2024 के लिये मेष राशि का राशिफल - 2024 Aries Horoscope in Hindi - Aries 2024 Hindi Rashifal

मेष राशिफल 2024 - पैसा और वित्तीय स्थिति

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय        

मेष राशि वालों के लिए वर्ष का आरंभ धनार्जन के क्षेत्र में लाभ से जुड़े कई सकारात्मक पहलू प्रभावित करने  वाला हो सकता है. परिश्रम द्वारा धनार्जन के अनेक मौके भी सामने होंगे. अपनी कार्यप्रणाली में कुछ अधिक कठोर हो सकते हैं. पैसों के मामले में दूसरों पर अधिक भरोसा न करना चाहें. इस समय पर काम के क्षेत्र में अतिरिक्त धनार्जन का अच्छा अवसर मिल सकता है, लेकिन कुछ व्यर्थ का व्यय भी अधिक होगा, गुप्त रुप से धन की निकासी हो सकती है. 

इस वर्ष कि तिमाही में आपके प्रयास अच्छे लाभ दिलाने वाले होंगे, दूसरे भाग में खर्चों में थोड़ी कमी होगी कुछ अनुकूल कही जा सकती है. इस समय भाग्य का सहयोग पाकर आप को आर्थिक क्षेत्र में सहायता भी मिल सकती है. तिमाही के तीसरे भाग में स्थिति संतोषजनक हो सकती है. परिवार का सहयोग मिल सकता है. धन लाभ की प्राप्ति होगी तथा कुछ नई वस्तुओं की खरीदारी भी होगी. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

इस समय पर लाभ और धनार्जन दोनों क्षेत्र आपको कुछ बेहतर रुख देते दिखाई देंगे. आप अपनी प्रतिभा में निखार पाएंगे ओर अपने प्रयासों से अच्छे लाभ की उम्मीद कर सकते हैं. इस समय बैंक या म्यूचलफंड से जुड़े निवेश के क्षेत्र में आप आगे बढ़ना चाहेंगे. तिमाही दूसरे भाग में चीजों की खरीदारी या फिर आस पास के लोगों को लेकर व्यय की स्थिति बनी रह सकती है. विदेशी संपर्क या फिर इंटरनेट से जुड़े काम आर्थिक क्षेत्र में आगे बढ़ने का साधन बन सकते हैं. 

तिमाही के मध्य का भाग आपके खर्चों की अधिकता का समय रह सकता है. इस समय पर घरेलू खर्चों एवं शिक्षा से संबंधित खर्च अधिक रह सकते हैं. अतिरिक्त आय प्राप्ति के लिए प्रयास बने रहेंगे. कुछ नए संपर्क द्वारा निवेश से जुड़े मामलों कि शुरुआत भी हो सकती है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

जुलाई की इस  तिमाही का आरंभ खर्चों की अधिकता और अचानक होने वाले लाभ जैसी स्थिति को दर्शा सकता है. इस समय पर खर्चा गुप्त रुप से भी अधिक हो सकता है. शेयर मार्किट इत्यादि में संभल कर आगे बढ़ना ही उचित होगा. कुछ जल्दबाजी के फैसलों से परेशानी रह सकती है. प्रोपर्टी से कुछ धन लाभ हो सकता है. कुछ पुराने किए हुए निवेश इस समय काम आ सकते हैं. 

तिमाही के मध्य भाग से परिवार एवं शिक्षा इत्यादि के क्षेत्र में होने वाले खर्च आपके लिए अधिक होंगे लेकिन इसी के साथ लाभ भी बने रहेंगे. यदि कोई कर्ज इत्यादि लेने की जरूरत होगी तो उस ओर से सकारात्मक परिणाम भी मिल सकते हैं. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय 

इस समय की अंतिम तिमाही आपके लिए मिले जुले वाले लाभ देने वाली हो सकती है. आप खर्चों से प्रभावित होंगे लेकिन आपके पास इस समय अतिरिक्त आय से जुड़े काम भी होंगे जो आपको लाभ दिलाने में सहायक होगा. ये समय नई वस्तुओं की खरीदारी का भी हो सकता है इस समय घरेलू क्षेत्र में बच्चों इत्यादि पर धन खर्च अधिक रहेगा. 

