2024 के लिये मिथुन राशि का राशिफल - 2024 Gemini Horoscope in Hindi - Gemini 2024 Hindi Rashifal

मिथुन राशिफल 2024 - पैसा और वित्तीय स्थिति 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

ये तिमाही धन संबंधी मामलों में शुरुआती समय पर खर्च की अधिकता को दिखा सकती है. आपके अतिरिक्त व्यय थोड़ा दबाव बना सकते हैं. आकस्मिक रुप से धन व्यय बना रह सकता है. कुछ धन गुप्त रुप से भी लग सकता है. सेहत के मामले भी खर्च को बढ़ा सकते हैं. दूसरे तिमाही के समय पर परिवार की ओर से कुछ लाभ मिल सकता है. पिता और किसी वरिष्ठ का सहयोग आपको कुछ मदद भी दे सकता है. 

काम के क्षेत्र में कुछ आकस्मिक धन लाभ मिलेगा. निवेश करने के लिए सोच समझ कर आगे बढ़ना होगा. बाहरी संपर्क काम आएंगे लेकिन जल्दबाजी से बचना होगा. अभी कर्ज इत्यादि लेने से बचना होगा. आप के लिए काम के क्षेत्र से कई बेहतर विकल्प सामने होंगे. काम करने में आप नई चीजों को शामिल करने का सोच रहे हैं तो क्षमता सेे अधिक अभी थोड़ा संभल कर काम करना होगा क्योंकि अत्यधिक निवेश आने वाले समय में दबाव बना सकता है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही का समय काम की अधिकता और बदलाव वाला होगा. इस समय कर्ज और खर्चों की अधिकता परेशानी दे सकती है. परिवार और रिश्‍तेदारी में आने-जाने में आपका धन खर्च हो सकता है. कुछ लम्बी दूरी की यात्राओं में भी धन व्यय होगा. लाभ के मौके दूसरे भाव में मिल सकते हैं. व्यापार में संभल कर आगे बढ़ना होगा. निवेश में आपके लिए अभी मौके मिल सकते हैं. लाभ प्राप्त होगा, आप धन का व्यय खुद पर और घर की साज सज्जा में भी कर सकते हैं. 

काम के लिहाज से आप को लाभ दूसरे और तीसरे भाग में मिल सकता है. इस समय संपत्ति से जुड़े मामले आपके लिए कुछ आपको लाभ मिल सकता है. बच्चों की शिक्षा और उनके स्वास्थ्य के लिए भी धन व्यय होगा और साथ ही इस समय काम में कुछ मौके मिलने से स्थिति पक्ष में रह सकती है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

आर्थिक मामलों में प्रयास अधिक होंगे. अपने लाभ को पाने के लिए आप बार बार संघर्ष करते दिखाई देंगे और इससे आपको लाभ मिल सकता है. आपके परिवार में नए सदस्य का आगमन हो सकता है. कुछ निर्माण से जुड़े काम में धन खर्च हो सकता है. अपनी फैमली के लिए आपके द्वारा किया गया निवेश कुछ सकारात्मक बदलाव देने वाला होगा.

तिमाही के दूसरे भाग में खर्चों की अधिकता बनी रह सकती है. इस समय शिक्षा से जुड़े खर्च भी होंगे. बाहरी संपर्क द्वारा लाभ के अवसर मिल सकते हैं. ये समय परिवार की जिम्मेदारियों पर खर्च अधिकता को दिखा सकता है. कुछ समय के लिए काम से ब्रेक लेने पर आर्थिक क्षेत्र में कमी होगी. बचत पर भी इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय  

आपके पास ये तिमाही लाभ और खर्च दोनों में ही समान होगी. आप क कुछ नई चीजों की प्राप्ति हो सकती है. वाहन, वस्त्र इत्यादि चीजों की खरिदारी में भी आप लगे रह सकते है तथा अपने साथ-साथ दूसरों के लिए भी कुछ वस्तुओं को लेना पसंद कर सकते हैं. 

नए खर्च मुख्य रुप से एजुकेशन, स्वास्थ्य पर रह सकते हैं इस समय घर के काम काज में भी आप बदलाव का मन बना सकते हैं. फैमली की जिम्मेदारियों को संभालने में भी आप काफी मेहनत करेगे और आप के पास अपने बजट के लिए बनाए हुए प्लान भी बेहतर रह सकते हैं. 

