यूजन में भी दिखाई दे सकते हैं. 

तिमाही मध्य के बाद से स्थिति आप के लिए व्यस्तता वाली रह सकती है. कुछ यात्राएं भी अभी हो सकती हैं. जो लोग अपने पुराने काम को निपटाने के इच्छुक हैं उनके लिए जरुरी होगा की जल्दबाजी से काम न लेते हुए आगे बढ़ें. भाई बंधुओं के साथ कुछ न कुछ काम को लेकर बातचीत लगी रहेगी. आपकी सामाजिक छवि में विस्तार होगा. अपने मित्रों के साथ कुछ बेहतर समय बिताएंगे. परिवार के बड़े लोग आपके लिए अच्छे दिशा निर्देश कर सकते हैं और साथ ही आप सामाजिक रुप से भी अपना अच्छा स्थान बना भी पाएंगे. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक का समय

इस तिमाही में फैमली में कुछ नए स्दस्यों का आगमन हो सकता है. इस समय पर यात्राओं में लोगों के साथ मुलाकातों का समय रहेगा. इस समय सामाजिक रुप से भी आप काफी व्यस्त रह सकते हैं. जीवन साथी के सहयोग द्वारा कई मसलों पर आगे बढ़ने का आपको समय मिलेगा. कुछ नई चीजों में आप का प्रदर्शन काफी अच्छा भी होगा और ये परिवार के लोगों को प्रसन्नता दिला सकता है. छात्रों के लिए व्यस्तता वाला समय होगा. नए दोस्तों से मुलाकात हो सकती है. अपनी शिक्षा में बदलाव भी देखने को मिल सकता है. जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई का सोच रहे हैं उन्हें मोके मिलेंगे. 

तिमाही का मध्य भाग परिवार के लोगों को नए लोगों से मिलवा सकता है. कुछ संपर्क आपके लिए खास रह सकते हैं. विवाह इत्यादि मामलों में अच्छे संकेत दिखाई देंगे. रिश्तों में आगे बढ़ने का समय भी होगा. कुछ ऎसे संबंध भी होंगे जो आप दूसरों के सामने जाहिर न करना चाहें. लेकिन तिमाही के अंतिम समय के दौरान अब आप उन्हें लोगों के सामने स्वीकार भी कर सकते हैं. प्रेम संबंधों के लिए स्थिति सामान्य रहेगी. अपने दोस्तों के साथ नई चीजों और शिक्षण संस्थानों की खोज में भी व्यस्त रहने वाले हैं. कुछ बातों को लेकर सदस्यों के साथ बहसबाजी भी हो सकती है. चिंताएं लगी रहेंगी लेकिन आप समझदारी से काम लेंगे तो अच्छे परिणाम पाएंगे. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक का समय

इस तिमाही के दौरान मानसिक तनाव तथा घरेलू सदस्यों को लेकर कुछ चिंता अधिक रह सकती है. कुछ बातें अधिक बढ़ सकती हैं इसलिए शांति के साथ आगे बढ़ना अनुकूल होगा. कुछ नई चीजों की खरीदारी होगी और साथ ही महंगी वस्तुएं भी मिल सकती हैं लेकिन इस समय मानसिक सुख की कमी होगी. क्रोध व जिद का भाव भी आप को प्रभावित कर सकता है. छात्रों को कुछ अधिक संघर्ष करने की जरुरत होगी. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करना होगा. घर के निर्माण या सजावट के चलते बदलाव हो सकते हैं. परिवार में वरिष्ठ लोगों का स्वास्थ्य आपको थोड़ा चिंता भी दे सकता है. 

इस समय घर से दूर जाकर काम करने के मौके बन सकते हैं इसके अलावा यात्राएं भी रह सकती हैं. माता के स्वास्थ्य को लेकर आप कुछ चिंता का अनुभव कर सकते हैं. दांपत्य जीवन में आप को अलगाव और दूरी की स्थिति भी देखने को मिल सकती है. इस समय पर काम के चलते स्थान बदलाव होने से आप को नए स्थानों पर जाने का मौका मिलेगा. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय

साल की ये अंतिम तिमाही आपके लिए काफी चीजों को लेकर नए बदलाव और नए रिश्तों से जोड़ने वाली हो सकती है. इस समय के लिहाज से आप के चीजें कुछ असुविधाजनक रह सकती हैं. खर्चों की अधिकता और एक दूसर के प्रति अधिक समय न मिल पाने के कारण परेशानियां भी होंगी. छात्रों को कुछ अच्छा बेहतर परिणाम मिल सकता है. वैवाहिक जीवन में परिवार के सदस्यों की ओर से कुछ सहायता भी मिल सकती है.

तिमाही के दूसरे भाग से स्थिति सामान्य होगी. परिवार में एक दूसरे के नजदीक आएंगे. कुछ स्थानों पर घूमने का मौका भी मिलेगा. सामाजिक रुप से आप लोगों के लिए सहायक होंगे. प्रेम संबंधों में आप आगे रह सकते हैं. आप रिश्तों को बनाने में अपनी ओर से पूरी कोशिश कर सकते हैं. छात्रों के लिए समय काफी उत्सहित रहेगा, कुछ अच्छे अवसर भी मिल सकते हैं. 

कर्क राशि के लिए उपाय

कर्क राशि पर शनि का प्रभाव होने के कारण व्यर्थ की चिंताएं आप पर हावी रहेंगी. ऐसे में कर्क राशि के लोगों को चाहिए कि प्रत्येक सोमवार को शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर दूध और जल का अभिषेक करें. साथ ही साथ किसी विकलांग और गरीब को सामर्थ्य अनुसार दान करें. शनि अमवस्या के दिन पीपल पर दीपक प्रज्जवलित करें और तिल दान करें.