2024 के लिये वृषभ राशि का राशिफल - 2024 Taurus Horoscope in Hindi - Taurus 2024 Hindi Rashifal

2024 वृषभ राशिफल - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

अर्थिक स्थिति इस तिमाह के समय पर काफी मिले जुले प्रभाव दे सकती है. खर्चों की अधिकता लगी रह सकती है और ये समय नई चीजों की खरीदारी के साथ साथ कुछ व्यर्थ के व्यय भी आप के लिए समस्या का मुख्य आधार बन सकते हैं. स्वास्थ्य से जुड़े मसलों पर भी धन व्यय होगा. कुछ धन शेयर मार्किट या इसी से जुड़े जोखिम भरे निवेश पर भी अधिक लग सकता है. 

इस समय पर परिवार और जीवन साथी से कुछ मदद मिल सके, लेकिन जरूरी होगा की भाग्य को बेहतर बनाने के लिए अपनों को समझें और ऎसे मामलों से खुद को बचा कर रखें. जहां आप की बचत पर असर पड़ने की संभावना अधिक होती है. धन गुप्त रुप से कही लग सकता है. तिमाही के अंत समय में काम के द्वारा लाभ के अच्छे अवसर मिल सकते हैं. कुछ अप्रत्याशित लाभ द्वारा हैरानी भी होगी. बाजार में निवेश, उधार दिया हुआ धन वापस मिलने की संभावना भी देखने को मिल सकती है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस समय पर सकारात्मक स्थिति रह सकती है. इस समय पुराने समय में किया हुआ निवेश अब कुछ लाभ दे सकता है. काम के लिहाज से ये समय आपको अच्छे परिणाम दे सकता है. इस समय परिवार के लोग आपके लिए सकारात्मक रुप से काम आएंगे. कुछ मदद माता-पिता की ओर से मिल सकती है. 

इस समय पर संपत्ति इत्यादि का लाभ मिल सकता है और कुछ नए वाहन की प्राप्ति का भी समय बनता है. खर्च तो रहेंगे लेकिन लाभ के अवसर थोड़े बेहतर रहेंगे. काम के अतिरिक्त स्त्रोत द्वारा राहत मिल सकती है. जीवन साथी की ओर से कुछ सहायता मिल सकती है. इस समय कुछ चीजों पर सेविंग के लिए भी काम कर सकते हैं. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

आर्थिक स्थिति के लिए समय सामान्य रह सकता है. इस समय पर आर्थिक स्थिति सामान्य रह सकती है. आपके प्रयास ही कुछ बेहतर रुप से धीरे-धीरे ही सही पर आपके लिए पक्ष में रह कर काम करेंगे. कुछ चीजों को लेकर आप अधिक आकर्षित भी होंगे. नई चीजों की खरीदारी और शिक्षा से जुड़े मामलों पर खर्च अभी बने रहने वाले हैं. 

छात्र अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपने लिए कुछ धनार्जन के लिए भी आगे बढ़ना चाहेंगे. इस समय पर घर पर जिम्मेदारियों के लिए  अभी धन व्यय बना रहेगा. भाई बंधुओं के लिए भी आप सहायक रह सकते हैं. कुछ लाभ बाहरी संपर्क द्वारा मिल सकता है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय

आखिरी तिमाही में लाभ और खर्च समान होने वाले हैं. शुरुआती दौर में बच्चों और जीवन साथी को लेकर आपके खर्चों में वृद्धि देखने को मिलेगी. इस समय के दौरान सेहत पर भी धन व्यय होगा. कुछ नई चीजों में शामिल होने के लिए भी धन व्यय होगा. इस समय पर आप अपने लोगों को भी कुछ धन उधार में दे सकते हैं ऎसे में दूसरों की हेल्प तो करेंगे लेकिन खुद पर भी खर्च का बोझ देख सकते हैं. 

आपको आर्थिक क्षेत्र में संतुलन के लिए साथी के सहयोग की आवश्यकता भी पड़ सकती है. आपको मुनाफा होगा जिसे आप अपने किसी प्रियजन पर खर्च कर सकते हैं. इस समय पर कानूनी मसलों और यात्राओं पर भी खर्च बना रहेगा. साझेदारी से जुड़े काम आपको लाभ देंगे लेकिन उन की बचत अधिक समय तक टिक नही पाए.  