मिथुन राशि 2024 - कैरियर और प्रोफेशन 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

काम के क्षेत्र में इस समय पर शुरुआती रुप से थोड़ा विरोधियों का दबाव और कठोरता भी झेलनी पड़ सकती है. गुप्त रुप से आप अपने शत्रुओं से परेशानी का अनुभव कर सकते हैं. लेकिन जल्द ही स्थिति आपके पक्ष में होगी. आपके द्वारा किए गए काम धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं. तिमाही के दूसरे भाग में भाग्य का सहयोग काम आ सकता है. व्यापार के लिए कुछ लम्बी यात्रा भी हो सकती है. घर से दूर रह कर काम में तेजी का समय होगा ऎसे में परिवार के लिए बहुत अधिक समय नही मिल पाए. काम में अचानक से अच्छे लाभ की उम्मीद भी बनती है. 

आपको अपने अधिकारियों की ओर से कुछ सहायता प्राप्त हो सकती है. इस समय पर आपके प्रोजेक्ट के लिए आप काफी तैयारियों में होंगे. जो लोग नए काम की तलाश में हैं उन्हें अवसर मिल सकता है. नौकरीपेशा लोगों के लिए काम के अच्छे अवसर होंगे. तरक्की मिल सकती है. काम का दबाव भी होगा. नया काम मिलेगा जिसमें मेहनत द्वारा अच्छे लाभ मिल सकते हैं. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

काम के क्षेत्र में ये समय नए लाभ और मौकों को दिलाने वाला होगा. इस समय पर आप अपने काम के लिए कई सारे बदलावों को देख सकते हैं. कुछ अधिकारियों का सहयोग आगे बढ़ने में मदद कर सकता है. आपके पास कुछ ऎसे नए प्रोजेक्ट अब सफल होते दिखाई दे सकते हैं. प्रयास ज्यादा करेंगे. संचार और एजुकेशन से संबंधित काम में प्रगति का अच्छा अवसर मिलेगा. 

तिमाही के मध्य भाग में यात्राओं द्वारा काम बनेगा. कुछ मीटिंग व नए लोगों के साथ अनुबंध भी हो सकते हैं. विदेशी काम से जुड़े लोगों के पास अच्छा मौका होगा. अपने काम में पद प्राप्ति और उन्नती का बेहतर मौका भी मिलेगा. काम के साथ अपने शकर्मियों के साथ कुछ नया करने का अवसर भी मिलेगा जिसके चलते कम का माहौल अनुकूल होगा.

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय

काम और परिवार दोनों के लिए समय निकाल पाना आसान नहीं होगा लेकिन आपका रवैया ही इस समय आपके लिए बेहतर होगा. मेल जोल से आप अपने विरोधियों को पछाड़ सकते हैं. कुछ नए संस्थानों से जुड़ने और काम के लिए नए सौदे मिल सकते हैं पर ध्यान रखें प्रतिस्पर्धा भी अधिक रह सकती है. 

आपके लिए तिमाही का ये समय आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहने का होगा. कुछ चीजों में अटकाव भी झेलना पड़ सकता है. आपके गुप्त विरोधी भी अधिक परेशानी दे सकते हैं. इस समय सहकर्मियों के साथ आपको बेहतर तालमेल बनाने की जरूरत होगी अन्यथा देरी के कारण आप अपने हाथ से अच्छे प्रोजेक्ट निकलते देख सकते हैं.

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

इस तिमाही में काम को लेकर आप काफी व्यस्त रह सकते हैं. कारोबार के लिए अच्छे मौके होंगे. साझेदारी से जुड़े काम भी अच्छे लाभ दे सकते हैं. सरकारी काम के लिए आप के पास अच्छा अवसर होगा. व्यापारियों के लिए तो यह समय अच्छा रह सकता है. 

जॉब में कुछ बदलाव को लेकर भी सोच विचार अधिक रहेगा. दोस्तों का सहयोग काम आएगा. किसी की सलाह इस समय आपके लिए अच्छे स्त्रोत दिला सकती है. इनकम के लिए आप अपनी ओर से तैयारियों में कमी नहीं रखना चाहेंगे लेकिन संघर्ष अधिक होगा. खुद को साबित और स्थापित करने के लिए आपके द्वारा किया गया परिश्रम और सूझ बूझ ही काम आने वाला है. 