काम के क्षेत्र द्वारा बोनस इत्यादि मिलने से आप के अधूरे काम भी पूरे होंगे और आप बेहतर स्थिति का लाभ उठाएंगे. ये समय आप अपने साथी के साथ कुछ यात्राओं पर भी खर्च कर सकते हैं. इस तिमाही के समय पर उधार इत्यादि देने से बचना चाहिए. अपने बजट को ध्यान में रखते हुए काम करें जिससे व्यर्थ के आर्थिक दबाव आपको परेशान नहीं कर पाएंगे.  

मेष राशिफल 2024 - कैरियर और प्रोफेशन 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

काम काज के क्षेत्र में इस समय बदलाव और नए परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं. कुछ जोखिम भी होगा लेकिन आने वाले समय में ये सकारात्मक रुप से काम करेगा. इस समय काम में दबाव देखने को मिल सकता है. जो लोग बाहरी क्षेत्रों में हैं उन्हें नए अवसर मिलेंगे ओर लाभ भी मिलेगा. काम में तनाव से बचें सहकर्मियों के साथ धैर्य के साथ जुड़े रहना होगा. 

व्यापार के लिए लम्बी यात्राएं अधिक रह सकती हैं. इस समय कारोबार में कुछ नई चीजों को जोड़ सकते हैं लेकिन बहुत अधिक धन लगाने से अभी थोड़ा बचना होगा. इसी के साथ प्रतियोगिताओं के लिए तैयार रहें गुप्त रुप से विरोधी बने रह सकते हैं. योजनाओं को लेकर सजग रहें. काम के क्षेत्र में तिमाही का अंतिम भाग बेहतर हो सकता है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

काम के क्षेत्र में कुछ बेहतर मौके उभर सकते हैं. इस समय अधिकारियों का सहयोग काम आएगा. काम में संयम और सतर्कता बनाए रखने की भी बहुत आवश्यकता होगी. इस समय व्यर्थ की भागदौड़ भी अधिक रह सकती है. तिमाही में शुरुआती दौर में कुछ अचानक से होने वाले बदलाव सामने होंगे. नए काम की प्राप्ति भी हो सकती है, तो कुछ के हाथ से सौदे निकल भी सकते हैं कुल मिलाकर स्थिति मिलीजुली सी होगी. 

भाग्य का कुछ सहयोग तो होगा और लाभ के अवसर भी होंगे. काम में कड़ी मेहनत द्वारा पद प्राप्ति का अवसर मिलेगा. आय के नए स्रोत भी सामने होंगे. व्यस्तता के चलते अपनों के लिए समय निकाल पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. व्यापार में नए बदलाव और साझेदारी की शुरुआत का समय होगा. उन्नति मिल सकती है और साथ ही प्रॉपर्टी से जुड़े काम में भी तेजी का समय होगा. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय 

नौकरी पेशा और कारोबार के लिए ये समय काफी महत्वपूर्ण रह सकता है.  काम के क्षेत्र में बदलाव के साथ ही भागदौड़ अधिक बनी रह सकती है. इस समय पर जरुरी होगा की चीजों को थोड़ा संभल कर किया जाए नए काम में तुरंत आगे बढ़ने से अच्छा होगा की सोच समझ कर धीरे-धीरे आगे बढ़ा जाए. इस समय पर किसी जोखिम भरे निवेश से भी बचना ही उचित होगा. शेयर मार्किट, आयात निर्यात से जुड़े कामों में पूरी तरह से सजग होकर काम करने की जरुरत होगी. 

शॉर्टकट के काम परेशानी खड़ी कर सकते हैं. आवश्यक कागजातों को संभाल कर रखने कि आवश्यकता है. इस समय पर विरोधी तनाव उत्पन्न कर सकते हैं. एकाग्रता में खलल पड़ सकता है और ऎसे में बिना विचारे आगे बढ़ने से काम आपके विपक्ष के पाले में जा सकता है. तिमाही के अंतिम पड़ाव में चीजों में बदलाव होगा. कुछ नए लोगों से मेल होने के साथ ही ने काम की शुरुआत भी हो सकती है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय  

तिमाही के इन दिनों में कारोबार में परिवार का हस्तक्षेप बढ़ सकता है. आपको कुछ मामलों में दूसरों की सलाह भी लेनी पड़ेगी. ध्यान रखें कि व्यापार में भाई-भतीजावाद से बचे रहें. जितना भी संभव हो, आप इस दौरान अपने सभी भेद दूसरों के आगे न रखें. नौकरी में काम के सिलसिले में कुछ यात्राओं का समय होगा. पार्टी ओर फंग्शन में शामिल हो सकते हैं जिसमें नए संपर्क आने वाले समय के लिए बेहतर रहेंगे.