वृषभ राशिफल 2024 - कैरियर और प्रोफेशन 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

काम काज की स्थिति मिलीजुली रह सकती है हालांकि अभी तनाव भी कम नही रहेगा. कुछ न कुछ मामले काम के क्षेत्र में तनाव और गुप्त शत्रुओं के कारण परेशानी हो सकती है. व्यापार में इस समय संघर्ष रहेगा लेकिन लाभ का भी मौका पनपेगा और कुछ अचानक से सौदे भी मिल सकते हैं. इस समय काम के लिए अधिक उधार लेने से बचना चाहिए क्योंकि लाभ को पाने के लिए थोड़ा इंतजार लम्बा हो सकता है. 

नौकरी के लिए खोज अभी जारी रहेगी, जो लोग काम में व्यस्त हैं उनके लिए संघर्ष अधिक होगा. सहकर्मियों का खास सहयोग न मिल पाए या कोई आपके पीठ पीछे आपके लिए नकारात्मक सिद्धि हो रहा होगा. इसलिए थोड़ा सोच विचार कर काम करना होगा. आफिस की राजनीति से खुद को दूर रखना ही अच्छा होगा.  स्थान परिवर्तन के योग बनते हैं. काम के लिए अचानक यात्रा के योग भी बनते हैं. इस तिमाही खुद को शांत रखें और भाषा में मिठास बनाए रखें एकाग्रता ही सफलता और सुरक्षा दिला सकती है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

काम काज को लेकर आगे बढ़ने का समय होगा. नई योजनाओं पर अब काम किया जा सकता है. पार्टनरशिप में काम और लाभ दोनों का समय है. इस समय धन से जुड़े लेन देन पर ध्यान बनाए रखना चाहिए. कुछ नए सौदों पर काम शुरु होगा. अपने प्रतिस्पर्धाओं में लाभ तभी पा सकते हैं जब धैर्य से आगे बढ़ते हैं. 

नौकरी के लिए तलाश पूरी होती दिखाई देगी. नए अवसर सामने होंगे. कुछ अच्छे लाभ का समय मिलेगा. इस समय उत्साह अच्छा रहेगा जो अधिकारियों को आप की ओर आकर्षित करने वाला होगा. काम में पद प्राप्ति के अलावा पदोन्नति के मौके भी होंगे. अपने सहकर्मियों का साथ मिलेगा. इस समय जल्दबाजी से बचना होगा अन्यथा गलत फैसलों से परेशानी भी बढ़ सकती है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

काम के क्षेत्र में अब कुछ बदलावों का समय होगा. इस समय परिणाम आपकी मेहनत पर अधिक निर्भर होंगे. लापरवाही परेशानी बढ़ा सकती है. ये समय अपने विरोधियों की प्रत्येक गतिविधोयों पर नजर रखने वाला होगा. कारोबार को सजग रहना होगा और जरूरी समझौतों पर नजर बनाए रखनी होगी. ये समय लाभ और हानि दोनों ही की स्थिति को दर्शाने वाला है. लेकिन आने वाले समय के लिए अभी से तैयारी कुछ हद तक आने वाले समय के लिए अच्छी भी होगी. 

नौकरी के क्षेत्र में बदलाव के लिए विचार अधिक कर सकते हैं. अपने सहकर्मियों के साथ शांति से आगे बढ़ने की जरूरत होगी. काम के क्षेत्र में व्यर्थ की बातों से दूर रहना बेहतर होगा. इस समय स्वास्थ्य के चलते कुछ असर काम की रफ्तार को धीमा कर सकता है. तिमाही के अंतिम भाग में यात्रा, बदलाव और उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

काम काज में बदलाव आसान नहीं होंगे. नई चीजों से जुड़ना और प्रतियोगिता में खुद को बनाए रखने के लिए संघर्ष बना रहने वाला है. व्यवसाय के लिए ये एक सकारात्मक समय हो सकता है. नौकरी में अभी समय होगा नई चुनौतियों का सामना करने का. लेकिन आपकी सोच और बेहतर रणनीति फायदा दिखा सकती है. 

जो छात्रों अपने करियर को आगे बढ़ने का देखना चाहते हैं उन्हें अवसर मिल सकते हैं. काम के क्षेत्र में कुछ सौदे थोड़े लम्बे खिंच सकते हैं या फिर लीगल काम के चलते समय लग सकता है. नौकरी में आप अपनी प्रेजेंटेशन को लेकर कुछ परेशानी में हो सकते हैं लेकिन चिंता न करें आप अच्छे काम को दिखाने में सफल होंगे. 