मिथुन राशिफल 2024 - हैल्थ और फिटनेस 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय  

तिमाही के इस समय पर आप को कुछ स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें परेशान कर सकती हैं. मानसिक तनाव रह सकता है. दूसरों के कारण आप स्वयं को परेशानी में भी डाल सकते हैं, इसलिए आवश्यक है की आप कोई ऎसा काम करने से बचें जो जोखिम को दर्शाता है. तिमाही के मध्य भाग से स्थिति में सुधार होगा और आपको लाभ मिलेगा. सेहत में सुधार और दृष्टिकोण भी आशावादी बनेगा. इस समय पर पेट से नीचले हिस्से के रोग दिक्कत दे सकते हैं, इसलिए भोजन का विशेष ध्यान रखना होगा.  मधुमेह और उच्च रक्तचाप से जुड़े रोग उभर सकते हैं इसलिए चिकित्सिय सलाह लेते रहना अनुकूल होगा. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस समय पर आप अपने काम काज के चलते थकान का अनुभव कर सकते हैं. माता-पिता की सेहत को लेकर भी आप कुछ चिंतित होंगे लेकिन स्थिति नियंत्रित रहेगी. इस समय पर शरीर में गर्मी की अधिकता होने से कुछ दाने या त्वचा से संबंधित रोग उभर सकते हैं. तिमाही के अंतिम भाग में खुद को बेहतर बनाए रखने के लिए जरुरी होगा की अपनी हेल्थ को लेकर ध्यान बनाए रखें. स्त्रियों को अपनी सेहत के प्रति लापरवाही से बचना चाहिए. तनाव एवं  बेचैनी से बचना चाहिए. कोई शल्य चिकित्सा इत्यादि से भी गुजरना पड़ सकता है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस तिमाही में सेहत पर थोड़ा अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी. कुछ मामलों में चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है. रिश्तों का तनाव भी आपकी सेहत पर असर डाल सकता है. कंधों और मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव परेशानी दे सकता है. बच्चों को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है उनके अचानक से बदलते व्यवहार और खान पान की आदतें पेरेंट्स को परेशानी दे सकती हैं. इस समय पर कोई हैबिट ज्यादा बढ़ जाने के कारण सेहत को खराब कर सकती है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

साल की ये तिमाही आपकी हेल्थ के लिए मिले जुले प्रभावों को दिखाने वाली हो सकती है. इस समय आप व्यर्थ के मुद्दों के चलते मानसिक तनाव से गुजर सकते हैं. इस समय पर वाहन की रफ्तार ओर यात्रा इत्यादि में सुरक्षा बनाए रखने कि जरुरत होगी.योग एवं व्यायाम से जुड़ना मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होगा. महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. मौसम में होने वाला बदलाव सेहत को प्रभावित कर सकता है. 

मिथुन राशिफल 2024 - परिवार 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

तिमाही का ये समय आपके लिए यह समय शुरुआती रुप में थोड़ा अनुकूल न हो लेकिन जल्द ही शुभ समाचार भी प्राप्त होगा. परिवार में आपसी प्रेम की वृद्धि होगी. एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा.  मांगलिक काम में भी शामिल होने का अवसर होगा. इस समय पर कुछ लम्बी दूरी की यात्राओं का भी समय दिखाई देता है. विवाह सगाई इत्यादि में रिश्‍ते पक्का होने की भी संभावना दिखाई देती है. अपनों के साथ मधुर संबंध बनाने की कोशिश करेंगे. नया करने का सोच रहे हैं, तो तिमाही के दूसरे भाग में अच्छे अवसर मिल सकते हैं. 