जो लोग सरकारी नौकरी या टेंडर से जुड़े हुए हैं, उन्हें कार्यस्थल पर अपने उच्च अधिकारी वर्ग द्वारा दबाव सहना पड़ेगा. कुछ ऎसे भी मामले हो सकते हैं जिनमें आप अपने स्वतंत्र निर्णय न ले पाए. इस समय संपत्ति की खरीदारी भी हो सकती है. बाजार की तेजी कारोबार के लिए अच्छी रहेगी लेकिन पुराने माल का निपटारा थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

मेष राशिफल 2024 - हैल्थ और फिटनेस 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय

स्वास्थ्य के लिए अभी का समय थोड़ा परेशानी दे सकता है. पेट से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं मुख्य रुप से कब्ज, गैस की शिकायत रह सकती है. चोट लगना या वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करना होगा. दूसर भाग मध्य से स्थिति सामान्य रहेगी. सेहत अनुकूल रह सकती है. सर्दी-जुकाम भी थोड़ा परेशान कर सकता है. इस समय क्रोध और बेचैनी रह सकती है. खानपान को लेकर बदलाव से सेहत प्रभावित रह सकती है. उच्च रक्तचाप, मांसपेशियों में दर्द तंग कर सकता है इसलिए संतुलित भोजन को बनाए रखें इससे लाभ मिलेगा. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय 

स्वास्थ्य के लिहाज से अभी भी खान-पान में लापरवाही से बचे रहना ही अच्छा होगा. व्यस्न या फिर तामसिकता से जितना दूर होंगे उतने ही लाभ भी पाएंगे. जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर भी कुछ चिंता का माहौल दिखाई दे सकता है. कुछ कारणों से चिकित्सक के पास चक्कर लगाना पड़ सकता है. तिमाह का मध्य कुछ सुधार का समय होगा. अपनों के प्रति चिंता या अनिद्रा भी रह सकती है. ये समय यात्रा इत्यादि में संभल कर रहना होगा. रक्त विकार, मोटापा, मधुमेह की शिकायत परेशान कर सकती है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस तिमाही के समय पर भी सेहत पर लगातार ध्यान बनाए रखने की अश्यकता होगी. अपने साथ साथ फैमली के लोगों पर भी ध्यान देने की जरुरत है. दुसाहसिक होने से बचना चाहिए तथा यदि किसी खेल कूद इत्यादि में भाग लेते हैं तो सावधानी पूर्वक आगे बढ़ें. इस समय पर राशि स्वामी पाप प्रभाव में होने के कारण तेज धार चीजों या दुर्घटना की संभावनाओं को दर्शाता है.अग्नि या तेज धारदार चीजों से चोट लग सकती है. मानसिक तनाव ओर बेचैनी को स्वयं पर हावि नहीं होने दें शांति ओर धैर्य से काम करना ही इस समय अनुकूल परिणामों को दिला सकता है. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक का समय  

इस दौरान चीजों का मिला-जुला प्रभाव रहेगा. अगर आप पहले से ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं तो आपको इस समय थोड़ा सुकून मिल सकेगा. लेकिन अगर आप इस समय लापरवाही बरतते हैं तो आपको बहुत सी परेशानियों से दो- चार होना पड़ सकता है. 

तिमाही के इस दौरान जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी आप कुछ चिंतित रह सकते हैं. संबंधों में यदि किसी भी प्रकार का तनाव रहेगा तो आप मानसिक रूप से भी व्यथित रहेंगे. गर्भवती महिलाओं को इस दौरान अपने स्वास्थ्य का पूर्णरूप से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. 

मेष राशिफल 2024 - परिवार और प्रेम संबंध 

जनवरी 2024 से मार्च 2024 तक समय 

इस समय घरेलू क्षेत्र में आप कुछ चीजों को लेकर अधिक सोच विचार में रह सकते हैं. अपनों के साथ काम के क्षेत्र में बदलावों से बचना होगा. जितना हो सके अपनी वाणी में मधुरता बनाए रखें अन्यथा बाहरी लोग इस का फायदा उठाने से चूकेंगे नहीं. मन में कई बातें हो सकती हैं लेकिन जितना शैर्य बनाए रखेंगे उतना अनुकूल होगा.