वृष राशिफल 2024 - हैल्थ और फिटनेस  

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

इस तिमाही में स्वास्थ्य सामान्य रहेगा हां शुरुआती दौर में कुछ मौसम से संबंधी परेशानियां उभर सकती हैं. इसलिए इनसे बचने के लिए सही देखभाल को बनाए रखने की आवश्यकता होगी अन्यथा दिक्कतें लम्बी खिंच सकती हैं. 

इस समय पर  किसी रोग से ग्रसित हैं तो अधिक ध्यान देना होगा नहीं तो रोग बढ़ सकता है. इस समय संक्रमण और जल से संबंधित रोग परेशानी दे सकते हैं. तिमाही मध्य से स्थिति नियंत्रण में रह सकती है. इस समय पर यात्राएं हो सकती हैं और साथ ही जीवन साथी की ओर से आप अधिक चिंता में भी होंगे लेकिन उनका सहयोग आपको सकारात्मक सहयोग देने वाला होगा. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस तिमाही में आप अपने लिए काफी सजग होंगे, भाई बंधुओं की ओर आप अधिक ध्यान देने वाले हैं. आप अपने साथी की हेल्थ को लेकर भी सजग होंगे. संतान सुख की प्राप्ति का योग भी बनता दिखाई देता है. आप अपने खान पान में थोड़े लापरवाह से दिखाई दे सकते हैं दूसरी और आप कुछ अधिक उत्साहित भी होंगे तो ऎसे में चोट इत्यादि लगने का डर रह सकता है. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करना होगा. किसी प्रकार के व्यस्न से खुद को बचाना ही अनुकूल होगा. दोस्तों के साथ मस्ती मस्ती में गलतियों को करने से बचें अन्यथा दिक्कत हो सकती है. अपने प्यार को लेकर भी थोड़ा आप अधिक चिंता कर सकते हैं. अनिद्रा इत्यादि से बचना चाहिए. आंखों से संबंधी अगर कोई परेशानी हो तो चिकित्सक से सलाह लेना अनुकूल होगा. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस तिमाही हेल्थ पर मिला जुला प्रभाव देखने को मिलेगा. इस समय पर आप अधिक सोच विचार में होंगे. आप कुछ न कुछ सोच में लगे रहने वाले होंगे. आप के लिए काम और घरेलू क्षेत्र में व्यस्तता का समय रहेगा. बच्चों और माता-पिता को लेकर भी कुछ चिंता अधिक रह सकती है. अपने काम काज में आप अपने लिए समय न निकाल पाएं. इस समय पर पेट और मुह से संबंधीत रोग परेशान कर सकते हैं. शरीर में गर्मी बढ़ सकती है जिसके थोड़ा स्वाथ्य प्रभावित हो सकता है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

सेहत के मामले में आप परिवार को लेकर कुछ चिंता में रह सकते हैं. कम काज की अधिकता व कुछ चिंताएं सेहत पर असर डाल सकती हैं मुख्य रुप से थकान रह सकती है. कमजोरी का अनुभव कर सकते हैं. इस समय पर बुखार और सिरदर्द से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. अपनों को लेकर आप काफी चिंता होगी. मौसमी बिमारियां आप पर असर डाल सकती हैं. सांस से संबंधी रोग परेशान कर सकते हैं. 

वृष राशिफल 2024 - परिवार 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

इस तिमाही में परिवार और काम दोनों ही क्षेत्रों पर आप के लिए समय काफी व्यस्तता वाला हो सकता है. समय का अभाव भी इस में परेशानी का कारण बन सकता है. कुछ वाद विवाद भी चिंता को बढ़ा सकते है. माता की सेहत को लेकर थोड़ी चिंता रह सकती है. कठिनाइयां होंगी लेकिन किसी साथी का सहयोग इसमें से निकलने में भी काफी सहायक बन सकता है. परिवार में रिश्तेदारों का आना कुछ नई रिश्तों के आगमन को दिखा सकर्ता है. 