घरेलू निर्माण से जुड़े काम आगे बढ़ सकते हैं. कुछ नई वस्तुओं की खरीदारी से उत्साह जोश भी देखने को मिलेगा. इस समय कुछ पैसों की आवश्यकता के चलते बैंक इत्यादि से ऋण इत्यादि लेने का विचार कर सकते हैं.   रिश्‍तेदारों का घर पर आवगमन लगा रह सकता है. प्रेम संबंधों के लिए तिमाही का दूसरा भाग काफी अच्छा रह सकता है. नए रिश्तों को पाकर जीवन में नई चेतना आएगी. कुछ बातों पर तालमेल की कमी रह सकती है लेकिन एक दूसरे के साथ सहयोग को बना सकते हैं. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

तिमाही का ये समय परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर काम-काज में व्यस्तता का भी रह सकता है. कुछ प्लानिंग हो सकती है बच्चों के साथ भ्रमण के मौके लेना चाहेंगे. आपसी संबंधों को बेहतर बनाने के लिए आपके द्वारा किया प्रयास सकारात्मक होगा. प्यार के मामले अभी थोड़ा जल्दबाजी से बचना चाहिए. दोस्तों के साथ मिलकर कहीं घूमने जा सकते हैं. माता-पिता का स्वास्थ्य थोड़ा चिंता दे सकता है. इस समय पर सामाजिक रुप से भी आप आगे रह सकते हैं. 

घर से दूर जाना पड़ सकता है, कुछ नया, सामाजिक या रचनात्मक मित्रों के साथ मिलकर कर सकते हैं. संतान पक्ष की ओर से थोड़ा अधिक सजग रहना पड़ सकता है. मान-सम्मान को पा सकते हैं किसी व्यक्ति का व्यवहार घर में अशांति का माहौल उत्पन्न कर सकता है. कानूनी विवादों से उलझना पड़ सकता है. शांति और समझदारी के साथ आगे बढ़ना ही बेहतर होगा. लापरवाही किसी भी रुप में अच्छी नही होगी. चाहे रिश्तों की बात हो या स्वास्थ्य की सभी पर दृष्टि बनाए रख कर ही आगे बढ़ा जा सकता है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस समय पर आप कुछ समय के लिए घर में अपनों के साथ मिलकर कुछ नए स्थानों पर जाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं. धैर्य और संयम से कार्य लेने की जरुरत होगी. छात्र अपनी पढ़ाई के लिए नए संस्थानों में प्रवेश पा सकते हैं. इस समय पर हेल्थ भी प्रभावित रह सकती है. बच्चों को लेकर माता-पिता कुछ चिंता में दिखाई दे सकते हैं.  

आर्थिक आवश्यकताओं के लिए संघर्ष अधिक रहेगा लेकिन साथ ही इस समय पर किसी का सहयोग आपको सकुन दे सकता है. दांपत्य जीवन में साथी का सहयोग पूर्ण रुप से न मिल पाए लेकिन रिश्तों में किसी दूसरे का दखल परेशानी को बढ़ा सकता है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय

साल की ये अंतिम तिमाही कई सारी व्यस्तताओं से भरपूर होगी. आपके पास काफी चीजें होंगी करने को लेकिन इनके साथ ही जिम्मेदारियां भी अधिक रहने वाली है. इस समय पर वाहन इत्यादि जैसी नई वस्तु को घर ला सकते हैं. खुशी और सुख की प्राप्ति का समय होगा. परिवार के सदस्यों के प्रति अगर लापरवाह होंगे तो उनके साथ को नही पा सकेंगे और बड़ों की डांट भी सुनने को मिल सकती है इसलिए हो सके तो सोच समझ कर काम करना अधिक बेहतर होगा. 

घर में मेहमानों के आने से चहल-पहल लगी रहेगी. पुराने दोस्तों और रिश्तों से मिल पाएंगे. समृद्धि का आगमन भी होगा, कुछ नए धनार्जन के स्त्रोत मिलेंगे. लोगों के बीच आपसी मेलजोल और प्यार बढ़ेगा. कुछ पूजा-पाठ व  आध्यात्मिक कार्यों में शामिल हो सकते हैं. बेरोजगार हैं तो अपने लिए कुछ नया स्टार्टअप करने का समय होगा. धन की प्राप्ति भी होगी और दोस्तों के साथ मिलकर काम कर पाएंगे. परिवार में किसी सदस्य के कारण कुछ चिंता या तनाव की स्थिति बनी रह सकती है. 

मिथुन राशि के लिए उपाय 

कुछ ऎसे कार्यों में व्यर्थ की भागदौड़ होगी जिनसे कुछ लाभ नहीं मिल पाएगा. परिवार के साथ कलह भी होगा और दांपत्य जीवन में साथी के साथ भी तनाव रहेगा. इस वर्ष आपको चाहिए कि विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ प्रत्येक बुधवार को अवश्य करें तथा सामर्थ्य अनुसार दान करें.