यात्राओं का योग बनता है कुछ मांगलिक कार्यों का आयोजन भी होगा और शामिल होने का अवसर मिलेगा. जीवनसाथी से सहयोग को पाएंगे. प्रेम व अतिरिक्त संबंध थोड़े तनाव दे सकते हैं. तिमाही के अंत में स्थिति कुछ सकारात्मक होगी अपने साथ जुड़े लोगों के प्रति भी आकर्षण बना रह सकता है. इस समय रिश्तों में किसी का हस्तक्षेप समस्याएं दे सकता है. पूजा पाठ से जुड़े कार्य होंगे. धर्म स्थलों की यात्राओं का भी समय बना हुआ है. 

अप्रैल 2024 से जून 2024 तक समय

परिवार में आप थोड़ा व्यस्तता को पाएंगे. इस समय बच्चों को लेकर भी आप कुछ चिंता में रह सकते हैं. परिवार में रिश्तों को बेहतर बनाए रखने के लिए शांति बनाने रखने की जरूरत होगी. कुछ निर्माण या साज सज्जा में बदलाव को देख पाएंगे. कुछ बातों से खटपट हो सकती है, इसलिए व्यर्थ के मुद्दों को मन में स्थान देना उचित नहीं होगा. तिमाही के आरंभ में यात्रा का मौका मिल सकता है. अपने जीवन साथी के साथ कुछ अधिक समय पाएंगे और रिश्तों में नवीनता लाने की कोशिश करेंगे. विवाह संबंधित मामलों में थोड़ा समय लग सकता है. 

जुलाई 2024 से सितंबर 2024 तक समय  

इस समय तिमाही का दूसरा भाग लिव-इन में रह रहे लोगों को नए मौके दे सकता है. अपने रिश्तों में आप आगे बढ़ना चाहेंगे. जीवन साथी के स्वास्थ्य के कारण थोड़ा चिंता हो सकती है. संतान का सुख भी प्राप्त हो सकता है. मानसिक चिंताओं को हावि न होने देना ही उचित होगा थकान रहेगी और काम की अधिकता के चलते आप परेशानी का अनुभव कर सकते हैं. तिमाही के इस समय पर मानसिक तनाव के साथ क्रोध भी अधिक रह सकता है. ये समय आवश्यक होगा की जल्दबाजी से बचा जाए. परिवार में लोगों के साथ तनातनी हो सकती है लेकिन प्रेम में कमी नहीं होगी और समय सही होते ही परिवार का प्रेम पुन: साथ होगा. 

अक्तूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक समय  

ये तिमाही में किसी दूरस्थ संबंधों से आप नए रिश्तों में बंध सकते हैं. आप किसी अंजान व्यक्ति के संपर्क में भी आ सकते हैं. इसलिए थोड़ी समझदारी से काम लें और किसी के भी बहकावे में आने से बचें अन्यथा आप स्वयं का ही नुकसान करा लेंगे. तिमाही के दूसरे भाग में आपको विवाहेत्तर संबंधों की स्थिति भी प्रभावित कर सकती है. दांपत्य जीवन में अचानक से बदलाव की स्थिति भी आप पर प्रभाव डालेगी. 

इस समय के दौरान कुछ नई चीजों को प्राप्त कर पाएंगे. पुराने मतभेद भी दूर हो सकते हैं. इसी के साथ कुछ ट्रैवलिंग का समय भी रहेगा. खर्चों के साथ साथ लाभ भी प्राप्त होगा अपने प्रेम और संबंधों में आप कुछ सुधार को भी देख पाएंगे. जीवन साथी के साथ चीजें पुन: सुनियोजित रुप से आगे बढ़ सकती हैं. 

मेष राशि उपाय 

इस वर्ष राशि वालों के लिए शनि की दृष्टि, राहु मंगल का संबंध जब होगा उस समय स्थिति तनाव और कष्ट में वृद्धि को दर्शाती है इसलिए आवश्यक है की बजरंगबाण्ड का पाठ करें और शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक प्रज्जवलित करने से अनुकूल फलों की प्राप्ति होगी तथा कष्टों का समाधान संभव हो पाएगा. .