मांगलिक कार्यों में शामिल हो सकते हैं. इस समय पर पूजा पाठ व अन्य धार्मिक गतिविधियों में भी आप अधिक शामिल हो सकते हैं. आर्थिक रुप से किसी पर आपका धन व्यय होगा. सेहत इत्यादि को लेकर भी आप थोड़े परेशानी का अनुभव करेंगे. प्रेम संबंधों के लिए स्थिति अभी मिश्रित फल देगी. कुछ रिश्तों को अभी सामने नहीं लाना चाहेंगे. छात्रों के लिए परिक्षाएं कठिन हों इसलिए एकाग्रता को भंग होने से बचाना होगा. गुप्त रुप के संबंध भी इस समय आप को प्रभावित कर सकते हैं जो आने वाले समय में सामने भी आ सकते है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय  

अब कुछ समय परिवार के साथ गुजर सकता है. माता-पिता को लेकर अधिक भावनात्मक भी रह सकते हैं. परिवार में कुछ शुभ मांगलिक अवसर होंगे साथ ही संतान से जुड़ी खुशी भी मिल सकती है. परिवार में सुख और शांति का अवसर मिलेगा और इस समय कुछ ट्रैवलिंग भी हो सकती है. दोस्तों के साथ मिलकर कुछ रचनात्मक चीजों में भाग ले सकते हैं. मौज मस्ती करने के अच्छे मौके भी मिलेंगे. फाइन आर्टस इत्यादि में छात्र अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. अपने प्रेमी का सहयोग भी मिलेगा उनके साथ रिश्तों में मजबूती आएगी. कुछ नए रिश्तों की शुरुआत भी इस तिमाही में देखने को मिल सकती है. 

परिवार में तिमाही के अंत में कहीं अचानक से घर से दूर यात्रा का मौका बन सकता है. नई चीजों की प्राप्ति का समय भी है. घर के लिए खर्च अधिक होगा. पूजा-पाठ जैसे कामों में शामिल होंगे. शिक्षा में उच्च और बेहतर प्रदर्शन का समय है इसलिए अपनी एकाग्रता को व्यर्थ की बातों में लगाने से बचना होगा. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

इस तिमाही के दौरान घर के लिए कुछ बदलाव का सोच सकते हैं. इसमें निर्माण से जुड़े काम साथ ही कुछ नई चेंज लाने का काम शुरु होगा. परिवार में एक दूसरे का साथ खुशियां देने वाला होगा. प्रेमी के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताएंगे. हां बाहरी लोगों के चलते परेशानी हो सकती है और कुछ दबाव भी होगा. इस समय छात्र अपनी पढ़ाई के मामले में नए बदलावों से गुजरेंगे. पढ़ाई के लिए घर से दूर जाकर हास्टल इत्यादि की खोज में भी व्यस्त रह सकते है. 

वैवाहिक जीवन में दंपत्ति के लिए नई शुरुआत का समय भी होगा. विवाह के योग बन रहे हैं. इस समय थोड़ा स्वभाव में कठोरता रह सकती है. मेहमान के आगमन से आप थोड़ा अधिक व्यस्त होंगे और साथ ही सास-बहु के रिश्तों का ये काफी महत्वपूर्ण समय होगा. वाणी पर संयम रखने से अच्छा होगा तभी मतभेदों को दूर करके सबके दिलों में एक खास जगह बना पाने में सफल होंगे. निर्णय लेने में बड़ों का सुझाव बहुत काम आने वाला है. दोस्तों का साथ मिलेगा और यात्रा का समय होगा.

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

यह तिमाही नई शुरुआत के लिए सबसे अच्छी हो सकती है, यहां आप अपनी पसंद का कुछ काम कर पाएंगे. आप अपनी पुरानी उलझनों को दूर कर पाएंगे. आपको परिवार के लोगों का दिशा निर्देश आपके लिए कुछ कठोर होगा लेकिन आपको लाभ मिल जाएगा. परिवार में आपको माता-पिता के साथ से अच्‍छा माहौल मिलेगा और वे आपके लिए सहायक बनेंगे. 

मा‍नसिक स्थिति में तनाव की अभी कमी न हो लेकिन आप उन चीजों के प्रति अब काफी सकारात्मक होकर आगे बढ़ सकते हैं. कुछ अचानक से होने वाले व्यर्थ के झगड़े परेशानी दे सकते हैं. जीवन साथी की ओर से आप थोड़ा चिंता में होंगे लेकिन उनका साथ आपको मजबूती जरूर देगा. आप लोगों के लिए ये समय कुछ नई चीजों में शामिल होने का होगा. 

वृषभ राशि के लिए उपाय 

शिवालय जाकर शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक अवश्य करें. शनि अमावस्या एवं शनि जयंती के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं, साथ ही बजरंग बाण का पाठ भी करें. परिवार के बुजुर्गों का सम्मान करें एवं उन्हें किसी भी प्रकार की भेंट अवश्य प्रदान करें